20+ भारत के कुछ अद्भुत तथ्य क्या है ? जो दूसरे देशों से अलग बनाता है

भारत के कुछ अद्भुत तथ्य क्या है, हमारे देश महान है और सारे जहां से अच्छा यह देश हमारा ए कहावत ऐसे ही नहीं बोला जाता है भारत के बारे में. भारत के कुछ अद्भुत तथ्य किया है, चलिए जानते हैं किस वजह से भारत को दूसरे देशों से अलग बनाता है. 

भारत दुनिया की सबसे ज्यादा जनसंख्या कि देश है, जहां पर विभिन्न या संप्रदाय के लोग एक साथ रहते हैं, एक दूसरे के साथ पूजा और तिहारो में आनंद उठाते हैं. भारत को भारत और दूसरे देशों में प्यार से हिंदुस्तान और इंडिया भी कहा जाता है.

भारत की इतिहास से लेकर संस्कृति तक हर बात रोमांचक है. लेकिन आज मैं आपको जिन बातों के बारे में बताने जा रहा हूं ए हमारे देश को दूसरे देशों से अलग करता है और भारत के कुछ अद्भुत तथ्य क्या है, महान बनाता है. इसी बात से दूसरे देशों से कई सारे विदेशियों हमारे देश में घूमने और बचने के लिए आते हैं. और एक भारतीय होने के नाते आपको भारत के बारे में ए रोमांचक और अद्भुत बातों को जरूर जाना चाहिए.

Also Read: हमारे देश का नाम कैसे पड़ा भारत, इंडिया और हिंदुस्तान नाम क्यों हुआ?

20+ भारत के कुछ अद्भुत तथ्य क्या है जो दूसरे देशों से अलग बनाता है

भारतीय संविधान, आबादी, जाति संस्कृति और संप्रदाय – भारत दुनिया में एक ऐसा देश है जिस के पास दुनिया के सबसे बड़ा लोकतंत्र और दुनिया के सबसे बड़ा लेखात संविधान है, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है. भारत दुनिया के सबसे पुराने सभ्यता से सबसे उन्नत सभ्यता है. भारत एकमात्र देश है जहां पर सबसे ज्यादा धर्म के लोग, जाति, संस्कृति और संप्रदाय के लोग एक साथ प्यार से मिल बैठकर रहते हैं.

भारत के कुछ अद्भुत तथ्य क्या है

भारतीय डाक बंगला भारत दुनिया के एक मात्र देश है जिसके पास दुनिया में सबसे ज्यादा डाक बंगला हैं. भारतीय डाक बंगला काफी पुराना है पर आप भी इसका जरूरत हार  सरकारी कामों के लिए उपयोग किया जाता है. भारतीय डाक बंगला दुनिया की किसी भी देशों के डाक संख्या से कई अधिक है. भारतीय डाक बंगला आपको भारत के हर शहर और गांव में देखने को मिलेगा.

भारतीय खेल – भारतीय क्रिकेट पूरे देश और विदेश में बहुत मशहूर है, और भारतीय क्रिकेट को भारत के लोग बहुत प्यार करते हैं. भारत में भारतीय क्रिकेट को पसंद करते हैं लोगों के संख्या पूरे दुनिया में सबसे ज्यादा है. सिर्फ यही नहीं भारतीय कबड्डी भी भारत के बहुत पुराने खेल हैं जो आज के समय पर बहुत आगे जा चुके हैं. भारत अभी तक कबड्डी वर्ल्ड कप में 6 वर्ल्ड कप जीत चुके हैं. लूडो और शतरंज जैसे अद्भुत खेल को दुनिया में सबसे पहले भारत मेंही खोज हुआ था.

भारतीय भाषा – भारत की कोई भी राष्ट्रीय भाषा नहीं है, पर भारत में हिंदी भाषा को अधिकारिक भाषा माना जाता है. इस भाषा को भारत में अधिक राज्य में उपयोग किया जाता है. और हिंदी के बाद इंग्लिश भारत की दूसरी सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है. भारत में 22 भाषाओं को सरकारी तोरपे अधिकारिक भाषा माना गया है और इससे अलावा भारत में 1600 से भी जादा भाषाओं को भारतीय नागरिक अपने मात्रिभाषा के तौर पर उपयोग करते हैं.

भारतीय रेल – भारतीय रेल दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क है. यह जानकर हैरानी होती है कि किसी किसी देश के जनसंख्या से भी ज्यादा भारतीय रेलवे की कर्मचारी संख्या है. भारतीय रेलवे की कर्मचारी संख्या अब तक 15 लाख से भी ज्यादा हो चुका है, जोकि दुसरे देश थाईलैंड, आइसलैंड और वर्टिकल सिटी जैसे कई देशों के जनसंख्या से अधिक है.

भारतीय कुंभ मेला – भारतीय कुंभ मेला हर साल भारत में आयोजित होने वाली यह मेला बहुत पुरानी है. और इस मेले में करोड़ों की भीड़ होते हैं, जो दुनिया में किसी और जगह पर एक साथ होते हुए नहीं देखा जाता है. वैज्ञानिक के माध्यम से पता चला है कि  इस मेले में इतना ज्यादा वीर होता है कि इसे अंतरिक्ष से देखा जा सकता है.

भारतीय सोना – सोना को भारत की संस्कृति की सबसे अहम हिस्सा माना जाता है. भारत सोना खरीदने में दुनिया के किसी और देश से आगे हैं, खबरों के मुताबिक दुनिया की 11% सोना सिर्फ भारतीय महिलाओं के पास है.

अंतरिक्ष अभियान – दुनिया में भारत एकमात्र देश है जो अपने पहले प्रयास में ही अपनी यान को मंगल ग्रह पर भेज दिया था और दुनिया में भारत ही सबसे पहले चंद्रमा में जल की खोज किए थे. भारत अंतरिक्ष कारनामों में दुनिया की श्रेष्ठ 5 देशों कि नामों में आपने सफलता हासिल किए हैं.

हिमालय पर्वत – भारत की हिमालय पर्वत दुनिया की सबसे बड़ा पर्वत है, पर आश्चर्य की बात है कि यह प्रभात हर साल 2 इंच करके बढ़ता है. इसके पीछे भी एक कारण है, वैज्ञानिक के मुताबिक हिमालय पर्वत का उत्पत्ति हुआ था भूपृष्ठ के दो प्लेट्स का टकराने से, और वह प्लेट्स धीरे धीरे एक दूसरे के ऊपर नीचे होते जा रहे हैं. इसलिए हर साल यह पर्वत लम्बाई में 2 इंच करके बढ़ता है.

Credit: ONLY GYAN

भारतीय शाकाहारी – भारत के शाकाहारी के संख्या दुनिया की किसी और देश की शाकाहारी के संख्या से सबसे ज्यादा है. भारत में शाकाहारी जितने संख्या में हैं दुनिया में कुछ देश की जनसंख्या उससे कम है. भारत की शाकाहारी खाने की प्रचार दुनिया भर में है, और कुछ देशों ने उस खाद्य को उन देशों की प्रधान खाद्य घोषित कर चुके हैं. और भारत की इन खाद्य को दुनिया की बहुत सारे देशों की घरों में और रेस्टोरेंट में तैयार किया जाता है.

MRP – दुनिया में भारत पहला एकमात्र देश है जिसका हर सामान में उसका एमआरपी लिखा होता है.

तक्षशिला यूनिवर्सिटी – दुनिया की सबसे पहले की यूनिवर्सिटी में से तक्षशिला यूनिवर्सिटी एक बहुत पुरानी यूनिवर्सिटी है. जिसमें 720 bc में 10,000 से भी ज्यादा लोग 60 से भी ज्यादा विषय में पढ़ते थे. और नंबर सिस्टम, अलजेब्रा ट्रिगोनोमेट्री, डेसिमल सिस्टम आदि की खोज दुनिया में सबसे पहले भारत में क्या किया था.

भारतीय खाना – भारतीय खाना के प्रचार सारी दुनिया में है, यहां पर खाना शुरू होता है चाय से, जो हर दिन करोड़ों की संख्या में बेचा जाता है. दूध और शक्कर की उत्पादन सबसे पहले भारत में ही होता था. 

आचार्य बुद्ध – आचार्य बुद्ध 6 सेंचुरी भारतीय के है, उन्होंने ही सबसे पहले पाई(π) के का खोज किए थे जिसका मान है 3.54159 और उनकी सामान आज भी भारत और दूसरे देशों में किया जाता है. भारतीय आचार्य बुद्ध को आयुर्वेद वर्ल्ड का ओल्डेस्ट स्कूल ऑफ मेडिसिन कहां जाता है. और सबसे बड़ी बात है कि उन्होंने ही सबसे पहले गन्ना किया था कि पृथ्वी सूर्या का परिक्रमा करने में कितना समय लगाते है.

शकुंतला देवी – हलिमे में भारत की एक महिला शकुंतला देवी ने क्यूब रूट (cube root) की एक इक्वेशन को सॉल्व करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाई थी उसके बाद से उन्हें वर्ल्ड की ह्यूमन केलकुलेटर(Human Calculator) उपाधि मिली थी.

26 में – ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के सामान में स्विजरलैंड(Switzerland) में हर साल साइंस डे का पालन किया जाता है.

टाइमर – 1896 से पहले दुनिया में एकमात्र देश भारत ने ही सबसे पहले टाइमर के खोज लाये थे.

Sushruta – Sushruta एक भारतीय नागरिक है जिनको फादर ऑफ सर्जरी कहा जाता है. जिन्होंने आज से 2600 साल पहले पहली बार प्लास्टिक सर्जरी, फ्रैक्चर और ब्रेन सर्जरी किए थे.

भारतीय इकोनामी – 18 सेंचुरी में भारत दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर देश था. और उसके बाद कई कारणों से भारत की आर्थिक व्यवस्था बहुत बुरा होते गया, भारत गरीब देशों में से एक देश था. पर आज के समय पर भारतीय इकोनामी दुनिया की सबसे ज्यादा बढ़ती हुई इकोनामिक सिस्टम है.

USB – USB डिवाइस को दुनिया में सबसे पहले एक भारतीय नागरिक ने ही आविष्कार किए थे.

लोकतंत्र और सेनावल – दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के पास है और भारत के सेना वल दुनिया के तीसरे स्थान पर है.

भारत के कुछ अद्भुत तथ्य क्या है, दोस्तों हमारे इस देश को देश माता समझा जाता है, भारत माता कहां जाता है. हर भारतीय नगरीय को गर्व होना चाहिए हमारे इस देश के लिए. इन महान काम और देश के प्रति प्यार हमारे इस देश को महान और सारे जहां से अच्छा देश बनाते हैं.

अगर इन बातों ने आपका मन को छुआ है तो आप जरूर अपने दोस्त और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना. हम हमारे इस ब्लॉग को ई पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले ब्लॉग में. जय हिंद, जय भारत, वंदे मातरम.

Leave a Comment

en_USEnglish