ADO Full Form in Hindi | सहायक ग्राम विकास अधिकारी का भर्ती 2022 में

ADO Full Form in Hindi : ग्राम पंचायत में विकास के लिए काम करते हुए हमें कई सारे सरकारी अधिकारी देखने को मिलते हैं. ऐसे ही एक अधिकारी है ADO , जिसके बारे में आज हम आपको काफी सारी जानकारी देंगे जैसे कि ADO का फुल फॉर्म , ADO कौन होता है , ADO Officer का काम क्या होता है?

ADO एक सरकारी ऑफिसर है जो ग्राम पंचायत के विकास के लिए काम करते हैं. बहुत सारे student का सप्ना होता है, कि वह एडीओ बनकर अपने क्षेत्र के लिए काम करें और गांव का विकास करें. इसलिए हम आपको एडीओ बनने का सभी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे, जैसे कि ADO Officer Kaise Bane , ADO बनने के लिए आवश्यकता आदि.

ADO Full Form in Hindi

ADO Officer अपने क्षेत्र में रहकर ग्राम पंचायत और गांव के विकास के लिए काम करते हैं, सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं को साधारण जनता तक लेकर आते हैं तथा एक एडीओ के ऊपर बहुत जिम्मेदारी होते हैं. जिम्मेदारी के साथ साथ एडीओ ऑफिसर का अच्छा वेतन और कुछ फायदे भी रहते हैं जिसके बारे में हम आपको आगे चलकर बताएंगे.

ADO का फुल फॉर्म / ADO Full Form in Hindi

ADO का फुल फॉर्म है ( Full Form of ADO ) “ Assistant Development Officer “ हिंदी मतलब है तथा ADO का फुल फॉर्म हिंदी में ( ADO Full Form in Hindi ) “ सहायक ग्राम विकास अधिकारी “ . Assistant Development Officer जो हमारा आज का चर्चा का विषय लेकिन इसके अलावा भी ADO का फुल फॉर्म अलग-अलग field में अलग-अलग होता है, जैसे कि

ADO Full Form

Serial No. ADO Full Form In Category ADO Full Form
1. ADO Full Form Assistant Development Officer
2. ADO Full Form In Hindi सहायक ग्राम विकास अधिकारी
3. ADO Full Form In Data Objects ActiveX Data Objects
4. ADO Full Form In General Advanced Development Objective
5. ADO Full Form In General Assistant Divisional Officer
6. ADO Full Form In Army Army Digitization Office
7. ADO Full Form In Agriculture Agriculture Development Officer

यह भी पढ़ें 

  1. SDO Full Form in Hindi और कैसे बने हिंदी में पूरी जानकारी
  2. BDO Full Form in Hindi | BDO Officer Kaise Bane
  3. MM Full Form In Hindi | Marketing Manager क्या है
  4. SDM Full Form in Hindi | SDM कैसे बने
  5. DM Full Form in Hindi | District Magistrate कैसे बनें

ADO Officer Kaise Bane

परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आपको DSRV का official website पर जाना है. वेबसाइट का link है – https://dsrvsindia.ac.in . वेबसाइट पर जाने के बाद apply button देखने को मिलेगा. उसके बाद आपसे काफी सारे information मांगा जाएगा ठीक-ठीक इंफॉर्मेशन डालकर आप इसका आवेदन कर सकते हैं.

जो भी information पूछा जाएगा, जैसे कि photo, signature सभी इंफॉर्मेशन को डालकर submit button के ऊपर क्लिक कर देना है. उसके बाद आपको पेमेंट करने के लिए बोला जाएगा, आपको एप्लीकेशन फीस देखकर payment कर देना है. फिर आपका ADO अधिकारी बनने का ऑनलाइन आवेदन संपूर्ण हो जाएगा. और फेस आपका फॉर्म का print out download कर लेना है.

ADO अधिकारी पद का चुनाव पूरी तरीके से इस परीक्षा के ऊपर निर्भर करेगा. अगर आप अच्छे नंबर के साथ इस परीक्षा में पास करते हैं तो आप निश्चित एडीओ अधिकारी बन सकते हैं. 

https://youtu.be/BSi1CTsLmUw
Credit : govt job genuine notification channel

ADO बनने के लिए आवश्यकता

दोस्तों अगर आप भी एक सरकारी अधिकारी बनना चाहते हैं तथा ADO Officer बनना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ आवश्यकता है, कुछ eligibility है, कुछ चीजों का होना जरूरी है. जिसके बिना आप a.d.o. बनने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ADO बनने के लिए आवश्यकता के बारे में.

इस पोस्ट के लिए पुरुष / महिला (male / female) दोनों ही आवेदन कर सकते हैं. इस पोस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास सभी important document होने के साथ-साथ एक valid Email ID और Mobile Number होना चाहिए. 

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की यह एक अस्थाई नौकरी है, इसका मतलब है, यह एक permanent job है लेकिन सरकारी नहीं है, लेकिन यहां पर आपको सरकारी जॉब जैसे ही facilities दी जाएगी. और अगर आप यहां पर अच्छे तरीके से काम करते हैं तो आप का यह जॉब प्रोफाइल सरकारी भी हो सकता है.

एडीओ बनने की योग्यता / Eligibility to become ADO

यह requirement All India Level पर है तथा यह vacancy हर स्टेट के लिए है और  हर स्टेट की डिस्टिक ऑफिस के लिए रखी गई है. इस पोस्ट के लिए आवेदन करने के लिए आपका 12th pass होना जरूरी है. आपका कोई भी recognized institute से computer diploma degree होना आवश्यक है.

Serial No. Qualification Requirement Eligibility to become ADO
1. General Qualification 10+2 from recognized Board/University
2. Extra Qualification Diploma in Any Computer Course from a recognized institution.

ADO का Form Application Fees

एडीओ ऑफिसर बनने के लिए आपको online form भरना होता है, जिसके लिए आपको एक application fees भी देना पड़ता है. इस एप्लीकेशन फीस को आपको ऑनलाइन फ्रॉम भरते समय देना होता है. सभी General/OBC candidate के लिए ₹500 एप्लीकेशन फीस रखी गई है और सभी ST/SC/PWD candidate के लिए ₹350 एप्लीकेशन फीस रखी गई है.

Application Fees

Serial No. Caste Category Application Fees
1. General category ₹500
2. OBC category ₹500
3. SC / ST category ₹350
4. PWD ₹350

एडीओ बनने का Age limit कितना है?

 इस पोस्ट के लिए आवेदन करने के लिए age limit भी है, अगर आपका age इसके अंदर आते हैं तभी आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं. Age limit के लिए कुछ category का उल्लेख किया गया है, जैसे कि general / others reserved category, ST / SC / OBC और PWD आदि.

Age Criteria

Serial No. Caste Category Age Criteria
1. General category 18 – 35 Years
2. OBC category 18 – 38 Years
3. SC / ST category 18 – 40 Years
4. PWD 18 – 40 Years

ADO बनने के लिए क्या Qualification होना चाहिए

ADO अधिकारी बनने के लिए एक general exam देना पड़ता है, यह परीक्षा 4 भाग में होता है, Part A, Part B, Part C, Part D. इन 4 part में 4 subject रहते हैं जोकि हैं, General Study, General Knowledge, Elementary Maths & English Language, Rural India. हर एक पाठ में अलग subject, questions number, marks, durations रहेगा. जैसे की,

Scheme of Examination

Serial No. Subject Number of Questions Marks Duration
Part A General Study 30 60 90 Minutes
Part B General Knowledge 30 60 90 Minutes
Part C Elementary Math & English Language 25 50 90 Minutes
Part D Rural India 15 30 90 Minutes

यह एक online exam है, जिसमें ⅓ की negative marking रहेगी. इस परीक्षा की सभी सवाल MCQ type का होगा. इस परीक्षा के माध्यम से cut off mark लिस्ट तैयार करी जाएगी. इस परीक्षा में पास होने के लिए आपका 40% मार्क आना जरूरी है. इस परीक्षा का result में आपको आपका cut off score दिखाया जाएगा. 

जिस candidate का नाम merit list में आयेगा उसका selection होगा. Merit list में आपका सिलेक्शन होने के बाद आपका DV check होगा तथा आपका document verification किया जाएगा.

Salary of ADO Officer / एडीओ अधिकारी का वेतन 

अगर हम ( salary ) वेतन के बात करें तो यहां पर एक एडीओ अधिकारी का वेतन ( Salary of ADO Officer ) pay scale पर 11,765 – 31,540 रुपए रहने वाला है. तो आपका वेतन शुरू होगा 11,765 रुपए से और धीरे धीरे आपका वेतन बढ़ता जाएगा और आपका वेतन हो जाएगा 31,540 रुपए.

तो देखा जाए तो ADO ऑफिसर के starting basic salary और TA, DA, HRA मिलाकर सैलरी मिलती है काफी अच्छा. जैसे-जैसे उनका तजुर्बा बढ़ता है वैसे ही उनका वेतन भी बढ़ते हैं और ADO Officer सभी का खर्चा सरकार के तरफ से उठाया जाता है. कुल मिलाकर कहां जा सकता है सहायक ग्राम विकास अधिकारी का वेतन काफी अच्छा होता है.

यह भी पढ़ें 

  1. SDO Full Form in Hindi और कैसे बने हिंदी में पूरी जानकारी
  2. BDO Full Form in Hindi | BDO Officer Kaise Bane
  3. MM Full Form In Hindi | Marketing Manager क्या है
  4. SDM Full Form in Hindi | SDM कैसे बने
  5. DM Full Form in Hindi | District Magistrate कैसे बनें

आपने क्या सीखा

दोस्तों हम आपको आज इस लेख के माध्यम से एडीओ के बारे में जानकारी दिए हैं. हम आपको बताएं हैं ADO Full Form in Hindi (ADO ka full form in hindi), ADO कौन होता है , ADO Officer का काम क्या होता है , ADO Officer Kaise Bane , ADO बनने के लिए आवश्यकता आदि और भी कई सारे जानकारी दिए है.

अगर आप भी एक सरकारी अधिकारी बनना चाहते हैं और अपने इलाका का विकास करना चाहते हैं तो ADO आपके लिए सबसे बेहतरीन पोस्ट है. इस पोस्ट के तहत आप अपने गांव के देखरेख का काम कर सकते हैं. हमारे लिए गए सभी जानकारी को समझकर, अगर आप आज से ही इसका तैयारी शुरू करते हैं तो आप जल्दी खुद को एक ADO Officer के रूप में पा सकते हैं.

अगर आप इस बारे में और भी जानकारी लेने हैं तो हमें comment कर सकते हैं.  आपको हमारे आज के यह पोस्ट पसंद आए हैं और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. हम आपसे मिलते हैं हमारे अगले नई जानकारी के साथ तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment