AIIMS क्या है और कैसे करें | AIIMS में कैसे भर्ती ले सकते हैं पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों क्या आप Medical field में पढ़ाई करना चाहते हैं और इसलिए AIIMS क्या है और कैसे करें ((AIIMS Course Details In Hindi)) जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. AIIMS course करके आप मेडिकल फील्ड में अच्छे education हासिल कर सकते हैं. और खुद का एक career base बना सकते हैं. 

AIIMS कोर्स में स्टूडेंट्स को high quality education दिए जाते हैं लेकिन इसकी fees काफी कम होती है और placements भी काफी अच्छे होते हैं. इसके अलावा AIIMS Delhi के तरफ से entrance exam में top score आने वाले छात्रों को Merit Based और Merit cum Means Based Scholarship भी प्रदान किए जाते हैं. 

AIIMS क्या है और कैसे करें

तो दोस्तों इस लेख के माध्यम से यह के बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं, जैसे कि AIIMS क्या है, इस का Full Form क्या है, AIIMS Course कैसे करें,  इसके लिए eligibility criteria क्या है, AIIMS करने से क्या फायदा होता है, career opportunities क्या रहते हैं आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां इस लेख के माध्यम से आपको मिलने वाले हैं.

AIIMS का फुल फॉर्म क्या है?

🠞  AIIMS का पूरा नाम है (Full Form of AIIMS) “ All India Institute of Medical Science ”.

🠞  AIIMS का हिंदी मतलब है (AIIMS Full Form In Hindi) “ अखिल भारतीय चिकित्सा विज्ञान ”.

यह भी पढ़ें 

  1. ICAR क्या होता है? ICAR AIEEA Exam Full Information In Hindi
  2. CLAT Exam क्या है? Clat को कैसे पास करें, Syllabus और Exam Pattern
  3. GATE Exam क्या है और तैयारी कैसे करें | GATE Full Details In Hindi
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. KVPY Exam क्या होता है | KVPY Exam Full Information In Hindi

AIIMS क्या है (What is AIIMS)

AIIMS भारत के most premiere medical institutes में से एक है और यह इंस्टीट्यूट undergraduate और postgraduate level पर Medical और Para Medical course कराते हैं. इस कोर्स में teaching, research और patient care विषय के ऊपर ज्यादा ध्यान दिया जाता है. 

AIIMS Institutes में 42 specialization course है जिनके ऊपर aiims का डिग्री सर्टिफिकेट मिलता है. इसके साथ-साथ यह बहुत सारे foreign universities के साथ मिलकर advance education प्रदान करते हैं ताकि स्टूडेंट्स को join research और faculties exchanging जैसे सुविधाएं मिल सके.

AIIMS में admission कैसे लिए जाते हैं?

AIIMS Institute में आप मेडिकल और नर्सिंग जैसे स्टीम में UG (Undergraduate), PG (Postgraduate) और PhD (Doctoral) level program में भर्ती ले सकते हैं. 

1.  AIIMS के MBBS कोर्स में भर्ती AIIM MBBS entrance exam के आधार पर होता था लेकिन अभी यह परीक्षा NEET UG के आधार पर होते हैं. AIIMS के MBBS कोर्स एक undergraduate कोर्स है जो 4.5 साल का होता है और इसके साथ 1 साल का internship होता है.

2.  AIIMS के PG Course और Super Speciality courses में भर्ती Common Entrance Exams AIIMS PG के qualifying marks के आधार पर दिए जाते हैं. 

3.  PhD कोर्स में भर्ती के लिए कैंडिडेट को last 2 साल में Joint CSIR-UGC NET For JRF, ICMR-JRF, ICMR-SRF, DBT-JRF, DBT-SRF, NBHM Screening Test और GATE में से कोई भी एक entrance exam में qualify करना होगा.

AIIMS Course के लिए eligibility criteria क्या है?

AIIMS Course में भर्ती होने के लिए candidate को किसी मान्यता प्राप्त board से 10+ 2 क्लास English, Physics, Chemistry और Biology subject 60% अंक के साथ पास किए हो तो वह इस कोर्स के लिए eligible होते हैं.

इस कोर्स में भर्ती होने के लिए कैंडिडेट की उम्र कम से कम 17 साल होना चाहिए. Reserved Category के candidate को इसमें कुछ छूट दिए जाते हैं.

AIIMS Delhi में कौन सा UG Course उपलब्ध है

  AIIMS BSc Honours Nursing 

  BSc Nursing Post Basic 

  Bachelor in Optometry

  BSc MTR

  BSc Programme in Dental Specialisations

A.  BSc Course में आवेदन करने वाले उम्मीदवार को AIIMS entrance exam में सफल होना होगा और फाइनल सिलेक्शन रिजल्ट निकलने के बाद होने वाली counciling के आधार पर उनको भर्ती दिया जाता है.

B.  BSc Nursing Course के लिए entrance exam के बाद interview भी होता है. और  BSc Honours Nursing Course के लिए कैंडिडेट के 10+2 क्लास English, Physics, Chemistry और Biology सब्जेक्ट में 5% मार्क्स होना जरूरी है.

C.  BSc Honours Post Basic कोर्स में भर्ती के लिए कैंडिडेट को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड टेन प्लस टू क्लास पास किए हो या फिर Indian Nursing Council से मान्यता प्राप्त किसी भी इंस्टिट्यूट से Diploma in General Nursing & Midwifery पास किया हो. 

D.  BSc Honours Medical Technology in Radiology के लिए उम्मीदवार का 10+2 English. Chemistry Physics के अलावा Biology और Mathematics में से किसी एक विषय से पास करना जरूरी है, जिसमें न्यूनतम 50% marks होना चाहिए.

BSc Course List In Hindi

1.  Optometry

2.  Dental Operating Room Assistant

3.  Dental Hygiene

4.  Operation Theatre Technology

BSc Optometry Course के लिए कैंडिडेट का 10+2 क्लास में 50% marks के साथ English, Physics, Chemistry के अलावा Biology या Mathematics में से कोई एक सब्जेक्ट होना चाहिए.

Dental Operating Room Assistant, Dental Hygiene और Operation Theatre Technology कोर्स में भर्ती होने के लिए आपके पास 10+2 में English, Physic, Chemistry और Biology सब्जेक्ट होना जरूरी है.

PG Course के Admission Process और Criteria

MSc, MSc Nursing और Master’s in Biotechnology courses को AIIMS के द्वारा प्रदान किए जाते हैं, जिन में भर्ती होने के लिए आपको AIIMS New Delhi के द्वारा आयोजित किए जाने वाला entrance exam में पास करना होगा. इस परीक्षा की cutoff निकलने के बाद counseling होता है.

MSc Nursing Specialization Course

  Cardiological

  CTVS Nursing

  Oncological Nursing

  Critical Care Nursing

  Neurosciences Nursing

  Nephrological Nursing

  Psychiatric Nursing

  Paediatrics Nursing

इनमें से किसी भी कोर्स में MSc Nursing Specialization Course करने के लिए कैंडिडेट को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से BSc Honors Nursing, BSc Nursing Post-Certificate, Post Basic BSc Nursing या फिर BSc Nursing Course किए हो जिस में न्यूनतम 60% marks होना चाहिए. या फिर candidate के नाम state nursing council में Nurse RN (Registered Nurse) या RM (Registered Midwife) के तौर पर रजिस्टर किया हो. 

और यदि आप नीचे दिए गए इन Specialization Course कोर्स में MSc करना चाहते हैं तो आपका MBBS, BDS, BVSc, B Pharma, Bachelor of Physiotherapy और BSc Degree में से कोई एक डिग्री कोर्स 60% marks के साथ पास करना जरूरी है. 

  Anatomy

  Biochemistry

  Biophysics

  Physiology

  Pharmacology

Cardiovascular Imaging & Endovascular Technologies

Cardiovascular Imaging & Endovascular Technologies में MSc करने के लिए आपका BSc Radiography course पूरा करना जरूरी है.

AIIMS New Delhi Post Graduate Course

AIIMS New Delhi Post Graduate Level पर MD, MS और MDS कोर्स प्रदान करते हैं. इन courses में भर्ती होने के लिए candidate को PG Entrance Exam पास करना होगा. और इन course में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार को 12 महीने का compulsory internship पूरा करना चाहिए.

आप इनमें से किसी भी एक specialization course में MD या MS कोर्स कर सकते हैं –

  Anaesthesiology

  Anatomy

  Biochemistry

  Biophysics

  Community Medicine

  Dermatology & Venereology

इस कोर्स में भर्ती होने के लिए आपका MBBS degree holder होना जरूरी है जिसमें आप के न्यूनतम 55% marks रहे. MDS program में भर्ती के लिए कुछ specialization course उपलब्ध होते हैं, जो कि है –

  Conservative Dentistry & Endodontics

  Orthodontics

  Oral Maxillofacial Surgery

  ProsthoDontics

  Pedodontics & Preventive Dentistry

इनमें से किसी भी स्पेशलाइजेशन में भर्ती होने के लिए आपके पास BDS की डिग्री होनी चाहिए जिनमें न्यूनतम 55% marks होनी जरूरी है.

AIIMS New Delhi के Super Special Program

DM Course – आप DM program में Infectious Diseases Specialization ले सकते हैं. इस कोर्स को करने के लिए आपके पास MBBS डिग्री में कम से कम 55% marks होने जरूरी है, साथ ही 1 साल की compulsory internship भी पूरी होनी चाहिए.

Mch Course – Mch Course में आप Neurosurgery और Paediatric Surgery में से specialization चुन सकते हैं. और इस कोर्स में भर्ती होने के लिए भी आपके पास एमबीबीएस डिग्री में कम से कम 55% marks होने जरूरी है, साथ ही 1 साल की compulsory internship भी पूरी होनी चाहिए.

AIIMS New Delhi में Fellowship और PhD उपलब्ध है

Fellowship में किए जाते हैं –

  Pediatric Cardiac Anesthesia

  Pain Medicine

  Skull Base Surgery

  Pancreatology

  Inflammatory Bowel Disease

इन कोर्स में भर्ती होने के लिए आपके पास MD, MS या MCh में से किसी एक डिग्री होना चाहिए.या फिर 3 साल का Post PG Teaching experience होना चाहिए. 

PhD में किए जाते हैं –

  Anatomy

  Biophysics

  Biotechnology

  Biochemistry

इन कोर्स के लिए योग के होने के लिए medical candidate का न्यूनतम 55% marks के साथ MBBS या BDS पास करना जरूरी है. या फिर इन्हीं सब्जेक्ट में MD, MS, MDS, DM या MCh में से कोई एक डिग्री होनी जरूरी है. 

जबकि nursing candidate के पास न्यूनतम 55% marks के साथ Nursing Specialty में MSc Degree होनी चाहिए. और एक Non-Medical candidate के पास Masters Degree, MTech Degree, BAMS में से कोई एक डिग्री होनी जरूरी है.

AIIMS के लिए admission fees कितनी है?

अब आपको AIIMS के Admission Process से जुड़ी कुछ खास बातें हैं, जैसे कि –

MBBS Degree के लिए आवेदन करने वाले candidate को NEET UG application form भरना होगा, जबकि बाकी courses के लिए आप AIIMS की official website पर जाकर उस कोर्स का एप्लीकेशन फ्रॉम भरकर जमा करें. NEET UG के लिए एप्लीकेशन की general और OBC candidate के लिए 1,500 रुपए और ST/ST candidate के लिए 1,200 रुपए है.

यह भी पढ़ें 

  1. ICAR क्या होता है? ICAR AIEEA Exam Full Information In Hindi
  2. CLAT Exam क्या है? Clat को कैसे पास करें, Syllabus और Exam Pattern
  3. GATE Exam क्या है और तैयारी कैसे करें | GATE Full Details In Hindi
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. KVPY Exam क्या होता है | KVPY Exam Full Information In Hindi

Conclusion

तो दोस्तों इसी तरह से आप AIIMS New Delhi द्वारा प्रदान किए जाने वाले सभी degree courses का Admission Process और Criteria के बारे में जानकारी प्राप्त किए हैं. तो दोस्तों इसी तरीके से हम आपको AIIMS के admission से जुड़ी सारी जानकारी दे चुके हैं. 

अब यदि आप इस इंस्टीट्यूट में भर्ती होना चाहते हैं तो अपने 10+2 के स्कोर को बेहतर बनाने की कोशिश करें और entrance exam की तैयारी अच्छे से करें ताकि आपको आसानी से भारत की best medical institute में भर्ती होने का मौका मिले, जो आपके लिए एक bright career बनाने का अच्छा मौका होगा.

दोस्तों, आज हम आपको AIIMS के बारे में जानकारी के तौर पर बताए हैं, AIIMS क्या है और कैसे करें , इसका admission process और criteria क्या है आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां. यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें comment करके जरूर बताएं, यदि आपको हमारे यह लेख helpful, useful और informative लगे हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें.

Leave a Comment