ASI कैसे बने | Assistant Sub Inspector की भर्ती, exam और qualification

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका फिर से एक बार हमारे इस जानकारी में यहां पर आज हम आपको जानकारी के तौर पर ASI कैसे बने इस बारे में बताएंगे. ASI पुलिस विभाग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पद होता है जोकि एक सरकारी नौकरी है. बहुत candidate इस पद को प्राप्त करना चाहते हैं, अगर आप भी उनमें से हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं.

हर साल अलग-अलग राज्य से पुलिस विभाग में बहुत से भर्तियां निकलती है और भर्ती होने के लिए बहुत सारे candidate इसके लिए apply भी करते हैं. लेकिन कहीं ना कहीं सही जानकारी ना मिलने के कारण कैंडिडेट अच्छे से तैयारी नहीं कर पाते है. इसलिए आज हम एक बार फिर से पुलिस विभाग से जुड़े जानकारी लेकर हाजिर हुए हैं जहां पर हम आपको ASI कैसे बने इस बारे में बताएंगे.

ASI कैसे बने

ASI के बारे में इस लेख के माध्यम से जानकारी के तौर पर आपको जानने को मिलेंगे ASI कैसे बने, ASI कौन होते हैं, इनका काम क्या होता है, ASI बनने के लिए education qualification, age, salary क्या होना चाहिए आदि इन सभी विषय के ऊपर आपको विस्तार से जानकारी प्राप्त होंगे. संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे.

ASI Full Form in Hindi

दोस्तों चलिए ASI के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से पहले हम जान लेते हैं ASI का पूरा नाम क्या है, तो ASI का Full Form है “ Assistant Sub Inspector ”, जिस का हिंदी मतलब है तथा हिंदी में ASI का पूरा नाम है ( ASI Full Form in Hindi ) “ सहायक उप निरीक्षक ” कहा जाता है. इसके अलावा ASI का फुल फॉर्म अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग है, जैसे कि – 

ASI Full Forms in Different Sectors

Serial No.CategoryFull Form of ASI
1.ASI Full FormAssistant Sub Inspector
2.ASI Full Form in Hindiसहायक उप निरीक्षक
3.ASI Full Form in ElectronicsActuator Sensor Interface
4.ASI Full Form in NetworkingAdvanced Server Interface
5.ASI Full Form in Stock ExchangeAmerican Share Insurance, Inc.
6.ASI Full Form in Military and DefenceAlarm Status Indicator
7.ASI Full Form in Companies & CorporationsAmerican Share Insurance
8.ASI Full Form in TelecommunicationAsynchronous Serial Interface
9.ASI Full Form in Indian Ministry of CultureArchaeological Survey of India
10.ASI Full Form in TechnologyAuthorized Service Interruption
11.ASI Full Form in Job TitleAerospace Science Instructor
12.ASI Full Form in Census & StatisticsAnnual Survey of Industries
13.ASI Full Form in Space ScienceAugmented Space Igniter
14.ASI Full Form in Military and DefenceAdditional Skill Identifier
15.ASI Full Form in InsuranceAmerican Strategic Insurance

यह भी पढ़ें 

  1. DIG कैसे बने 2022 में | DIG का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  2. DGP कैसे बने और कौन है? DGP का full form, exam, syllabus और योग्यता
  3. Police Inspector कैसे बने | जाने पुलिस इंस्पेक्टर बनने की आसान तरीके हिंदी में
  4. SI कैसे बने | Sub Inspector बनने के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में
  5. Diploma क्या है और कैसे करें | Course details, benefits और संपूर्ण जानकारी

ASI Officer कौन होता है

जैसे कि हमने आपको बताए है ASI जिसका पूरा नाम है “ Assistant Sub Inspector ”  जीने हिंदी में सहायक उप निरीक्षक कहां जाता है. यह head constable से ऊपर का और sub inspector से नीचे का पद होता है. इन्हें police station का या investigation centres का in-charge भी बनाया जा सकता है.

Assistant Sub Inspector का काम

ASI officer जिस police station में posted होते हैं उस क्षेत्र का कानून व्यवस्था बनाए रखना और वहां पर घटित घटनाओं को संभालना उनका जिम्मेदारी होता है. इसके साथ-साथ senior officers के लिए घटनाओं की report तैयार करना होता है. थाने में जितने भी वित्तीय संबंधित कार्य होता है उन सभी को देखना भी Assistant Sub Inspector का होता है.

इन्हें पुलिस स्टेशन के अलावा किसी दूसरे विभागों में जैसे कि Anti Corruption Bureau, CID, Traffic Police, Government Railway Police, ST/SC Cell मैं भी नियुक्त किया जा सकता है. इसके साथ साथ और भी कई सारे महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां इनके ऊपर दिए जाते हैं.

ASI Officer की पहचान

एसआई ऑफिसर को पहचान के तौर पर इनके वर्दी खाकी होते हैं. इनके कंधे पर एक स्टार होते हैं और साइड में लाल और नीले रंग के दो पट्टी होते हैं. 

Assistant Sub Inspector का वेतन (Salary)

एक Assistant Sub Inspector का वेतन (salary) प्रति महीने लगभग ₹35000 से ₹55000 तक होते हैं, जो कि अलग अलग राज्य के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकते हैं. सैलरी के साथ-साथ एक ASI officer को सरकार की तरफ से और भी कई सारी सुविधाएं दिए जाते हैं जैसे कि traveling, medicine, health checkup आदि.

Assistant Sub Inspector की Promotion

Assistant Sub Inspector की पद पर कार्य करने के बाद इनका promotion, Sub Inspector की पद पर किया जाता है, इसके बाद Inspector और फिर DSP (Deputy Superintendent of Police) के रूप में नियुक्त किया जाता है.

ASI कैसे बने

Assistant Sub Inspector की भर्ती

ज्यादातर राज्य में constable से head constable और फिर 5 से 7 साल बाद Assistant Sub Inspector यानी ASI बनाया जाता है. लेकिन कुछ राज्य में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) की direct भर्ती भी की जाती है. तो इस तरह से अलग अलग राज्य के लिए अलग-अलग भर्ती प्रक्रिया हो सकते हैं.

अगर हम उत्तर प्रदेश की बात करें तो Assistant Sub Inspector के तौर पर clark और accountant के लिए vacancy निकलती रहती है. 

ASI बनने के Education Qualification

ASI (Assistant Sub Inspector) बनने के लिए कैंडिडेट का graduation पास होना जरूरी है. अगर आपके एजुकेशन किसी भी विषय से किए हो, science, commerce या arts आप इस post के लिए apply कर सकते हैं.

ASI बनने के Age limit 

इस पोस्ट के लिए आयु सीमा (age limit) पुरुष और महिला दोनों के लिए समान रहते हैं. General category वालों के लिए आयु सीमा 21 से 28 साल. और OBC/SC/ST वालों को इस आयु सीमा के ऊपर 5 साल की छूट दी जाती है जिसके अनुसार OBC/SC/ST वालों की आयु सीमा 21 से 33 साल के बीच होनी चाहिए.

ASI की Application Form

अपने राज्य की assistant sub inspector की भर्ती के बारे में पता करने के लिए आपको अपने राज्य की पुलिस भर्ती के website पर जाना होगा. जैसे कि अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं तो आपको uppbpb.gov.in वेबसाइट में जाना होगा, जिसके बाद आप उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति भर्ती, लखनऊ की वेबसाइट पर आ जाएंगे. उस page के थोड़ा सा नीचे की तरफ आपको सभी latest vacancies दिख जाएगी जो कि अभी उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में चल रही है.

आप किसी भी विषय के ऊपर click करके उसके बारे में विस्तार रूप से पढ़ सकते हैं. और बहुत ही आसानी से apply कर सकते हैं. इसी प्रकार आपने राज्य की पुलिस विभाग मैं भर्ती की वेबसाइट पर जाकर vacancy का पता कर सकते हैं.

ASI बनने के चयन प्रक्रिया

ASI यानी Assistant Sub Inspector की चयन प्रक्रिया में सबसे पहले लिखित परीक्षा (written test) होती है, इसके बाद document verification, इसके बाद physical standard test, physical efficiency test और फिर medical test होता है.

Written Exam 

लिखित परीक्षा में 400 नंबर के 200 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें General Hindi, Computer Knowledge, Law, Constitution, General Knowledge, Numerical & Mental Ability, Mental Aptitude, Intelligence Test, Reasoning से प्रश्न पूछे जाते हैं. 

Typing Test

इसमें typing test भी होता है जिसमें english में type करने वालों की 30 words/minute speed होनी चाहिए और हिंदी वालों के लिए 25 words/minute speed होनी चाहिए. 

Physical Standard Test

इसके बाद Physical Standard Test होता है जिसमें height, chest और weight का मापन किया जाता है. 

Height :- पुरुष general/SC/OBC वालों के लिए height 168 cm और पुरुष ST वालों के लिए हाइट 160 cm होनी चाहिए. और महिला general/SC/OBC वालों के लिए हाइट 152 cm और महिला ST वालों के लिए हाइक 147 cm होनी चाहिए.

Chest :- पुरुष general/SC/OBC वालों के लिए chest 79 cm और पुरुष ST वालों के लिए chest 77 cm होनी चाहिए. जिसमें फूलने के बाद 5 cm का फुलाव भी आना चाहिए, जिसके अनुसार फूलने के बाद general/SC/OBC वालों की chest 84 cm होना चाहिए और ST वालों का चेस्ट 82 cm होना चाहिए.

Weight :- महिलाओं का weight सभी जातियों के लिए 40 kg होना चाहिए और कुछ राज्य में यह 45 kg भी मांगा जाता है.

Physical Efficiency Test

Physical Efficiency Test मैं पुरुषों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ और महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है.

Medical Test

इसके बाद medical test होता है जिसमें candidate बिल्कुल स्वस्थ होना चाहिए, उसे कोई किसी प्रकार की बीमारी नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही अभ्यर्थी की दृष्टि 6/6 होनी चाहिए. सटा घुटना या सपाट पैर नहीं होना चाहिए. और candidate के bow legs भी नहीं होने चाहिए. उसमें हकलाना, विकलांगता जैसी कोई समस्या नहीं होनी चाहिए. और उस पर किसी तरह का कोई police case नहीं होना चाहिए. 

Document Verification

इसके बाद document verification होता है जिसमें candidate को 10th, 12th की marksheet, graduation किए हैं या diploma किए हैं, जाति प्रमाण पत्र, स्थाई निवास प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र और 10 फोटो लेकर जाना होता है. 

Assistant Sub Inspector के लिए Best Book

सभी राज्यों का सिलेबस अलग-अलग होता है, तो सबसे पहले तो candidate की अपने राज्य की general knowledge अच्छी होनी चाहिए. General Hindi, Current Affairs, Reasoning से संबंधित प्रश्न उत्तर सभी राज्य से पूछे ही जाते हैं. तो हम कुछ best books की links आपको दे रहे हैं. जिन्हें आप पढ़ सकते हैं और जिससे आप समझ भी पाएंगे कि आखिर परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं.

Assistant Sub Inspector Best Books

1. Sub Inspector Work Book 2021

2. Sub Inspector Complete Guidebook 2021

3. Sub Inspector General Hindi

4. Current Affairs Best Book 2021

5. Current Affairs 2021

6. Reasoning Ability Book in Hindi

7. Mental Ability Book

8. General Hindi Book

9. General English Book

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों यह थी संपूर्ण जानकारी Assistant Sub Inspector बनने के बारे में. इस बारे में अगर आपका कोई भी प्रश्न है, तो आप हमें नीचे comment करके पूछ सकते हैं. और अगर आपको हमारे आज के लिए लेख helpful, useful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना मत बोलिएगा.

दोस्तों आज हम आपको ASI Officer के बारे में जानकारी के तौर पर बताए हैं ASI कैसे बने और इसके साथ ही अधिक जानकारी के तौर पर आपको जानने को मिले हैं ASI कौन होते हैं, इनका काम क्या होता है, ASI बनने के लिए education qualification, age, salary क्या होना चाहिए आदि इन सभी विषय के ऊपर आपको विस्तार से जानकारी.

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह लेख जरूर से पसंद आए होंगे. और हमारा अगला पोस्ट किस विषय के ऊपर होना चाहिए यदि आपके पास इसके ऊपर कोई suggestion है तो हमें comment करके बताएं. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे.

यह भी पढ़ें 

  1. DIG कैसे बने 2022 में | DIG का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  2. DGP कैसे बने और कौन है? DGP का full form, exam, syllabus और योग्यता
  3. Police Inspector कैसे बने | जाने पुलिस इंस्पेक्टर बनने की आसान तरीके हिंदी में
  4. SI कैसे बने | Sub Inspector बनने के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में
  5. Diploma क्या है और कैसे करें | Course details, benefits और संपूर्ण जानकारी

Leave a Comment