B.Tech full form in hindi | B.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

B. tech full form : नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे इस नए जानकारी में, आज हम आपको बीटेक का फुल फॉर्म (B.Tech full form in hindi) के बारे में बताएंगे. क्या 12वीं पास कर लिए हैं और सोच रहे हैं B.Tech करने का, तो जरूर आपके मन में कई सारे सवाल आ रहे हैं. जैसे कि B.Tech कोर्स को कैसे किया जा सकता है, क्या पढ़ाया जाता है और course करने के बाद आप क्या कर सकते हैं.

Engineering के लिए b.tech एक बहुत ही popular कोर्स है. काफी सारे students है जो 12वीं पास करने के बाद इस कोर्स को कहना चाहते हैं और इस कोर्स को करने के बाद वह अपना career भी बनाते हैं. बीटेक इंजीनियरिंग फील्ड का एक bachelor degree course है.

B.Tech full form in hindi

बीटेक एक undergraduate कोर्स है. B.Tech course करने से पहले यह जानना जरूरी है कि, b tech full form kya hai, बीटेक क्या है , कितने साल का कोर्स है , इसके लिए कितनी fees लगती है , B.Tech करने के लिए क्या-क्या योग्यता होना चाहिए आदि B.Tech से जुड़ी इस तरह के सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको यहां पर प्राप्त होंगे.

B.Tech full form in hindi 

B.Tech से जुड़ी काफी सारी जानकारी है जो आपको जानना जरूरी है. दोस्तों, बीटेक से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करने से पहले चलिए हम जान लेते हैं बी टेक फुल फॉर्म क्या है, (btech full form kya hai) B.Tech का फुल फॉर्म “ Bachelor of Technology ” होता है, जिसे संक्षिप्त रूप मैं “ B.Tech “ कहा जाता है.

यह भी पढ़ें 

  1. BSc Full Form in hindi 2022 | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  2. BCA Full Form in Hindi 2022 | BCA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  3. MBA Full Form in hindi | MBA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  4. BBA full form in hindi | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. MCA Full Form in Hindi | MCA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

B.Tech क्या है / What is B.tech?

जैसे कि हमने आपको बताया बीटेक का पूरा नाम है, Bachelor of Technology, यह एक bachelor engineering course है. जोकि यह एक 4 साल का undergraduate कोर्स है. अगर कोई engineering field जाना चाहता है, जैसे कि Computer Engineering और Civil Engineering करना चाहता है तो वह इस कोर्स को कर सकते हैं. 

इसके अलावा भी यहां पर आपको करने के लिए बहुत तरह के trade या stream मिलते हैं. यदि आप engineering करना चाहते हैं तो आपके लिए इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए B.tech course एक शुरुआती रास्ता है, जिसके माध्यम से आप एक अच्छे career बना सकते हैं.

B.Tech कोर्स में करने के लिए एक नहीं बल्कि कई तरह के trade होते हैं, जिस फील्ड को आप पसंद करते हैं और आपका interest है, आप उस stream को चुनकर बीटेक कॉलेज में भर्ती हो सकते हैं. बीटेक कोर्स में करने के लिए कई तरह के trade या stream होते हैं जैसे कि,

बीटेक के लिए कुछ पॉपुलर courses

Serial No. Trade / Stream Course Name
1. CE B.Tech Course in Civil Engineering
2. ME B.Tech Course in Mechanical Engineering
3. EEE B.Tech Course in Electrical & Electronics Engineering
4. CSE B.Tech Course in Computer Science & Engineering
5. IT B.Tech Course in Information Technology

इन कोर्स के अंतर्गत कुछ specialization कोर्स भी होते हैं, जैसे कि

1. Chemical Engineering – Biomolecular Engineering, Material Engineering, Process Engineering, Corrosion Engineering

2. Civil Engineering – Environmental Engineering, Geotechnical Engineering, Transport Engineering, Water Resources Engineering

3. Electrical Engineering – Electronic Engineering, Computer Engineering, Power Engineering

4. Mechanical Engineering – Manufacturing Engineering, Acoustical Engineering, Thermal Engineering, Vehicle Engineering, Sports Engineering, Power Plant Engineering, Energy Engineering

बीटेक करने का फायदा / Benefit of B.Tech

1. इस 4 साल का बीटेक डिग्री का महत्व जनरल ग्रेजुएशन डिग्री के तुलना में काफी ज्यादा होता है.

2. B.Tech एक Professional Engineering Degree कोर्स है, जहां पर b.tech कोर्स के माध्यम से छात्रों को theoretical और practical skills के ऊपर ज्यादा ध्यान दिया जाता है.

3. बीटेक एक technical degree course है, इसी कारण इस फील्ड में job का opportunities काफी ज्यादा है. एक b.tech degree holder लगभग सभी सेक्टर में बहुत ही आसानी से जॉब पा सकता है.

4. बीटेक करने के बाद प्राइवेट सेक्टर के अलावा आप चाहे तो government jobs में भी जा सकते हैं, जैसे defense, PWD और railways.

5. अगर आपका b.tech करते दौरान results और performance अच्छे रहे तो आपको भारत का कुछ विशेष कंपनी, TATA Consultancy, IBM global services, HCL Technologies, Microsoft, Intel और Apple में job मिलने का संभावना भी रहता है.

6. आप बीटेक करने के बाद ME और M.Tech जैसे professional degree कर सकते हैं. इन कोर्स को करके आप फील्ड में expert बन सकते हैं और ऐसे postgraduate कोर्स को करने के बाद मिलने वाली job opportunities काफी ज्यादा बढ़ जाती है.

B.Tech कैसे करें?

https://youtu.be/4yQd53jwW9Y
Credit : Ayush Arena

B.Tech में कई सारे के कोर्स होते हैं, जिसे आप बीटेक कॉलेज में भर्ती होने के दौरान चुन सकते हैं. बीटेक के लिए कई सारे government और private college मौजूद है. बीटेक एक बहुत ही महत्वपूर्ण सफर साबित होते हैं उन छात्रों के लिए जो बीटेक के बाद अपने career को established करना चाहते हैं.

बीटेक कॉलेज में admission लेने का दो तरीके होते हैं. आप सीधे एक प्राइवेट कॉलेज में donation देकर भी direct admission ले सकते हैं. और अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से बीटेक करना चाहते हैं तो इसलिए आपको प्रवेश परीक्षा देना होगा और अच्छे rank लाना होगा, तभी आपको भर्ती होने के लिए अच्छे government college मिलेंगे.

बीटेक कोर्स में भर्ती होने के लिए योग्यता

बीटेक करने के बाद अगर बात की जाए शैक्षिक योग्यता (Eligibility) के बारे में तो 12th पास होना चाहिए, Physics, Chemistry और Mathematics के साथ. 12वीं में कम से कम 60% marks होना चाहिए, बीटेक की  प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) में बैठने के लिए. तभी आप एक अच्छा B.tech College में भर्ती हो सकते हैं.

इसके अलावा जिन्होंने इंजीनियरिंग फील्ड में diploma course किए हैं, वह भी बीटेक में एडमिशन ले सकते हैं. अगर आप 10th या 12th पास करने के बाद polytechnic diploma किए हैं, तो आप B.Tech college में direct admission ले सकते हैं और वो भी सीधे 2nd year में.

अगर आपको बीटेक मैं career बनाना है तो आप प्रवेश परीक्षा दीजिए और अच्छे rank लाइए और एक अच्छे government में भर्ती लीजिए. B.tech की हर कॉलेज अपने हिसाब से state level की entrance exam लेती है कॉलेज में एडमिशन के लिए. तो चलिए जानते हैं कैसे आप B.Tech करके engineer बन सकते हैं.

Entrance Exam For B.Tech

भारत में engineering एक popular career विकल्पों में से एक है. हर साल लाखों छात्र इंजीनियरिंग में admission लेना चाहते हैं, लेकिन उन्हें एक अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए बहुत मेहनत करना पड़ता है. ऐसे में जो student बीटेक करना चाहते हैं उन्हें entrance exam देना पड़ता है. इंजीनियरिंग स्टूडेंट का भर्ती entrance test exam के आधार पर होते हैं. 

Serial No. Engineering Entrance Exam Conducting Body
1. JEE Main National Testing Agency (NTA)*
2. VITEEE VIT University
3. SRMJEEE SRM Institute of Science and Technology (Earlier known as SRM University)
4. BITSAT BITS Pilani
5. MET Manipal Academy of Higher Education
6. COMEDK UGET Consortium of Medical Engineering and Dental Colleges of Karnataka (COMEDK).
7. AP EAMCET JNTU Kakinada
8. KIITEE Kalinga Institute of Industrial Technology
9. MHTCET State Common Entrance Test Cell, Mumbai
10. WBJEE West Bengal Joint Entrance Examinations Board

Syllabus For B.Tech Entrance Exam

बीटेक entrance exam देने के लिए आपको काफी पढ़ाई करना पड़ता है, इस परीक्षा में physics, chemistry और math के ऊपर प्रश्न आते हैं, यह प्रश्न 12th level पर based होते हैं. यदि आप एंट्रेंस एग्जाम देना चाहते हैं तो तीन विषय के ऊपर ध्यान दीजिए. अगर आप इन 3 विषय के ऊपर अच्छे से पढ़ाई करते हैं तो आप कोई भी एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं.

B.Tech करके engineer कैसे बने?

सबसे पहले 12th पास करें science subject के साथ, इसके लिए जैसे ही आप 10th पास करते हैं, उसके बाद आपको साइंस सब्जेक्ट को चुनना होगा वह भी physics, chemistry और math subject के साथ तभी आप बीटेक में एडमिशन ले सकते हैं. इसके अलावा आपके 12th में काम से कम 60% मार्क्स होने चाहिए.

B.Tech कोर्स के लिए बीटेक की प्रवेश परीक्षा को दें तथा entrance exam को clear करें. 12th  पास करने के बाद आपको एक entrance exam देना होगा या फिर आप चाहे तो किसी private college में direct admission भी ले सकते हैं. लेकिन इससे बेहतर है कि आप प्रवेश परीक्षा देकर एक अच्छे गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन ले.

जैसे ही आप entrance exam clear कर लेते हैं, आप जो भी मार्क्स लेकर आते हैं उसके आधार पर आपको कॉलेज दिया जाता है. उसके बाद आपको एडमिशन लेना होगा, आप कौन से subject से B.Tech करना है, आप उस सब्जेक्ट को चुन लीजिए और भर्ती हो जाइए.

कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद आपको बीटेक इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करनी होगी. यह पूरे 4 साल का कोर्स होता है अगर आपको अच्छे से मन लगाकर पढ़ाई करते हैं तभी आपको आगे जाकर placement मिलेगा और तभी आपको अच्छी कंपनी में जॉब मिलेगी, जिससे आप बेहतरीन salary package भी पा सकते हैं.

बीटेक करने के लिए खर्चा (Fees)

बीटेक कोर्स करने के लिए खर्चा बहुत होता है, पैसे काफी देने पड़ते हैं. प्राइवेट कॉलेज की तुलना में गवर्नमेंट कॉलेज में खर्चा काफी कम होता है. यह फीस अलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग होते हैं और वह भी निर्भर करते हैं आप कौन से subjects लेते हैं उसके ऊपर. अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से बीटेक करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप का 1 साल का fees कम से कम 1 लाख के आसपास होगी. 

B.Tech करने के बाद क्या करें

B.Tech करने के बाद, B.Tech degree holder को करने के लिए बहुत सारे job option मिलते हैं. लेकिन कुछ students होते हैं जो बीटेक करने के बाद भी आगे पढ़ाई करना चाहते हैं, तो उनके लिए भी कई सारे option मौजूद है, जैसे कि बीटेक करने के बाद आप M.Tech या ME कर सकते हैं, जो postgraduate level professional degree कोर्स है.

कई सारे students बीटेक करने के बाद सीधे job करते हैं और कुछ बीटेक करने के बाद M.Tech यानी कि इसी फिल्म में master degree course कर सकते हैं, जिससे आपको और भी ज्यादा value मिलेगी. बीटेक करने के बाद आप चाहे तो MBA भी कर सकते हैं. डिग्री कोर्स के अलावा आप चाहे तो बीटेक के बाद short term और diploma courses भी कर सकते हैं. जैसे कि,

>> : C

>> : C++

>> : Java

>> : SQL

>> : NET

>> : Six Sigma

>> : Robotics

>> : Nanotechnology

>> : Software Testing

>> : Information Security & Ethical Hacking

>> : Red Hat Certified Engineer

>> : Building Design Certification

>> : Construction Super Certification

B.tech Degree holder के लिए job options

बीटेक के बाद यदि आप आंखें पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं, तो आप job कर सकते हैं. आमतौर पर अच्छे से बीटेक में पढ़ाई करने के बाद आसानी से किसी private company में जॉब मिल जाती है. बीटेक पूरे होने के बाद students को कॉलेज के द्वारा प्रदान किए जाने वाले campus placement के माध्यम से job मिलते हैं.

>> : Computer Science Engineer

>> : Civil Engineer

>> : Mechanical Engineer

>> : Electrical Engineer

>> : Production Engineer

>> : Automobile Engineer

>> : Mining Engineer

>> : Software Developer

>> : Electronics Engineer

>> : Robotics Engineer

>> : Aeronautical Engineer

>> : Construction Engineer

>> : Telecommunication Engineer

>> : Electronics & Communication Engineer

>> : Ceramic Engineer

>> : Chemical Engineer

>> : Aerospace Engineer

>> : Product Manager

>> : Marine Engineer

>> : Lecturer / Professor

Top College for B.Tech

Top college की बात करें तो भारत में कई बीटेक कॉलेज है जहां से आप B.Tech के कोई भी कोर्स कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं बीटेक की कुछ टॉप कॉलेज और विश्वविद्यालय के नाम. लोग इन्हीं तो b.tech कॉलेज में एडमिशन लेने का कोशिश करते हैं यहां पर ही अच्छे तरीके से बीटेक का पढ़ाई और placement होते हैं.

>> : IIT Bombay

>> : IIT Kharagpur

>> : BIT Mesra

>> : IIT Roorkee

>> : IIT Delhi

>> : IIT Chennai

>> : NIT Nagpur

>> : NIT Karnataka

>> : NIT Trichy 

>> : NIT Rourkela

>> : Aligarh Muslim University

>> : Delhi Technical University 

>> : BITS Pilani

Salary Package For B.Tech

बीटेक engineering degree कोर्स है. जब आप IIT, NIT या फिर किसी बड़े institute से b.tech करते हैं और आपको एक अच्छी कंपनी में जॉब मिलते हैं तो आपका salary काफी ज्यादा होते हैं. वेरी-वेरी कंपनियां आपको जॉब ऑफर करती है इसका सैलरी लाखों में होती है. यहां पर सैलरी, जॉब मिलने वाली company और job profile के ऊपर निर्भर करती है.

यह भी पढ़ें 

  1. BSc Full Form in hindi 2022 | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  2. BCA Full Form in Hindi 2022 | BCA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  3. MBA Full Form in hindi | MBA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  4. BBA full form in hindi | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. MCA Full Form in Hindi | MCA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हम आपको B.Tech के बारे में जानकारी दिए है, जानकारी के तौर पर हमने आपको बताएं है बीटेक एक 4 साल का undergraduate कोर्स है. जिसे आप engineering field में कैरियर बनाने के लिए कर सकते हैं. अगर आप बीटेक करना चाहते हैं या इसका तैयारी कर रहे हैं, तो आप को हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

आज हम आपको बीटेक से जुड़ी जानकारी के तौर पर कई सारे महत्वपूर्ण points को cover किए हैं, जैसे कि B.Tech full form in hindi , बीटेक क्या है, बीटेक करने का फायदा, B.Tech कैसे करें, योग्यता,  प्रवेश परीक्षा, fees , job options, बीटेक करने के बाद क्या करें आदि. दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आए हैं.  

अगर आपको B.Tech के बारे में कुछ प्रश्न है तो हमें comment करके पूछ सकते हैं. यदि आपको हमारे यह लेख मदद कर और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. तो दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले नई जानकारी के साथ तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment