BAMS Course Details In Hindi [2022] | BAMS क्या है और कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों, आपको फिर से स्वागत है हमारे एक नए जानकारी में, यहां पर आज हम आपको बताएंगे BAMS Course क्या है (BAMS Course Details In Hindi). अगर आप आयुर्वेदिक चिकित्सा से संबंधित पढ़ाई करना चाहते हैं और आगे चलकर इसी क्षेत्र में एक अच्छा job और career बनाना चाहते हैं, तो आपको इस कोर्स के बारे में जरूर जानना चाहिए.

आयुर्वेदिक चिकित्सा एक ऐसी व्यवस्था है जो दुनिया की प्राचीन चिकित्सा प्रणालियों में से एक है और इसकी शुरुआत वैदिक काल से है. तो इस विषय में पढ़ाई करने के लिए भारत में कई सारे reputed BAMS institute है जहां पर पहुंचने के लिए आपके पास कुछ eligibility और सही जानकारी होना बहुत जरूरी है, सब कुछ विस्तार से जानने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे.

BAMS Course Details In Hindi

दोस्तों, इस लेख के माध्यम से आपको आयुर्वेदिक चिकित्सा यानी BAMS Degree Course संबंधित सभी सवालों का जवाब मिल जाएंगे जैसे कि, BAMS Course क्या होता है , BAMS Course कैसे करें , eligibility criteria क्या है , भर्ती कैसे ले सकते हैं , इस कोर्स की duration , syllabus, career, salary और job opportunities क्या है और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां..

BAMS Course क्या है (What is BAMS Course in Hindi)

BAMS जिसका पूरा नाम है (Full Form of BAMS) “ Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery “. भारत और कुछ अन्य एशियाई देशों में प्रदान किए जाने वाली आयुर्वेदिक चिकित्सा (BAMS course) एक professional degree है. आयुर्वेदिक चिकित्सा को भारत में उपचार के सबसे पुराने तरीकों में से एक माना जाता है.

BAMS 5 साल 6 महीने की कोर्स होती है जिसमें 1 साल internship के लिए होते हैं. BAMS graduates को भारत में ज्यादातर राज्य में सरकार द्वारा approved licensing body के साथ register होने के बाद medical treatment प्रदान करने की अनुमति होती हैं. 

आयुर्वेद किसी भी बीमारियों का इलाज करने के साथ-साथ उसे दोबारा ना होने से भी रोकता है, इसी कारण Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery  को मेडिकल के फील्ड में एक integrated degree माना जाता है. आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटियों के इलाज इस क्षेत्र में कई अन्य इलाज के तरीके भी शामिल है, जैसे कि –

  • Body Massages
  • Purification and Detoxification
  • Meditation and Dietary Change

यह भी पढ़ें 

  1. CCNP Course details in hindi – CCNP क्या है, फायदा और job options
  2. BUMS Course details in Hindi | BUMS Course क्या है और कैसे करें?
  3. CCNA course details in hindi | CCNA क्या है, योग्यता और job options
  4. SSC CPO क्या होता है? SSC CPO परीक्षा की तैयारी के बारे में पूरी जानकारी
  5. MD Course क्या है? Criteria, jobs और benefits की पूरी जानकारी हिंदी में

BAMS Course Details In Hindi

BAMS Course करने के लिए योग्यता मानदंड क्या है (Eligibility Criteria)

BAMS Course करने के लिए कुछ eligibility criteria है, अगर आप physics, chemistry और biology subject के साथ science stream में 10+2 किए हो और 

इस कोर्स में admission लेने के लिए BAMS कोर्स प्रदान करने वाले ज्यादातर institute में एक marks criteria भी रखी गई है. अगर आप इन सब criteria को पूरा करते हैं तो आप BAMS कोर्स करने के लिए eligible होते हैं.

ClassCaste CategoryMarks (percentage)
10+2General Category50%
10+2SC/ST Category40%

BAMS Course करने के लिए Entrance Exam

Candidate को BAMS course में भर्ती होने के लिए entrance exam देना पड़ता है.

BAMS Course के लिए Age Limit क्या है

Candidate को विभिन्न संस्थाओं द्वारा admission notification में दिए गए dates पर 18 वर्ष की आयु पूरी होनी चाहिए.

BAMS Course मे Admission कैसे ले सकते हैं

Candidate के entrance exam में उनके द्वारा प्राप्त rank के आधार पर विभिन्न Ayurvedic Colleges में admission दिए जाते हैं. और कुछ universities में छात्रों को BAMS course में admission 10+2 परीक्षाओं में उनके द्वारा प्राप्त अंक और उनके entrance exam में प्राप्त rank दोनों के आधार पर मिलते हैं.

BAMS Course का Syllabus क्या होता है?

BAMS degree course मूल रूप से 3 भागों में विभाजित होते हैं, जोकि है professional 1, professional 2 और professional 3.

A. Professional 1 में आप पढ़ते हैं

⇨ History of Ayurveda

⇨ Modern Anatomy

⇨ Physiology

⇨ Ayurvedic Classical Test

⇨ Sanskrit Language

Professional 2 में आप पढ़ते हैं

⇨ Social and Preventive Medicine

⇨ Ayurvedic Toxicology

⇨ Pharmacology and Pharmaceutics

⇨ Diagnostic and Chemical Methods

⇨ Pulse Diagnostic

⇨ Ayurvedic Classical Test

Professional 3 में आप पढ़ते हैं

⇨ Modern Aspects of General Medicine

⇨ Gynecology and Obstetrics

⇨ General Surgery

⇨ Pre Surgical Techniques

⇨ Pediatrics

⇨ Medical Ethics

⇨ Ophthalmology

⇨ Health Regulations

⇨ Yoga

⇨ General Medicine

⇨ ENT

⇨ Panchkarma

इन तीनों profession की duration डेढ़ डेढ़ साल की होती है और इसके बाद 1 साल की mandatory internship भी होती है.

BAMS Course करने के लिए Top Private College

⇨ Acharya Deshbhushan Ayurvedic Medical College and Hospital, Karnataka

⇨ Aligarh Unani and Ayurvedic Medical College, Uttar Pradesh

⇨ Abhilashi University, Himachal Pradesh

⇨ Dabar Dhanwantri Ayurvedic College, Chhattisgarh

BAMS Course करने के लिए Top College

⇨ State Ayurvedic College and Hospital, Lucknow

⇨ Government Ayurveda College and Hospital, Nagpur

⇨ Dayanand Ayurvedic College Hospital and Pharmacy, Jalandhar

⇨ Government Ayurvedic College, Raipur, Chhattisgarh

BMS course का fees structure क्या है?

BAMS डिग्री कोर्स के लिए fees structure कॉलेज और स्टेट के ऊपर अलग-अलग होती है. सरकारी Ayurvedic college में BAMS degree course की अनुमानित fees ₹50000 से नीचे आयुर्वेदिक कॉलेज में 4 लाख रुपए तक हो सकती है.

BAMS Course करने के बाद career opportunities क्या है?

आयुर्वेदिक चिकित्सा की उन्नति धीरे-धीरे काफी ऊपर तक पहुंच रही है, यह केवल भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी इसका उपयोग बहुत है. जिससे आयुर्वेदिक उपचार प्रणाली की क्षेत्र में ज्ञान और विशेषज्ञता वाले पेसाबारो के लिए लाभकारी रोजगार का दायरा बढ़ रहा है. 

1. BAMS के डिग्री वाले व्यक्ति निजी और साथी साथ सरकारी आयुर्वेदिक हस्पतालो में Doctor, Pharmacist और Manager के रूप में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं. 

2. भारत और अन्य देशों में manufacture और research के क्षेत्र में काम करने वाले कई संगठनों को quality control manager और researcher के रूप में आयुर्वेदिक डिग्री होल्डर्स की आवश्यकता होती है.

3. Ayurvedic Medicine and Surgery में बैचलर की डिग्री प्राप्त करने वाले  उम्मीदवार भी एक doctor कहलाते हैं. और अपना निजी अभ्यास भी कर सकते हैं. 

4. BAMS डिग्री वाले उम्मीदवार जरूरी permission प्राप्त करने के बाद आयुर्वेद दवाओं की अपनी खुद की दुकान भी खोल सकते हैं.

5. आयुर्वेदिक के क्षेत्रों में master degree या उससे ऊपर की डिग्री प्राप्त करने के बाद निजी और सरकारी आयुर्वेदिक संस्थानों में lecturer और scientist के रूप में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं.

BAMS कोर्स करने के बाद Salary कितनी मिल सकती है?

साधारण तौर पर BAMS Degree holders की salary उनकी अपनी विशेषज्ञता और कुछ संगठन पर निर्भर करती है जिसमें वह काम करते हैं. हालांकि बीएमएस डिग्री होल्डर शुरुआत में महीने की लगभग ₹20000 से ₹30000 तक की उम्मीद कर सकते हैं. कुछ विशेषज्ञता और नौकरी के अनुभव के बाद यह वेतन कई गुना बढ़ भी सकता है. 

सरकारी संगठनों में काम करने वाले डॉक्टरों को राज्य के नीति के अनुसार वेतनमान मिलता है. इस क्षेत्र में सफल निजी व्यवसायी के लिए कमाई की कोई ऊपरी सीमा नहीं होती है. जैसे-जैसे उनका प्रचार होते जाता है और उनका दिए गए दवाइयों का असर लोगों को समझ में आता है वैसे वैसे उनका व्यापार भी आगे बढ़ता जाता है.

यह भी पढ़ें 

  1. CCNP Course details in hindi – CCNP क्या है, फायदा और job options
  2. BUMS Course details in Hindi | BUMS Course क्या है और कैसे करें?
  3. CCNA course details in hindi | CCNA क्या है, योग्यता और job options
  4. SSC CPO क्या होता है? SSC CPO परीक्षा की तैयारी के बारे में पूरी जानकारी
  5. MD Course क्या है? Criteria, jobs और benefits की पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों जैसे कि हमने आपको बताए हैं कैसे हैं आप BAMS कोर्स करके आयुर्वेदिक चिकित्सा में अपना career बना सकते हैं. लेकिन इस कोर्स में भर्ती होने के लिए कुछ eligibility criteria पूरा करने के साथ-साथ entrance exam में भी अच्छा rank लाना होगा, तभी आप एक अच्छे college से इस कोर्स को कर सकते हैं. यदि आप इस कोर्स  में जाना चाहते हैं, तो आपको हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं. 

इस लेख के माध्यम से आज हम आपको आयुर्वेदिक चिकित्सा के बारे में बताएं इस लेख के माध्यम से आपको सीखने को मिल हैं BAMS Course क्या होता है , BAMS Course कैसे करें , eligibility criteria क्या है , भर्ती कैसे ले सकते हैं , इस कोर्स की duration , syllabus, career, salary और job opportunities क्या है और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

यदि आपको हमारे यह लेख “BAMS Course Details In Hindi” useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों इसी के साथ आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment