BCA Full Form in Hindi 2022 | BCA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

BCA Full Form in Hindi : नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए जानकारी में, आज हम आपको जानकारी के तौर पर BCA के बारे में बताएंगे. BCA एक graduation level कोर्स है. यहां पर आपको computer application के बारे में सिखाया जाता है. आज के समय पर इस पोस्ट का बहुत demand है, जिसे कार के students अच्छे जॉब हासिल करते हैं.

आज हम आपको BCA के बारे में बताएंगे जैसे कि BCA क्या है, BCA कैसे करें, फायदा, BCA करने के लिए योग्यता, qualification, top college, प्रवेश परीक्षा, syllabus, BCA करने के बाद क्या करें, और salary आदि जैसे महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होंगे. दोस्तों जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे. 

BCA Full Form in Hindi

BCA Full Form in Hindi

BCA के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से पहले चलिए हम जान लेते हैं, BCA का फुल फॉर्म क्या है (Full Form of BCA ) “ Bachelors in Computer Application “ जिस का हिंदी मतलब है तथा हिंदी में BCA का फुल फ्रॉम (BCA Full Form in Hindi) “ कम्प्यूटर अनुप्रयोगों के स्नातक ” . इसके अलावा भी BCA का फुल फ्रॉम अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग है, जैसे कि –

BCA Full Form

Serial No.BCA Full Form In CategoryBCA Full Form
1.BCA Full FormBachelors in Computer Application
2.BCA Full Form In Hindiकम्प्यूटर अनुप्रयोगों के स्नातक
3.BCA Full Form In Data StorageBurst Cutting Area
4.BCA Full Form In BankingBank Central Asia
5.BCA Full Form In Universities & InstitutionsBerkshire College of Agriculture
6.BCA Full Form In OncologyBreast Cancer Action
7.BCA Full Form In UniversitiesBlack Coaches Association
8.BCA Full Form In Companies & FirmsBritish Car Auctions
9.BCA Full Form In CollegesBrethren Colleges Abroad
10.BCA Full Form In Occupation & PositionsBank Credit Analyst
11.BCA Full Form In VeterinaryBreed Class Average
12.BCA Full Form In ReligionBridgeport Catholic Academy
13.BCA Full Form In TransportationBorrowed Car Agreement
14.BCA Full Form In CommunityBanking Community Assets
15.BCA Full Form In SoftwareBusiness Computer Application
16.BCA Full Form In PoliceBachelor Of Criminal Activities

यह भी पढ़ें 

  1. BSc Full Form in hindi 2022 | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  2. MSC full form in Hindi 2022 | MSC क्या है और कैसे करें?
  3. MBA Full Form in hindi | MBA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  4. BBA full form in hindi | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. MCA Full Form in Hindi | MCA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

BCA क्या है? / What is BCA?

कई सारे students 12वीं पास करने के बाद कंप्यूटर फील्ड में जाना चाहते हैं, कंप्यूटर फील्ड में जाने के लिए BCA काफी अच्छे option है. लेकिन बीसीए करने के लिए आपके पास इससे जुड़ी जानकारी होनी चाहिए तो चलिए जानते हैं BCA क्या होता है.

BCA एक professional degree course है जिसका पूरा नाम है Bachelor of Computer Application जो कि यह एक undergraduate डिग्री कोर्स है, जो कि पूरे 3 साल का होता है. इस कोर्स को आप 12th पास करने के बाद कर सकते हैं. इस कोर्स में आपको computer application और computer science से संबंधित चीजों के बारे में कराया जाता है.

BCA एक technical degree course है, जहां पर छात्रों को computer से संबंधित field के लिए तैयार किया जाता है. जहां पर आप आगे जाकर कंप्यूटर और IT field में आसानी से काम कर सकते हैं. यह कोर्स करने के बाद आपको कंप्यूटर फील्ड के बारे में कई सारे ज्ञान हो जाते हैं, जैसे कि

Software किस तरीके से बनते हैं और किस तरह से आप एक software बना सकते हैं. बीसीए डिग्री करने के बाद आप एक software engineer की जॉब भी कर सकते हैं. और साथी आप चाहे तो MCA कोर्स भी कर सकते हैं. बीसीए कोर्स में आपको काफी कुछ सिखाया जाता है जैसे कि,

>> : Computer Basic के बारे में पढ़ाया जाता है

>> : Software बनाना सिखाया जाता है

>> : Website Design करना सिखाया जाता है

>> : Computer Network के बारे में पढ़ाया जाता है

>> : Programming Language के लिए तैयार किया जाता है

BCA करने का फायदा / Benefits of BCA 

आज के समय पर IT industry बहुत ही तेजी से grow कर रही है, इसी कारण BCA graduates की demand भी काफी ज्यादा है. और बीसीए ग्रैजुएट्स की मिलने वाली फायदे (benefits) भी बढ़ते जा रहे हैं. चलिए जान लेते हैं बीसीए कोर्स आपको क्यों करना चाहिए और इस कोर्स को करने से आपका क्या क्या फायदा (benefits) हो सकते हैं.

1. BCA कोर्स पूरी तरीके से computer knowledge पर based कोर्स है. ऐसे में अगर आप computer field में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो BCA कोर्स आपके लिए सही दिशा हो सकते हैं.

2. Information technology में career बनाने के लिए BCA को एक बहुत ही popular कोर्स के तौर पर जाना जाता है. यह एक software oriented कोर्स है, मतलब यहां पर आपको software बनाने और develop करने से जुड़ी शिक्षा दी जाती है.

3. बीसीए के 3 साल का कोर्स है, इन 3 साल का डिग्री कोर्स में आपको कंप्यूटर से जुड़ी  वह सारी ज्ञान दी जाती है, जो इस field में कैरियर बनाने और मनपसंद नौकरी करने के लिए जरूरी होती है. 

4. BCA कोर्स करने के बाद आपके पास बहुत सारे career option होते हैं, जिनमें से आप आपने पसंद के अनुसार रास्ता चुन सकते हैं. बीसीए करने के बाद आप अच्छे job तो ले ही सकते हैं. 

5. इसके अलावा बीसीए के बाद अगर आप आगे भी पराई करना चाहते हैं तो आपको काफी सारे अच्छे options से मिलते हैं. और ऐसे कोर्स को करने से आपको काफी तरक्की मिलते हैं, आपको अच्छी profile में job और ज्यादा salary package मिलती है.

6. फायदे की बात करें तो बीसीए करने के बाद आपको पब्लिक सेक्टर में जॉब मिलने के साथ-साथ, Indian Air Force, Indian Army, Indian Navy जैसे government organization भी आपने आईटी डिपार्टमेंट के लिए कंप्यूटर स्पेशलिस्ट को हायर करते हैं.

BCA कोर्स कैसे करें?

तो चलिए हम जान लेते हैं बीसीए कोर्स की पढ़ाई कैसे की जाए तथा BCA कोर्स कैसे करें . इसके लिए आपको सबसे पहले 12th में अच्छे अंक लाने होंगे. अगर आपको computer से जुड़ी bca कोर्स करनी होगी तो आपको सबसे पहले बार्बी पास करनी होगी, वह भी अच्छे marks के साथ.

बीसीए कोर्स में आसानी से दाखिला करने के लिए आप चाहे तो 11वीं और 12वीं में computer subject भी चुन सकते हैं. इसके अलावा आप चाहे तो किसी भी subject से 12वीं कर सकते हैं, लेकिन कुछ कॉलेज में bca करने के लिए 12th में math subject मांगते हैं और कुछ कॉलेज में science subject, लेकिन ऐसे भी कुछ college है जहां पर आप arts subject से 12th पास करके भी admission ले सकते हैं.

BCA की पढ़ाई पूरी करें, जैसे ही आपका कॉलेज में एडमिशन हो जाता है, उसके बाद आपको कॉलेज में 3 साल तक बीसीए की पढ़ाई पूरी करनी होगी. जहां पर आपको computer basic, networking, website development, programming language आदि के बारे में पढ़ाया जाता है.

BCA में कुल 6 semester होते हैं, जहां पर आपको last semester में project submit करना होता है, जोकि बहुत ही जरूरी होता है. प्रोजेक्ट पूरी करने के बाद ही आपका बीसीए कोर्स पूरा होता है. और उसके साथ साथी आपका placement मिलना शुरू होता है.

BCA कोर्स के लिए योग्यता

BCA कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले 12th पास होना चाहिए, किसी भी subject से. कुछ कॉलेज में बीसीए के लिए subject subject भी मांगा जाता है, या फिर math या फिर computer science मांगते हैं. BCA करने के लिए आपका 12th में कम से कम 45% marks होना चाहिए.

Entrance Exam for BCA

बीसीए कॉलेज में आप entrance exam clear करके भी भर्ती हो सकते हैं. अगर आप एक अच्छे और popular कॉलेज से बीसीए की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप बीसीए का प्रवेश परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं. इस परीक्षा को clear करने के बाद आप एक अच्छे बीसीए कॉलेज में एडमिशन भी ले सकते हैं.

BCA Entrance Exams Schedule

Entrance ExamExam Full FormExamination Date
IPU CETIndraprastha University Common Entrance Test BCALast week of May
LUCSAT BCALucknow University Computer Science Admission Test BCA1st week of May
PESSATPeople’s Education Society Scholastic Aptitude TestMay
AIMA UGATAll India Management Association (Under Graduate Aptitude Test)3rd week of June
BUMATBharati Vidyapeeth Undergraduate Management Aptitude Test1st week of July
SETSymbiosis Entrance TestMay
SUATSharda University Admission TestTo be Announced

कुछ कॉलेज आपको बिना entrance exam की भी एडमिशन देते हैं, लेकिन इसके लिए आपको private college की तरफ जाना होगा जहां पर आप का खर्चा (fees) काफी ज्यादा लगता है. यहां पर मैं कहूंगा आप अपने हिसाब से कॉलेज का चुनाव कर सकते हैं.

Internship के लिए apply करे

जैसे ही आपका BCA के डिग्री पूरी हो जाता है, तो आप कोशिश करिए कि BCA के बाद आप computer के फील्ड या फिर IT company में internship के लिए apply करें. जिससे आपको समझ आ जाएगा कि industry में किस तरह से काम होते हैं. फिर जैसे ही आपका इंटर्नशिप पूरी हो जाए, फिर आप चाहे तो MCA या job के लिए apply भी कर सकते हैं.

BCA करने के बाद Job Options

>> : Software Engineer

>> : Project Manager

>> : System Administrator

>> : Information Manager Professional

>> : Database Management Professional

>> : Computer Programmer

>> : Software Architect

>> : Computer System Analyst

>> : Web Developer

>> : Software Developer 

BCA करने के बाद Study Options

>> : MSC (IT)

>> : MBA (IT Management)

>> : CCNP or CCNA certification

>> : Redhat certifications

>> : MCSA (Microsoft Certified Solutions Associate Certification )

Credit : Alak Classes

Advance Course after BCA

BCA कोर्स करने के बाद सबसे ज्यादा किए जाने वाले कोर्स MCA (Master of Computer Application) हैं, जोकि IT industry के लिए professionals को तैयार करती है. MCA करने के बाद Software Engineer, Test Engineer, Network Engineer, Database Administrator, Quality Assurance Engineer, Software Consultant System Analyst जैसे job profile में काम किया जा सकता है.

BCA करने के बाद आप MCM (Master in Computer Management) कोर्स भी कर सकते हैं, जहां पर computer और management skills के बारे में सिखाया जाता है. MCM कोर्स करने के बाद आप Information Security Analysts, Computer Systems Analysts और Database Administrators बन सकते हैं.

इसके साथ-साथ आप प्रवेश परीक्षा देकर government organizations, railway, defence, Isro मैं अच्छी job लिए जा सकते हैं. इसके अलावा भी आप BCA करके कई तरह के कोर्स कर सकते हैं और कंप्यूटर से संबंधित अपने पसंदीदा फील्ड में जा सकते हैं जैसे कि ,

Serial No.Course NameDifferent Field for Career option
1.MIM (Master Degree in Information Management)System Analysts, Computer Network Architects, Mobile Application Developer, Videogame Designer, Management Consultant, IT Manager
2.Information Security ManagementChief Information Security Officer, Security Director, Information Security Analysts, Network Security Engineer
3.MBA (Master of Business Administration)IT Configuration Management, Chief Information Officers, Chief Technology Officers, IT Financial Management, IT Service Management
4.CISCO Certified Network ProfessionalInformation Security Analyst, Cyber Security Engineer, Security Engineer, Network Security Engineer

BCA के बाद Career Options

Data Scientist एक बहुत ही तेजी से grow करने वाला sector है. बीसीए के बाद आपको डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए इस फील्ड के कुछ जरूरी skills सीखनी होंगी जैसे कि, Programming, Big Data, Machine Learning आदि.

Digital Marketer भी एक बहुत अच्छा option है केरियर के तौर पर चुनने के लिए. जैसे-जैसे बिजनेस ऑनलाइन आते जा रहे हैं इसका demand वैसे वैसे काफी बढ़ते जा रहे हैं. इस field में जाकर आप की तरह के काम कर सकते हैं जैसे कि, SEO Analyst, Social Media Expert, Content Manager, Digital Marketing Manager आदि.

Serial No.Course NameDifferent Field for Career option
1.Cyber Security ExpertData Secrecy, Application Security, Network Security, Cryptography
2.Blockchain ProfessionalEthereum, Composer, Solidity, Smart Contracts, Core Backend Development, Java

BCA Candidate का Recruitment

BCA degree holders का recruitment अब सिर्फ IT companies तक ही सीमित नहीं है बल्कि हर प्राइवेट और पब्लिक कंपनी में इनका जरूरत बन गई है. ऐसे में हर कंपनी ऐसे skilled और talented candidate को हायर करना चाहती है जीने computer field की काफी ज्ञान हो.

BCA degree holder candidate को हायर करने वाली कंपनी बहुत है, क्या आप BCA graduate को hire करने वाली कंपनी के नाम जानना चाहते हैं, तो ऐसे कुछ top companies है, जैसे कि IBM, Oracle, Infosys, Google, HCL Wipro, HP, Tech Mahindra, NIIT, Dell, TCS, Accenture, Deloitte आदि. 

 यह था कुछ BCA पूरे करने के बाद course option और career option. लेकिन इनमें से आपको कौन से ऑप्शन चुनना है यह आपको तय करना होगा. बहुत सी छात्र है जो बीसीए करने के बाद नौकरी करना चाहते हैं तो कुछ ऐसे भी छात्र है जो अपने पढ़ाई को आगे लेकर जाना चाहते हैं और कुछ advance mastery skills सीखना चाहते हैं.

Salary of BCA Candidates

जहां पर बात है salary का तो जितना अच्छा आपका skills और experience है उतना ही सैलरी मिलने का संभावना रहता है और उतना ही अच्छा आपका salary package और job profile होगी. इस कोर्स को करने के बाद आपके सामने की तरह के जॉब प्रोफाइल खुले रहते हैं, हर एक पोस्ट का अलग-अलग सैलरी पैकेज होते हैं जैसे कि, 

IT fields highest paying फील्ड में से एक है, इसी कारण multinational company में काम करने वाले computer specialist को एक fresher के तौर पर 20 से 40 हजार रुपए महीने के हिसाब से मिलते हैं. अगर आप इसके साथ साथ MCA जैसे additional degree degree भी रखते हैं या Java और Oracle और C++ जैसे programing language में specialization रखते हैं, तो आपका यह सैलरी काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

Serial No.Different FieldSalary Per Annum
1.Data Scientist6 to 10 Lakh
2.Cyber Security Expert6 to 10 Lakh
3.Digital Marketer5 Lakh
4.Blockchain Developer6 Lakh

आप BCA के practical और theoretical part को अच्छे से समझ लीजिए, सिर्फ पढ़ने और degree लेने के लिए बीसीए कोर्स ना करें, बल्कि अपने पसंद की multi national company से जुड़ने के लिए खुद को तैयार कीजिए. क्योंकि अगर आप अपने फील्ड में expert है और अपने काम को करना बखूबी जानते हैं, तो आपको मिलने वाली salary उतनी ही तेजी से बढ़ सकती है, जितनी तेजी से IT sector बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें 

  1. BSc Full Form in hindi 2022 | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  2. MSC full form in Hindi 2022 | MSC क्या है और कैसे करें?
  3. MBA Full Form in hindi | MBA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  4. BBA full form in hindi | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. MCA Full Form in Hindi | MCA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हम आपको BCA के बारे में जानकारी दिए हैं, BCA Full Form in Hindi , BCA कैसे करें. यदि आप computer application के ऊपर उत्सुक है, BCA कोर्स को करना चाहते हैं, तो हमारे दिए गए जानकारी को अच्छे से follow करें. BCA एक बहुत ही बेहतरीन कोर्स है कंप्यूटर या इससे जुड़ी हुई फिल्में आगे बढ़ने के लिए.

BCA करने के बाद आप चाहे तो किसी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने career को और भी आगे लेकर जाना चाहते हैं, तो आप MCA जैसे advance course भी कर सकते हैं. दोस्तों यह था हमारा आज का जानकारी BCA के बारे में, यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमें comment करके पूछ सकते हैं.

और अगर आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आए हैं और informative लगे हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.


Leave a Comment