BE Course Details In Hindi 2022 | BE की education, career और salary

BE Course Details In Hindi : BE (Bachelor of Engineering) Engineering के field का एक popular और professional degree program है, जो एक undergraduate level का कोर्स है. यह कोर्स 4 साल का होता है, और इस कोर्स में बहुत सारे stream होते हैं जिनमें से आप किसी एक के ऊपर specialization कर सकते हैं.

यह कोर्स भारत के बहुत सारे government और private college और universities में कराया जाता है. यह कोर्स engineering के बहुत से branches ऐसे जैसे कि Electrical, Civil और Mechanical के fundamental से संबंधित होता है. जिसमें से student किसी एक field के बारे में पढ़ते हैं. और अगर आप software developer या software engineer जैसे sector में जाना चाहते हैं तो आप BE in CSE कर सकते हैं.

BE Course Details In Hindi

इस कोर्स को करने के बाद आपको अच्छे से अच्छे company में एक अच्छे position पर job मिलते हैं. और इसके साथ साथ इस कोर्स को करने के बाद अच्छे experience और काफी knowledge के जरिए अच्छे से अच्छे opportunities आते रहते हैं. और अगर आप higher study करना चाहते हैं यानी कि ME (Master of Engineering) भी कर सकते हैं. 

BE करने के लिए eligibility criteria क्या है?

Eligibility Criteria के लिए जो सबसे जरूरी है वह है, आप PCM stream (Physics, Chemistry और Math आपका मुख्य विषय होना चाहिए) के साथ 12th पास किए हो. क्लास 10th के बाद बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग कोर्स नहीं किया जा सकता है. 

अगर percentage के बात करें, तो यह हर college में अलग-अलग मांग हो सकते हैं, एक अच्छे कॉलेज में जाने के लिए आपका 70% मार्क होना चाहिए. लेकिन अगर आप इससे भी अच्छे कॉलेज में जैसे कि IIT मैं जाना चाहते हैं तो न्यूनतम आपका 75% marks होना जरूरी है.

उम्र सीमा क्या है (Age Limit)

BE course करने के लिए आपका उम्र न्यूनतम 17 साल होना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 21 साल होना चाहिए. उम्र सीमा की मांग हर कॉलेज में नहीं होते हैं, उम्र सीमा की मांग कुछ कुछ कॉलेज में ही देखने को मिलते हैं.

BE कोर्स में admission लेने के लिए Entrance Exam

BE college में admission लेने के लिए entrance exam होते हैं, कुछ national level के entrance exam होते हैं तो कुछ state level के, तो कुछ reputed college अपना खुद का एंट्रेंस एग्जाम conduct कराते हैं.

JEE Main और JEE Advance exam नेशनल लेवल के एंट्रेंस एग्जाम होते हैं. अगर आप JEE Main के एग्जाम क्लियर करते हैं तो आपको NIT के कॉलेजेस मिलते हैं. अगर JEE Mains में आपकी rank अच्छी नहीं होती है तो आपको गवर्नमेंट कॉलेज या government funded कॉलेज मिल सकता है. 

अगर आप JEE Advance के exam clear करते हैं उसके लिए आपको IIT के top colleges मिल सकते हैं. इसके लिए आपकी rank अच्छी होनी चाहिए.

BE कोर्स में Entrance Exam के जरिए admission ले 

इसके अलावा state level के लिए भी अलग-अलग entrance exam होते हैं, जैसे कि –

Serial No.Entrance ExamFull Form
1.UPSEEUttar Pradesh State Entrance Exam
2.OJEEOdisha Joint Entrance Examination
3.MHT CETMaharashtra Health and Technical Common Entrance Test
4.IUETIntegral University Entrance Test
5.KCETKarnataka Common Entrance Test
6.BITSATBirla Institute of Technology and Sciences Admission Test
7.JUEEJagannath University Entrance Examination
8.JAINJoint American Indian Network

यह सब अलग-अलग entrance exam है BE कोर्स या कॉलेज में प्रवेश करने के लिए, अलग अलग राज्य में अलग अलग एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है. आप आपके राज्य के अनुसार एंट्रेंस एग्जाम देकर BE college में admission ले सकते हैं.

Merit के माध्यम से BE में admission ले सकते हैं

कुछ कॉलेज ऐसे होते हैं जो merit के आधार पर admission लेते हैं, जैसे कि अगर आपका 80% या 85% है तो ही आपको एडमिशन मिलेगा. यह criteria पूरी तरीके से कॉलेज के ऊपर निर्भर करता है कि वह कितना percentage के requirement रखता है.

Lateral Entry के माध्यम से BE में एडमिशन ले सकते हैं

अगर आप polytechnic diploma कोर्स पूरा किए हैं तो आप lateral entry के माध्यम से सीधे 2nd year में एडमिशन ले सकते हैं. लेकिन यह सुविधा हर कॉलेज या यूनिवर्सिटी में नहीं होते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. CA कैसे बने | Chartered Accountant बनने की पूरी जानकारी हिंदी में 2022
  2. BUMS Course details in Hindi | BUMS Course क्या है और कैसे करें?
  3. BAMS Course Details In Hindi [2022] | BAMS क्या है और कैसे करें?
  4. NCC Course Details In Hindi | एनसीसी कैसे करें, क्यों करें और इसका फायदा
  5. Income Tax Officer कैसे बने [2022] | ITO बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

BE Course Details In Hindi

BE Course का Duration क्या है?

Bachelor of Engineering, 4 साल का एक graduate है, जोकि 8 semester का होता है. हर साल 2 सेमेस्टर होते हैं जोकि 1 सेमेस्टर 6 महीने में पूरा होता है. और last semester में आपको project submit करना होता है.

BE Course के लिए top college कौन कौन से है

1. IITs and NITs Colleges

2. NSIT – Netaji Subhas University of Technology, Delhi

3. Anna University, Chennai

4. Vellore Institute of Technology, Vellore

5. BITS Pilani – Birla Institute Of Technology And Science – Pilani, Rajasthan

BE के लिए top distance college के नाम

1. Andhra University, Andhra Pradesh

2. Aligarh Muslim University (AMU), Uttar Pradesh

3. Jagirs and College of Engineering and Technology

BE कोर्स करने के लिए Fees कितनी लगती है

BE कोर्स करने के लिए लगभग न्यूनतम ₹25,000 से ₹2,00,000 प्रति साल लग सकता है. यह एक approx value है, क्योंकि यह निर्भर करता है आप किस university में जा रहे हैं. और इसके साथ-साथ यूनिवर्सिटी का rank क्या है, reputation क्या है, placement कैसा है आदि यह सब चीजों के ऊपर.

BE करने के बाद career opportunities क्या है

BE के बाद Job कर सकते हैं

BE यानी Bachelor of Engineering कोर्स पूरा करने के बाद आपके पास दो options हैं. पहला यह कि, आप campus placement के लिए जाए, अगर आपका एक अच्छी कंपनी में selection हो जाता है तो आप job करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. अगर कैंपस प्लेसमेंट में आपका सिलेक्शन नहीं होता है तो आप खुद भी दूसरे कंपनी में जा सकते हैं और job के लिए apply कर सकते हैं.

BE के बाद Higher Study कर सकते हैं

BE यानी Bachelor of Engineering कोर्स पूरा करने के बाद आप Higher Study भी कर सकते हैं, जैसे कि – 

Serial No.Course NameFull Form
1.M.TechMaster of Technology
2.MEMasters in Engineering
3.MBAMaster of Business Administration
4.PGDMPost Graduate Diploma in Management
5.Any Certified Course

BE कोर्स करने के बाद Salary कितनी मिलती है

BE कोर्स करने के बाद मिलने वाली salary की बात करें तो यह पूरी तरीके से आपके branch यानी stream के ऊपर निर्भर करता है. 

Serial No.SpecializationSalary Per Annum
1.Civil Engineering3.5 लाख – 20 लाख
2.Computer Science3.5 लाख – 5 लाख
3.Electrical and Communication3.5 लाख – 4.5 लाख
4.Mechanical Engineering4 लाख – 5 लाख

यह सैलरी पूरे तरीके से निर्भर करता है आप कौन से stream से BE कोर्स की है और यह आपकी skill और knowledge के ऊपर भी निर्भर करता है. इसके साथ साथ यह सैलरी आप कौन से college से BE Course कर रहे हैं इसके ऊपर भी काफी हद तक निर्भर करता है.

यह भी पढ़ें 

  1. CA कैसे बने | Chartered Accountant बनने की पूरी जानकारी हिंदी में 2022
  2. BUMS Course details in Hindi | BUMS Course क्या है और कैसे करें?
  3. BAMS Course Details In Hindi [2022] | BAMS क्या है और कैसे करें?
  4. NCC Course Details In Hindi | एनसीसी कैसे करें, क्यों करें और इसका फायदा
  5. Income Tax Officer कैसे बने [2022] | ITO बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

Conclusion

तो दोस्तों आज हम आपको BE के बारे में संपूर्ण जानकारी दिए हैं, हम आशा करते हैं कि आपको हमारे यह लेख पसंद से जरूर आए होंगे. यदि आप BE कोर्स करना चाहते हैं तो हमें लगता है कि आपका यह decision बहुत बढ़िया है. अगर आप सही तरीके से पढ़ाई करते हैं तो आपका तो आप इस field में काफी आगे तक जरूर जा सकते हैं.

BE जुड़ी जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएं हैं, BE Course कैसे करें, BE Course Details In Hindi, इसके लिए योग्यता मानदंड, उम्र सीमा, education qualification, career opportunities, Indian Top Colleges, BE के बाद मिलने वाली salary इसके साथ और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां आज आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त हुए हैं.

दोस्तों यदि आपको हमारे यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. और अगर आपका किसी विषय में संशय है तो हमें comment भी कर सकते हैं. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment

en_USEnglish