भारत में भ्रष्टाचार को कैसे रोकें? Prevent Corruption हिंदी में जानकारी

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे आज के यह नई जानकारि में, आज हम आपको भारत में भ्रष्टाचार को कैसे रोकें? इस बारे में बात करने जा रहे हैं. यहां पर आज हम भारत में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार होने क्या कारण और भ्रष्टाचार को कैसे रोके इस बारे में बताएंगे. तो दोस्तों यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाले हैं इसलिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.

भ्रष्टाचार हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या है, इसलिए ही हमारा देश growth नहीं कर पा रहा है. भ्रष्टाचार एक दीमक की तरह होता है जो देश को गरीब और लाचार करता चला जाता है. और इसीलिए हमारे देश में भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए कुछ flims भी बनती है. 

जब देश में चुनाव का माहौल होता है तबभी भ्रष्टाचार किस तरह से मिटेगा उसका नारा जोर जोर से चलता है और भ्रष्टाचार की रोकधाम बहेतर सार्वजनिक जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है. इसलिए इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं, भारत में भ्रष्टाचार को कैसे रोके ( How to Prevent Corruption in India ) . 

[ 10 तरीके से ] भारत में भ्रष्टाचार को कैसे रोकें?

भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कुछ उपाय आपको देने बाले है जिनके जरिये हम इन भ्रष्टाचार को रॉक सकते है और भ्रष्टाचार को रोकने में सहायता मिलेगी. 

भारत में भ्रष्टाचार को कैसे रोकें

1. सरकारी पदों की कई कर्मचारी clark, कार्यालय staff अदि जैसे कम वेतन प्राप्त करते हैं इसलिए बह रिस्बब खोरी पैसे कमाने की उम्मीद करते हैं. इसलिए बह इतने लम्बे समय के लिए बह काम को बिलम्ब करने की कोशिश करते हैं, ताकि जनता उनसे तंग आजाये और काम में गति के लिए रिश्वतखोरी का विकल्प चुन सके. इसीलिए कम वेतन भ्रष्टाचार के कारणों में से एक है, इसे रोकने के लिए उनके वेतन को समय-समय पर बढ़ाया जाना चाहिए.

2. श्रमिकों की संख्या में वृद्धि सरकारी शेत्र की कई कार्यालयों में काम का बोझ काफी तेजी से बढ़ गया है, लेकिन नए कर्मचारियों की भारती में बोहोत गिराबट आया है. इसीलिए अधिकारियों द्वारा काम में देरी होती है और इस काम को तेजी से पूरा करने के लिए, मोद्रिक इया अन्य लोगों की अपेक्षा करने का एक विकल्प मिल जाता है और वह भ्रष्टाचार का जरिया बन जाता है. इसलिए समस्या को रोकने के लिए कर्मचारियों की भर्ती करके, श्रमिकों की संख्या में वृद्धि करनी चाहिए.

3. भ्रष्टाचार में शामिल होने के लिए सेवा से बर्खास्त करने का कानून , भ्रष्टाचार को रोकने के लिए यह एक बेहतर विकल्प है, उदाहरण के लिए यदि भ्रष्टाचार विरोधी ब्यूरो को अधिकारियों के घर से गैरकानूनी संपत्ति मिलती है तो अधिकारी को रोजगार से निलंबित कर दिया जाए और न्याय परीक्षणों के लिए भेजा जाए और उसे कड़ी से कड़ी सजा सुनाई जाए. इससे भ्रष्टाचार करने वाले अधिकारियों के मन में डर पैदा होता है और भ्रष्टाचार रोका जा सकता है.

4. ऑनलाइन लेनदेन रखे और प्रत्येक खरीद के लिए बिल प्रदान कराए, हम में से कई लोग करों का भुगतान नहीं करते हैं और बढ़ जाती है. यह एक भ्रष्टाचार है और इस भ्रष्टाचार को रोकने के लिए bank खातों के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करना चाहिए. और प्रत्येक लेनदेन के लिए हर एक bill का प्रावधान करना चाहिए. क्योंकि यह एक भ्रष्टाचार रोकने का बेहतर तरीका है. 

5. अधिकारी सरकारी कार्यालय मैं camera रख बाय, हर ATM में जनता के लिए कैमरा रखा जाता है, फिर सरकारी कार्यालय में नजर रखने के लिए कैमरे क्यों ना रखें. यहां तक की कई नौकरियां करने वाली अधिकारीया है जो आम आदमी की उपस्थिति में खुले तौर पर रिश्वत लेते हैं.अगर इन सारे सरकारी कार्यालय में कैमरे लगवाए जाएं तो रिश्वत को कम किया जा सकता है, और भ्रष्टाचार को रोका जा सकता है.

6. सरकारी संस्थानों में कार्य की प्रक्रिया को गति दे ज्यादातर है corporate कार्यालय में 8:00 से 9:00 बजे पूर्ण चलन में होते हैं. लेकिन सरकारी कार्यालय 10:00 से 11:00 बजे से शुरू होते हैं. और बीच में दोपहर के भोजन के बीच break के साथ 3:30 बजे से शाम 4:00 बजे चलती है. इससे यह संकेत मिलता है कि काम में कितनी प्रतिबद्धता है और कितनी तेज चलता है. 

अगर काम में गलती होती है, या काम में देरी होती है तो नागरिकों के काम को सुधारने या पूरा करने के लिए उन श्रमिकों को दूसरे दिन आना पड़ता है और यहां भी उसे रिश्वत लेने का मौका मिल जाता है. इससे भ्रष्टाचार की संभावना अधिक हो जाती है इसलिए सरकार के काम और दैनिक आधार पर काम पूरा करने की लक्ष्य में दैनिक काम की जिम्मेदारी होनी चाहिए.

7. Media की जिम्मेदार बनाएं और कानूनों को ठीक करें , मीडिया में भी कई बड़े घोटाले और भ्रष्टाचार की घटना क्रम है. हालांकि मीडिया को भ्रष्टाचार के बारे में अच्छे तरीके से पता चल रहे हैं. उन्हें कुछ राजनीतिक दलों के समर्थन के कारण चुप रहते हैं या फिर उनके मालिकों को शासकों से कुछ मौद्रिक लाभ प्राप्त होते हैं. 

यहां तक कि कई पत्रकार भी है जो कुछ घोटाला भ्रष्टाचार के बारे में जानते हैं वह मौद्रिक लाभ प्राप्त करने के लिए ऐसे भ्रष्टाचार को प्रकट किए बिना चुप रहते हैं. यदि मीडिया कर्मियों को घोटाला या भ्रष्टाचार को जानबूझकर उजागर ना करने के लिए दोषी पाया जाता है. तो उन्हें मुकदमा चलाकर उनके लाइसेंस वापस लेना चाहिए और उसे रोकना चाहिए.

8. चयन प्रक्रिया की पुष्टि करें , कई लोग सरकारी नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं और इस प्रक्रिया में पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन में भ्रष्टाचार हो रहा है. इसीलिए चयन मानदंड हॉट प्रक्रिया का उपयोग पारदर्शी होना चाहिए. इससे किसी भी कदाचार को दंडनीय होना चाहिए. 

व्यापार कंपनियों के लिए प्राकृतिक संसाधनों का आवंटन करते समय बोलियो का चयन पारदर्शी होना चाहिए. सरकार का लाभ खरीद मूल्य और सौदे से बाहर कंपनी को लाभ के संबंध में ऑनलाइन विवरण होना चाहिए. इससे भ्रष्टाचार को सीमित करने के लिए सहायता मिलेगी.

9. मुद्रास्फीति को कम रखें , भ्रष्टाचार को उच्च रखने और लगातार जारी रखने के लिए यह एक और पहलू है. कीमतों में वृद्धि के कारण आय का कोई भी हिस्सा अपरियत प्रतीत होता है. यह मुद्रास्फीति राजनीतिज्ञों और व्यवसायियों से जुड़े भ्रष्टाचार है. व्यवसाय कीमतों में बढ़ोतरी करने की कोशिश करते हैं, ताकि वे माल की वस्तु या शेयर को उच्च कीमत पर बेच सकें. 

इसके लिए राजनेताओं का समर्थन किया जाता है और मौद्रिक या अन्य लाभ दिए जाती है, यह एक सस्ती व्यापार रणनीति है. लेकिन यहां तक की तथाकथित सबसे अमीर व्यापार magnet भ्रष्टाचार की खेल खेलते हैं. इस तरह के भ्रष्टाचार को रोकने के लिए मुद्रास्फीति को कम रखना चाहिए.

10. निर्णय बढ़ाएं और अदालतों में वृद्धि करें , भ्रष्टाचार के कई मामलों में फैसले लेने के लिए कई साल लगते हैं. मामलों में यह विलंब भ्रष्ट होने के डर को पैदा करता है. और अदालती परिजनों के लिए भी भारी समय बर्बाद करता है और गवाह में बदलाव करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है. 

इसके लिए fast track अदालतों की स्थापना और भ्रष्टाचार के लिए गंभीर दंड देने से भ्रष्टाचार पर नियंत्रण हो सकता है. भ्रष्टाचार को रोकने के लिए जनता से सामूहिक प्रयास किए जाने चाहिए. यदि लंबे समय तक भ्रष्टाचार होता है तो अपने नेताओं के लिए मतदान करने वाले लोगों को इस पर विचार करना पड़ेगा और फंतासी अधर्म जैसे कारकों के आधार पर वोट नहीं देना चाहिए.

यह भी पढ़ें :

आपने क्या सीखा

इलेक्ट्रॉनिक वित्तीय लेनदेन जैसे विकल्प और सतर्कता को बढ़ाया जाए उसके साथ साथ भ्रष्टाचार को कम करने के लिए जनता को एकजुट होना चाहिए. जनता की मानसिकता यहां एक प्रमुख भूमिका निभाती है, आपके पास कोई अन्य तरीका है जो आपको लगता है कि भ्रष्टाचार को रोकने के लिए काम करेगा, तो कृपया comment में हमें जरूर बताइए.

दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय के ऊपर चर्चा  किए है भारत में भ्रष्टाचार को कैसे रोकें? . हम आशा करते हैं कि आपको यह सच समझ में आए हैं और सही लगे हैं. अगर आपको यह पोस्ट महत्वपूर्ण लगे हैं तो  इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए इसे जरूर shear करें. आपसे हम मिलते हैं अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment