बर्तमान में भारत में कितने राज्य है? भारत देश में कितने केंद्र शासित प्रदेश है?

दोस्तों क्या आप जानते हैं वर्त्तमान में हमारे महान देश भारत में कितने राज्य है, और उन राज्य का नाम क्या है? तो आज हम भारत की राज्य के बारे में जानेंगे. और उसके साथ हम जाने वाले हैं भारत देश में कितने केंद्र शासित प्रदेश है? और साथी हम जानेंगे भारत में सर्वाधिक जनसंख्या वाले महानगरों के नाम? 2022 में भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है? इस महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे इस मजेदार आर्टिकल को अब तक पढ़िए.

भारत एक बहुत बड़ा देश है जिसका कई राज्य है और सबका एक अलग पहेचन और संस्कृति है. इस देश की धर्म, संस्कृति और भाषाओं के बारे में  जानना बहुत जरूरी है. क्योंकि यह सवाल आपसे कई जगहों पर पूछी जा सकती है. जो आपका साधारण ज्ञान के परिचय देता है.

बहुत परीक्षा में पूछा जाता है कि भारत में कुल कितने राज्य है और उनकी राजधानी राजधानी कोनसी है, एक भारतीय नागरिक होने के नाते आपको यह साधारण ज्ञान होना आवश्यक है. अगर आप भी नहीं जानते हैं भारत में कुल कितने राज्य हैं, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, आज हम हमारे इस आर्टिकल में इसी विषय के ऊपर विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे.

यह भी पढ़ें : हमारे देश का नाम कैसे पड़ा भारत, इंडिया और हिंदुस्तान नाम क्यों हुआ?

भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश

एक समय पर भारत देश की कुल 29 राज्य हुआ करते थे, पर विधायक 2019 राज्यसभा और लोकसभा अंतर्गत जम्मू कश्मीर राज्य का पुनर्गठन होने के बाद अब भारत में 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश हुए हैं. जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भी केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया है. 

भारत में कितने राज्य है

भारत के राज्यों, भारत के हर एक राज्यों का अलग अलग राज्य सरकार होते हैं, हर राज्य सरकार को उनके राज्यों के कानून बनाने और संशोधित करने की पुरे अधिकार होते हैं.

भारत केंद्र शासित प्रदेश, भारत के केंद्र शासित प्रदेश के कोई भी सरकार नहीं होते हैं,  इन प्रदेश को सीधे केंद्र सरकार दुयारा चलाया जाता है. भारत सरकार के हाथों में होते हैं केंद्र शासित प्रदेश के शासन व्यवस्था.

भारत में कितने राज्य है? Bharat Me Kitne Rajya Hai 2022?

चलिए पहले जान लेते हैं राज्यों होते क्या है, राज्यों को भारत की दूसरे समाज से उच्च समाज और शक्तिशाली माना गया है. राज्य की जनता उन राज्यों का शासन नेताऔर सरकार खुद चुनने है, तथा सरकार चुनने की अधिकार सिर्फ जनता के ऊपर होते हैं. और उन राज्य की सरकार द्वारा किए गए शासन और निर्देश का पालन हर किसी जनता को पालन करना पड़ता है.

भारत की अलग-अलग राज्यों की अलग-अलग सरकार और विधायक होते हैं. जिन का चुनाव जनता वोटिंग के माध्यम से करते हैं. एक राज्य के ऊपर अधिकार केंद्र सरकार से अधिक राज्य सरकार की होते हैं.

वर्तमान में भारत के कुल 28 राज्य है, और इन 28 राज्यों के अलग-अलग राजधानी हैं. भारत के राज्य की निर्धारण उन राज्यों की जनसंख्या और शक्तितथा आर्थिक व्यवस्था के तौर पर किया गया है. तो चलिए दोस्तों क्रमानुसार भारत देश की राज्य का नाम, राजधानी के नाम और भाषाओं के नाम जानते हैं.

यह भी पढ़ें : 20+ भारत के कुछ अद्भुत तथ्य क्या है ? जो दूसरे देशों से अलग बनाता है

भारत के कुल राज्य और उनकी राजधानी ,भाषाएं

क्रमांकराज्य के नामराजधानी के नामभाषाएं
1आंध्र प्रदेशहैदराबादतेलुगु
2अरुणाचल प्रदेशईटानगरअंग्रेज़ी
3असमदिसपुरअसमिया
4बिहारपटनाहिंदी
5छत्तीसगढ़रायपुरहिंदी
6गोवापणजीकोंकणी
7गुजरातगांधीनगरगुजराती
8हरियाणाचंडीगढ़हिंदी
9हिमाचल प्रदेशशिमलाहिंदी
10झारखंडरांचीहिंदी
11कर्नाटकबेंगलुरूकन्नड़
12केरलतिरुवनंतपुरममलयालम
13मध्य प्रदेशभोपालहिंदी
14महाराष्ट्रमुंबईमराठी
15मणिपुरइंफालमणिपुरी
16मेघालयशिलांगअंग्रेज़ी
17मिजोरमआइजोलमिजो, अंग्रेजी
18नगालैंडकोहिमाअंग्रेज़ी
19ओडिशाभुवनेश्वरओडिया
20पंजाबचंडीगढ़पंजाबी
21राजस्थानजयपुरहिंदी
22सिक्किमगंगटोकअंग्रेज़ी
23तमिलनाडुचेन्नईतामिल
24तेलंगानाहैदराबादतेलुगू, उर्दू
25त्रिपुराअगरतलाकोकबोरोक (त्रिपुरी)
26उत्तर प्रदेशलखनऊहिंदी
27उत्तराखंडदेहरादूनहिंदी
28पश्चिम बंगालकोलकाताहिंदी, उर्दू, संथाली,बंगाली

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भारत के राज्यों की 

Credit : Exam Vita

गवर्नर के मुताबिक राजनीति विज्ञान के आरंभ और अंत राज्य से ही होते हैं. राज्य के कुछ विशेषता होते हैं, जिसके तहत एक राज्य को निर्धारित किया जाता है. एक राज्य के चार विशेषता होना आवश्यक है, जैन समाज के पास 4 विशेषता होते हैं उन्हें राज्य कहा जाता है. तो चलिए जानते हैं राज्य की इन विशेषताओं के बारे में और राज्य के महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में.

जनसंख्या, एक राज्य के लिए जनसंख्या होना आवश्यक है,पर सिर्फ जनसंख्या होने सेही एक समाज राज्य नहीं बन सकता है. सरकारी बिचारक द्वारा निर्धारित जनसंख्या से ज्यादा होना चाहिए एक समाज को राज्य बनाने के लिए. 

निश्चित भूभाग, हम एक राज्य को तभी राज्य केहेसकते हैं जब उसका भूभाग निश्चित हो. जिस राज्य के भूभाग निश्चित रूप से निर्धारित किया जा सकता है. जिस भूभाग का एरिया मैपिंग किया जा सकता है, उस भूभाग का अलग पहचान होते हैं उसे हम राज्य कहते हैं. तो राज्य के लिए निश्चित भूभाग होना आवश्यक है.

सरकार, एक राज्य की खुद का शासन व्यवस्था, शिक्षा, आर्थिक दायित्य जिसके ऊपर होते हैं, जो राज्य के देखभाल और राज्य के कार्य करते हैं उसे हम कहते हैं सरकार. राज्य की सभी जरूरतों को पूर्ण करने वाले को सरकार कहां जाता है. सरकार के बिना एक राज्य पूर्ण राज्य नहीं बन सकती है.

संप्रभुता, संप्रभुता एक राज्य की सबसे महत्वपूर्ण तत्व होता है, संप्रभुता को एक राज्य की प्राण भी कहा जाता है. एक राज्य के संप्रभुता वह होते हैं जो राज्य के अंतर्गत और बाहरी नियमों को बनाने में अगर राज्य स्वतंत्र है तो उसे राज्य को संप्रभुता राज्य कहा जाता है.

यह भी पढ़ें : 2022 में होली कब है और होली का त्यौहार क्यों मनाया जाता है

भारत देश में कितने केंद्र शासित प्रदेश है?

भारत देश कि केंद्र शासित प्रदेश का बात करें तो, केंद्र शासित प्रदेशों का मंत्री सभा और विधानसभा हॉबी सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं. इन मंत्री सभा और विधान सभाओं के अधिकार बिलकुल सीमित होते हैं. इनके द्वारा कैसे व्यवस्था को संपूर्ण करने के लिए राष्ट्रपति का अनुमति लेना पड़ता है. किसी खास शासन लागू करने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति लेना पड़ता है.

केंद्रशासित प्रदेश भारत देश का ही हिस्सा होते हैं. इन प्रदेशों का भारत की दूसरे राज्यों से कोई मुख्य भूमिका नहीं होने की वजह से इन्हें केंद्रशासित प्रदेश का दर्जा दिया जाता है. इन प्रदेशों का जनसंख्या भी कम होते हैं. इन प्रदेशों को सीधे भारत सरकार द्वारा संभाला जाता है और भारत सरकार की शासन लागू होते हैं.

भारत के कुल केंद्र शासित प्रदेश और उनकी राजधानी ,भाषाएं

क्रमांककेंद्र शासित प्रदेश के नामराजधानी के नामभाषाएं
1अंडमान व नोकोबार द्वीप समूहपोर्ट ब्लेयरहिन्दी, अंग्रेजी
2दिल्लीनई दिल्लीहिंदी
3लक्षद्वीपकवरत्तीअंग्रेज़ी
4दमन और दीवदमनहिन्दी, गुजराती,कोंकणी
5चंडीगढ़चंडीगढ़अंग्रेज़ी
6पुदुचेरीपांडिचेरीतामिल
7जम्मू और कश्मीर(गर्मी)श्रीनगर-(सर्दी)जम्मूउर्दू,हिन्दी
8लद्दाखलेहहिन्दी,और अन्य भी

भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है 2022

भारत के कुल 28 राज्य जिसने से कई राज्य अमीर है तो कोई राज्य गरीब है, कई राज्य किसानों के ऊपर है न्यू हासिल है तो कई राज्य बड़े-बड़े काम पानी और फैक्ट्रियों  के वजह से आर्थिक रूप से शक्तिशाली है. तो चलिए जानेंगे भारत के सबसे अमीर राज्य कौन सा राज्य है.

भारत के सभी राज्यों में से सबसे अमीर राज्य है महाराष्ट्र. इस राज्य के कुल GDP (Gross domestic product) है लगभग 32 लाख 42 हजार करोड़ रुपए है. महाराष्ट्र का कुल जीडीपी भारत के कुल GDP का 13.1% हिस्सा है. और महाराष्ट्र भारत के सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य भी है. 

महाराष्ट्र राज्य के राजधानी मुंबई को देश के आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है. यह राज्य भारत के दक्षिण में उपस्थित है. यह राज्य मैन्युफैक्चरिंग, इंटरनेशनल ट्रेड, मास्क मीडिया, टेक्नोलॉजी, पेट्रोलियम, टूरिज्म, फैशन आदि की उत्पादन से देश की सबसे अमीर देश बना है.

यह भी पढ़ें : Mahashivratri kyu manaya jata hai – 2022 me shivratri ki katha aur vidhi

भारत में सर्वाधिक जनसंख्या वाले महानगरों के नाम

भारत 140 करोड़ जनसंख्या के साथ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी की देश है. संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के मुताबिक 2027 तक भारत दुनिया की सबसे बड़ी आबादी बाला देश बन जाएगा.

स्थिति क्रमंगमहानगरों के नामउनके राज्यों के नाम
1मुंबईमहाराष्ट्र
2दिल्लीदिल्ली
3कोलकातापश्चिम बंगाल
4कानपुरउत्तर प्रदेश
5बंगलुरुकर्नाटक
6हैदराबादआंध्र प्रदेश
7पुणेमहाराष्ट्र
8अहमदाबादगुजरात
9चेन्नईतमिल नाडू
10सूरतगुजरात

मुंबई भारत के सबसे प्रमुख राज्य महाराष्ट्र के राजधानी है. मुंबई को सपनों का शहर भी कहा जाता है. इस शहर को भारत का प्रवेश दुयार भी कहा जाता हैक्योंकि दुसरे बरे देश से पानी या हवाई जहाज आने वाली परेयाटक सबसे पहले इसी शहर में आते हैं. 

यह भारत का सबसे बड़ा इकोनामिक राज्य भी है. भारत की सबसे बड़ी कंपनी और ट्रेक्टर रेस मुंबई शहर में ही है. भारत की सबसे बड़ी सिनेमा इंडस्ट्री वाली मुंबई में ही है. 

भारत के दूसरे शहरों की तुलनामे रोजगार संभावना मुंबई शहर में सबसे ज्यादा है, जिसके चलते आसपास के शहर और गांव से लोग मुंबई शहर में बरी मात्रामे बसने आते हैं. जिसके वजह से यहां की जनसंख्या धीरे-धीरे बहुत बढ़ते जा रहे हैं, 2022 केमहाराष्ट्र जनगणना के अनुसार महाराष्ट्र के कुल जनसंख्या है 112,372,972 और जनसंखा डेंसिटी  20000/km2.

29 राज्य के नाम और राजधानी photo

29 राज्य के नाम और राजधानी photo
Credit: takshilalearning.com

Conclusion

दोस्तों आज हम बात किए हैं एक मेहेत्पूर्ण बिषय के उपर, भारत की राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के बारे में. वैसे तो भारत से जुड़े हुए हर जानकारी मेहेत्पूर्ण है, जो एक भारतीय नागरिक होने के नाते जानना आवश्यक है. भारत के बहुत सारे मेहेत्बो है, जो आपको इन सभी विषय के ऊपर ज्ञान होना चाहिए. 

आज हम बात किए हैं भारत में कितने राज्य है, भारत देश में कितने केंद्र शासित प्रदेश है. हम आशा करते हैं, आपको हमारा आज का इस आर्टिकल अच्छा लगा है. अगर आपको भारत से जुड़ी हुई कोई और जानकारी जानना है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं. हम कोशिश करेंगे हमारे अगले आर्टिकल उस बारे में लिखने की. तो दोस्तों आज हम हमारे सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं, और हम मिलते हैं आपसे हमारे अगले ब्लॉग में. तब तक के लिए स्वस्थ रहना खुश रहना.

Leave a Comment