BSc Full Form in hindi 2022 | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

BSc Full Form in hindi : नमस्कार दोस्तों, आपको फिर से एक बार आपका स्वागत है हमारे इस नई जानकारी में, क्या आप जानते हैं BSc का फुल फॉर्म क्या है , BSC क्या है, B.Sc Degree Course कैसे करें इन सभी topic के बारे में आज हम आपको जानकारी देंगे. यदि आप 12th पास कर लिए हैं और सोच रहे हैं कि आगे क्या करें, कौन सी कोर्स किया जाए.तो आपको इस लेख को जरूर देखना चाहिए.

यहां पर हम आपको BSc Full Form in hindi, इसके साथ साथ बीएससी से जुड़े सभी जरूरी जानकारी देंगे. जैसे कि , BSC करने का फायदा , बीएससी करने का योग्यता , बीएससी कोर्स के लिए apply कैसे करें , बीएससी का फीस कितना है , बीएससी करने के बाद क्या करें आदि. सभी उत्तर आपको यहां पर बिस्तर रूप में मिलेगी.

BSc Full Form in hindi

BSc बहुत ही महत्वपूर्ण कोर्स है, जो एक undergraduate course है, जिसे आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं. हर students को इस कोर्स के बारे में जरूर जाना चाहिए क्योंकि यहां पर काफी options और scope मिलते हैं. जिनके बारे में आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे, दोस्तों जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.

B.Sc Full Form in hindi

बीएसपी के बारे में अभी जानकारी प्राप्त करने से पहले चलिए हम जान ले हैं, बीएससी का पूरा नाम क्या है ( BSc Full Form ) “ Bachelor of Science ” जिस का हिंदी मतलब है तथा हिंदी में बीएससी का पूरा नाम है ( BSc Full Form in hindi ) “ विज्ञान में स्नातक ” . इसके अलावा बीएससी का फुल फॉर्म अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग है, जैसे कि –

B.Sc Full Form

Serial No.B.Sc Full Form In CategoryB.Sc Full Form
1.B.Sc Full FormBachelor of Science
2.BSc Full Form In Hindiविज्ञान में स्नातक
3.B.Sc Full Form In HobbiesBaby Sitters Club
4.B.Sc Full Form In Airport CodesBahia Solano, Colombia
5.B.Sc Full Form In Business ManagementBalanced ScoreCard
6.B.Sc Full Form In ReligionBaptist Student Center
7.B.Sc Full Form In FootballBarcelona Sporting Club
8.B.Sc Full Form In Research & DevelopmentBarcelona Supercomputing Center
9.B.Sc Full Form In Awards & MedalsBat Squad Certification
10.B.Sc Full Form In MilitaryBattle Simulation Center
11.B.Sc Full Form In CommunityBed Supper Club
12.B.Sc Full Form In Companies & FirmsBeechcraft Service Center
13.B.Sc Full Form In HobbiesBeer Swilling Club
14.MBA Full Form In SkiingBergfreunde Ski Club
15.B.Sc Full Form In Ocean ScienceBering Slope Current
16.B.Sc Full Form In Regional OrganizationsBerkeley Student Cooperative
17.B.Sc Full Form In General ComputingBinary Symmetric Channel
18.B.Sc Full Form In ProtocolsBinary Synchronous Communication
19.B.Sc Full Form In LaboratoryBiological Safety Cabinet
20.B.Sc Full Form In TelecomBi-Synchronous Communications

यह भी पढ़ें 

  1. ME Full Form in Hindi 2022 | Mechanical Engineer कैसे बने?
  2. MSC full form in Hindi 2022 | MSC क्या है और कैसे करें?
  3. MBA Full Form in hindi | MBA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  4. ITI Full Form in Hindi 2022 – ITI कैसे करे, फायदा और आवश्यकता
  5. NDA Full Form in Hindi 2022 | NDA कैसे किया जाते हैं

BSC क्या है / What is BSc Course?

बीएससी कोर्स का पूरा नाम है Bachelor of Science जो कि एक undergraduate degree course है. यह कोर्स 3 साल का होता है. Science की field में भविष्य बनाने के लिए स्टूडेंट्स इस फील्ड को चुनते हैं, इसलिए इस कोर्स को foundation course में कहा जाता है. इस कोर्स को full time के अलावा part time में भी पूरे किए जा सकते हैं. बीएससी जनरल कोर्स को distance education के जरिए भी पूरा किया जा सकता है. 

इस कोर्स की खासियत यह है कि यह कोर्स भारत की ज्यादातर college और universities में बहुत सारे subjects और options के साथ मौजूद है. इस कोर्स को करने के बाद तथा BSc degree को हासिल करने के बाद स्टूडेंट के सामने research and development fields में scholarship पाने की कई सारे रास्ते खुल जाते हैं.

B.Sc कोर्स को करने का फायदा

1. बीएससी डिग्री को पूरे करने के बाद एक स्टूडेंट में Research Skills, Analytical Skills, Observational Skills, Scientific Skills, Logical Skills, Experimental Skills और Problem Solving Skills का ज्ञान develop हो जाती है.

2. ऐसे स्टूडेंट्स जो भविष्य में multi interdisciplinary career मैं आगे बढ़ना चाहते हैं उन्हें इस डिग्री कोर्स को जरूर करना चाहिए.

3. एक BSc graduate student केवल साइंस से जुड़ी हुई नौकरी ही कर सकती है यह निश्चित नहीं है, आप चाहे तो management, engineering, law जैसे क्षेत्र में पढ़ाई भी कर सकते हैं और काम भी कर सकते हैं.

4. बीएससी जनरल कोर्स ऐसे स्टूडेंट के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं जो आगे M.Sc आर PhD करना चाहते हैं, साथ ही साथ academic और research क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं.

5. बीएससी की डिग्री लेने के बाद आप MBA ( Master of Business Administration ) की डिग्री ले सकते हैं और professional degree courses भी कर सकते हैं.

6. आप जनरल बीएससी डिग्री लेने के बाद project management और research assistant जैसे research based advanced नौकरी भी कर सकते हैं. 

7. सिर्फ यही नहीं आप चाहे तो teacher भी बन सकते हैं, education, councilor, consultant और analyst भी बन सकते हैं. आप अच्छी पोस्ट पर गवर्नमेंट अधिकारी भी बन सकते हैं.

8. बीएससी ग्रैजुएट्स बनकर आप banking sector में भी काम कर सकते हैं, इसलिए आपको bank exam, civil service exam और other government exam जैसे एग्जाम देना पड़ेगा.

Type of BSc Degree

अक्सर हमें BSc General और BSc Honors के बीच में संकोच रहते हैं, तो चलिए इनके बीच के मसले को समझते हैं. बीएससी डिग्री 2 types के होते हैं BSc General और BSc Honors. इन दोनों ही कोर्स की समय सीमा साधारण तौर पर 3 साल की होती है. लेकिन कुछ यूनिवर्सिटीज में इन कोर्स की समय सीमा ज्यादा भी हो सकती है.

BSc General एक ordinary course है तथा साधारण कोर्स है जबकि BSc Honors Ordinary course को extra ordinary course माना जाता है. बीएससी जनरल में 3 subjects की study की जाती है. यह कोर्स साइंस की तीन subjects जो कि PCB या PCM हो सकते है.

बीएससी ऑनर्स कोर्स मैं advance theoretical, practical और research skills पर ध्यान दिया जाता है. और एक mejor subject areas पर ज्यादा ध्यान देता है, जैसे कि  B.Sc Botany, BSc Zoology, BSc Mathematics, BSc Physics, BSc Chemistry, BSc Biotechnology, BSc Microbiology, BSc Giology, BSc Home Science आदि.

बीएससी कोर्स के लिए क्या आवश्यकता है

अब चलिए हम जानते हैं बीएससी कोर्स में अप्लाई करने के लिए या admission के लिए क्या किया अब सकता है तथा क्या योग्यता होना चाहिए, तो सबसे पहले हर कॉलेज की दिए गए cutoff से सेस्टूडेंट का मार्क्स match होने पर ही उसे एडमिशन मिलता हैं. 

बीएससी जनरल कोर्स में अप्लाई करने के लिए अबसकता है, class 12th में न्यूनतम 50% – 60% marks होना. इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट के पास क्लास 12th में math, physic, chemistry, biology जैसे primary subjects होना चाहिए. हर कॉलेज में बीएससी कोर्स के लिए criteria अलग अलग हो सकते हैं.

Credit : Ayush Arena

B.Sc कोर्स में Apply कैसे करें

बीएससी जनरल कोर्स में एडमिशन के लिए कि सारे यूनिवर्सिटी में entrance exam होते हैं जिसे प्रवेश परीक्षा भी कहा जाता है. जबकि बहुत सारे यूनिवर्सिटी में 12th की नंबर की basis पर marit के आधार पर एडमिशन लिए जाते हैं. बीएससी जनरल के लिए भारत की कुछ बेहतरीन कॉलेज की नाम –

1 >> : Miranda House New Delhi 

2 >> : Hindu College New Delhi

3 >> : St. Stephen’s College New Delhi

4 >> : Madras Christian College Chennai

5 >> : Loyola College Chennai

6 >> : Kirori Mal College New Delhi

7 >> : Hansraj College Delhi

8 >> : Department of Science Christ University Bengaluru

9 >> : Stella Maris College Chennai

10 >> : Sri Venkateswara College New Delhi

BSc का Subjects

बीएससी एक बहुत बड़ा कोर्स है, General BSc कोर्स मैं आप PCM या PCB में कोई भी एक option चुन सकते हैं. यदि आप 12th साइंस, Maths विषय मैं किए हैं और पास कर चुके हैं तो आपको BSc general में PCM करने का मौका मिलेगा. जहां पर आप Physics, Chemistry, Mathematics विषय के बारे में शिक्षा प्राप्त करेंगे. 

यदि आप 12th class साइंस, Biology विषय मैं किए हैं और पास कर चुके हैं तो आपको BSc general में PCB करने का मौका मिलेगा जहां पर आप Physics, Chemistry, Biology, विषय के बारे में शिक्षा प्राप्त करेंगे.

बीएससी जनरल कोर्स में आपको Physics, Math, Chemistry, Life Science, Biology और Computer Science subject की basic knowledge के ऊपर बनाया जाता है. इस कोर्स की core subjects Physics, Chemistry, Mathematics और Biology होते हैं.

जनरल बीएससी का 3 सब्जेक्ट में से,इन कोर्स सब्जेक्ट के अलावा Home Science और Statics जैसे subject के ऊपर study किए जा सकते हैं.

B.Sc Candidates का वेतन ( Salary )

बीएससी जनरल कोर्स करने के बाद आपको job में मिलने वाली वेतन ( salary ) आपकी job promotion आपकी job profile के ऊपर निर्भर करेंगी. और इसका बहुत सारे भाग भी हैं जैसे कि

>> : आपको school teacher के रूप में fresher के तोर पर 1.8 लाख साल के हिसाब से मिल सकते हैं.

>> : Project assistant के रूप में आपको दो लाख वेतन साल में मिल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें 

  1. ME Full Form in Hindi 2022 | Mechanical Engineer कैसे बने?
  2. MSC full form in Hindi 2022 | MSC क्या है और कैसे करें?
  3. MBA Full Form in hindi | MBA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  4. ITI Full Form in Hindi 2022 – ITI कैसे करे, फायदा और आवश्यकता
  5. NDA Full Form in Hindi 2022 | NDA कैसे किया जाते हैं

आपने क्या सीखा

दोस्तों आपको BSc Degree Course के बारे में सभी जानकारी प्राप्त हो गई है और हम आशा करते हैं कि आपको इस लेख के माध्यम से काफी कुछ सीखने को मिला है. और अगर कोई  BSc General और BSc Honors कोर्स को करना चाहते हैं तो उसे इस पोस्ट को जरूर शेयर करें.

दोस्तों आज हम आपको B.Sc कोर्स के बारे में काफी कुछ जानकारी दिए हैं. आज हम आपको यहां पर बताए हैं BSc Full Form in hindi , BSC क्या है, BSc कैसे करें , BSC करने का फायदा , बीएससी करने का योग्यता , बीएससी कोर्स के लिए apply कैसे करें , बीएससी का फीस कितना है , बीएससी करने के बाद क्या करें आदि.

इन सभी विषय बारे में पर कर आपको सभी doubt clear हो गया होगा और हम आशा करते हैं कि आपको हमारे यह लेख पसंद आए होंगे. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले नहीं जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment