CAPF Full Details In Hindi 2022 | CAPF क्या है और कैसे बने पूरी जानकारी

CAPF Full Details In Hindi : अगर आप ऐसा कुछ कहना चाहते हैं जिसके जरिए आप देश के सुरक्षा में योगदान दे सकें तो आप CAPF से जुड़ सकते हैं. नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे इस नए जानकारी में जहां पर आज हम आपको CAPF से जुड़े जानकारी देंगे. इस लेख के माध्यम से आपको जानकारी के तौर पर जाने को मिलेगा CAPF क्या है और CAPF कैसे बने.

CAPF का फुल फॉर्म है The Central Armed Police Forces. CAPF आंतरिक धागा से देश की सुरक्षा करने वाले Security Forces है, जैसे BSF, CRPF, CISF, NSG, SSB और ITBP आदि. अगर आप ऐसे ही किसी field में अपने career बनाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है क्योंकि आज के इस ब्लॉग में हम आपको CAPF से संबंधित सभी जरूरी जानकारी देंगे.

CAPF Full Details In Hindi

CAPF से जुड़ी जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएंगे CAPF कैसे बने, इसके लिए योग्यता मानदंड क्या है, CAPF का तैयारी कैसे करें, entrance exam कैसा होता है, syllabus, physical requirement, selection process, और job कैसे मिलेगा आदि CAPF से जुड़ी संपूर्ण जानकारी. कुछ लिए आगे बढ़ते हैं और यह पीएफ के बारे में विस्तार से जानते हैं.

CAPF क्या है? (What is CAPF In Hindi)

CAPF भारतीय सेना का एक अंग है जिसके जरिए Central Armed Police Force यानी CAPF में Assistant Commandant के पोस्ट के लिए भर्ती के लिए जाते हैं. 

इसके लिए UPSC यानी Union Public Service Commission द्वारा एक परीक्षण का आयोजित किया जाता है. साल में एक बार होने वाला यह परीक्षा offline होता है. इस परीक्षा के माध्यम से और भी कई सारे forces में भर्ती लिए जाते हैं जैसे कि, SSB, BSF, CISF, ITBP, CRPF.

CAPF Full Form In Hindi

CAPF का पूरा नाम है (Full Form of CAPF) “ Central Armed Police Forces ”.

CAPF का हिंदी मतलब है (CAPF Full Form In Hindi) “ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल ”.

CAPF और Other Forces का फुल फ्रॉम

Indian ForcesFull Form of ForcesForces Full Form In Hindi
CAPFCentral Armed Police Forcesकेंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल
BSFBorder Security Forceसीमा सुरक्षा बल
CISFCentral Industrial Security Forceकेंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल
ITBPIndo-Tibetan Border Policeभारतीय तिब्बत सीमा पुलिस
CRPFCentral Reserve Police Forceकेन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल
SSBSashastra Seema Balसीमा सुरक्षा बल

यह भी पढ़ें 

  1. CA कैसे बने | Chartered Accountant बनने की पूरी जानकारी हिंदी में 2022
  2. BE Course Details In Hindi 2022 | BE की education, career और salary
  3. IISER Course Details In Hindi 2022
  4. NCC Course Details In Hindi | एनसीसी कैसे करें, क्यों करें और इसका फायदा
  5. Income Tax Officer कैसे बने [2022] | ITO बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

CAPF Full Details In Hindi

CAPF Exam की Eligibility Criteria क्या है

राष्ट्रीयता : CAPF की परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार को भारतीय, नेपाल और भूटान के होने चाहिए.

उम्र सीमा : अगर हम उम्र सीमा के बात करें, तो CAPF परीक्षा के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 साल और अधिकतम आयु 25 साल होना चाहिए. इस आयु को परीक्षा के साल की 1 अगस्त तारीख से हिसाब लगाया जाता है.

आयु में छूट : उम्मीदवार को आयु में छूट भी मिलती है, ST/SC candidate को अधिकतम आयु में 5 साल की छूट मिलती है, OBC candidate को अधिकतम आयु में 3 साल की छूट मिलती है, Central Government civilian employees और Ex serviceman को 5 साल का छूट दिया गया है. 

CAPF Exam के लिए Educational Qualification

CAPF Exam के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की Bachelor Degree होनी चाहिए. और इसके अलावा final year के student भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर आप NCC किए हैं और आपके पास इसके B और C certificate है, तो CAPF के interview में आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा.

CAPF Exam के लिए Physical Requirements

CAPF परीक्षा के लिए पुरुष और महिला उम्मीदवार की शारीरिक आवश्यकता की बात करें तो,

शारीरिक आवश्यकतापुरुष उम्मीदवार के लिएमहिला उम्मीदवार के लिए
उम्मीदवार की ऊंचाईपुरुष उम्मीदवार की height 165 cm होनी चाहिए.महिला उम्मीदवार की height 157 cm होनी चाहिए.
उम्मीदवार की वजनपुरुष उम्मीदवार की weight 50 kg होना चाहिए.महिला उम्मीदवार की weight 45 kg होना चाहिए. 
उम्मीदवार की सीनापुरुष उम्मीदवार की chest 81 cm होना चाहिए.महिला उम्मीदवार के लिए आवश्यकता नहीं है.

UPSC CAPF परीक्षा प्रतिबंध

UPSC CAPF परीक्षा से जुड़े restriction की बात करें तो ऐसा उम्मीदवार जो किसी भी सेना बन में Assistant Commandant तौर पर काम किए हो वह इस परीक्षा में दोबारा आवेदन नहीं कर सकता है. 

CAPF Exam Pattern क्या है

UPSC ( Union Public Service Commission ) के CAPF परीक्षा 3 भाग में होते हैं,

CAPF परीक्षा की पहला चरण 

पहले चरण में Written Exam होता है जो 450 marks का होता है. इस परीक्षा में 2 papers होते हैं. 

1st Paper : पहला पेपर जो होता है वह होता है General and Mental Ability का, जो 250 marks का होते हैं और इसके लिए 2 घंटे का समय दिए जाते हैं. यह परीक्षा objective type questions होता है.

2nd Paper : दूसरा पेपर जो होता है वह है General Studies, Essay and Comprehensive का, इस परीक्षा का marks 200 होते हैं और कुल मार्क्स 450 होते हैं और इसके लिए आपको 3 घंटे का समय दिए जाते हैं. यह परीक्षा essay type questions paper होते हैं जिसके दो प्रकार होते हैं. 

CAPF परीक्षा की दूसरा चरण 

UPSC CAPF परीक्षा की दूसरे चरण में Physical Standard Test और Medical Standard Test होते हैं. इस परीक्षण में भी qualify करना जरूरी होता है.

➜ इस परीक्षण में 100 मीटर और 800 मीटर का race होता है.

➜ Long Jump और Short Put परीक्षण शामिल होते हैं.

CAPF परीक्षा की तीसरा चरण

ऐसे उम्मीदवार जो पहले और उससे परीक्षा में पास हो जाते हैं उन्हें Interview, OR और Personality Test के लिए बुलाया जाता है जोकि इस UPSC CAPF Exam की तीसरे चरण है. इस परीक्षण में आपसे General Knowledge और Social Affair से प्रश्न पूछे जाते हैं और इसके साथ साथ आपके personality और behaviour को परखा जाता है.

इन तीनों चरण पूरे होने के बात CAPF का final result निकल कर आता है. CAPF के बारे में अधिक जानकारी के लिए UPSC की official website पर जरुर visit करें और इस परीक्षा के लिए आवेदन करें. 

यह भी पढ़ें 

  1. CA कैसे बने | Chartered Accountant बनने की पूरी जानकारी हिंदी में 2022
  2. BE Course Details In Hindi 2022 | BE की education, career और salary
  3. IISER Course Details In Hindi 2022
  4. NCC Course Details In Hindi | एनसीसी कैसे करें, क्यों करें और इसका फायदा
  5. Income Tax Officer कैसे बने [2022] | ITO बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

Conclusion

दोस्तों CAPF परीक्षा क्या है और इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आपको कौन-कौन से शर्तें पूरी करनी होगी ऐसी सभी जानकारी हमने आपको इस लेख में देने की कोशिश किए है. हमारे यह लेख आपको कैसे लगे हमें comment करके जरूर बताएं. और यदि आप क्यों हमारे यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें.

दोस्तों CAPF के बारेमें जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएं हैं, CAPF कैसे बने ( CAPF Full Details In Hindi ), इसके लिए योग्यता मानदंड क्या है, CAPF का तैयारी कैसे करें, entrance exam कैसा होता है, syllabus, physical requirement, selection process, और job कैसे मिलेगा आदि CAPF से जुड़ी और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारी.

अगर आप CAPF बनना चाहते हैं तो इसका तैयारी अच्छे से करें और सही planning के साथ करें. CAPF बनने के लिए आपको हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे.

1 thought on “CAPF Full Details In Hindi 2022 | CAPF क्या है और कैसे बने पूरी जानकारी”

Leave a Comment