CBSE Full Form In Hindi – सीबीएसई क्या है पूरी जानकारी

दोस्तों हम आज के इस जानकारी में CBSE के ऊपर चर्चा करेंगे, सीबीएसई का फुल फॉर्म क्या है (CBSE Full Form In Hindi) और सीबीएसई क्या है इसके ऊपर. यदि आप एक छात्र हैं तो आप सीबीएसई के बारे में तो जरूर सुने होंगे. CBSE एक ऐसा संस्था यहां बोर्ड है जो 10वीं और 12वीं की परीक्षा कराती है.

सीबीएससी बोर्ड भारत के सबसे नामी बोर्ड में से एक है जिसका मान्यता सबसे ऊपर है. दोस्तों यदि आप भी सीबीएसई बोर्ड से पढ़ाई करना चाहते हैं जिससे आपको आगे चलकर काफी फायदा मिले और अच्छी शिक्षा मिले तो इसके लिए आपको इससे जुड़ी जानकारियां होना बहुत जरूरी है. सभी जानकारियां विस्तार से प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.

CBSE Full Form In Hindi

इसलिए आज हम सीबीएसई (CBSE) के ऊपर यह लेख लेकर आए हैं जहां पर हम आपको जानकारी के तौर पर बताएंगे, सीबीएसई का फुल फॉर्म क्या है, सीबीएसई क्या है, CBSE Board से पढ़ाई करने पर क्या फायदे मिलते है, सीबीएसई बोर्ड से पढ़ाई करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए आदि इस तरह के कई महत्वपूर्ण जानकारियां आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त होंगे.

CBSE Full Form In Hindi

➤  सीबीएसई का फुल फॉर्म क्या है (Full Form of CBSE) “ Central Board of Secondary Education ”.

➤  और सीबीएसई को हिंदी में (CBSE Full Form In Hindi) “ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ” कहते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. UPSC Exam Kya Hai 2022 – यूपीएससी परीक्षा की पूरी जानकारी
  2. NIOS Full Form In Hindi – NIOS Board से पढ़ाई कैसे करें
  3. Bank Me PO Kaise Bane – बैंक पीओ कैसे बने, योग्यता, उम्र, कार्य, सैलरी
  4. PhD Kya Hota Hai – पीएचडी कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में
  5. NIMCET Full Form In Hindi – निमसेट परीक्षा क्या है और इसकी तैयारी

सीबीएसई क्या है (What is CBSE In Hindi)

सीबीएसई को 1 जुलाई 1962 को पुनर्गठित किया गया था यानी सीबीएसई की शुरुआत इससे पहले ही हो गया था लेकिन सीबीएसई के तौर पर नए नियमों के साथ 1962 में पुनर्गठित हुआ था. इसी तरह धीरे-धीरे सीबीएसई की दायरा बढ़ता गया और सीबीएसई उच्च शिक्षा को केंद्रीय स्तर पर बेहतर करने के लिए काफी आगे निकल गया जिससे सीबीएसई आज के समय पर सबसे बड़ा शिक्षा बोर्ड है

सीबीएसई को 10वीं और 12वीं की परीक्षा कराने के लिए जाने जाते हैं. सीबीएसई के द्वारा certificate भी प्रदान कराया जाता है. सीबीएसई बोर्ड का भारत सरकार के द्वारा पूरी तरीके से नियंत्रित किया जाता है. भारत के कई सारे सरकारी और निजी विद्यालयों  सीबीएसई बोर्ड के अंतर्गत आते हैं यानी सीबीएसई के द्वारा मान्यता प्राप्त है, जोकि सीबीएसई की नियमों का पालन करते हैं. 

सीबीएसई भारत की शिक्षा व्यवस्था में एक अच्छा मुकाम हासिल किया है, हर संस्थानों में सीबीएसई की डिग्री को बहुत मान्यता दिया जाता है. नौकरी के क्षेत्र में भी सीबीएसई बोर्ड की सर्टिफिकेट को ज्यादा मान्यता दिया जाता है. सीबीएसई अपनी बेहतर शिक्षा प्रणालियों के साथ भारत के शिक्षा व्यवस्था को और सादा बेहतरीन किया है, नीतियों में सुधार किया है, हमेशा नए नए पाठ्यक्रम लेकर आया है और शिक्षा को बेहतर करने का प्रयास करता है.

सीबीएसई बोर्ड का मुख्य कर्तव्य 

●  10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए उनका परीक्षा लेकर उन्हें सर्टिफिकेट देना. 

●  शिक्षण-अधिगम पद्धति में नवाचार लाना.

●  समय के साथ साथ शिक्षा को और बेहतर बनाना.

●  परीक्षा और मूल्यांकन प्रथाओं में सुधार करना. 

●  कौशल विकास द्वारा वेतन आयोग को रोजगार उन्मुख बनाना.

●  सभी बच्चों के प्रदर्शन के ऊपर ध्यान देकर उनका सुधार करना और उन्हें अच्छे से तैयार करना. 

●  समय-समय पर शिक्षकों के लिए training और workshop का आयोजन करना जिससे छात्रों को बेहतर शिक्षा प्राप्त हो सके.

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्ती बीएससी के बारे में तो आप पहले से ही जानते थे लेकिन आज हम इस लेख के माध्यम से उन्हीं विषयों के ऊपर विस्तार से जानकारियां प्राप्त किए. इन्हीं सब जानकारी में से आज आपने जाना है सीबीएसई का फुल फॉर्म क्या है, सीबीएसई क्या है, CBSE Board से पढ़ाई करने पर क्या फायदे मिलते है, सीबीएसई बोर्ड से पढ़ाई करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए आदि.

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारे ही अली जरूर पसंद आया होगा. यदि आपको हमारी यह लेकर useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ तो जरूर share करें. आज हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment