CCNA course details in hindi | CCNA क्या है, योग्यता और job options

नमस्कार दोस्तों, फिर से आपका स्वागत है हमारे इस जानकारी में जहां पर आज आप जानेंगे CCNA क्या है (CCNA Course details in hindi) और इसके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां. हम आपको बताएंगे कैसे आप CCNA करके अपने भविष्य को एक ऊंचे मुकाम तक लेकर जा सकते हैं.

अगर किसी student का दिलचस्प computer या IT field से जुड़े है, तो वह CCNA करके इस फिल्म में अपने कैरियर को आगे लेकर जाते हैं. तो दोस्तों अगर आप भी technology के फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो CCNA आपके लिए एक बहुत बढ़िया course से.

यदि आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो आपके पास इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी होनी चाहिए. इसी कारण इस ब्लॉग में हम आपको CCNA के बारे में सभी जरूरी जानकारियां दी है जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं. हमारे इस लेख को अंत तक जरूर देखें ताकि आपको CCNA से जुड़े career के बारे में सभी जानकारी विस्तार से प्राप्त करने में आसानी हो.

CCNA Course क्या है ? 

CCNA का पूरा नाम है Cisco Certified Network Associate, जो एक certification course है. CCNA विश्व की सबसे बड़े IT और Networking company में से एक है. CCNA जो Cisco का एक बहुत ही मशहूर certification course है, जिसे करने के बाद आप Network Administrator और Engineer जैसी  मुकाम तक पहुंच सकते हैं. 

Cisco अमेरिका का एक multinational company है, जो इस CCNA course को कराते हैं. यह कंपनी networking, software, hardware, telecommunication equipment और भी कई सारे high technology services और products को developed, manufacture और sale करते हैं. 

CCNA Course क्यों करें?

CCNA कोर्स को करने के बाद आप IT sector और computer से जुड़े field में जाने के लिए पूरी तरीके से तैयार हो जाते हैं. इस कोर्स में एक student को बहुत ही perfection के साथ सिखाया जाता है जहां पर उन्हें theory के साथ साथ practical को भी अच्छे से सीखने को मिलता है. यहां पर project, software development और भी कई सारे चीजों के ऊपर करने मिलते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. ASI कैसे बने | Assistant Sub Inspector की भर्ती, exam और qualification
  2. CDS Exam क्या है, exam pattern, syllabus? CDS का तैयारी कैसे करें
  3. Police Inspector कैसे बने | जाने पुलिस इंस्पेक्टर बनने की आसान तरीके हिंदी में
  4. SI कैसे बने | Sub Inspector बनने के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में
  5. IG Officer कैसे बने | Inspector General की योग्यता, चयन प्रक्रिया और वेतन

CCNA Course के लिए योग्यता मानदंड क्या है (CCNA Course Eligibility in Hindi)

CCNA (Cisco Certified Network Associate) परीक्षा देने के लिए कोई officially conditions नहीं है. साधारण तौर पर इस कोर्स को करने के लिए डिग्री की जरूरत नहीं होती है. लेकिन कोर्स करने के बाद job करने के लिए अगर आपके पास bachelor degree हो तो आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा. आप Information Science, Computer Science या Engineering में बैचलर डिग्री ले सकते हैं.

CCNA Course में इन 8 Skill Set Group उपलब्ध है

1. CCNA Data Centre

2. CCDA 

3. CCNA Routing and Switching

4. CCNA Switching

5. CCNA Video

6. CCNA Voice

7. CCNA SP

8. CCNA Wireless 

स्किल सेट ग्रुप की जानकारी (Skill Set Group Details in Hindi)

Serial No.CCNA Skill SetKnowledge ProvidedApplicable Cisco Certification
1.Data Center TechnologyInstalling, Configuring, MaintainingCisco Certified Network Associate Data Center (CCNA Data Center)
2.DesignNetwork Infrastructure, Services DesignCisco Certified Design Associate (CCDA Design)
3.Routing and SwitchingInstall, Monitor, Troubleshoot of Network Infrastructure ProductsCisco Certified Network Associate Routing and Switching (CCNA Routing and Switching)
4.SecurityDevelopment of Security Infrastructure, Recognition of Network Threats, Reduce Security ThreatsCisco Certified Network Associate Security (CCNA Security)
5.Services ProviderKnowledge of Service Provider Industry Core Networking Technology and Trends, Baseline Configure and Implement of Next Generation NetworksCisco Certified Network Associate Services Provider (CCNA SP)
6.VideoDeploying the Video and Points, New User Set Up, Operating the Network Video SolutionsCisco Certified Network Associate Video (CCNA Video)
7.VoiceVoIP Technology (IP PBX, IP Telephony, Handset, Call Control, Voicemail Solutions)Cisco Certified Network Associate Voice (CCNA Voice)
8.WirelessCisco WLAN in SMB Protocol; Configure, Monitor or Troubleshot the basic task of  Enterprise NetworksCisco Certified Network Associate Wireless (CCNA Wireless)

CCNA Exam की तैयारी कैसे करें

CCNA Exam की तैयारी करने के लिए textbooks, practice exams, onside classroom programs, online courses और concentrated bootcamps की मदद भी ले सकते हैं. CCNA certifications में networking के बहुत सारे विषय को ऊपर सिखाया जाता है.

⇒ CCNA की परीक्षा में निम्नलिखित विषय से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं

  • Networks 
  • Routing and Switching Essential 
  • Scaling Networks
  • Subnetting
  • Connecting Networks

CCNA Certification Course आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं और किसी institutions में एडमिशन ले करके भी सीख सकते हैं.

CCNA Course करने के लिए भारत के कुछ बेहतरीन Institutes के नाम

1. SAC – St. Anthony’s College, Meghalaya

2. NIELIT Delhi – National Institute of Electronics and Information Technology, Delhi

3. IANT – Institute of Advance Network Technology, Ahmedabad

4. IIHT – Indian Institute of Hardware Technology, Chennai

5. NetTech India, Thane

6. Medita, Pune

7. Appin Technology Lab, Bhopal

8. NIIT, Ahmedabad

9. BASCOM Bridge Education, Ahmedabad

10. Network School of Excellence, Hyderabad

11. Gates IT Training & Certification, Mumbai

CCNA Certification पूरा करने के बाद Job Opportunities

CCNA Certification पूरा करने के बाद आपके पास मिलने वाले job opportunities बहुत सारे होते हैं. जिनमें अपने skill set के अनुसार आप जॉब प्राप्त कर सकते हैं. तो  चलिए ऐसे ही कुछ job options को देखते हैं, जो आप सीसीएनए सर्टिफिकेशन हासिल करने के बाद उपलब्ध कर सकते हैं,

Job Opportunities After CCNA Certification

Serial No.Job OpportunitiesSerial No.Job Opportunities
1.Data Centre Network Administrator12.Security Administrator
2.Network Design Engineer13.Network Security Support Engineer
3.Network Design Technician14.AV Installer
4.Support Technician15.Video Technician
5.Entry-Level Network Engineer16.Video Administrator
6.Network Administrator17.Video Media Operator
7.Service Provider Network Engineer18.Network Engineer
8.Service Provider Network and Support Technician19.Network Manager
9.Service Provider System Engineer, Field Engineer20.Project Manager
10.Network Security Specialist21.System Engineer
11.Network Designer22.Sales and Marketing

CCNA Certification Course के बाद मिलने वाली Salary

अगर हम CCNA Certification Course पूरा करने के बाद मिलने वाली सैलरी की बात करें तो यह पूरी तरीके से आपके चुने गए career और organization के ऊपर निर्भर करेगा. भारत में CCNA Certification holder candidate को मिलने बाली सैलरी लगभग 2 लाख रुपए से 3 लाख रुपए per year होती है.

विकसित CCNA Certification (Advanced CCNA Certification Course)

A. ICND1 Exam for CCENT Certification 

Advanced CCNA certification के लिए तैयार होने के लिए CCENT (Cisco Certified Entry Network Technician) Certification एक बढ़िया शुरुआत हो सकते हैं. CCENT Certification पाने के लिए आपको ICND1 (Interconnecting Cisco Networking Devices) Exam के पहला पार्ट को पास करना होगा.

यह CCENT Certification course, CCNA Certification कोर्स का एक advance कोर्स है. CCENT Certification कोर्स और ICND1 Exam, आपका CCNA Certification course की महत्व को बढ़ाने के लिए जरूरी होता है.

B. ICND2 for CCNA Certification

CCENT Certification प्राप्त करने के बाद CCNA Certification के लिए आपको केवल certification training का दूसरा पार्ट ICND2 पूरा करना होता. और ऐसे candidate जिन्होंने CCENT Certification नहीं लिया है, वह ऐसे कोर्स करके परीक्षा दे सकते हैं. जो इन दोनों पाठ यानी ICND1 और ICND2 को कराते हो.

यह भी पढ़ें 

  1. ASI कैसे बने | Assistant Sub Inspector की भर्ती, exam और qualification
  2. CDS Exam क्या है, exam pattern, syllabus? CDS का तैयारी कैसे करें
  3. Police Inspector कैसे बने | जाने पुलिस इंस्पेक्टर बनने की आसान तरीके हिंदी में
  4. SI कैसे बने | Sub Inspector बनने के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में
  5. IG Officer कैसे बने | Inspector General की योग्यता, चयन प्रक्रिया और वेतन

Conclusion

1 से 2 साल का experience लेने के बाद आपकी सैलरी बढ़ने लगेगा, इसी कारण job join करते समय सैलरी के ऊपर ध्यान रखने के बजे अपने ज्ञान बढ़ाने के ऊपर ध्यान रखिएगा. आपके फील्ड में expert बनना आपका लक्ष्य होना चाहिए, जिससे आप future में अपने पसंद के हिसाब से कंपनी और सैलरी पा सके.

दोस्तों इस लेख में हम आपको CCENT Certification से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारियां देने की पूरी कोशिश किए हैं. यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं. और अगर आपको यह ब्लॉग useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें.

तो दोस्तों, आज आपको इस लेख के माध्यम से सीखने को मिले हैं CCNA Course क्या है, क्यों करें, सीसीएनए कोर्स करने के बाद job opportunities और मिलने वाली सैलरी. आदि ऐसे ही और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारी अगली नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे.

Leave a Comment