CFO कैसे बने, कार्य, मानदंड, आवश्यक कुशलता और वेतन पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, क्या आप अपना career को लेकर चिंतित है और अचानक आपके दिमाग में CFO बनने का ख्याल आया है और आप जानना चाह रहे हैं CFO कैसे बने (How to Become a CFO). हर कंपनी का एक management होता है जो उस कंपनी के growth और progress के लिए काम करते हैं और इस संस्थान में एक CFO का बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होता है.

इसके साथ-साथ आज शाम आपको CFO से जुड़े जानकारी के तौर पर बताएंगे CFO कौन होता है, कंपनी में इनका क्या जरूरत होती है, CFO बनने के लिए qualification क्या होनी चाहिए, CFO का career opportunities क्या है और एक CFO को कितनी salary मिल सकती है आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त होंगे.

CFO कैसे बने

CFO का पूरा नाम क्या है?

🠊 सीएफओ जिसका पूरा नाम है (Full Form of CFO) “ Chief Financial Officer “.

🠊 CFO का हिंदी मतलब है (CFO Full Form In Hindi) “ मुख्य वित्तीय अधिकारी ”.

यह भी पढ़ें 

  1. CAPF Full Details In Hindi 2022 | CAPF क्या है और कैसे बने पूरी जानकारी
  2. BE Course Details In Hindi 2022 | BE की education, career और salary
  3. IISER Course Details In Hindi 2022
  4. NCC Course Details In Hindi | एनसीसी कैसे करें, क्यों करें और इसका फायदा
  5. IIM Full Details In Hindi 2022 | CAPF क्या है और कैसे बने पूरी जानकारी

CFO कौन होता है? (Who is CFO)

CFO एक corporate level company का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं. CFO किसी कंपनी का senior executive होता है, और उन्हें कंपनी का top level financial controller भी कहा जाता है. क्योंकि cash flow और financial से संबंधित हर चीजों का देखभाल CFO करता है. एक CFO की मुख्य जिम्मेदारी होते हैं कि वह संस्थान के positive financial outlook को बनाए रखें. जैसे कि,

Financial Planning

Financial Risk Management

Record Keeping

Financial Reporting

इत्यादि जैसे financial मामलों को CFO देखते हैं और इसी लिए सारे बड़े financial फेसला CFO के अनुमति लेने के बाद ही लिए जाते हैं. कुछ क्षेत्र में CFO, Data Analysis के तौर पर भी काम करते हैं. अगर एक कंपनी को capital raise करनी हो, पैसे लगाना हो, कोई नए partnership या बरे project पर काम करना हो तो ऐसे सारे फैसले CFO के अनुमति के आधार पर ही लिए जाते हैं. 

एक कंपनी में एक CFO भूमिका Treasurer और Controller के सामान होता है क्योंकि वह financial और accounting विभाग को प्रबंधित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. वह तय करते हैं कि नियत समय में कंपनी की report पूरे हो और रिपोर्ट सही भी रहे. CFO के बारे में इतना जानने के बाद यह समझ में आता है कि एक कंपनी में सीएफओ का काफी महत्वपूर्ण भूमिका होते हैं.

CFO का काम क्या होते हैं

एक सीएफओ को कंपनी में काम करते हुए कई सारी जिम्मेदारी होते हैं. कंपनी के progress और financial flexibility के तौर पर उन्हें कई सारे फाइनेंसियल मामलों को संभालना पड़ता है, जैसे कि – 

1. कंपनी की Financial Strategies को execute करना.

2. Monthly और Annual Financial Plans बनाना.

3. कंपनी के CEO को support करना.

4. Financial Controls और Accounting Process को manage करना. 

5. कंपनी का Revenue को बढ़ाना.

6. और Cost Reduced करने का सलाह देना.

7. कंपनी के Annual Financial लक्ष्य को पूरी करने के लिए action plan का सलाह देना. 

8. कंपनी को financial performance पर भरोसा दिलाना. 

9. Billing और Clients payments को सही समय पर पूरा करना.

10. जरूरत के अनुसार सभी tax documentation को तैयार रखना. 

CFO कैसे बने (How to Become a CFO)?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि कोई कोर्स करके या कोई परीक्षा देकर के आप सीधे CFO के पद तक पहुंच सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल संभव नहीं है. बल्कि इस position तक पहुंचने के लिए आपको कई सारे कदम को पार करने होंगे क्योंकि यह लक्ष्य काफी ऊंचा है. इस मुकाम तक पहुंचने के लिए आपको plan बनाना होगा और step by step उसके तरफ बढ़ना होगा.

अगर आप भी इतनी बड़ी पद पर पहुंचने का आशा रखते हैं यानी आप भी एक CFO बनना चाहते हैं, तो आपके पास सीएफओ बनने तक का रास्ते के बारे में पूरी जानकारी अवश्य होनी चाहिए. इसलिए इस लेख में हम आपको सीएफओ के बारे में सभी जानकारी के साथ-साथ यह भी बताएंगे कि CFO कैसे बने (How to Become a CFO) और सीएफओ बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, चलिए सब कुछ बिस्तर से जानते हैं.

CFO बनने के लिए Financial योग्यता क्या होनी चाहिए

चलिए अब हम जानते हैं CFO बनने के लिए criteria क्या है, ताकि आपको पता चल सके कि इस मुकाम तक पहुंचने के लिए आपको कौन से conditions पूरा करना होगा. बड़ी कंपनी में ज्यादातर CFO के पद के लिए financial qualifications रखते हैं, जैसे कि –

🟄 MBA (Master of Business Administration)

🟄 Master of Science in Business

🟄 Master of Science in Accounting

🟄 CFA (Chartered Financial Analyst)

Accounting Background से हो सकते हैं

🟄 Certified Public Accountant

Financial Department Qualified Accountant हो सकते हैं

🟄 Certified qualified accountant

🟄 Chartered Accountant

🟄 Certified Management Accountant

🟄 Chartered Certified Accountant

आपकी graduation और schooling सब कुछ इस financial विषय के ऊपर होना चाहिए और जो आपका सीखेंगे वह भी इतना ही जरूरी होगा. इसीलिए आपको सब्र बनाए रखना होगा, आपकी दिमाग में आपके काम के लिए स्पष्टता और आपके दिल में प्यार होनी चाहिए और आपकी लगातार कोशिश भी बना रहना चाहिए. इसीलिए स्कूल से ही financial knowledge लेना शुरू कीजिए ताकि आप सही समय पर आपकी dream job तक पहुंच सके. 

CFO बनने के लिए मानदंड (Criteria) क्या है?

CFO (Chief Financial Officer) बनने के लिए जब आप खुद को तैयार करेंगे तो आपको यह मानदंड (criteria) पूरा करना होगा,

सीएफओ बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त board से 10+2  क्लास पास करना होगा, उसके बाद आपको bachelor’s degree पूरा करना होगा. और अगर आप CFO ही बनना चाहते हैं तो आपको यह डिग्री Accounting या Finance में करनी चाहिए, इसके लिए आप B.B.A, B.Com या B.B.M कर सकते हैं.

CFO बनने के लिए सफर में यह आपकी पहला कदम होगा साबित होगा इसलिए अच्छे से सोच समझकर ही आप यह कदम उठाएं. इसके बाद आप MBA करेंगे तो आपको ज्यादा महत्व मिलेगा इस क्षेत्र में, लेकिन आपको MBA में भी Financial Specialization लेना चाहिए और आप चाहे तो Finance और Operations के ऊपर Dual Specialization भी कर सकते हैं. 

MBA करने के बाद आपके लिए एक कंपनी के financial decisions लेना काफी आसान होगा. आपके पास professional degree भी होनी चाहिए, जो नीचे लिखें विकल्प में से हो सकते हैं,

CFO बनने के लिए कुछ Advance Courses करें

A. Chartered Accountant : Financial विषय को विस्तार से समझने के लिए CA की कोर्स एक अच्छा विकल्प होता है, जिसे करने के बाद आपके CFO बनने के संभावनाएं बर जाएंगे.

B. Chartered Financial Analyst : C.A की तरह C.F.A भी एक professional financial course होता है जो आपको financial subject के बारे में बिस्तर से सिखाते हैं और आपको CFO के कार्य के लिए तैयार करते हैं.

C. Cost Management Accounting : इसी तरह C.M.A यानी कि Cost Management Accounting Management कोर्स भी कर सकते हैं.

D. Certified Public Accounting : C.P.A यानी कि Certified Public Accounting Management कोर्स भी कर सकते हैं.

यानी कि CFO के लिए सबसे उपयुक्त Professional Courses में आपके पास 4 विकल्प है, C.A, C.F.A, C.M.A और C.P.A. इन सभी मानदंड को पूरा करने के बाद जब आप Financial Sector में प्रवेश करेंगे उसके बाद CFO के पद तक पहुंचने के लिए आपके पास Senior Financial Manager पद पर कार्य करने का 10 साल का तजुर्बा होना भी जरूरी होता है. 

CFO बनने के लिए Required Skills

क्योंकि CFO का पद इतना जिम्मेदारी का पद होता है इसलिए तजुर्बा भी बहुत ज्यादा होना चाहिए. इसके अलावा आपके पास बहुत सारे skills का होना भी जरूरी होता है, जैसे कि –

1. Analytical Skills

2. Communication Skills

3. Cost Management Skills

4. Leadership Skills

5. Problem Solving Skills

6. Reporting & Presentation Skills

7. Time Management Skills

8. MS Excel & Database Query Knowledge

9. Stakeholder Management Skills

CFO बनने के लिए आपको किसी संस्थान से गरीब से और ज्यादा समय के लिए जुड़े रहना होगा और सीएफओ बनने के लिए आपको promotions और internal job positions की जरूरत पड़ेगी. आपको सीएसओ बनने का मौका जल्द से जल्द मिल सके इसलिए जरूरी है कि आप financial background से हो और आपके पास required skills भी हो.

Financial Operation Manager से CFO बने

अगर आप operation संबंधित भूमिका में कार्य करेंगे तो भी आपके लिए सीएफओ बनने का रास्ता आसान हो जाएगा क्योंकि Operational Manager के पास थोड़ी technical और financial ज्ञान होती है जो उनको भी CFO का position तक पहुंचा सकते हैं. 

Financial Director या Manager से CFO बने

जो Financial या Operational पोजीशन में Director या Manager के पद पर कार्य कर रहा है वह सीएफओ का पोस्ट का the first preference of the candidate बन जाता है, इसलिए इस पोजीशन तक पहुंच कर भी सीएफओ बना जा सकता है. आपकी Leadership Skills भी काफी हद तक आपको सीएफओ बनने के लिए तैयार करते हैं.

CFO को कितनी salary मिलती है

एक CFO को किसी कंपनी का बहुत सारा financial जिम्मेदारियों को उठाना पड़ता है. इसलिए उनको मिलने वाली सुविधाएं भी बहुत सारे होते हैं और अगर हम बात करें उनकी मिलने वाली सैलरी की, तो एक CFO की सैलरी पैकेज शुरुआत में लगभग 10 लाख के आसपास हो सकते हैं. जबकि अधिकतम सैलरी 80 lakh per annum तक भी हो सकते हैं. 

एक सीएमओ का वेतन उनकी पिछले salary, experience, skills और other factors के ऊपर आधारित होगा. साथी काम करने वाले संस्थान के स्थान और आकार भी इस सैलरी के ऊपर भी महत्व रखेगा. इसके अलावा एक सीएफओ को Incentive, Bonuses, Profit Sharing और Stoke option भी मिलते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. CAPF Full Details In Hindi 2022 | CAPF क्या है और कैसे बने पूरी जानकारी
  2. BE Course Details In Hindi 2022 | BE की education, career और salary
  3. IISER Course Details In Hindi 2022
  4. NCC Course Details In Hindi | एनसीसी कैसे करें, क्यों करें और इसका फायदा
  5. IIM Full Details In Hindi 2022 | CAPF क्या है और कैसे बने पूरी जानकारी

Conclusion

तो दोस्तों, इस लेख के माध्यम से आपको CFO बनने का पूरा जानकारी मिल गया है.  और आपको यह भी जानने को मिल गया है कि सीएफओ बनने का सफर कठिन होने के बावजूद, कैसे हैं आप सही दिशा में आगे बरकर सही समय के अंदर सीएमओ के पद तक पहुंच सकते हैं.

दोस्तों आज हम आपको सीएसओ के बारे में विस्तार से बताएं, इस लेख में जानकारी के तौर पर आज आप सीखे हैं, CFO कैसे बने (How to Become a CFO), CFO कौन होता है, कंपनी में इनका क्या जरूरत होती है, CFO बनने के लिए qualification क्या होनी चाहिए, CFO का career opportunities क्या है और एक CFO को कितनी salary मिल सकती है आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

हमारी यह जानकारी यानी यह लेख आपको कैसा लगा हमें comment box में लिखकर के जरूर बताएं और आगे किस बारे में आप जानना चाहते हैं वह भी हमें comment करके बता सकते हैं. तो दोस्तों, आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment