CIA Full Form In Hindi | सीआईए क्या है | सीआईए कैसे बने

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको सीआईए के बारे में बताने जा रहा है, क्या आप जानते हैं (CIA Full Form In Hindi) सीआईए का फुल फॉर्म क्या है और सीआईए क्या होता है. RAW जिस तरह भारत के एक Investigation Agency है ठीक उसी तरह CIA अमेरिका के एक खुफिया एजेंसी है जोकि दुनिया के सबसे बड़े खुफिया एजेंसी है. 

CIA Full Form In Hindi

➤  सीआईए का फुल फॉर्म है (Full Form of CIA) “ Central Intelligence Agency ”.

➤  सीआईए का हिंदी मतलब है (CIA Full Form In Hindi) “ केंद्रीय खुफिया एजेंसी ”.

CIA Full Form In Hindi

यह भी पढ़ें 

1.  CBSE Full Form In Hindi – सीबीएसई क्या है पूरी जानकारी

2.  NCERT Full Form In Hindi – एन.सी.ई.आर.टी. क्या है पूरी जानकारी

3.  Review Officer ( समीक्षा अधिकारी ) Kaise Bane ? RO बनने की जानकारी

4.  FBI Full Form In Hindi – एफबीआई क्या है पूरी जानकारी

5.  CBI Full Form In Hindi – सीबीआई ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी

सीआईए क्या है | What is CIA in Hindi

CIA यानी Central Intelligence Agency जिसे हिंदी में केंद्रीय खुफिया एजेंसी कहा जाता है. यह अमेरिकी सरकार की एक खुफिया एजेंसी है. यह एजेंसी अमरीका को सुरक्षित रखने के लिए अमेरिका के आम कानूनों के दायरे से बाहर रहकर कार्य करता है यानी इस एजेंसी के ऊपर अमेरिका के कोई भी अमेरिकी कानून लागू नहीं होता है, इसके लिए अलग से नियम और कानून बनाए गए हैं.

सीआईए का जो डायरेक्टर है उनका नाम है William J. Burns, इनकी ऑफिस सीआईए हेड क्वार्टर में है क्योंकि Langley, Virginia, U.S. में स्थित है. सीआईए का मुख्य कार्य है अमेरिका देश को दूसरे देशों के आतंकवादी हमलों से रक्षा करना और दूसरे देशों की अमरीका हमले योजना से संबंधित तथ्य इकट्ठा करना और उसके ऊपर जल्द से जल्द एक्शन लेना.

CIA का इतिहास | History of CIA in Hindi

दूसरे विश्वयुद्ध के समय अमेरिका के ऊपर संकट मंडरा रहे थे, उस समय अमेरिका को किस तरह से इस मुश्किल घड़ी से निकला जाए यह समझ में नहीं आ रहा था. दुश्मन उनके ऊपर हावी हो रहे थे और उस मिशन में FBI भी नाकाम हो चुके थे. उस बजे से अमेरिका का बहुत नुकसान हुआ था.

उसके बाद अमेरिका ने सोचा उनका हार होने का बस एक ही कारण है की उनके पास दुश्मन के पर्याप्त जानकारी नहीं था. इसी कारण इन सब परिस्थिति से अमेरिका को रक्षा करने के लिए CIA खुफिया एजेंसी का गठन किया गया. 1947 में सीआईए को मूल स्वरूप दिया गया.

सीआईए कैसे बने | How to Become CIA

सीआईए बनना बहुत कठिन कार्य होता है हालांकि हर कोई CIA नहीं बन सकता है. इसके लिए कई सारे मानदंड को पूरा करना होता है. जो कैंडीडेट्स सभी मानदंड को पूरा करते हैं उनको इस परीक्षा को देने के लिए योग्य माना जाता है. योग्य उम्मीदवार का परीक्षा लिया जाता है और पास किए गए उम्मीदवार का ट्रेनिंग के माध्यम से चयन किया जाता है.

सीआई का प्रशिक्षण के लिए अमेरिका में कुछ कॉलेज भी स्थित है. जिस के माध्यम से कैंडिडेट को पुस्तक ज्ञान के साथ-साथ मानसिक कसरत पर भी ध्यान दिया जाता है. सीआईए के यह परीक्षा बहुत ही कठिन होता है इसी कारण हर कोई सफल नहीं हो पाते हैं. कड़ी मेहनत करने के बाद सिर्फ कुछ ही कैंडिडेट को सीआईए बनने का मौका मिलता है.

सीसीआई बनने के लिए योग्यता

दोस्तों यदि आप एक सीआईए एजेंट बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित मानदंड पूरा करना होगा ,

➜  सीआईए बनने के लिए आपका उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. 

➜  सीआईए के लिए आवेदन करने से पहले कैंडिडेट के पास यूएस सिटीजनशिप होना जरूरी है.

➜  सीआईए बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर की डिग्री प्राप्त करना होगा.

➜  सीआईए कैंडिडेट का वाइफ अमेरिका के निवासी होना चाहिए.

➜  सीआईए कैंडिडेट को किसी भी प्रकार के कोई भी निशा ग्रस्त नहीं होना चाहिए.

सीआई का कार्य | Works of CIA

सीआईए का काम दूसरे देशों का खुफिया एजेंसी के जैसा ही होता है लेकिन उनका तरीका और भी बेहतर और अच्छे होता है. इसका जासूस अलग-अलग देशों में पर्यटक के रूप में घूमते रहते हैं और जानकारी जुटाते रहते हैं और सबसे महत्वपूर्ण किसी को उनके काम के बारे में भनक तक नहीं होने देते हैं.

इनका कार्य देश के बाहर रहकर देश विरोधी जानकारी इकट्ठा करना होता है. इनका काम सीधे राष्ट्रपति के अंतर्गत आता है. सीआईए का कार्य दूसरे देशों से खुफिया जानकारी एकत्रित करने के अलावा आतंकवाद, परमाणु हथियार और देश के बड़े नेताओं का सुरक्षा का जिम्मेदारी भीम के ऊपर होता है.

इसके अलावा जिस तरह से इंटरनेट की मदद से भी आतंकवादी कार्य को अंजाम दिया जा रहा उस वजह से सीआईए का निगरानी इंटरनेट के ऊपर भी रहता है. माना जाता है सीआईए हर दिन लगभग 5 करोड़ tweets पड़ता है. अगर कोई शक के दायरे में आता है तो उसके ऊपर जांच की कार्रवाई की जाती है.

CIA बनने का मकसद

➜  Counter Terrorism यानी आतंकवाद का मुकाबला करना. 

➜  दूसरे देशों की जानकारी को इकट्ठा करना ताकि किसी भी देश की नीतियों से अमेरिका की कोई भी नुकसान ना हो सके.

➜  अमेरिका के लिए दूसरे देशों की तत्व इकट्ठा करना जिससे दूसरे देश उनकी तत्व लेकर कोई नुकसान ना कर सके. 

➜  Non proliferation of nuclear weapons or any other mass destructive weapons यानी उन सभी हथियार जिससे दुनिया को नुकसान पहुंचाई जा सकती है, उसे रोकना सीआईए का कार्य है. 

➜  Covert Missions को सफलतापूर्वक अंजाम देती है अमेरिकी राष्ट्रपति के आदेश के अनुसार. 

➜  दूसरे देशों के secret services को इनके देशों में घुसकर इनके गुप्त जानकारी प्राप्त करने से रोकना.

यह भी पढ़ें 

1.  CBSE Full Form In Hindi – सीबीएसई क्या है पूरी जानकारी

2.  NCERT Full Form In Hindi – एन.सी.ई.आर.टी. क्या है पूरी जानकारी

3.  Review Officer ( समीक्षा अधिकारी ) Kaise Bane ? RO बनने की जानकारी

4.  FBI Full Form In Hindi – एफबीआई क्या है पूरी जानकारी

5.  CBI Full Form In Hindi – सीबीआई ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी

आपने क्या सीखा

दोस्तों सीआईए के ऊपर यह था हमारा आज का जानकारी, आज हम आपको दुनिया के सबसे मशहूर और शक्तिशाली खुफिया एजेंसी CIA के बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है, CIA Full Form In Hindi. दोस्तों अगर आपको हमारी यह लेख useful, helpful और informative लगे है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे सफर यहीं पर समाप्त करते हैं और आप मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहें खुश रहें. Google

Leave a Comment