CID Officer कैसे बने | CID की तैयारी कैसे करें, Exam, Syllabus पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे इस नई जानकारी में, आज हम आपको CID Officer कैसे बने (How to Become a CID Officer) इसके बारे में जानकारी देंगे. अगर आप इस field में अपना career बनाना चाहते हैं, तो आपको इसकी तैयारी जरूर करनी चाहिए. इसी कारण आज हम आपको सीआईडी ऑफिसर कैसे बने इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं.

सीआईडी ऑफिसर crime, detective, investigation इन सब के ऊपर काम करते हैं. सीआईडी ऑफिसर बनना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है. CID बनने के लिए आपके पास तेज दिमाग, मजबूत शरीर और किसी भी समस्या को सुलझा ने की काबिलियत होना चाहिए. CID Officer बनने के बारे में इन सब विषय के ऊपर और भी विस्तार से जानने के लिए हमारे साथ बने रहे.

CID Officer कैसे बने

इस लेख के माध्यम से CID के बारे में आज हम आपको बताएंगे , CID कौन होते हैं , इस का फुल फॉर्म क्या है , CID Officer कैसे बने , इनका काम क्या होता है , 12वीं के बाद CID कैसे join करें , इसके लिए क्या qualification होना चाहिए , कौन सा परीक्षा देना होता है , syllabus क्या रहते हैं , career opportunities क्या होते हैं , इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

CID का फुल फॉर्म क्या है?

➤  CID का फुल फॉर्म है (Full Form of CID) “ Crime Investigation Department ”.

➤  और सीआईडी हिंदी मतलब है होता है (CID Full Form In Hindi) “ अपराध जांच विभाग ”.

यह भी पढ़ें 

  1. UGC NET क्या होता है? UGC NET Exam के पूरी जानकारी हिंदी में
  2. RTO Officer कैसे बने | Exam Pattern, Syllabus और तैयारी की पूरी जानकारी
  3. CSAT क्या होता है? CSAT की तैयारी कैसे करें | CSAT Exam Full Details
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. VDO Officer कैसे बने | ग्राम विकास अधिकारी बनने के बारे में पूरी जानकारी

CID क्या होता है?

सीआईडी यानी Crime Investigation Department भारत सरकार के अधीन काम करते हुए गुप्त तरीके से criminal मामलों को सुलझाती है. सीआईडी पुलिस के तरह ही काम करते हैं बल्कि यह पुलिस का एक गुप्त रुप है. जो मामले ज्यादा संवेदनशील होते हैं यानी कि ज्यादा sensitive होते हैं, उन मामलों को पुलिस के जगह CID Agency सुलझाती जाती है.

CID Officers की Rank

1.  ADGP (Additional Director General of Police)

2.  IGP (Inspector of Police)

3.  DIG (Deputy Inspector General)

4.  SP (Superintendent of Police)

5.  DSP (Deputy Superintendent of Police)

6.  Inspector

7.  Superintendent

8.  Sub Inspector

9.  Constable

➔  12th पास करने के बाद आप सिर्फ इनमें से Constable Post के लिए ही आवेदन कर सकते हैं.

➔  और Others Post के लिए आवेदन करने के लिए आपका graduation पास करना आवश्यक है.

CID का काम क्या होता है?

✶  अपराधिक मामलों का जांच करना .

✶  अपराध से संबंधित तत्व इकट्ठा करना.

✶  अपराधिक मामले और crime के लिए तथ्य जुटाकर जांच करना.

✶  Criminals को पकड़कर कोर्ट में पेश करना.

CID बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

CID में Constable Post में भर्ती होने के लिए candidate को न्यूनतम 12 वीं पास होना चाहिए. और इसके ऊपर का पोस्ट, Sub Inspector में भर्ती होने के लिए यानी उप निरीक्षक पद के लिए कैंडिडेट का किसी भी stream में graduate होना जरूरी है. और कैंडिडेट को भारत का निवासी होना भी जरूरी है. यदि आप पढ़ाई के तौर पर Criminology के ऊपर पढ़ाई किए हैं तो इससे आपको जरूर फ़ायदा मिलेगा.

Educational Qualification :

●  Minimum Educational Qualification – 12th Pass

●  Qualification For Higher Post – Graduation (In Any Stream)

Age Limit : 

●  General Category के उम्मीदवारों की आयु सीमा 20 से 27 साल रखी गई है.

●  OBC Category के उम्मीदवारों की आयु सीमा 20 से 30 साल रखी गई है.

●  SC/ST Category के उम्मीदवारों की आयु सीमा 20 से 35 साल रखी गई है.

Physical Requirement :

●  पुरुष उम्मीदवार के लिए ऊंचाई (height) 165 cm होना चाहिए.

●  महिला उम्मीदवार के लिए ऊंचाई (height) 150 cm होना चाहिए.

CID Officer कैसे बने?

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपको Written Exam, Physical Test और Interview की चयन प्रक्रिया में पास करना होता है. सबसे पहले सीआईडी ऑफिसर के उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देना होता है, इसके बाद उम्मीदवार का शारीरिक परीक्षण किया जाता है. अगर उम्मीदवार इन दोनों परीक्षा में पास हो जाता है तो उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इंटरव्यू में मिले अंक के आधार पर उम्मीदवार एक CID Officer बनते हैं.

सीआईडी ऑफिसर की परीक्षा UPSC और SSC के द्वारा हर साल आयोजित की जाती है. आप इसके official website पर जाकर post vacancy, application form, admit card, exam date, counciling आदि इस तरह के जानकारी ले सकते हैं. 

CID Officer की परीक्षा

यह परीक्षा 2 भागों में होती है, पहले परीक्षा में 200 अंकों का paper होते हैं, इसके लिए आपको 2 घंटे का समय (Duration) मिलते हैं. और दूसरा पेपर 400 अंकों का पेपर होते हैं जिसके लिए पूरे 4 घंटे का समय दिया जाता है. अगर आप इन परीक्षा और शारीरिक परीक्षा में पास होते हैं, तो आप को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, जीसे clear करने के बाद ही आप एक ही CID Officer बन सकते हैं.

लिखित परीक्षा का Syllabus क्या होता है?

●  General Awareness

●  General Aptitude

●  General Knowledge

●  Reasoning

●  English Language

●  Numerical Ability

लिखित परीक्षा की Exam Pattern

●  Part 1 – 200 marks (2 hour)

●  Part 2 – 400 marks (4 hour) 

CID Exam की तैयारी करें 

यह परीक्षा हर competition exam के द्वारा ही होते हैं, बाकी सब परीक्षा के सराही आपको इस परीक्षा की तैयारी करने होते हैं. लेकिन यह परीक्षा दूसरे परीक्षा से थोड़ा कठिन होता हैं. यदि आप CID बनने के लिए इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो शुरुआत से ही अच्छे तरीके से इसकी तैयारी करनी चाहिए. और इन्हीं सब subjects से प्रश्न आता है, तो यदि आपका किसी विषय में कमजोरी है, तो आपको उसमें ज्यादा ध्यान देना चाहिए.

इस परीक्षा को कितने बार दे सकते हैं? 

हर सरकारी नौकरी की तरह CID Officer की नौकरी के लिए भी आप 4 से 7 बार तक आप प्रयास कर सकते हैं. महिला और पुरुष दोनों ही सीआईडी बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं. General category के उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करने के लिए 4 बार प्रयास कर सकते हैं, OBC category के उम्मीदवार 7 बार और SC/ST category के उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए कई बार प्रयास कर सकते हैं यानी कि कोई limit नहीं है.

CID की वेतन कितनी होती है?

अगर सीआईडी की वेतन यानी salary की बात करें तो एक सीआईडी ऑफिसर की सैलरी शुरुआत में कम होता है, बाकी सारे नौकरी के तरह. यदि हम सीआईडी ऑफिसर की सामान्य वेतन की बात करें, तो एक सीआईडी ऑफिसर को शुरुआत में लगभग प्रति महीने ₹25000 से ₹30000 तक मिलती है. आप किसी भी position में नौकरी करते हैं, कितने भी salary आपको दिए जाते हैं, लेकिन आपके काम और तजुर्बा के साथ-साथ वेतन भी बढ़ती रहती है.

यह भी पढ़ें 

  1. UGC NET क्या होता है? UGC NET Exam के पूरी जानकारी हिंदी में
  2. RTO Officer कैसे बने | Exam Pattern, Syllabus और तैयारी की पूरी जानकारी
  3. CSAT क्या होता है? CSAT की तैयारी कैसे करें | CSAT Exam Full Details
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. VDO Officer कैसे बने | ग्राम विकास अधिकारी बनने के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा?

तो दोस्तों इस लेख में आज हम आपको CID Officer के बारे में जानकारी दिए हैं. हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी बहुत मदद की है सीआईडी ऑफिसर बनने के बारे में जानने में. यदि आप सीआईडी ऑफिसर बनने का सपना देखते हैं, तो इसकी तैयारी अभी से शुरू करें और बहुत मेहनत और practice करें. यदि आप पिछले कुछ वर्ष के questions paper को follow करते हैं तो इससे आपकी तैयारी और भी बेहतर होते हैं. इसके लिए आपको हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं भी है.

सीआईडी ऑफिसर बनने के बारे में जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएं हैं, CID कौन होते हैं , इस का फुल फॉर्म क्या है , CID Officer कैसे बने , 12वीं के बाद CID कैसे join करें , इसके लिए क्या qualification होना चाहिए , इनका काम क्या होता है , कौन सा परीक्षा देना होता है , syllabus क्या रहते हैं , career opportunities क्या होते हैं , इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

दोस्तों यदि आपको हमारी यह लेख काफी useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. और कुछ समस्या होने पर हमें comment भी कर सकते हैं. दोस्तों, आज हम हमारे सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment