CLAT Exam क्या है? Clat को कैसे पास करें, Syllabus और Exam Pattern

Clat Exam क्या है – आज के समय में हर कोई अलग अलग प्रोफेशन में जाना चाहते हैं, जैसे कि कोई Doctor बनना चाहते हैं, कोई Engineer बनना चाहते हैं, तो कोई Business करना चाहते हैं. इसी तरह हर एक का अलग-अलग सपना होता है, ऐसे ही एक position वकील या जज का होता है और इस पोजीशन तक पहुंचने के लिए भी एक परीक्षा देना पड़ता है जिसे Clat Exam कहां जाता है.

दोस्तों यदि आप भी LAW करना चाहते हैं, अपना भविष्य ऐसी क्षेत्र में बनाना चाहते हैं, अच्छाई का सहारा बनना चाहते हैं, सच का साथ देना चाहते हैं मतलब एक वकील या जज बनना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. इस लेख के माध्यम से वकील या जज बनने के लिए Clat Exam से जुड़ी सारी जानकारी लेकर आए हैं, तो संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे. 

CLAT Exam क्या है

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आपको Clat Exam के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी, जैसे कि Clat Exam क्या है, Application Form कब निकलता है, इसका syllabus क्या है, selection process क्या है और इसका तैयारी कैसे करें आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां इस लेख के माध्यम से आपको प्राप्त होंगे.

CLAT का फुल फॉर्म क्या है?

➤  CLAT का पूरा नाम है (Full Form of CLAR) “ Common Law Admission Test ”.

➤  क्लैट का हिंदी मतलब है (CLAT Full Form In Hindi) “ सामान्य विधि प्रवेश परीक्षा ”.

यह भी पढ़ें 

  1. ICAR क्या होता है? ICAR AIEEA Exam Full Information In Hindi
  2. B.Com Course कैसे करें | B.Com Course Details In Hindi 2022
  3. M.Com Course कैसे करें | M.Com Course Details In Hindi 2022
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. KVPY Exam क्या होता है | KVPY Exam Full Information In Hindi

CLAT Exam क्या है? (What is CLAT)

CLAT एक National Level Entrance Exam है, जो कि ऑफलाइन होता है. फ्लैट परीक्षा उन उम्मीदवार के लिए आयोजित किया जाता है, जो undergraduate और postgraduate law program में भर्ती होना चाहते हैं. हर साल National Law Universities की 2,900 सीट में से एक सीट पाने के लिए लगभग 60,000 उम्मीदवार Clat परीक्षा देते हैं.

अगर 2020 के आंकड़ों को देखें तो यह परीक्षा मई (May) की आखिरी हफ्ते में होगा. और  साल 2018 तक यह परीक्षा national law universities के द्वारा rotational basis पर होता था. लेकिन 2019 से इस परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटीज के द्वारा एक नया तरीके का उपयोग करना शुरू कर दी गई है. जिसका नाम है The Consortium of NLUS.

NLUS का headquarter – National Law School of India University Bangalore में है. इस सहयोग के साथ जुड़ा है An  Executive Committee, The CLAT Convenor of The Current Year, The CLAT Convenor of The Following Year, Two co-opted Vice-Chancellors of NLUS.

CLAT के लिए eligibility criteria क्या है?

उम्मीदवार का 10+2 परीक्षा national या state board of examination से clear करना जरूरी है.

General, OBC और Special abled Category के लिए न्यूनतम 45% मार्क्स लाना जरूरी है, जबकि SC और ST कैटिगरी के लिए 40% मार्क्स अनिवार्य है.

उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए?

उम्र सीमा में एक अच्छी बात यह है कि clat 2020 से यह age limit मानदंड को हटा दिया क्या है, यानी अब आप किसी भी age में आप CLAT परीक्षा को दे सकते हैं. 

Clat परीक्षा देकर LLB course options

CLAT परीक्षा को पास करके आप अपने परीक्षा के नतीजा के हिसाब से नीचे दिए गए किसी एक कोर्स में भर्ती हो सकते हैं.

1.  BA LLB (Bachelor of Arts LLB)

2.  B.Com (Bachelor of Commerce LLB)

3.  BSc (Bachelor of Science LLB)

4.  BBA LLB (Bachelor of Business Administration LLB)

5.  BSW LLB (Bachelor of Social Work LLB)

6.  LLM (Master of Laws)

CLAT परीक्षा भारत की 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और 50 से भी ज्यादा प्राइवेट लॉ कॉलेज में भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है.

CLAT से जुड़ी कुछ National Universities

1.  National Law School of India University, Bangalore

2.  National Academy of Legal Studies and Research University of Law, Hyderabad

3.  West Bengal National University of Juridical Sciences, Kolkata

4.  National Law Institute University, Bhopal

5.  National Law University, Jodhpur

6.  Hidayatullah National Law University, Raipur

7.  Gujarat National Law University, Gandhinagar

8.  Dr. Ram Manohar Lohiya National Law University, Lucknow

9.  Rajiv Gandhi National University of Law, Patiala

10.  Chanakya National Law University, Patna

11.  National University of Advanced legal studies, Kochi

12.  National Law University Odisha, Cuttack

13.  National University of Study and Research in Law, Ranchi

14.  National Law University and Judicial Academy, Assam

15.  Damodaram Sanjivayya National Law University, Visakhapatnam

16.  Tamil Nadu National Law School, Tiruchirappalli

17.  Maharashtra National Law University, Mumbai

18.  Maharashtra National Law University, Nagpur

19.  Maharashtra National Law University, Aurangabad

20.  Himachal Pradesh National Law University, Shimla

21.  Dharmashastra National Law University, Jabalpur

22.  Dr B. R. Ambedkar National Law University, Sonepat, Haryana

CLAT Exam Pattern

CLAT Exam Pattern की बात करें तो यह परीक्षा ऑफलाइन होता है जो कि हमने आपको पहले ही बता चुके हैं और यह परीक्षा दो घंटे का होता है. इस परीक्षा में undergraduate course से संबंधित question paper में MCQ (Multiple Choice Question) हो आते हैं और postgraduate course से संबंधित question paper में objective और subjective दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे. 

इस परीक्षा में objective type का गलत जवाब देने पर negative marking भी होगी. एस entrance exam में कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं, और हर प्रश्न 1 अंक का होता है. 

1.  English के 40 प्रश्न, 

2.  General Knowledge और Current Affairs के 50 प्रश्न, 

3.  Elementary Mathematics के 20 प्रश्न, 

4.  Legal Aptitude के 50 प्रश्न,

5.  Logical Reasoning के 40 क्वेश्चन आते हैं.

CLAT परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

परीक्षा की तैयारी अच्छे होने के बावजूद अगर हमारे परीक्षा में प्रदर्शन अच्छे नहीं रहे तो सारी मेहनत बेकार चली जाती है. इसी कारण सिर्फ मेहनत मत करें, बल्कि पेपर को घर पर solve करें और जल्दी से जल्दी सही जवाब देने की practice करें. आप जितने प्रैक्टिस करेंगे आपकी performance उतनी ही बेहतर होती जाएगी.

Math के लिए आप short tricks का उपयोग भी कर सकते हैं. CLAT परीक्षा में आपको 2 घंटे में यानी 120 मिनट में 200 सवाल का जवाब निकलना पड़ता है. और ऐसे में अगर आप maths में अच्छे पकड़ रखते हैं और शार्ट ट्रिक से कम समय में सही answer निकाल सकते हैं, तो आप काफी समय बाकी subjects के लिए बचा पाएंगे.

आपको general knowledge के ऊपर अच्छी ज्ञान रखनी चाहिए. CLAT परीक्षा में general knowledge के 50 सवाल आते हैं, और अगर आप Current Affairs में अच्छे हैं, तो आप बिना समय गवाएं बिल्कुल सही जवाब दे पाएंगे और समय भी बचा पाएंगे. यदि english reading और समझ में आपकी पकड़ अच्छी हो तो आप questions को अच्छे से समझ पाएंगे और कम से कम समय में जवाब दे पाएंगे. 

इसी कारण english grammar के साथ साथ english reading पर भी ध्यान रखना चाहिए. इसके साथ-साथ आपको Logical Reasoning की प्रेक्टिस नहीं करनी चाहिए. Logical Reasoning का answer जल्दी से जल्दी देने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा practice करनी चाहिए. आप जितने प्रयास करेंगे आपके लिए यह इतने ही आसान होगा और आप ज्यादा से ज्यादा सही जवाब दे पाएंगे.

Legal Aptitude को अच्छे से समझना भी बहुत जरूरी है, इस subject के concept को अच्छे से समझने के बाद ही आप इसे solve कर पाएंगे. CLAR परीक्षा की तैयारी करने के लिए आप किसी experienced person के सहायता ले सकते हैं या फिर courses से भी join कर सकते हैं. Preparation पूरा होने के बाद आपको Mock test जरूर देना चाहिए, ताकि आप छोटे-छोटे चीजों को भी strong कर पाए.

यह भी पढ़ें 

  1. ICAR क्या होता है? ICAR AIEEA Exam Full Information In Hindi
  2. B.Com Course कैसे करें | B.Com Course Details In Hindi 2022
  3. M.Com Course कैसे करें | M.Com Course Details In Hindi 2022
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. KVPY Exam क्या होता है | KVPY Exam Full Information In Hindi

दोस्तों आपने क्या सीखा

तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि Clat Exam से जुड़ी सभी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त हुई है. यदि आप exam देकर वकील या जज बनना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद होगी. और इस field में आगे बढ़ने के लिए आपको हमारे तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं. हम आशा करते हैं कि आपको हमारे लिए जरूर पसंद आए होंगे.

CLAT Exam के बारे में जानकारी के तौर पर आज आप सीखे हैं, जैसे कि Clat Exam क्या है, CLAT Exam Full Information In Hindi, Application Form कब निकलता है, इसका syllabus क्या है, selection process क्या है और इसका तैयारी कैसे करें आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां. यदि इस विषय में आपका कोई सवाल है तो हमें comment करके जरूर बताएं. 

अगली बार किस विषय के बारे में जानना चाहते हैं वह भी हमें बता सकते हैं. यदि आपको हमारी यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहें खुश रहे. Google

Leave a Comment

en_USEnglish