CS (Company Secretary) Kaise Bane – ICSI CS Course की पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे इस नए जानकारी में, आज हम आपको बताएंगे CS Kaise Bane, (Company Secretary Course Details In Hindi). अगर आप किसी कंपनी का सेक्रेटरी बनना चाहते हैं, तो कैसे आप बन सकते हैं और इसके लिए क्या तरीका है, आज हम इस विषय के ऊपर जानकारी देने जा रहे हैं. 

हर किसी का चाहत होता है कि वह एक बड़ी कंपनी में अच्छी पोजीशन पर काम करें, ऐसा ही एक पोस्ट है Company Secretary का. जिसमें अच्छी वेतन के साथ साथ कई तरह के सुविधा भी होते हैं. लेकिन सही जानकारी ना होने की वजह से लोग इस मुकाम तक नहीं पहुंच पाते हैं. तो इसी कारण हम आपको इस CS Job को प्राप्त करने के सभी तरीके को आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं.

CS (Company Secretary) Kaise Bane

CS के बारे में जानकारी के तौर पर हम आपको बताएंगे CS कैसे बनते हैं, इसके लिए कौन सा course करना पड़ता है, योग्यता क्या होना चाहिए, कौन सा परीक्षा देना पड़ता है, किस तरह के पढ़ाई करना पड़ता है, इसके लिए तैयारी कैसे करें आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां. यदि आप Company Secretary (CA) बनना चाहते हैं तो हमारे साथ इस लेख में अंतर जरूर बने रहे. 

विचारधारा का विषय

CS का फुल फॉर्म क्या है?

➤  CS का फुल फॉर्म है (Full Form of CS) “ Company Secretary “.

➤  जिसे हिंदी में (CS Full Form In Hindi) “ कंपनी सचिव “ कहा जाता है.

यह भी पढ़ें 

  1. SSC MTS Kya Hai 2022 – SSC MTS की Exam, Syllabus और तैयारी कैसे करें
  2. RTO Officer कैसे बने | Exam Pattern, Syllabus और तैयारी की पूरी जानकारी
  3. CID Officer कैसे बने | CID की तैयारी कैसे करें, Exam, Syllabus पूरी जानकारी
  4. SSC CHSL Kya Hai 2022 – एसएससी सीएचएसएल की पूरी जानकारी हिंदी में
  5. VDO Officer कैसे बने | ग्राम विकास अधिकारी बनने के बारे में पूरी जानकारी

Company Secretary कौन होते हैं?

CS का मतलब कंपनी सेक्रेटरी होता है. एक कंपनी में Company Secretary यानी कंपनी सचिव का बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होते हैं. CS यानी Company Secretary को Corporate Secretary और Secretary भी कहा जाता है. एक CS किसी भी कंपनी का मुख्य होते हैं जिनको कंपनी के हर तरह के कार्य के ऊपर निगरानी रखना होता है. 

Company Secretary का जिम्मेदारी होता है कंपनी के Tax, Returns को पूरा करना, हर तरह के जानकारी रखना, और Board of Director को सही सलाह देना. और कंपनी सभी कानूनी नियमों का पालन करते हुए आगे बढ़े यह भी सिग्नेटरी का जिम्मेदारी होता है. मूल तौर पर एक सीएस (CS) का बहुत ही जरूरी भूमिका होते हैं.

कंपनी सेक्रेटरी का काम

कंपनी सेक्रेटरी का काम यह सुनिश्चित करना होता है कि कंपनी से संबंधित सभी काम company act और other rule के हिसाब से हो रही हो. और सभी कानूनी नियमों का पालन किया जा रहा है. जैसे कि meeting कंपनी के law के हिसाब से हो रही हो और उसमें member के संख्या सही हो. 

➔  Labour Law

➔  Depositor Law

➔  Other Law

इसके साथ कंपनी के contracts और agreements को देखना इनका काम होता है यानी कंपनी को law के हिसाब से manage करना. हर तरह के law का पालन करते हुए कंपनी आगे बढ़ते हैं एक सीएस (Company Secretary) के देखरेख में.

CS Kaise Bane (How to Become CS)

सीएस बनने के लिए आपको इसके लिए सबसे पहले ICSI Course करना पड़ता है जिसे Institute of Company Secretaries of India कहा जाता है. उसके बाद आपको परीक्षा देना होता है. लगभग सभी Corporate Company को एक कंपनी सेक्रेटरी का जरूरत होता है. किसी भी कंपनी का सफलता में कंपनी सेक्रेटरी का बहुत बड़ा योगदान होता है. 

इस कोर्स में भर्ती के दौरान आपको course material दे दिए जाते हैं, इसके अलावा आपको optional oral coaching classes भी उपलब्ध होता है. यदि आप सीएस का जॉब करना चाहते हैं तो आप इस ICSI कोर्स को करके सीएस बन सकते हैं. यदि हम इस कोर्स के बारे में बात करें तो इस कोर्स को आप 3 step में पूरा कर सकते हैं,

1.  Foundation Course

2.  Executive Program

3.  Professional Program

इस कोर्स के अंत में आपको training भी कराया जाता है, इस कोर्स में candidate को सेक्रेटरी बनने के लिए इस तैयार किया जाता है. ICSI एक distance learning course है. कोर्स को करने के बाद आप एक कंपनी सेक्रेटरी (Company Secretary) बनने के लिए योग्य होते हैं, साथी इस कोर्स को पूरा करने के बाद candidates को CS Certification दिए जाते हैं. 

ICSI Course के लिए योग्यता क्या होना चाहिए?

ICSI के अलग-अलग लेवल का कोर्स होता है, उसी हिसाब से हर कोर्स के लिए अलग-अलग योग्यता मानदंड रखी गई है. ICSI के Foundation Course के लिए आपका 12वीं पास होना जरूरी है, ICSI के Executive Programme के लिए graduation पास होना या फाउंडेशन कोर्स पूरा होना चाहिए. और Professional Programme में दाखिल होने के लिए एक्सिक्यूटिव प्रोग्राम पूरा होना जरूरी है.

इस कोर्स के लिए आपका किसी भी निर्दिष्ट stream से होने का आवश्यकता नहीं है. आप Science, Arts या Commerce किसी भी स्ट्रीम से है आप इस कोर्स को कर सकते हैं, सिर्फ आपका graduation या 12th क्लास पास होना चाहिए. सिर्फ Fine Arts के छात्र इस कोर्स को करने के लिए योग्य नहीं होते हैं

ICSI CS Course कैसे करें 

ICSI Institute के द्वारा आयोजित किए जाने वाला ICSI CS Exam एक national level examination है. अगर आप professional level पर कंपनी सेक्रेटरी के लिए तैयार होना चाहते हैं, तो आपको ICSI द्वारा आयोजित किए जाने वाला training और examination के steps को पूरा करने होंगे. जिसमें इन programmes शामिल है –

Foundation Course में भर्ती कैसे लें

अगर आप CS करना चाहते हैं यानी Company Secretary बनना चाहते हैं और Foundation Course करना चाहते हैं तो आपका 12th क्लास पास होना जरूरी है. आपका 12वीं पूरा होने के बाद आप फाउंडेशन कोर्स में भर्ती हो सकते हैं. फाउंडेशन कोर्स पूरा करने के बाद आप इसका अगला कोर्स Executive Course के लिए योग्य होते हैं.

CS Executive Programme में भर्ती कैसे ले 

CS Executive Entrance Test (CSEET) एक ऐसा Compulsory Qualifying Test है जो CS Executive Programme में भर्ती के लिए जरूरी है. यह परीक्षा साल में 4 बार यानी मई, जुलाई, नवंबर और जनवरी महीने में आयोजित किया जाता है. इस परीक्षा को देने के लिए आपका 12th क्लास पास होना जरूरी है.

लेकिन ऐसे छात्र जिन्होंने CS Foundation Programme पास कर चुके हैं या ICAI (The Institute of Chartered Accountants of India) का फाइनल कोर्स पास कर चुके है या ICMAI (The Institute of Cost Accountants of India) का फाइनल कोर्स पूरा कर चुके हैं ऐसे छात्रों को CSEET Exam देने की जरूरत नहीं है. ऐसे छात्र सीधे Executive Programme में भर्ती हो सकते हैं.

Professional Program में कैसे भर्ती ले सकते हैं

इस Programme में भर्ती होने के लिए आपका Executive Programme पूरा होना चाहिए. प्रोफेशनल प्रोग्राम कोर्स को पूरा करने के बाद आप एक कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए पूरे तरीके से योग्य हो जाते हैं और आपका नाम ICSI में Company Secretary के तौर पर register हो जाते हैं.

यानी अगर आप 12वीं पास करने के बाद CS course करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इन 3 level को पूरा करना होता है और अगर आप graduation करने के बात सीएस कोर्स करते हैं तो आपको सिर्फ दो कोर्स पूरा करना होता है CS Executive Programme और Professional Program. 

CSEET – CS Executive Entrance Test Details

यह परीक्षा 4 parts में होता है, 1) Legal Aptitude & Logical Reasoning, 2) Current Affairs, 3) Business Communication, 4) Economic & Business Environment. यह test 135 मिनट का होगा जिसमें 120 मिनट यानी 2 घंटे MCQ questions के लिए होते हैं, और 15 मिनट viva के लिए होता है. एक session 90 मिनिट का है. और इस टेस्ट में negative marking नहीं है.

CS का Syllabus क्या होता है

A.  Foundation Programme का Syllabus

1)  Business Environment and Entrepreneurship

2)  Business Management Ethics and Communication

3)  Business Economics

4)  Fundamental of Accounting and Auditing

B.  Executive Programme का Syllabus

●  4 Paper in Module-1

1)  Jurisprudence, Interpretation & General Law

2)  Company Law

3)  Setting up of Business Entities and Closure

4)  Tax Laws

●  4 Paper in Module-2

5)  Corporate & Management Accounting

6)  Securities Laws & Capital Markets

7)  Economic, Business and Commercial Laws

8)  Financial and Strategic Management

C.  Professional Programme का Syllabus

●  3 Paper in Module-1

1)  Governance, Risk Management, Compliances and Ethics

2)  Company Law2. Advanced Tax Laws

3)  Drafting, Pleading and Appearances

●  3 Paper in Module-2

4)  Secretarial Audit, Compliance Management and Due Diligence

5)  Corporate Restructuring, Insolvency, Liquidation & Winding-up

6)  Resolution of Corporate Disputes, Non-Compliances & Remedies

●  2 Paper in Module-3

7)  Corporate Funding & Listenings in Stock Exchanges

8)  Multidisciplinary Case Studies

●  9th Paper – Electives (Any of this)

9.1)  Banking Law & Practice

9.2)  Insurance Law & Practice

9.3)  Intellectual Property Rights Laws and Practices

9.4)  Forensic Audit

9.5)  Direct Tax Laws & Practice

9.6)  Labour Laws & Practice

9.7)  Valuations & Business Modelling

9.8)  Insolvency Law and Practice

CS Course करने के बाद Career Opportunities

कोर्स पूरा होने के बाद student के लिए संस्था के तरफ से प्रति साल placement कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जहां पर interview के माध्यम से CS students का चयन किया जाता है. विभिन्न तरह के sector में placement होता है यानी आप  अलग-अलग department में job ले सकते हैं, जैसे कि –

●  Job Fields कौन से होते हैं

➢  Bank

➢  Finance Company

➢  Stock Agencies

➢  Corporate Restructuring

➢  Arbitration And Conciliation

➢  Corporate Advisory Services

➢  Capital Market And Investor Relations

➢  Legal Secretarial And Corporate Governance

➢  Foreign Collaborations And Joint Ventures

●  Job Profiles क्या होता है

➢  Legal Advisor

➢  Company Registrar

➢  Corporate Policymaker 

➢  Principal Secretary

➢  Corporate Planner

➢  Managing Director

➢  Chief Administrative Officer

➢  Administrative Assistant 

➢  Administrative Secretary

➢  Assistant to The Board of Director

➢  Investor Capital Market Relations

●  Top Recruiting Companies कौन-कौन से होते हैं 

➢  Oil India Limited

➢  ONGC

➢  Jaypee Group

➢  Deloitte

➢  HLC Technology Ltd

➢  PWC

➢  KPMG

➢  Punjab National Bank Ltd

➢  Bastech India Pvt Ltd

CS से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

A.  CS का Form कब भर सकते हैं?

  आप साल में दो बार apply कर सकते हैं, एक है जून (june) महीने का और दूसरा दिसंबर (december) महीने मैं. Date जानने के लिए आपको ICSI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

B.  Registration Fees कितनी है?

  ICSI CS के हिसाब से CS course के लिए आपका fees होगा, 

  Foundation Programme के लिए 4,500 Rs.

  CS Executive Programme के लिए 9,000 Rs.

  Professional Programme के लिए 12,000 Rs.

  CS का Examination Fees Per Paper 1,200 Rs. है.

C.  Attempt कितने बार दे सकते हैं ?

1)  CS Foundation Programme के लिए 6 बार exam attempt दे सकते हैं.

2)  CS Executive Programme के लिए 10 बार exam attempt दे सकते हैं.

3)  CS Professional Programme के लिए 10 बार exam attempt दे सकते हैं.

D.  CS Exam का Cutoff किया है?

  प्रत्येक subject के लिए cutoff 40% होना चाहिए.

  और total cutoff 50% होना चाहिए.

E.  CS की तैयारी कैसे करें?

  CS के लिए कोई college या अलग से कोई institute नहीं है. कुछ institution या tuition कहां जा सकता है जो इसकी तैयारी कर आते हैं. तैयारी के लिए आप चाहे तो online courses भी ले सकते हैं. या फिर आपकी youtube का मदद ले सकते हैं, यूट्यूब पर कई सारे channel है जहां पर सीएस के लिए online free classes दिए जाते हैं. 

इसके अलावा आपको बता दें की ICSI आपको study material प्रदान करती है registration के दौरान. इनके वेबसाइट पर जाकर आप और भी कई सारी जानकारियां ले सकते हैं. इसके अलावा आप स्टडी मटेरियल के लिए telegram पर visit कर सकते हैं, जहां पर कई सारे चैनल है जो आपको study material, support और quiz वगैरा देते रहते हैं.

F.  CS को कितनी Salary मिलती है?

  अगर बात करें एक CS (Company Secretary) को शुरुआत में कितनी वेतन (salary) मिलती है तो सीएस की न्यूनतम सैलरी प्रति महीने लगभग ₹35000 से ₹40000 तक हो सकती है, लेकिन सीए की अधिकतम सैलरी कितनी हो सकती है इसकी कोई अनुमान नहीं लगाया जा सकता है. हालांकि सीएस की सैलरी संपूर्ण रुप से उनके मिलने वाले जॉब कंपनी के ऊपर निर्भर करता है. 

यह भी पढ़ें 

  1. SSC MTS Kya Hai 2022 – SSC MTS की Exam, Syllabus और तैयारी कैसे करें
  2. RTO Officer कैसे बने | Exam Pattern, Syllabus और तैयारी की पूरी जानकारी
  3. CID Officer कैसे बने | CID की तैयारी कैसे करें, Exam, Syllabus पूरी जानकारी
  4. SSC CHSL Kya Hai 2022 – एसएससी सीएचएसएल की पूरी जानकारी हिंदी में
  5. VDO Officer कैसे बने | ग्राम विकास अधिकारी बनने के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

CS यानी Company Secretary आप कैसे बन सकते हैं हम इस लेख के माध्यम से आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. जो आपको सीएस कोर्स को समझने में और सीएस बनने की तैयारी में आपको सहायता करेगा. हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह लेकर काफी पसंद आया होगा. दोस्तों यदि आप इसकी तैयारी करना चाहते हैं तो आप को हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

CS (Company Secretary) के बारे में जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताए हैं, CS Kaise Bane, CS Course Details In Hindi, इसके लिए कौन सा course करना पड़ता है, योग्यता क्या होना चाहिए, कौन सा परीक्षा देना पड़ता है, किस तरह के पढ़ाई करना पड़ता है, इसके लिए तैयारी कैसे करें आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

अगर आपका इस बारे में कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें. और अगर आपको हमारी यह लेख helpful, useful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ हैं जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हम हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे.

Leave a Comment