CSAT क्या होता है? CSAT की तैयारी कैसे करें | CSAT Exam Full Details

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको CSAT के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, अक्सर स्टूडेंट्स का सवाल होता है की CSAT क्या होता है. क्या आप जानना चाहते हैं IAS परीक्षा में सीसैट की तैयारी कैसे करें. IAS की परीक्षा को भारत के सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है. और आईएएस बनने के लिए सीसैट परीक्षा को देना होता है.

यदि आपकी CSAT परीक्षा को देने के बारे में सोच रहे हैं, और इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं और जानना चाहते हैं CSAT परीक्षा की तैयारी कैसे करें, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. इस लेख के माध्यम से आपको सीसैट के बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश करेंगे जैसे कि, CSAT क्या होता है, इसका का फुल फॉर्म क्या है 

CSAT क्या होता है

यदि आप सीसैट के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख में अंत तक जरूर बने रहें जिससे आपको सीसैट के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से मिल सके. तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं CSAT Exam क्या है (CSAT Exam Details In Hindi).

CSAT का फुल फॉर्म क्या है?

➤  CSAT का फुल फॉर्म है (Full Form of CSAT) “ Civil Service Aptitude Test “.

➤  और सीसैट का हिंदी मतलब है (CSAT Full Form In Hindi) “ सिविल सेवा योग्यता परीक्षा ”.

यह भी पढ़ें 

  1. SSC Exam क्या है | SSC पदों की जानकारी, SSC Exam Details In Hindi
  2. CUET Exam क्या है और CUET का तैयारी कैसे करें | CUET Exam Details
  3. SSC CGL क्या होता है | SSC CGL का तैयारी कैसे करें, syllabus, exam pattern
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. BPSC Exam क्या है | Exam Pattern, Syllabus और BPSC की तैयारी कैसे करें

CSAT Exam क्या है?

CSAT यानी Civil Service Aptitude Test यह Prelims Exam का paper 2 होता है जिसे General Studies paper 2 भी कहा जाता है. इस परीक्षा के 3 stage होते हैं, prelims, mains और interview. इस परीक्षा के माध्यम से students को IAS, IPS और IFS बनने का मौका मिलते हैं. 

Prelims Exam में 2 paper होते हैं, GS paper 1 और GS paper 2. GS paper 2 CSAT का पेपर होता है, जो कि हमारा आज का चर्चा का विषय है. यह एक qualifying paper होता है. इस परीक्षा में आपको किसी से competition करना नहीं होता है, सिर्फ 33% मार्क्स लेकर सिर्फ पास करना होता है.

CSAT paper में कुल 80 प्रश्न होते हैं, जिनमें प्रत्येक प्रश्न के लिए 2.5अंक निर्धारित होते हैं. CSAT का question paper objective type के होते हैं मतलब MCQ (Multiple Choice Question) पूछे जाते हैं. 

CSAT का syllabus क्या है?

इस परीक्षा में कई section होते हैं,

1.  Comprehension

2.  Interpersonal skills including communication skills

3.  Logical reasoning and analytical ability

4.  Decision making and problem-solving

5.  General mental ability

6.  Basic numeracy (इसमें numbers से संबंधित प्रश्न होते हैं, साथी magnitude से प्रश्न पूछे जाते हैं, जो कि 10th level के प्रश्न होते हैं). 

7.  Data Interpretation (Charts, graphs, tables data sufficiency इत्यादि से संबंधित प्रश्न आते हैं, जोकि 10th लेवल के प्रश्न होते हैं). 

1.  CSAT Comprehension Paper

Comprehension का अर्थ है “ समझ ”, इस पेपर में आप किसी भी passage को पढ़ने के बाद उसको किस तरह समझते हैं. किसी विषय को कई लोग अलग अलग तरीके से समझते हैं, लेकिन आप उस विषय को किस तरह समझते हैं उसे ही Comprehension कहा जाता है. Comprehension paper में आपको किसी topic को अच्छे से समझ कर उसका सही answer देना होता है.

इस पेपर का तैयारी करने के लिए आपको पढ़ने की आदत डालनी होगी, क्योंकि परीक्षा में समय कम होता है और पढ़ना अधिक होता है. आपका पढ़ने का क्षमता बढ़ाने के लिए आप रोज newspaper पढ़ना चाहिए, आप चाहे तो book, magazine अभी भी आप पढ़ सकते हैं. 

2.  CSAT Interpersonal Skills Including Communication Skills Paper

आप दूसरे लोगों के साथ किस प्रकार बातचीत करते हैं उस विषय के बारे में प्रश्न पूछे जाते हैं. जैसे कि – 

●  Communication Skills 

●  Listening Skills

●  Stress Management

●  Decision Making

●  Problem Solving Method

●  Verbal Communication

●  Non-Verbal Communication

3.  CSAT Logical Reasoning & Analytical Ability Paper

इस पेपर में Reasoning से सवाल आते हैं, इस पेपर का तैयारी करने के लिए आपको सिर्फ basic book का ही तैयारी करना होता है. यदि आप इस टॉपिक का तैयारी अच्छे से कर लेते हैं, तो आप CSAT का पेपर बहुत ही आसानी से clear कर सकते हैं. इसका तैयारी और पर अच्छे से करने के लिए आप पिछले कुछ वर्षों का question paper को भी solve कर सकते हैं.

4.  CSAT Decision Making & Problem Solving Paper

एक IAS, IPS ऑफिसर से सबसे ज्यादा उम्मीद सही Decision Making & Problem Solving ही होती हैं. आप किसी भी समस्या का सबसे सटीक समाधान वह भी निष्पक्ष तरीके से कैसे करते हैं यह देखा जाता है. किसी भी समस्या का सबसे बेहतर तरीका क्या हो सकता है, इसका ही परीक्षा इस session में लिया जाता है.

5.  CSAT General Mental Ability, Basic Numeracy और Data Interpretation Paper

इन सभी sections में गणित से सवाल रहते हैं, और साधारण सा प्रश्न पूछा जाता है. अगर आप 10th level के गणित का तैयारी अच्छे से करते हैं, तो आप इस paper को अच्छे से clear कर सकते हैं. CSAT के पेपर में General Mental Ability यानी सामान्य मानसिक क्षमता का परीक्षण लिया जाता है. Basic Numeracy इसमें संख्या से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. Data Interpretation में आंकड़े से सवाल पूछे जाते हैं. 

यह भी पढ़ें 

  1. SSC Exam क्या है | SSC पदों की जानकारी, SSC Exam Details In Hindi
  2. CUET Exam क्या है और CUET का तैयारी कैसे करें | CUET Exam Details
  3. SSC CGL क्या होता है | SSC CGL का तैयारी कैसे करें, syllabus, exam pattern
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. BPSC Exam क्या है | Exam Pattern, Syllabus और BPSC की तैयारी कैसे करें

दोस्तों आपने क्या सीखा?

CSAT के बारे में जानकारी के तौर पर आज हमने जाने हैं, CSAT Exam क्या है,  इसका तैयारी कैसे करें, सीसैट का Syllabus क्या है, कौन-कौन से पेपर होते हैं, IAS की परीक्षा में CSAT का क्या हिस्सा है आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां हम आपको इस लेख के माध्यम से दिए हैं.

दोस्तों आज हम आपको CSAT के बारे में जानकारी दिए हैं. हमें उम्मीद है कि आपको अच्छे से समझ में आ गए होंगे की IAS के परीक्षा में CSAT Paper क्या होता है? और CSAT परीक्षा का तैयारी कैसे, अगर आपका इस बारे में कोई दूसरा सवाल है तो हमें comment box में लिखकर के बता सकते हैं.

दोस्तों यदि आपको हमारी यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. हमारा अगला blog किस विषय के ऊपर होना चाहिए हमें comment करके जरूर बताएं. दोस्तों आज हम हमारे सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment