CUET Exam क्या है और CUET का तैयारी कैसे करें | CUET Exam Details

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है हमारे इस नई जानकारी में, आज हम आपको CUET के बारे में जानकारी देंगे, CUET Exam क्या है? (CUET Exam Details In Hindi) सीयूईटी एक entrance exam है जो UGC के द्वारा आयोजित किया जाता है. इस परीक्षा के माध्यम से आप केंद्रीय विश्वविद्यालय में भर्ती ले सकते हैं. तो दोस्तों चलिए आगे बढ़ते हैं और CUET के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

स्कूल पास करने के बाद सभी छात्र कॉलेज में भर्ती लेना चाहते हैं. कुछ प्राइवेट कॉलेज, कुछ सरकारी कॉलेज और कुछ केंद्रीय विश्वविद्यालय में भर्ती होते हैं. यदि आप उन छात्रों में से हैं जो केंद्रीय विश्वविद्यालय में भर्ती होना चाहते हैं, तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कैसे आप केंद्रीय विश्वविद्यालय (Central Universities) में भर्ती ले सकते हैं.

CUET Exam क्या है

CUET के बारे में जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएंगे, CUET Exam क्या है, इसके लिए क्या qualification चाहिए, age limit क्या है, इस का form कब आता है, application fees कितनी है, exam pattern क्या है, syllabus क्या है, top college कौन कौन से हैं, CUET करने के बाद क्या करें,और इस परीक्षा की तैयारी कैसे करें आदि संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.

CUET का फुल फॉर्म क्या है?

➤  CUET का फुल फॉर्म है (Full Form of CUET) “ Common University Entrance Test “.

➤  और सीयूईटी का हिंदी मतलब है (CUET Full Form In Hindi) “ सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा “.

यह भी पढ़ें 

  1. SSC Exam क्या है | SSC पदों की जानकारी, SSC Exam Details In Hindi
  2. CLAT Exam क्या है? Clat को कैसे पास करें, Syllabus और Exam Pattern
  3. SSC CGL क्या होता है | SSC CGL का तैयारी कैसे करें, syllabus, exam pattern
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. AAFT क्या है | Film School में भर्ती कैसे ले | Acting School में पढ़ाई कैसे करें

CUET Exam क्या है?

CUET यानी Common University Entrance Test परीक्षा की शुरुआत इसी साल से हुई है यानी कि 2022 से शुरू हुई है. Merit प्रक्रिया के माध्यम से हो रहे admission के वजह से कई छात्रों को अपने मनचाहे universities में भर्ती नहीं मिल पाता था. इसी कारण UGC एक entrance exam लाया है जिसके तहत कोई भी छात्र परीक्षा पास करके अपने पसंदीदा यूनिवर्सिटीज में admission ले सकता है.

पहले अधिकतर यूनिवर्सिटीज में उसके अलग-अलग फ्रॉम आते थे जिसको भर के कोई भी छात्र भर्ती ले सकता था वही उस समय student के नंबर के हिसाब से मेरिट बनता था. जिसके बाद कई छात्र 12th में कम नंबर होने के वजह से केंद्रीय विश्वविद्यालय में भर्ती नहीं ले पाते थे, जिसके वजह से अब UGC ने CUET Paper कराने का निर्णय लिया है.

CUET एक entrance test है जिसे पास करके कोई भी छात्र Central Universities में भर्ती ले सकते हैं, इस परीक्षा का पेपर National Testing Agency के द्वारा कराया जाता है, इस परीक्षा को पास करने वाला छात्रों को भारत के तकरीबन 45 केंद्रीय विश्वविद्यालय में भर्ती के योग्य माना जाता है. 

हालांकि पहले इसमें सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल नहीं होते थे, कई बड़े विश्वविद्यालय अलग से अपने entrance exam आयोजित कराते थे. इसके बाद CUET के माध्यम से इन सभी विश्वविद्यालय के भर्ती एक साथ कराने का निर्णय लिया गया. आने वाले समय में कई निजी और राज्य भी इस परीक्षा के साथ जोड़ सकते हैं.

CUET परीक्षा देने के लिए qualification क्या चाहिए?

यदि आप CUET परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ मानदंड रखे गए हैं यदि आप इस criteria को पूरा करते हैं तभी आप इस परीक्षा के लिए eligible माने जाएंगे. Candidate को किसी भी stream से किसी मान्यता प्राप्त board से 12th क्लास पास होना चाहिए. यह education qualification सभी CUET परीक्षा देने वाले छात्र के लिए लागू होता है.

उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए?

CUET एक प्रकार का प्रवेश परीक्षा (entrance exam) है तो इसमें कोई age limit यानी उम्र सीमा नहीं है, मतलब आप कितनी भी उम्र तक इस परीक्षा का फॉर्म को भर सकते हैं. सिर्फ आपका 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है.

CUET का फॉर्म कब निकलता है?

2022 से UGC के द्वारा शुरू की गई यह CUET परीक्षा का फ्रॉम अप्रैल (April) महीने में आया है. जो अनुमान लगाया जा सकता है कि इस परीक्षा का फॉर्म हर साल अप्रैल महीने के शुरुआत में ही निकलेगा. फ्रॉम अप्लाई करके आप इस परीक्षा को दे सकते हैं.

CUET का application fees कितनी है?

CUET का फॉर्म भरने के लिए application fees सभी category के लिए अलग-अलग है. 

●  General और OBC category के लिए – 650 rs

●  SC category के लिए – 600 rs

●  ST category के लिए – 550 rs

●  Foreign Students – 3000 rs

CUET का Exam Pattern क्या है?

CUET एक online test है, इस परीक्षा के सभी प्रश्न MCQ (Multiple Choice Question) type के होते हैं. इस परीक्षा का duration 3 घंटे होते हैं. यह परीक्षा 3 भागों में होता है section 1, section 2 और section 3. सभी सवालों के लिए छात्रों को 5 नंबर दिए जाते हैं. इस परीक्षा में हर गलत जवाब के लिए एक अंक काट लिया जाता है यानी negative marking भी होता है.

A. Section 1 Paper

Section 1 के दो भाग होते हैं, पहले भाग में आप किसी राष्ट्रीय भाषा को चुन सकते हैं जैसे कि हिंदी या अंग्रेजी. और दूसरे भाग में किसी क्षेत्रीय भाषा जैसे मराठी, भोजपुरी आदि चुना जा सकता है. Language Test के दोनों भाग में तकरीबन 13 भाषा में सवाल पूछे जाते हैं. इनमें से आप किसी एक पसंदीदा भाषा को चुन के आप पूछे गए सवालों का जवाब दे सकते हैं. इस परीक्षा में कुल 50 प्रश्न होते हैं.

B. Section 2 Paper

दूसरे सेक्शन में निर्दिष्ट विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं और इसमें भी 50 सवाल पूछे जाते हैं.

C. Section 3 Paper

सेक्शन 3 में General Test से सवाल पूछे जाते हैं और इसके 75 प्रश्न होते हैं. 

CUET का syllabus क्या है?

A. Section 1 Syllabus

जैसे कि हमने आपको बताएं CUET का 3 सेक्शन होता है. पहले सेक्शन में आपके लैंग्वेज के परीक्षा लिए जाते हैं इसके लिए आपको आपके पसंदीदा भाषा के पूरी जानकारी होनी चाहिए.

B. Section 2 Syllabus

दूसरे सेशन में domain specific subject से सवाल पूछा जाता है तो इस paper के syllabus के तौर पर आप आपके 12वीं के specific subject को अच्छे से जरूर पढ़ें. 12th के NCERT से सवाल पूछे जाते हैं इसलिए आप आपके subject के एनसीईआरटी जरूर पढ़ ले.

C. Section 3 Syllabus

Section 3 में General Test लिया जाता है, इसके लिए आप आपको निम्नलिखित विषय के ऊपर अच्छे से study करना बेहद जरूरी है. जैसे कि – 

●  General Knowledge

●  Current Affairs

●  Mental Ability

●  Numerical Ability

●  Quantitative Reasoning

●  Logical and Analytical Reasoning

CUET Exam का तैयारी कैसे करें?

CUET यानी Common University Entrance Test में एक सेक्शन भाषा का होता है इस पेपर में आपसे Reading Comprehension के प्रश्न पूछे जाते हैं. इस कारण आप जिस भाषा का पेपर देने वाले हैं उसे अच्छे से पढ़ना और practice करना बेहद जरूरी है. Domain Specific के विषय में आपका सभी प्रश्न आपके 12वीं के NCERT से आता है, इसीलिए एनसीईआरटी को अच्छे से जरूर पढ़ें.

दोस्तों यदि आपको एनसीईआरटी अच्छे से समझ में नहीं आता है तो आप इसके लिए अन्य किताब का सहायता ले सकते हैं. आप चाहे तो इसके लिए coaching classes भी ले सकते हैं और नहीं तो youtube से video देखकर कड़ी मेहनत करके घर पर भी इस परीक्षा का तैयारी अच्छे से कर सकते हैं.

Top College कौन-कौन से हैं?

अगर बात करें Central Universities की तो भारत में तकरीबन 45 Universities से जहां पर CUET Exam पास करने वाले छात्रों को भर्ती होने का मौका मिलता है. तो चलिए जानते हैं इनमें से Top Universities कौन-कौन से हैं.

1.  University of Allahabad

2.  Jawaharlal Nehru University, New Delhi

3.  Banaras Hindu University, Uttar Pradesh

4.  Jamia Millia Islamia, New Delhi

5.  University of Hyderabad, Telangana

6.  Aligarh Muslim University, Uttar Pradesh

7.  University of Delhi, Delhi

8.  Tezpur University, Assam

9.  Pondicherry University, Pondicherry

10.  North-Eastern Hill University, Meghalaya

11.  Vishva Bharati University West Bengal

दोस्तों यह कुछ Top Central Universities जहां पर CUET Exam पास करने के बात भर्ती ले सकते हैं.

CUET Exam पास करने के बाद क्या करें?

यदि आप सोच रहे हैं यूआईटी (CUET) पास करने के बाद क्या करें, तो आप  किसी सेंट्रल यूनिवर्सिटी (Central Universities) से ग्रेजुएशन कर सकते हैं और ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आप किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करके एक अच्छा सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

यदि कोई छात्र इसके आगे भी पढ़ाई करना चाहते हैं हायर एजुकेशन (Higher Education) लेना चाहते हैं तो वह मास्टर डिग्री (Master Degree) भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. SSC Exam क्या है | SSC पदों की जानकारी, SSC Exam Details In Hindi
  2. CLAT Exam क्या है? Clat को कैसे पास करें, Syllabus और Exam Pattern
  3. SSC CGL क्या होता है | SSC CGL का तैयारी कैसे करें, syllabus, exam pattern
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. AAFT क्या है | Film School में भर्ती कैसे ले | Acting School में पढ़ाई कैसे करें

दोस्तों आपने क्या सीखा?

आज हम आपको CUET के बारे में जानकारी के तौर पर काफी कुछ तथ्य देने की कोशिश किए हैं जैसे कि, CUET Exam क्या है, इसके लिए क्या qualification चाहिए, age limit क्या है, इस का form कब आता है, application fees कितनी है, exam pattern क्या है, syllabus क्या है, top college कौन कौन से हैं, CUET करने के बाद क्या करें,और इस परीक्षा की तैयारी कैसे करें आदि.

दोस्तों आज हम आपको CUET के बारे में जानकारी यह है, हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी. यदि आपको हमारी यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगली नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहें खुश रहें. Google

Leave a Comment