DC Full Form In Hindi – डीसी से संबंधित संपूर्ण जानकारियां

डीसी का फुल फॉर्म (DC Full Form In Hindi) के बारे में बात करें तो डीसी के कई सारे फुल फॉर्म होते हैं जिनमें से कुछ फुल फॉर्म बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और जिसका इस्तेमाल अक्सर होते देखा जाता है. तो आज हम ऐसे ही कुछ डीसी की महत्वपूर्ण फुल फॉर्म के बारे में इस लेख में चर्चा करेंगे जो आपका ज्ञान बढ़ाने में काफी मदद करेगा.

डीसी के बारे में जानकारी के तौर पर आज हम डीसी की फुल फॉर्म के अलावा, डीसी क्या होता है, डीसी का उपयोग, बीसी के फायदे, डीसी कैसे बने इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारी के ऊपर चर्चा करेंगे इस लेख के माध्यम से. तो दोस्तों संपूर्ण जानकारियां बिस्तर से प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.

DC Full Form In Hindi

DC Full Form In Hindi

फुल फ्रॉम के क्षेत्र में डीसी एक बहुत ही मशहूर नाम है, जिसका कई सारे फुल फ्रॉम होते हैं, जिनमें से कुछ महत्वपूर्ण और सबसे ज्यादा जाने-माने फुल फ्रॉम निम्नलिखित है.

➤  DC Full Form In Data Management – डेटा कम्प्रेशन (Data Compression)

➤  DC Full Form In Electrical – डायरेक्ट करंट (Direct Current)

➤  DC Full Form In Police – डिप्टी कमिश्नर (Deputy Commissioner)

➤  DC Full Form In Comics – डिटेक्टिव कॉमिक्स (Detective comics)

➤  DC Full Form In Cuntry – डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया (District of Columbia)

➤  DC की अन्य फुल फॉर्म –

●  Domain controller (डोमेन कंट्रोलर)

●  Dynamic Contrast (डायनामिक कंट्रास्ट)

●  Dublin Core (डबलिन कोर)

यह भी पढ़ें 

1.  DC Full Form In Hindi – डीसी से संबंधित संपूर्ण जानकारियां

2.  NCERT Full Form In Hindi – एन.सी.ई.आर.टी. क्या है पूरी जानकारी

3.  Review Officer ( समीक्षा अधिकारी ) Kaise Bane ? RO बनने की जानकारी

4.  FBI Full Form In Hindi – एफबीआई क्या है पूरी जानकारी

5.  CBI Full Form In Hindi – सीबीआई ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी

1.  डेटा कम्प्रेशन (Data Compression)

डीसी यानी Data Compression एक technic है जिसकी मदद से हम किसी भी डाटा को compress करके छोटे size में convert कर सकते हैं. जिसके मदद से हम बहुत ही आसानी से डाटा को transfer या sharing भी कर सकते हैं. डाटा कंप्रेशन दो तरह के होते हैं lossless compression और lossy compression. 

Lossless Compression का मतलब होता है, डाटा को compression करने के बाद उसे वापस से फुल साइज में लाने के बाद उसमें कोई बदलाव नहीं होगा यानी डाटा का कोई भी loss नहीं होगा यह हम हमारे document, file, folder इत्यादि को compression करने के लिए उपयोग करते हैं.

Lossy Compression का मतलब होता है डाटा का compression होने के साथ-साथ उसका साइज को घटाने के लिए क्वालिटी को कम करना. इस टेक्निक का इस्तेमाल होता है हमारे audio,video, image और music आदि का साइज घटाने के लिए, जिससे थोड़ा बहुत क्वालिटी घटने से हमें कोई दिक्कत नहीं होता है .

2.  डायरेक्ट करंट (Direct Current)

DC Current यानी Direct Current  जिसे हिंदी में दिष्ट धारा कहां जाता है. वह करंट या वोल्टेज जो अपनी दिशा तथा आकाश नहीं बदलती है, सिर्फ एक ही दिशा में चलती है, और सीधे चलती है उसे डायरेक्ट करंट कहा जाता है. 

Direct Current को ज्यादा घातक  माना जाता है. डायरेक्ट करंट करंट ज्यादा दूर तक नहीं चल सकता है और डायरेक्ट करंट करंट मैं ज्यादा से ज्यादा energy यानी power loss होता है. डायरेक्ट करंट को store किया जा सकता है जिसे आप बैटरी, सोलर सेल्स और रेक्टिफायर आदि में जरूर देखते होंगे.

3.  डिप्टी कमिश्नर (Deputy Commissioner)

DC यानी Deputy Commissioner अपने डिस्ट्रिक्ट की revenue administration का उच्च अधिकारी होता है सभी आर्थिक मामलों के लिए सरकार के प्रति जिम्मेदारी एक डिस्टिक कलेक्टर की होती है.

●  Revenue courts contact

●  Exercise duties, irrigation dues, income tax dues or IAS collect

●  Relief or rehabilitation work undertake

●  Arbitrator of land acquisition

●  Accurate land record maintain

4.  डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर (District Collector)

डीसी यानी District Collector की बात करें तो यह अधिकारी जिले का Executive Head होते है, डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर सेक्रेट्रीज में आने वाले डिविजनल कमिश्नर को रिपोर्ट करते हैं. डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर मूल रूप से public welfare activities के ऊपर कार्य करते हैं. 

●  जिले के सभी डिपार्टमेंट में executive head of civil administration के रूप में कार्य करते हैं.

●  Municipal corporation के administration मैं भी इनका महत्वपूर्ण भूमिका होता है.

●  लोक सभा इलेक्शन में रिटर्निंग ऑफिसर का भी भूमिका पालन करते हैं.

●  पंचायत, जिला परिषद, मार्केट, कॉमेडी, यूनिटी डेवलपमेंट, ब्लॉक डेवलपमेंट के कार्य सही तरीके से हो इसका देखने का जिम्मेदारी भी इनके ऊपर हैं.

5.  डिटेक्टिव कॉमिक्स (Detective comics)

डीसी यानी Detective Comics जिसे डीसी कॉमिक्स के नाम से भी जाने जाते हैं. यह एक अमेरिकन कॉमिक्स बुक सीरीज है जोकि डिटेक्टिव कॉमिक्स के द्वारा प्रकाशित किया गया था. इस बुक में super heros के कहानी बताए जाते हैं जैसे कि Batman, Superman आदि. डीसी कॉमिक्स आज के समय पर सबसे मशहूर कॉमिक्स बुक में से एक है जिसे पढ़ना करोड़ों लोग पसंद करते हैं. इसका शुरुआत 1937 सन से शुरू हुआ था जिसके बाद धीरे-धीरे इनके कई चरित्र सामने आते गए और लोगों को पसंद आता गया. 

6.  डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया (District of Columbia)

डीसी यानी District of Columbia जिसे वाशिंगटन डीसी के नाम से भी जाना जाता है और यह अमेरिका की राजधानी भी है. वॉशिंगटन डीसी को दुनिया के सबसे ताकतवर राजधानी भी जाना जाता है इसके अलावा यह शहर दुनिया के सबसे बड़े और विकसित शहरों में से एक है. अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी को वर्ष 1800 में बनाया गया था.

यह भी पढ़ें 

1.  DC Full Form In Hindi – डीसी से संबंधित संपूर्ण जानकारियां

2.  NCERT Full Form In Hindi – एन.सी.ई.आर.टी. क्या है पूरी जानकारी

3.  Review Officer ( समीक्षा अधिकारी ) Kaise Bane ? RO बनने की जानकारी

4.  FBI Full Form In Hindi – एफबीआई क्या है पूरी जानकारी

5.  CBI Full Form In Hindi – सीबीआई ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हम आपको डीसी की फुल फॉर्म के बारे में बताएं हैं, डीसी के कई सारे फुल फ्रॉम होते हैं जिनमें से कुछ जनप्रिय फुल फॉर्म के बारे में आज हम आपको विस्तार से जानकारी देने की कोशिश की है. उसको हम आशा करते हैं कि हमारे यह लेख आपको बेहद पसंद आया होगा.

डीसी के बारे में जानकारी के तौर पर आजा इस लेख के माध्यम से जाने हैं डीसी का फुल फॉर्म क्या है (DC Full Form In Hindi) और इसका विस्तार पूर्वक जानकारियां.

यदि आपको हमारी यह लेख यूज़फुल हेल्पफुल और इंफरमिटी पर लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment