Deputy Collector कैसे बने | DC अधिकारी का power, duties और जिम्मेदारि

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं Deputy Collector कैसे बने, डिप्टी कलेक्टर कौन होते हैं, डिप्टी कलेक्टर बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए होता है, इसके लिए कौन सा परीक्षा आपको देना होता है, कितने paper आपको देने होते हैं, age limit क्या होते हैं, और भी बहुत सारे information Deputy Collector से संबंधित आपको यहां पर जानने को मिलेंगे. 

यदि आप Deputy Collector बनना चाहते हैं या फिर इसका तैयारी करना चाहते हैं, तो हमारे इस blog को अंत तक जरूर देखें, क्योंकि यह post आपके लिए काफी helpful और informative हो सकते हैं. और हम इस पोस्ट में इस तरह से आप को जानकारी दिए हैं, कि आपको जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी दूसरे जगह पर जाने की आवश्यकता ना पड़े.

Deputy Collector कैसे बने

Deputy Collector बनने के लिए योग्यता

Deputy Collector बनने के लिए कम से कम आपको graduate होना जरूरी है, यानी कि आपके पास bachelor degree होना आवश्यक है. आपने किसी भी recognized university से या college से graduation पूरा किए हैं, आपने बैचलर डिग्री किसी भी stream से complete किए हैं, तो आप डिप्टी कलेक्टर बनने के लिए eligible होते हैं और apply कर सकते है.

दोस्तों अगर आप किसी भी subject से Bachelor Degree किए है, तो आप eligible होते हैं और आप Deputy Collector exam form के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जैसे कि –

Course Name with Full Form

Serial No.Course NameFull Form of Courses
1.BABachelor of Arts
2.BScBachelor of Science
3.B.ComBachelor of Commerce
4.B.TechBachelor of Technology
5.BBABachelor of Business Administration
6.MBAMaster of Business Administration
7.BSc NursingBachelor of Science in Nursing
8.BSMBusiness Service Management

Deputy Collector बनने के लिए eligibility criteria

Deputy Collector बनने के लिए कुछ eligibility criteria है, यदि आप इन criteria को पूरा करते हैं, तभी आप एक डिप्टी कलेक्टर बन सकते हैं. तो चलिए जानते हैं डिप्टी कलेक्टर बनने के लिए क्या किया eligibility criteria है, डिप्टी कलेक्टर बनने के लिए आपका graduation में न्यूनतम passing marks होना चाहिए.

यदि आप graduation में passing marks प्राप्त किए हैं तो आप eligible होते हैं और आप इसके लिए apply कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी नहीं की आपके ग्रेजुएशन में 70%, 80% या फिर 90% हो न्यूनतम पासिंग मार्क्स चाहिए होता है, अगर आपके पास passing है तो आप apply कर सकते हैं.

Age Criteria : यदि हम age limit की बात करें तो, age limit जो है यह अलग अलग राज्य में अलग-अलग हो सकते हैं यानी state to state varry कर सकते हैं. अगर हम बात करें uttar pradesh public service commission की यानी कि UPPSC की, तो UPPSC के द्वारा जो exam कराया जाता है, उसके लिए जो एज लिमिट है वह है 21 से 40 वर्ष.

आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आपकी आयु 40 वर्ष है तो आप इसके परीक्षा के लिए eligible हो जाते हैं और आप apply कर सकते हैं. इसके अलावा जो reserved category के candidate है उनको आयु में छूट भी मिलती है, ST/SC और OBC category के जो candidates है इनको 5 साल की छूट मिलती है.

Age Criteria

Serial No.Caste CategoryAge Criteria
1.General category21 – 40 Years
2.OBC category21 – 45 Years
3.SC / ST category21 – 45 Years
4.PWD21 – 55 Years

यह भी पढ़ें 

  1. MBBS क्या है, कैसे करें और MBBS Full form in Hindi संपूर्ण जानकारी
  2. IAS Officer कैसे बने | IAS का full form, criteria, योग्यता, वेतन संपूर्ण जानकारी
  3. IPS Officer कैसे बने | IPS का Full Form, योग्यता और तैयारी कैसे करें
  4. IRS Officer कैसे बने पूरी तरीके | IRS का full form, work, power और योग्यता
  5. IFS Officer कैसे बने | IFS का Full Form, Power और योग्यता से जुड़ी जानकारी

Deputy Collector के लिए Entrance Exam

डिप्टी कलेक्टर बनने के लिए State Public Service Commission यानी कि राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा इसका examination आयोजित किया जाता है. इस परीक्षा में पास होने के बाद आप इस परीक्षा में top rank प्राप्त करके Deputy Collector का post प्राप्त कर सकते हैं यानी डिप्टी कलेक्टर बन सकते हैं.

Deputy Collector बनने के लिए प्रवेश परीक्षा (entrance exam) देना पड़ता है. यह परीक्षा अलग-अलग state में अलग-अलग state exam द्वारा आयोजित किया जाता है. जैसे कि उत्तर प्रदेश के लिए Uttar Pradesh Public Service Commission, वैसे ही हर एक state में अलग board द्वारा इस परीक्षा को करवाया जाता है. तो चलिए जानते हैं  कुछ state और state में करवाए जाने वाले entrance exam के नाम.

State Wise Exam Example

Serial No.State NameShort NameName of The Exam
1.RajasthanRPSCRajasthan Public Service Commission
2.Uttar PradeshUPPSCUttar Pradesh Public Service Commission 
3.Madhya PradeshMPPSCMadhya Pradesh Public Service Commission
4.BiharBPSCBihar Public Service Commission
5 .JharkhandJPSCJharkhand Public Service Commission
6.West BengalWBPSCWest Bengal Public Service Commission

किसी भी state PSC का फॉर्म भरने के लिए आपका उस राज्य का निवासी होना जरूरी नहीं है, आप किसी भी राज्य का PSC का फॉर्म भर सकते हैं.

Deputy Collector की Exam Process

Deputy Collector बनने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा (entrance exam) देना पड़ता है. जिसके बाद ही आपका selection होता है और आपको एक Deputy Collector बनने का मौका मिलता है. तो चलिए जान लेते हैं डिप्टी कलेक्टर बनने के लिए Exam Process किया रहता है.

प्रवेश परीक्षा का 3 stage होता है, सबसे पहले आपको Preliminary Exam यानी कि प्रारंभिक परीक्षा को clear करना होता है, इसमें पास करने के बाद Mains Exam को क्लियर करना होता है, इसमें पास होने के बाद आपको Interview यानी कि साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है.

यदि आप इन 3 stage को अच्छे तरीके से clear कर लेते हैं, तो आप finally select हो जाते हैं. उसके बाद आप की training होती है, उसके बाद आप की posting होती है. तो यह 3 stage बहुत महत्वपूर्ण होता है, इन तीनों स्टेज को आपको अच्छे तरीके से clear करना है, इसमें आपको अच्छा perform करना है, अच्छी rank लाना है, तभी आप Deputy Collector का job प्राप्त कर सकते हैं 

Deputy Collector कैसे बने

Deputy Collector बनने के लिए मतलब PSC का फॉर्म भरने के लिए आपका graduation पास होना जरूरी है. अगर आप न्यूनतम नंबर से ग्रेजुएशन पास करते हैं फॉर्म भर सकते हैं. फॉर्म भरने के बाद आपको मौका मिलेगा एग्जाम देने का, दोस्तों Deputy Collector बनने के लिए आपको 3 दफा में परीक्षा देना पड़ता है.

प्रारंभिक परीक्षा / Preliminary Examination

Preliminary Examination के लिए , इसमें आपको MCQ ( Multiple Choice Question ) solve करना पड़ता है. यहां पर आप कौन हैं 2 paper देने पड़ते हैं General Studies 1 और General Studies 2 . General Studies 1 मैं कुल 150 प्रश्न होते हैं, जोकि 200 नंबर के होते हैं और General Studies 2 मैं कुल 100 प्रश्न होते है जोकि 200 नंबर के होते हैं. 

Type of Paper

1. General Studies 1

2. General Studies 2

Preliminary Examination मैं question 10th level के ही होते हैं. इन दोनों paper solve करने के लिए आपको समय मिलता है 2 घंटे करके. Paper 2 सिर्फ एक qualifying paper है, merit list बनाने के लिए इस नंबर को जोड़ा नहीं जाता है. इसमें आपको 33% मार्क्स लाना आवश्यक है, तभी आप mains exam में बैठ सकते हैं.

मुख्य परीक्षा / Mains Examination

Mains Examination स्टेट PSC के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यही परीक्षा आपको फाइनल एग्जाम तक लेकर जा सकते हैं. इस परीक्षा में कुल 8 पेपर होते हैं General Hindi, Essay, General Studies I, General Studies II, General Studies III, General Studies IV, Optional Subject – Paper I, Optional Subject – Paper II. सभी पेपर के लिए आपको 3 घंटे करके समय दिए जाते है.

Type of Paper

Serial No.Name Of Paper
1.General Hindi
2.Essay
3.General Studies I
4.General Studies II
5.General Studies III
6.General Studies IV
7.Optional Subject – Paper I
8.Optional Subject – Paper II

साक्षात्कार परीक्षा / Interview Examination

दोस्तों जब आप Preliminary Examination और Mains Examination देकर पास हो जाते हैं तब बाड़ी आता है Interview Examination का. Interview मैं आपसे 200 marks का प्रश्न पूछा जाता है जिसमे आपको कई की तरह के जश्न का उत्तर देना होता है. Interview के माध्यम से ही Deputy Collector अधिकारी को चुना जाता है तो इसलिए आपके लिए interview सबसे महत्वपूर्ण है.

परीक्षा ( Examination ) के इन 3 stage चीजों को पूरा करने के बाद ही आप Deputy Collector के लिए चुने जाएंगे. ध्यान रखिएगा आपको तीनों क्षेत्र के परीक्षा में एक दफा में पास करना है, अगर आप लिखित परीक्षा में पास होते हैं और interview में फेल करते हैं, तो आपको दोबारा से इन तीनों परीक्षा देना होगा. 

परीक्षा का विषय क्या है / What is the Syllabus of Examination

किसी भी परीक्षा में पास होने के लिए उस परीक्षा के सिलेबस का ज्ञान होना सबसे ज्यादा आवश्यक है. जैसे कि हमने आपको बताया तीन तरह के एग्जाम देना पड़ता है Preliminary Examination , Mains Exam और Interview. तीन तरह के एग्जाम के लिए अलग-अलग syllabus होते हैं और अलग-अलग examination pattern होते हैं. जैसे कि,

1. Preliminary Examination Syllabus

Preliminary Examination की Paper 1 में आप से Current Affair, Indian History, India and World Geography, General Knowledge, Economy, Political Science And Social Development से प्रश्न पूछा जाता है. Preliminary Examination की Paper 2 में आप से Mathematics, Reasoning, English और Hindi से प्रश्न पूछा जाता है.

2. Mains Examination Syllabus

General Hindi से 50 नंबर का प्रश्न पूछा जाता है, Essay Writing मैं तीन टॉपिक से 700 words के लिखना है, General Studies के 4 paper होते हैं जोकि 200 नंबर करके रहेते हैं. पहले 3 paper में Indian History, Economics, World Geography, Disaster, Current Affairs से प्रश्न पूछा जाता है और paper 4 में Ethics से प्रश्न पूछा जाता है. Optional Subject के ऊपर कुल 29 subject होते हैं जिसमें से आपको किसी भी एक विषय के ऊपर परीक्षा देना पड़ता है.

3. Interview Examination Syllabus

Interview के लिए निर्धारित कोई सिलेबस नहीं है, आपसे कुछ भी विषय के ऊपर प्रश्न पूछा जा सकता है, आपको किताब से भी प्रश्न पूछा जा सकता है और आपके जिला के बारे में भी पूछा जा सकता है. यहां पर आपसे जो भी प्रश्न पूछा जाता है उनका उत्तर आपको बहुत ही सोच समझ कर और सही ढंग से देना होता है.

यह भी पढ़ें 

  1. MBBS क्या है, कैसे करें और MBBS Full form in Hindi संपूर्ण जानकारी
  2. IAS Officer कैसे बने | IAS का full form, criteria, योग्यता, वेतन संपूर्ण जानकारी
  3. IPS Officer कैसे बने | IPS का Full Form, योग्यता और तैयारी कैसे करें
  4. IRS Officer कैसे बने पूरी तरीके | IRS का full form, work, power और योग्यता
  5. IFS Officer कैसे बने | IFS का Full Form, Power और योग्यता से जुड़ी जानकारी

आपने क्या सीखा 

दोस्तों इस लेख में हम आपको Deputy Collector की PCS परीक्षा के संबंधित information दिए हैं. तो यदि आप किसी अन्य राज्य की state exam के लिए अप्लाई करना चाहते हैं. तो आप apply करने से पहले उस examination के बारे में जानकारी ले लीजिएगा जैसे की examination कब conduct कराया जाता है, age limit क्या रहेगा है और सभी चीजों के बारे में जानकारी लेने के बाद आप apply कीजिएगा.

दोस्तों अधिकतर देखा जाता है कि Deputy Collector और SDM (Sub Division Officer) इन दोनों पदों पर एक ही व्यक्ति तैनात होते हैं. एक ही व्यक्ति इन दोनों पदों पर जो कार्य है उन्हें निभाते हैं. एक डिप्टी कलेक्टर और सब डिविजनल ऑफीसर का power भी रखते हैं और उनका का जो जिम्मेदारी है और जो responsibility है दोनों ही निभाते हैं.

दोस्तों आज हम आपको जानकारी के तौर पर बताए हैं Deputy Collector कैसे बने, हम आशा करते हैं कि आपके लिए हमारे यह जानकारी helpful, useful और informative रहा होगा. और हम चाहते हैं कि आप हमारे इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं अगली नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment