DGP कैसे बने और कौन है? DGP का full form, exam, syllabus और योग्यता

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका फिर से एक बार Hindi Samaj में, आज हम आपको DGP कैसे बने और डीजीपी कौन होते हैं इस बारे में जानकारी देंगे. हम आपको विस्तार से बताएंगे डीजीपी बनने के बारे में ताकि आप सब कुछ आसानी से समझ पाय.

आज के समय पर एक सरकारी नौकरी पाना बहुत मुश्किल काम है, लेकिन यदि आप अच्छे से पढ़ाई करते हैं तो यह काम आपके लिए आसान हो जाता है. दोस्तों आज हम आपको ऐसे ही एक सरकारी job post DGP के बारे में जानकारी देंगे जो काफी लोगों के लिए एक सपना होता है. 

DGP कैसे बने

इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे DGP की Full Form क्या है, DGP कैसे बनते हैं, DGP का जिम्मेदारी, भर्ती प्रक्रिया क्या होती है, वेतन कितनी मिलती है और एक DGP को कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती है आदि DGP से संबंधित संपूर्ण जानकारियां आज हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे. 

DGP Full Form in Hindi

दोस्तों चलिए DGP के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से पहले हम जान लेते हैं डीजीपी का पूरा नाम क्या है. DGP का फुल फॉर्म है “ Director General of Police “. जिस का हिंदी मतलब है ( DGP Full Form in Hindi ) तथा हिंदी में डीजीपी को “ पुलिस महानिदेशक “ कहा जाता है. इसके अलावा DGP का फुल फ्रॉम अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग है. जैसे कि –

DGP Full Forms in Different Sectors

Serial No.CategoryFull Form of DGP
1.DGP Full FormDirector General of Police
2.DGP Full Form in Hindiपुलिस महानिदेशक
3.DGP Full Form in BusinessDevelopment Guide Plan
4.DGP Full Form in Database ManagementData Generation Process
5.DGP Full Form in GeneralDefense Growth Partnership
6.DGP Full Form in ElectronicsData Gathering Panel
7.DGP Full Form in Research & DevelopmentDynamic Graphics Project
8.DGP Full Form in Non-Profit OrganisationsDesignated Grant Program
9.DGP Full Form in Dogs RelatedDog Gone Pain
10.DGP Full Form in GeologyDepartment of Geology and Paleontology

यह भी पढ़ें 

  1. DIG कैसे बने 2022 में | DIG का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  2. SP Officer कैसे बने | SP का full form, exam, syllabus और योग्यता का जानकारी
  3. DSP Officer कैसे बने | DSP का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  4. NEET Exam क्या होता है | NEET का फायदा, योग्यता और Crack करने की Tips
  5. Diploma क्या है और कैसे करें | Course details, benefits और संपूर्ण जानकारी

DGP कौन होता है

DGP जिसका पूरा नाम है Director General of Police जिसे हिंदी में पुलिस महानिदेशक कहते हैं. डीजीपी पुलिस विभाग की एक high level की पोस्ट है, जो कि एक राज्य में पुलिस विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी होते हैं. हर state में एक DGP तैनात होते हैं.

एक डीजीपी, IPS rank का अधिकारी होते हैं और पूरे राज्य का पुलिस प्रशासन इन्हीं के अंतर्गत कार्य करता है. राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखना, उसके लिए जरूरी कदम उठाना, अपने नीचे काम करने वाले पुलिस अधिकारियों की कार्य का जानकारी लेना, उन्हें निर्देश देना आदि इस तरह के कार्य करना एक DGP का जिम्मेदारी होते हैं. 

DGP की पहचान

डीजीपी के पहचान के तौर पर इनके कंधे पर एक अशोक स्तंभ, जिसके नीचे तलवार और करपानान से cross बना हुआ होता है, और इसके नीचे आईपीएस लिखा हुआ होता है.

DGP Officer की वेतन

बात करें DGP Officer की वेतन (salary) की तो इन्हें प्रति महीने लगभग 90000 से 150000 रुपए तक वेतन मिलते हैं. और facilities के तौर पर इन्हें रहने के लिए घर,  driver के साथ गाड़ी, नौकर आदि और भी कई सारे सुविधाएं सरकार के तरफ तरफ से डीजीपी को दिए जाते हैं. 

DGP कैसे बने

अगर बात करें DGP कैसे बने तो आपकी जानकारी के लिए बता दे DGP एक promotional पद होता है, जिसका मतलब एक पुलिस अधिकारी प्रमोशन के माध्यम से ही DGP बन सकते हैं, इस पद के लिए सीधी भर्ती नहीं लिए जाते हैं.

DGP बनने के लिए सबसे पहले UPSC की परीक्षा देना होता है जिसे पास करने के बाद candidate का चुनाव DSP के पद पर होता है, जिसके कुछ सालों के बाद DSP का प्रमोशन ASP पद के तौर पर होता है, उसके बाद SP, फिर SSP, DIG, IG, ADGP फिर आखिर में प्रमोशन होने पर DGP बनते हैं.

तो इसी तरीके से एक candidate को UPSC की IPS Exam में पास होकर आईपीएस बनने के बाद उन्हें DSP की पद मिलती है. उसके बाद DSP को इतनी लंबा प्रमोशन के द्वारा DGP बनने का मौका मिलता है. IPS Officer बनने के लिए काफी मेहनत करना पड़ता है और बहुत ज्यादा competition से गुजारना पड़ता है.

DGP बनने के लिए योग्यता

Age Limit

UPSC exam के लिए general category के candidate की आयु सीमा 21 से 32 साल की बीच में होना चाहिए. इस आयु सीमा के ऊपर OBC को 3 साल की छूट दी जाती है जिसके अनुसार OBC category की आयु सीमा 21 से 35 साल के बीच होनी चाहिए. ST/SC को 5 साल की छूट दी जाती है जिसके अनुसार ST/SC category के candidate को आयु सीमा 21 से 37 साल के बीच में होनी चाहिए.

Exam Attempt 

General category के candidate इस परीक्षा को अपनी आयु सीमा यानी 21 से 32 साल तक सिर्फ 6 बार दे सकते हैं. OBC candidate 21 से 35 साल तक 9 बार दे सकते हैं, जबकि ST/SC बालों की कोई लिमिट (No Limit) नहीं होती, वे 21 से 37 साल के बीच में जितनी बार चाहे इस परीक्षा को दे सकते हैं.

Education Qualification

Candidate को किसी भी मान्यता प्राप्त college या university से किसी भी विषय में graduation पास होना जरूरी है, फिर चाहे उसने BA, BSC, B.Com, B.Tech, BBA आदि में से कोई भी कोर्स किए हैं और किसी भी विषय में क्या है इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता है. उनका सिर्फ graduation पास होना जरूरी है.

भर्ती प्रक्रिया क्या होती है

भर्ती के लिए आपको परीक्षा देनी होती है जिसमें सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination), फिर मुख्य परीक्षा (Mains Exam), और फिर इंटरव्यू (Interview) लिया जाता है. यह परीक्षा UPSC की Civil Service Exam के द्वारा आयोजित किया जाता है. यदि आप इस परीक्षा में सही तरीके से सफल हो पाते हैं तभी आपको IPS Officer बनने का मौका मिलते हैं.

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination)

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) में 2 paper होते हैं. 

1. General Studies : पहला पेपर general studies का होता है, जिसमें 200 नंबर के प्रश्न पूछे जाते हैं, इस परीक्षा में प्रश्न objective type के होते हैं और यह परीक्षा 2 घंटे का होते हैं.

Syllabus of General Studies

Serial No.SyllabusSyllabus
1.विज्ञानभूगोल
2.पर्यावरण और परिस्थितिकीआधुनिक इतिहास
3.समयिकीमध्यकालीन इतिहास
4.अर्थशास्त्रकला और संस्कृति
5.सरकारी नीतियां और पहलूआजादी के बाद का इतिहास
6.संस्थानराजनीति
7.अंतराष्ट्रीय संबंध

2. Civil Service Aptitude Test : दूसरा पेपर है civil service aptitude test का होता है, जो कि qualifying paper होता है यानी जिसके नंबर Merit List में नहीं जोड़े जाते हैं. इस परीक्षा में 200 नंबर के 80  प्रश्न पूछे जाते हैं. यह परीक्षा भी objective type होते हैं और इसके लिए भी आपको 2 घंटे का समय मिलते हैं.

Syllabus of Civil Service Aptitude Test

Serial No.Syllabus
1.गणित ( अंकगणित, बीजगणित, रेखागणित और संखियिक)
2.अंग्रेजी
3.हिंदी
4.सामान्य बौद्धिक योग्यता 
5.Logical and Analytical Ability
6.Decision Making And Problem Solving
7.Comprehensive

मुख्य परीक्षा (Mains Exam) 

मुख्य परीक्षा में कुल 9 पेपर होते हैं और जिसमें प्रत्येक परीक्षा के लिए 3 घंटे करके समय मिलते हैं,

Type of Paper

Serial No.Name Of Paper
1.Language Paper (2)
2.Essay Writing
3.General Studies I
4.General Studies II
5.General Studies III
6.General Studies IV
7.Optional Subject – Paper I
8.Optional Subject – Paper II

1. Language Paper : Language के दो पेपर में ‘अंग्रेजी’ का पेपर compulsory होता है. और दूसरा पेपर के लिए आप कोई भी लैंग्वेज चुन सकते हैं. दोनों पेपर 300-300 नंबर के पेपर होते हैं, जिसके लिए आपको 3 घंटे के समय मिलते हैं.

2. Essay Writing : Essay Writing मैं भी 300 नंबर का प्रश्न आते हैं जिसके लिए भी 3 घंटे का समय दिए जाते हैं. इस परीक्षा में बहुत सारे विषय से संबंधित प्रश्न आते हैं जैसे कि – 

Serial No.Syllabus
1.साहित्य और संस्कृति
2.सामाजिक क्षेत्र
3.राजनीतिक क्षेत्र
4.विज्ञान, पर्यावरण और प्रौद्योगिकी
5.आर्थिक क्षेत्र 
6.कृषि उद्योग एवं व्यापार 
7.राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम 
8.प्राकृतिक आपदाएं
9.राष्ट्रीय विकास योजनाएं और परियोजनाएं

3. General Studies : इसके बाद general studies का exam होता है जिसमें 4 पेपर होते हैं, यह परीक्षा 250 250 नंबर के होते हैं, और इसमें भी 3 घंटे समय मिलते हैं. इस परीक्षा में पूछे जाने वाले विषय है,

Serial No.Syllabus
1.भारतीय इतिहास (प्राचीन मध्यकालीन और आधुनिक)
2.भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन और भारतीय संस्कृति
3.विश्व भूगोल, भारतीय भूगोल और प्राकृतिक संसाधन
4.राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घटित वर्तमान घटनाएं
5.भारतीय कृषि, व्यापार और वाणिज्य
6.भारतीय राजनीति
7.भारतीय अर्थव्यवस्था
8.सामान्य विज्ञान
9.जीवन शैली
10.सामाजिक रीति रिवाज
11.आचार विचार

4. Optional Paper : इसके बाद optional paper के 2 पेपर होते हैं paper 1 और paper 2, यह परीक्षा भी 250 250 नंबर के होते हैं और इसके लिए भी 3 घंटे समय मिलते हैं. इस परीक्षा में कुल 29 subject होते हैं जिसमें candidate को केबल कोई एक subject ही चुनना होता है.

Interview

पहले का तो 2 round में सफलता प्राप्त करने के बाद आखिर में interview round होता है, जो कि 275 नंबर के होते हैं. जिसमें आपके बारे में, आपके पढ़ाई के बारे में आदि किसी भी विषय में प्रश्न पूछे जाते हैं. यदि आप इन 3 round में अच्छे तरीके से पास कर लेते हैं, तो आप एक IAS officer बनते हैं, जिससे promotion के माध्यम से आप एक DGP Officer बन सकते हैं.

परीक्षा के लिए apply कैसे करें

इस परीक्षा को UPSC की Civil Service Exam के द्वारा conduct कराया जाता है, परीक्षा में apply करने के लिए आपको upsconline.nic.in वेबसाइट पर जाना होगा.यहां पर आपको सभी latest vacancy और result आदि की सभी जानकारी देखने को मिलेगा, जिसे पढ़कर आप apply कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें 

  1. DIG कैसे बने 2022 में | DIG का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  2. SP Officer कैसे बने | SP का full form, exam, syllabus और योग्यता का जानकारी
  3. DSP Officer कैसे बने | DSP का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  4. NEET Exam क्या होता है | NEET का फायदा, योग्यता और Crack करने की Tips
  5. Diploma क्या है और कैसे करें | Course details, benefits और संपूर्ण जानकारी

आपने क्या सीखा

दोस्तों यह था DGP बनने का संपूर्ण जानकारी. इससे संबंधित यदि आपका कोई भी प्रश्न है तो आप हमें जरूर comment कीजिए हम आपको जरूर सहायता करेंगे. कहा जाता है डीजीपी एक सपनों का जॉब है. यदि आप बीजेपी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दिए गए सभी जानकारी के ऊपर ध्यान देना होगा.

इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएं हैं DGP की Full Form क्या है, DGP कैसे बनते हैं, DGP का जिम्मेदारी, भर्ती प्रक्रिया क्या होती है, वेतन कितनी मिलती है और एक DGP को कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती है. यदि आप एक DGP बनना चाहते हैं, तो आपको हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं. 

और अगर आपको हमारे यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं. और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment