DIG कैसे बने 2022 में | DIG का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारे आज के इस नए ब्लॉग में जहां पर आज आपको DIG कैसे बने इस बारे में जानकारी प्राप्त होंगे. यदि आप देश के लिए काम करना चाहते हैं, लोगों का मदद करना चाहते हैं इसलिए एक डीआईजी बनना चाहते हैं तो आपको यहां पर डीआईजी से संबंधित सभी सवालों का जवाब मिलेंगे. 

DIG पुलिस विवाह के एक बहुत ही महत्वपूर्ण police officer है, जोकि 24 घंटे हमारे सुरक्षा के लिए काम करते हैं. पुलिस विभाग में एक डीआईजी का जिम्मेदारी बहुत ज्यादा होते हैं, इसी कारण उन्हें अच्छा वेतन और काफी सम्मान भी मिलते हैं. DIG बनने का सपना बहुत लोग देखते हैं, लेकिन उन्हें इसका भक्ति और selection process के बारे में नहीं पता होते हैं, इसीलिए हम आपको DIG के बारे में बिस्तर से बताएंगे.

DIG कैसे बने

पुलिस व्यवस्था में एक पद होता है DIG Officer का, क्या आप जानना चाहते हैं DIG कैसे बने , इसके लिए क्या करना पड़ता है , डीआईजी बनने के लिए क्या qualification, age limit, physical requirement होते हैं, कौनसी परीक्षा देना पड़ता है, यह सारी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिलेंगे सभी सवालों का जवाब प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.

DIG Full Form in Hindi

दोस्तों चलिए हम सबसे पहले DIG का फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं. डीआईजी का पुरा यानी DIG का Full Form है “ Deputy Inspector of Police “ जिस का हिंदी मतलब है ( DIG Full Form in Hindi ) “ पुलिस उपमहानिरीक्षक “. इसके अलावा डीआईजी का full form अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग है, जैसे कि –

DIG Full Forms in Different Sectors

Serial No.CategoryFull Form of DIG
1.DIG Full FormDeputy Inspector of Police
2.DIG Full Form in Hindiपुलिस उपमहानिरीक्षक
3.DIG Full Form in InternetDomain Internet Groper
4.DIG Full Form in GeneralDl Implementers Group
5.DIG Full Form in ReligionDeeper Into God
6.DIG Full Form in Companies & CorporationsDigital Image Group
7.DIG Full Form in Network AdministrationDomain Information Groper
8.DIG Full Form in Performing ArtsDrama In Greeneville
9.DIG Full Form in GeneralDesign Ideas Gardens
10.DIG Full Form in GeneralDescending Into Greatness
11.DIG Full Form in ManufacturingDirection In Groove
12.DIG Full Form in GeneralDeeper In God
13.DIG Full Form in AstronomyDwarf Irregular Galaxy
14.DIG Full Form in EducationalDickerson Improvement Goal
15.DIG Full Form in BotanyDowntown Intergenerational Garden
16.DIG Full Form in GamingDigital Image Games
17.DIG Full Form in GeneralDisciples In Growth
18.DIG Full Form in GamingDesert Island Gamers
19.DIG Full Form in VeterinaryDog Identification Group
20.DIG Full Form in GeneralDiscourse Information Grammar

यह भी पढ़ें 

  1. Deputy Collector कैसे बने | DC अधिकारी का power, duties और जिम्मेदारि
  2. SP Officer कैसे बने | SP का full form, exam, syllabus और योग्यता का जानकारी
  3. DSP Officer कैसे बने | DSP का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  4. NEET Exam क्या होता है | NEET का फायदा, योग्यता और Crack करने की Tips
  5. MP कैसे बने | Member of Parliament क्या होता है, salary, benefits और facilities

DIG कौन होते हैं

जैसे कि हमने आपको बताए हैं DIG का पूरा नाम है Deputy Inspector of Police, जिन्हें हिंदी में पुलिस उपमहानिरीक्षक कहां जाता है. DIG का position, ranking के तौर पर लगभग Brigadier rank के सामान होता हैं. पुलिस विभाग में डीआईजी का काम बहुत ही ज्यादा होता है. इनका पहचान के तौर पर पोशाक भी अलग होते हैं.

DIG की पहचान

DIG की uniform पर अधिकार चुनने के तौर पर उनके uniform के shoulder पर 3 shoulder star और एक अशोक स्तंभ लगा होता है. और उसके नीचे IPS लिखा होता है, जिसके साथ एक DIG Officer को देखकर उनका पहचाना जाता है और उनको इसी यूनिफॉर्म के वजह से सन्मान मिलती है.

DIG कैसे बने

भारत में ज्यादातर administrator job में आप दो तरह से दाखिल हो सकते हैं. एक है promotion के माध्यम से और दूसरा है उस पद के लिए कोई परीक्षा देकर select हो करके. लेकिन आप कोई भी परीक्षा देखकर DIG नहीं बन सकते है क्योंकि डीआईजी सर्फ promotion के माध्यम से ही बना जाता है.

यदि आप डीआईजी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले UPSC यानी Union Public Service Commission या फिर SPSC यानी State Public Service Service Commission के द्वारा आयोजित किए जाने वाला Civil Service Exam में पास होना पड़ेगा.

DIG बनने के तरीके

यदि आप DIG बनने के लिए UPSC परीक्षा देते हैं और इस परीक्षा में पास कर लेते हैं तो सबसे पहले आप एक IPS Officer बन जाते हैं और आपकी posting एक SP Officer के तौर पर होती है. SP बनने के बाद 14 साल काम करके promotion के माध्यम से आप DIG बन जाते हैं. 

और अगर आप SPCS की प्रतीक्षा देते हैं और पास करते हैं तो सबसे पहले आप DSP बनते हैं. डीएसपी बनने के बाद 10 से 15 साल में आप एसपी बन जाते हैं और उसके बाद फिर SP बनने के 14 साल काम करके promoted हो करके आप एक DIG Officer बनते हैं.

DIG बनने की योग्यता

Credit : MD Support

Education Qualification

Deputy Inspector of Police यानी पुलिस उपमहानिरीक्षक बनने के लिए candidate को graduate यानी कि स्नातक होना बहुत जरूरी है और कैंडिडेट की ग्रेजुएशन में कितनी नंबर है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है यानी कैंडिडेट के पास सिर्फ कोई भी bachelor degree होनी बहुत जरूरी है. 

Age Limit

भारत के हर राज्य में अपनी राज्य के हिसाब से State PCS परीक्षा कराती है और वह PCS परीक्षा राज्य में reservation के आधार पर कैंडिडेट की age limit और age relaxations सुनिश्चित करती है. जैसे कि मध्य प्रदेश में 21 से 30 साल आयु सीमा होती है और SC/ST category के student के लिए 5 साल की छूट भी मिलती है.

Number of Attempt 

परीक्षा में बैठने के लिए general category को 6 बार OBC category को 9 बार और SC/ST category के candidate को unlimited यानी कि आप कितनी भी बार इस परीक्षा को दे सकते हैं. 

Exam Pattern

UPSC और State PSC का जो exam pattern होता है वह लगभग एक ही होता है. बस फर्क होता है कि UPSC में national level की प्रश्न आते हैं ऑल State PSC में state level के प्रश्न आते हैं. यानी UPSC की परीक्षा State PSC की परीक्षा से थोड़ा सा अलग होता है.

UPSC और State PSC के परीक्षा में आपको सबसे पहले Preliminary Exam देना होता है फिर Mains Exam होता है और फिर last में आपका Interview होता है. इन 3 परीक्षा के अलावा DIG बनने के लिए Physical Test भी होता है, जिसमें पहले आपकी Height Measure की जाती है, उसके बाद Race होती है और फिर अंत में Chest का Measurement किया जाता है.

DIG Officer का वेतन (Salary)

DIG की वेतन (salary) की बात की जाए तो यह हर राज्य में अलग-अलग होती है. फिर भी हम अगर average की बात करें तो salary 6th pay scale CPC के आधार पर शुरुआत में DIG को ₹37,400 से ₹60,000 तक मिलती है और इसके अलावा अन्य खर्च अलग से मिलते हैं. 

और Basic 7th Scale CPC के अनुसार DIG Officer को ₹1,44,400 तक वेतन मिलती है और बाद में minimum monthly gross salary ₹2,02,000 तक हो जाती है. UPSC exam पास करके DIG बनने candidate 3 साल में promoted होकर के IG बन जाता है और state PSC exam पास करके DIG बने candidates मैंसे सिर्फ कुछ कैंडिडेट ही IG rank तक promoted हो पाते हैं. 

यह भी पढ़ें 

  1. Deputy Collector कैसे बने | DC अधिकारी का power, duties और जिम्मेदारि
  2. SP Officer कैसे बने | SP का full form, exam, syllabus और योग्यता का जानकारी
  3. DSP Officer कैसे बने | DSP का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  4. NEET Exam क्या होता है | NEET का फायदा, योग्यता और Crack करने की Tips
  5. MP कैसे बने | Member of Parliament क्या होता है, salary, benefits और facilities

आपने क्या सीखा

दोस्तों, जैसे कि हमने आपको बताया है एक DIG को अच्छा वेतन, बहुत सन्मान और  काफी सारी सुविधाएं मिलते हैं और इसी कारण बहुत सारे students DIG बनकर देश का सेवा करना चाहते हैं. जो भी DIG बनना चाहते हैं, इसका तैयारी कर रहे हैं उनको हमारे तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

दोस्तों आज हम आपको DIG के बारे में संपूर्ण जानकारी ताकि आपको डीआईजी के बारे में सभी जानकारी प्राप्त हो. आज हम आपको बताएं DIG कैसे बने , इसके लिए क्या करना पड़ता है , डीआईजी बनने के लिए क्या qualification, age limit, physical requirement होते हैं, कौनसी परीक्षा देना पड़ता है आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारे यह जानकारी useful, helpful और informative लगे होंगे. अगर आपको हमारे यह लेख पसंद आए हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment

en_USEnglish