Diploma क्या है और कैसे करें | Course details, benefits और संपूर्ण जानकारी

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारे इस नए जानकारी में, दोस्तों क्या आप जानते हैं Diploma क्या है और डिप्लोमा कैसे करें. आज के समय में डिप्लोमा एक बहुत ही popular course है. जिसमें लाखों students कुछ ना कुछ courses कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी डिप्लोमा के बारे में सोच रहे हैं या फिर इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. 

Diploma के बारे में तो आप भी जरूर सुने होंगे, अगर आप एक student है और 10वीं या 12वीं पास करने के बाद diploma करने के बारे में सोच रहे हैं. तो आपके मन में डिप्लोमा से संबंधित कई सारे सवाल जैसे कि आपको डिप्लोमा करना चाहिए या नहीं. Diploma करने का क्या फायदे हैं, डिप्लोमा करने के बाद career opportunities क्या है, इसके अलावा डिप्लोमा करे तो किस course के ऊपर करें.

Diploma क्या है

ऐसे ही कई सारे सवाल Diploma Course के बारे में अक्सर लोग हैं जानना चाहते हैं, इस लिए आज हम आपके लिए यह लेख लेकर आए हैं. जहां पर हम आपको डिप्लोमा कोर्स से संबंधित सारी जानकारियां विस्तार से देंगे, ताकि आपको इसके बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आए और आपको diploma बारे में कोई भी doubt ना रहे

Diploma क्या है ?

Diploma किसी college या university से दिया गया ऐसा certificate होता है जो बताता है कि diploma holder ने इस विषय में पढ़ाई पूरी कर लिए है और उसने सभी basic knowledge प्राप्त हो गया है. तो आप डिप्लोमा किसी भी सब्जेक्ट में कर सकता है. जिस कॉलेज या यूनिवर्सिटी से आप डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं उसके बारे में जानकारी हासिल करके आप अपना subject चुन सकते हैं.

Credit : Ayush Arena

आप चाहे तो Civil, Electrical, Mechanical या Computer Science में डिप्लोमा कर सकते हैं. कौन से सब्जेक्ट में डिप्लोमा करना आपके लिए फायदेमंद होगा यह तय करने के बाद आप उस subject में आसानी से डिप्लोमा कर सकते हैं. डिप्लोमा करते समय आपको अपने interest का subject हो यह ध्यान मैं रखना बहुत जरूरी है.

तो Diploma Course के माध्यम से आप किसी भी field मैं अपना career बना सकते हैं. डिप्लोमा कोर्स के लिए अच्छा college या university अवश्य चुने. जिससे आपको अच्छे पढ़ाई मिले theory और practical के आधार पर. इसके साथ एक अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी कोर्स खत्म होने के साथ-साथ आपको अच्छा job भी offer करते हैं. इसलिए diploma अच्छे college या university से होना सबसे ज्यादा जरूरी है. 

यह भी पढ़ें 

  1. DIG कैसे बने 2022 में | DIG का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  2. SP Officer कैसे बने | SP का full form, exam, syllabus और योग्यता का जानकारी
  3. DSP Officer कैसे बने | DSP का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  4. NEET Exam क्या होता है | NEET का फायदा, योग्यता और Crack करने की Tips
  5. MP कैसे बने | Member of Parliament क्या होता है, salary, benefits और facilities

Degree और Diploma में अंतर

Degree Course : यदि आप high education लेना चाहते हैं जैसे कि M.Tech, MBA, PhD जैसे तो आपके पास degree होना चाहिए. डिग्री कोर्स में हर subject की deep study कराई जाती है ताकि student को field से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी प्राप्त हो. और उस फील्ड में expert बन सके. इसलिए डिग्री कोर्स पूरा करने में ज्यादा समय लगता है.

Diploma Course : Diploma Course में किसी special subject के बारे में पढ़ाया जाता है. डिप्लोमा कोर्स के माध्यम से किसी business या profession के बारे में जानकारी दी जाती है. इसमें job, work या internship भी कराई जा सकती है. इसकी duration कम होती है, कुछ diploma course 6 महीने की होती है, जबकि कुछ 1 साल 2 साल और 3 साल का भी होता है.

तो आप यह तो समझ ही गए होंगे की diploma एक degree के तुलना में कम समय में पूरा हो जाता है. और इसमें किसी professional subject की ऐसी ज्ञान दी जाती है, जिससे diploma course पूरा होते ही field में काम कर सके.

Diploma Course की खासियत

बीते कुछ सालों में diploma की demand काफी बढ़ गया है उसका कारण क्या है, चलिए जानते हैं डिप्लोमा में ऐसी क्या खास बात है की बहुत सारे student इसे करने के बारे में सोच रहे हैं. तो चलिए अब जानते हैं डिप्लोमा कोर्स की special features क्या है.

1. डिप्लोमा करे हुए student को job मिलने का संभावना काफी बढ़ जाता है.

2. डिप्लोमा करने के लिए बहुत समय नहीं लगता है. 1 से 2 साल के अंदर ही डिप्लोमा पूरे हो जाते हैं. हालांकि अगर आप engineering subject से जुड़े सब्जेक्ट में डिप्लोमा करते हैं तो इसके लिए 3 साल लगते हैं.

3. डिग्री कोर्स में जहां theoretical knowledge दी जाती है, वही डिप्लोमा में पूरी तरीके से practical होती है.

4. डिप्लोमा में आपकी उन skills को develop कराई जाती है, जो जॉब की दौरान आपकी काफी काम आएगी.

5. Job interview में डिप्लोमा का काफी फायदा मिलता है, जिसके वजह से आपको जॉब मिलने की संभावना काफी बढ़ जाता है.

6. डिप्लोमा करके आप अच्छा कमा सकते हैं, अगर आपकी skills अच्छी हो तो आपको जॉब की शुरुआत में भी अच्छी salary मिल सकती है.

7. डिप्लोमा मैं खर्चा कम होता है और मुनाफा ज्यादा होता है. डिप्लोमा करने से जितना खर्चा आता है उससे ज्यादा आपको सैलरी मिलती है.

इन सब मुद्दे को देखते हुए कहा जा सकता है कि डिप्लोमा एक बहुत ही बेहतरीन option है उन student के लिए जो कम समय के अंदर खुद की skills को developed करके एक अच्छी skills based job करने के लिए. तो इसी तरह से डिप्लोमा के द्वारा कम समय में ज्यादा skills develop करना, जॉब के लिए तैयार करना, डिप्लोमा की कुछ special benefits है.

Diploma करें different subject में

Diploma पूरी होने के बाद आप उस subject के संबंधित field में job के लिए आसानी से apply कर सकते हैं. Diploma course की खासियत यह है कि आप 8th class पास करने के बाद ही डिप्लोमा कर सकते हैं. और higher education के बात डिप्लोमा किया जा सकता है. 

8th के बाद Diploma करें

यानी अगर आप आठवीं तक ही पढ़ाई कर पाए हैं और उसके आगे नौकरी करना चाहते हैं तो आप अपने interest और knowledge के आधार पर ऐसे subject में डिप्लोमा कर सकते हैं, जिससे कि आपको जॉब मिल सके, जैसे कि wireman, carpenter, pattern maker, plastic painting operator आदि subjects.

10th के बाद Diploma करें

तो इसी तरीके से 10th level की education के बाद commercial art, diesel mechanic, mechanic electronics, tools and dry maker जैसे बहुत सारे subjects मेंसे खुद के लिए perfect option चुन सकते हैं. 

12th के बाद Diploma करें

और अगर आप 12th के बाद डिप्लोमा करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको computer operator, programming assistant और stenography जैसे और भी बहुत सारे subject option मिलते हैं.

इसके अलावा भी अलग-अलग education level के अनुसार डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आपको काफी सारे subjects  मिल सकते है,

Serial No.Diploma Course NameSerial No.Diploma Course Name
1.Wireman10.Programming Assistant
2.Carpenter11.Stenography
3.Pattern Maker12.Advance Electronics
4.Plastic Painting Operator13.Baker & Confessional
5.Commercial Art14.Desktop Publish Operator
6.Diesel Mechanic15.Electrician
7.Mechanic Electronics16.Instrument Mechanic
8.Tools and Dry Maker17.Metrology & Engineering Inspection
9.Computer Operator18.Mechanic Computer Hardware

Diploma कैसे करें

Diploma course करने के लिए आपको पूरे साल की इंतजार करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि डिप्लोमा कोर्स करने के लिए अक्सर साल में कई बार admission लिए जाते हैं. बहुत सारे college है जो आपको डिप्लोमा online करने की सुविधा भी देते हैं. इसके अलावा अगर आप कोई काम करते हैं और part time में डिप्लोमा करना चाहते हैं, तो आप वह भी कर सकते हैं.

अगर आप डिप्लोमा इसलिए करना चाहते हैं कि इसमें समय कम लगता है, तो ऐसा बिल्कुल ना करें. आपको degree कोर्स करना चाहिए या diploma यह पूरी तरीके से इस बात पर निर्भर करते हैं कि आपकी qualification क्या है, financial condition क्या है, आपका purpose क्या है और आपका life का goal क्या है, इसी कारण आपके लिए जो सही रहते हैं वही करें.

Diploma करना चाहिए या degree करना चाहिए, कौन सी field में जाना चाहिए, कौन से college से कोर्स करें, course की duration कितनी होती है, fees कितनी लगती है यह सब सारी जानकारी लेने के बाद ही आगे बढ़े ताकि आपको बाद में कोई परेशानी ना हो. क्योंकि जो भी करें अच्छे से करें, सोच समझ कर करें, और अपने सपने को पूरा करने के लिए जितना मेहनत करना चाहिए उतनी मेहनत करें.

यह भी पढ़ें 

  1. DIG कैसे बने 2022 में | DIG का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  2. SP Officer कैसे बने | SP का full form, exam, syllabus और योग्यता का जानकारी
  3. DSP Officer कैसे बने | DSP का full form, exam, योग्यता और संपूर्ण जानकारी
  4. NEET Exam क्या होता है | NEET का फायदा, योग्यता और Crack करने की Tips
  5. MP कैसे बने | Member of Parliament क्या होता है, salary, benefits और facilities

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों Diploma Course से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आज हम आपको हमारे लेख के माध्यम से दिए हैं. हमें उम्मीद है कि आपको हमारे यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और आप जरूर डिप्लोमा से संबंधित सारी जानकारियां अच्छे से समझ गए होंगे. हम आपको इस लेख के माध्यम से बताए हैं Diploma क्या है और डिप्लोमा कैसे करें.

इसके अलावा डिप्लोमा से संबंधित जानकारी के तौर पर हम आपको बताएं हैं डिप्लोमा करना चाहिए या नहीं, Diploma करने का क्या फायदे हैं, डिप्लोमा करने के बाद career opportunities क्या है, इसके अलावा डिप्लोमा करे तो किस course के ऊपर करें आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपके लिए हमारे यह डिप्लोमा से जुड़ी जानकारी helpful, useful और informative रहे होंगे. यदि आपको हमारी यह post पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ है जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारी एस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment