Domain Name sell karke paise kaise kamaye | Domain business हिंदी में

दोस्तों क्या आप जानते हैं Domain Name Kya Hai, क्या आप जानते है Domain Name sell karke paise kaise kamaye. तो आज मैं आपके लिए लेकर आया हूं Domain से पैसे कमाने का एक नई जानकारी, यहां पर हम बात करने वाले हैं Domain Name Kaise Kharide, Domain Sell Kaise Kare और Domain se paise kaise kamaye.

2022 में Domain बेचकर पैसे कैसे कमाए

Domain लगभग हजार रुपए के आसपास मिल जाता है, जिसे आप सही समय आने पर, मतलब डोमिन का value जब बढ़ेगा तब आप उस  डोमेन को एक अच्छे रकम में भेज सकते हैं, डोमेन खरीद कर बेचने का तरीके को Domain Selling Business कहा जाता है. आज के समय पर ऑनलाइन बहुत सारे ऐसे बिजनेस है, जिसमें लोग काम करके महीने में लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं.

Domain Name sell karke paise kaise kamaye इस बारे में बात करने से पहले मैं आपको पूरी जानकारी देने वाला हूं. जिससे आप आसानी से समझ पाए, Domain Buy करने से पहले Value कैसे पाता करें, Domain buy and sell kaise kare सब कुछ आप इस पोस्ट को पढ़कर समझ पाएंगे. तो इसलिए मेरे विनती है आपसे कि आप हमारे इस आर्टिकल को अच्छे से अंत तक जरूर पढ़े.

Domain Name Kya Hai

Domain का मतलब होता है वेबसाइट का एड्रेस, जिसके माध्यम से आप उस वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं. एक Domain के अंदर बहुत सारे पेज होते हैं, डोमेन से जुर कार सभी पेज का अलग-अलग एड्रेस होते हैं. वेबसाइट के अंदर जितने भी डाटा होते हैं सब कुछ डोमेन के server के ऊपर स्टोर होते हैं, जैसे की data 1 के लिए एड्रेस होगा www.example.com/data1. तो इसमें से example.com एक डोमिन है. 

यह भी पढ़ें 2022 में पैसे से पैसा कैसे कमाए हिंदी में पैसे कैसे कमाए

Domain Flipping Kya Hai

Domain Selling Business को ही Domain Flipping कहां जाता है, Domain Flipping का मतलब होता है कि आप किसी डोमेन प्रोवाइडर कंपनी से कम पैसों में डोमेन खरीद के ज्यादा पैसों में बेचेंगे. समझ होना जरूरी है कि कोनसी डोमेन आगे जाकर आपको लाभ दे सकते हैं. इसके लिए अच्छा रिसर्च के जरूरत है, जिसके बिना आप डोमेन सेलिंग बिजनेस में सफल नहीं हो सकते हैं. 

Domain buy and sell करने के लिए आपको सबसे पहले 

  • Step 1, अच्छा डोमेन नाम select करना परेगा
  • Step 2, डोमिन को खरीद के, रजिस्टर करना परेगा
  • Step 3, Domain sell करे जादा कीमत में

मैं आपको सारा कुछ बिस्तृत बताने वाला हूं, पर Domain Name sell business करने केलिए आपको इसमें थोड़ा बहुत इन्वेस्ट करना पड़ेगा, कुछ डोमेन को खरीदना होगा. आप उन सब डोमेन को बेचकर और सादा डोमेन खरीद सकते हैं. पर पहली दफा में आपको लगभग 20 डोमेन खरीदना चाहिए, इसके बिना आप अच्छे से काम नहीं कर सकते.

https://youtu.be/VDei1p-Dcqs
Credit: Startup Authority

Domain Name Kaise Kharide 

डोमेन सीलिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है डोमेन खरीदना, अगर आप निश्चित रूप से तय कर चुके हैं कि आप डोमेन सेलिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सीखना होगा, Useful aur Best Domain name कैसे ख़रीदे? आपको जाना पड़ेगा कैसे एक अच्छा डोमेन ढूंढा जाता है, एक डोमेन का value किस तरह से चेक करते हैं.

डोमेन को खरीदने के बाद आप उसे बदल नहीं सकते हैं, एक डोमेन को खरीदने में पैसे लगते हैं. और जहां पर आप डोमेन सेलिंग बिज़नस करना चाहते हैं वहां पर डोमेन को बहुत सोच समझकर खरीदना चाहिए, क्योंकि एकमात्र अच्छा और फायदेमंद डोमिन ही आपको domain selling business में सफलता दे सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कैसे डोमेन नेम खरीदें.

Useful aur Best Domain name कैसे ख़रीदे?

डोमिन खरीदने से पहले आपको जानना होगा की एक डोमिन को आप क्यों खरीद रहे हैं. समझना होगा इस डोमेन को लोग क्यों खरीदेगा, क्या वह लोगो का काम आ सकता है, क्या उसका जरूरत लोगों को पर सकता है, और डोमेन किस तरह का है. यह सब देखने के बाद ही आपको एक डोमिन खरीदना चाहिए.

  • सबसे पहले आपको देखना होगा आप किस कैटेगरी के डोमेन खरीदना चाह रहे हैं.
  • बहुत सारे हो सकते हैं जैसे कि, technology, health, education, gaming, life style, SEO, make money, banking, motivation, food आदि औरभी इस तरह के डोमेन खरीद सकते हैं.
  • आपको देखना होगा वेबसाइट किस काम के लिए उपयोग किया जाएगा जैसे कि कई तरह के हो सकते हैं, suggestion, question answer, comparison, top website, ecommerce, blogging, business portfolio आदि.
  • वेबसाइट किस भाषा के ऊपर बनाया जाएगा.
  • वेबसाइट कौन से country ऊपर चलने वाला है, जिस country के लिए वेबसाइट बनाया जायेगा उसके हिसाब से एक्सटेंशन लेना पड़ेगा जैसे कि, इंडिया के लिए – .in, यूनाइटेड स्टेट के लिए – .us जैसे एक्सटेंशन चुनना होगा.

Domain Buy करने से पहले Value जरुर Check करें

  • डोमेन खरीदने के लिए आपको डोमेन रजिस्टर्ड वेबसाइट में जाना है.
  • डोमेन रजिस्टर वेबसाइट आपको कुछ डोमेन सजेस्ट भी करते हैं.
  • अगर उसमें से कोई भी सही नहीं लगा तो आप डोमेन फाइंडर टूल का यूज कर सकते हैं.
  • आपको जिस category के डोमेन चाहिए आपको उस keyword को उहपर डालना होगा.
  • Keyword आगे और पीछे शब्द जोड़ के आपको बहुत सारे डोमिन आईडिया देगा, जो अभी तक रेजिस्टर नहीं हुआ है.
  • डोमिन खोजने के लिए कॉन्पिटिशन समझना बहुत जरूरी है, इसके लिए आप टूल्स के मदद ले सकते हैं, जो आपको सहायता करेगा अच्छा keyword ढूंढने में. 
  • हमेशा कोशिश करें डोमेन नेम किसी बिजनेस रिलेटेड है तो बिजनेस नेम domain के अंदर आए, अगर ब्लॉकिंग से रिलेटेड है तो जिसके ऊपर blog बनेगा उसका नाम आना चाहिए.
  • Domain Name ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए, 1 से 3 शब्दों का डोमेन सबसे अच्छा होता है.

अच्छा डोमेन खरीदने के लिए trend समझना भी बहुत जरूरी है, आपको इंटरनेट के ऊपर नजर रखना होगा, आने बाले समय में कौन सा डोमेन बहुत ज्यादा चल सकता है.

Domain Name example

  • health.com
  • tech.blog
  • makemoney.xyz
  • hindigameing.net
  • cardekhe.in

यह सब डोमेन आपको मिलेगा या नहीं मिलेगा यह निश्चित नहीं है, यह सिर्फ आपको समझाने के लिए उदाहरण के तौर पर दिया गया है.

Domain Name Provider

तो चलिए जानते हैं कहां कहां से आप अपने डोमिन खरीद सकते हैं, बहुत सारे वेबसाइट है जहां से आप डोमेन खरीद सकते हैं जैसे कि

  • Godaddy Auction.
  • Blue Host
  • Hostinger
  • Hostgetor
  • Flippa Marketplace.
  • Sedo Marketplace.
  • NamePros Forum.
  • NameCheap Marketplace.
  • Efty Website.
  • eBay Marketplace.
  • BrandBucket Website.

Domain Name Price

सबसे जरूरी बात जो हर बिजनेस शुरू करने से पहले आते हैं, की पैसा कितने लगने वाला है. तो चलिए जानते हैं Domain selling business करने के लिए कितने पैसे चाहिए. एक डोमेन नेम कई सारे एक्सटेंशन के साथ आते हैं, domain का कीमत भी उसके ऊपर निर्धारित होते हैं. एक डोमिन ₹100-₹1000 के अंदर मिलते हैं. आप जितना अच्छा एक्सटेंशन के साथ लेंगे domain का कीमत उतना ही बरेगा. 

यह भी पढ़ें : 15+ तरीकेसे फेसबुक से पैसे कैसे कमाए हिन्दी में जानकारी 2022 में?


Domain Sell Kaise Kare

हमने जाना और समझा कैसे डोमिन को खरीदा जाता है, अब बात करते हैं डोमेन को किस तरह से बेच सकते हैं. एक डोमिन को कई तरह से बेचा जा सकता है, पर डोमेन बेचना भी एक तरह के बिजनेस है, इस काम को करने के लिए भी आपको प्रोफेशनल होना परेगा. 

Domain kaha beche

लोगों को पता होना चाहिए आप डोमिन बेचते हैं. आप डोमेन सीलिंग बिजनेस का एक फ्रेंड बना सकते हैं. आप वेबसाइट बनाकर उसमें बेचने वाले डोमेन के ऊपर जानकारी लिख सकते हैं. जो आप सोशल मीडिया में शेयर करेंगे, जिसे खरीदना होगा वह आपसे कांटेक्ट करेगा.

आप खुद से भी बरी कंपनी को कांटेक्ट कर सकते हैं, आप जिस कैटेगरी के ऊपर डोमेन खरीदे हैं उसके संबंधित सभी कंपनी को कांटेक्ट करके, उनको बता सकते हैं उनके लिए वह डोमेन कितना फायदेमंद हो सकते हैं. अगर बात पक्की हुई तो आप जीतना मांगेंगे आपको उतना पैसा कंपनी देसकता हैं.

जितने भी वेबसाइट से आप डोमेन खरीद सकते हैं वहां पर आप डोमेन भेज भी सकते हैं. पर कुछ जाना माना ऐसे भी वेबसाइट है जो सिर्फ domain selling business करता है, जो बोहोत अच्छे तरीके से चलता है और जहां पर काफी clints रहेते है डोमेन सेल्लिंग का, तो वह है Flippa Marketplace और Sedo Marketplace.

Popular Domain Selling Websites

  • Flippa Marketplace
  • Sedo Marketplace

Domain se paise kaise kamaye

अगर बात करें कि डोमिन सेलिंग से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं तो वह आधारित है काफी सारे विषय के ऊपर. तब आपको देखना पड़ेगा डोमेन किस तरह के हैं, किस विषय के ऊपर है, कितने लोग उसको सर्च करते हैं, क्या वह कंपनी से जुड़ी हुई है या ब्लॉगिंग से, डोमेन किस को बेच रहे हैं, सब कुछ देखने के बाद ही बताया जा सकता है की एक डोमिन से कितने पैसे मिल सकते हैं.

अगर आप एक ऐसे डोमेन खरीदते हैं जो भविष्य में लोगों में ज्यादा पॉपुलर होने का संभावना हो, ज्यादा सर्च होने की संभावना हो तो आने वाले समय में ए संभावना रहता है कि अगर आप उस डोमेन को भेजेंगे तो वह सादा रुपए में बिकेगा. आप डोमेन खरीदने के बाद एक दम से ही डोमेन को नहीं बेच देना. इंतजार करना डोमेन का value बढ़ने का और अच्छा रकम मिलते ही बेच देना.

Domain से कितने पैसे कमासकते है

अगर दूसरों के बात किया जाए, और इंटरनेट के माध्यम से जीतना पता चलते हैं उससे इतना समझ आया है कि आज लोग जमीन और सोने में इन्वेस्ट करने के साथ-साथ डोमिन के ऊपर भी अपना पैसे इन्वेस्ट करते हैं. तो आप समझ ही सकते हैं की एक डोमिन जो 100 से 1000 रुपए के अंदर मिल जाता है. वह आगे चलकर कितना प्रॉफिट दे सकते हैं.

और तो और आप शायद डोमेन प्रोवाइडर वेबसाइट के ऊपर जाकर अवश्य देखें होंगे हमें कुछ डोमेन का कीमत हजारों डॉलर में दिखाई देते हैं. जिनके बिना हमें वह नहीं मिलेगा. यह कोई फैक्ट प्राइस नहीं है, उन कीमत में बिकता है इसके लिए उन सब डोमेन का कीमत भी उतना होता है.

आपने सुना होगा, जो खबरों में भी आया था की एक वेबसाइट जिसका नाम है था carinsurance.com वह लगभग 50 मिलियन डॉलर में बिका था. यह एक ऐसा डोमेन है जो लोग कार इंश्योरेंस करने के लिए सर्च करते हैं, जिसकी वजह से इसका value भी ज्यादा है और कीमत भी ज्यादा है.

Domain Parking से पैसे कैसे कमाए

Domain Parking भी डोमेन से पैसे कमाने का एक दूसरा तरीका है. कई समय ऐसा होता है कि हम डोमेन नेम खरीद कर रखते हैं बाद में काम करने के लिए. पर हमसे उस डोमिन का पैसे तो देना परता हैं, डोमिन का expired date आने पर और हमें फिर से उसे renew भी करना पड़ता है. तो देखा जाए तो इससे हमें नुकसान होते हैं. इस परिस्थिति में Domain Parking काम आता है.

इसके लिए आपको hosting या content किसी चीज का जरूरत नहीं है. आपके डोमेन को Domain Parking वेबसाइट के साथ जुड़ना होगा, जैसेकि sedo.com एक Domain Parking service देने बाला वेबसाइट है.  इन साइट्स के साथ जुड़ने से जब भी कोई आपके डोमेन internet में सर्च करेगा, उसके सामने एक पेज ओपन होगा जहां पर advertisement दिखाई देगा. जिससे आपको और Domain Parking service देने बाला कंपनी को पैसा मिलेगा.

यह भी पढ़ें : धनी एप क्या है? धनी एप से पैसे कैसे कमाए?


Free Domain Kaise Le

दोस्तों ऑनलाइन पर ऐसे बहुत सारे वेबसाइट है जो आपको फ्री में डोमेन प्रोवाइड करवा सकते हैं. पर मेरा बात माने तो आप उन सब डोमेन को कभी भी उपयोग नही करना अपने वेबसाइट के लिए. और जहापर बात है डोमेन सेलिंग बिजनेस की तो उन डोमेन में आपको कभी भी सफलता नहीं मिलेगा, फ्री डोमेन आप कभी भी नहीं बेच सकते हैं.

अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप फ्री में लॉकिंग जरूर कर सकते हैं, गूगल का एक प्लेटफार्म है जैसे ब्लॉगर के नाम से जाना जाता है. वह गूगल का खुद का ऑफिशियल प्लेटफार्म है जो आपको मौका देते हैं खुद के लिए एक फ्री वेबसाइट बनाने का.  इसके लिए गूगल आपसे कोई कमीशन नहीं रखेगा, यह दूसरे वेबसाइट से अलग नहीं है. आप आसानी से ब्लॉगर में काम करके पैसे कमा सकते हैं.


आप क्या सीखा:

आज हम बात किए हैं एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय के ऊपर, Domain Name sell karke paise kaise kamaye, जो हम बताए हैं इस पोस्ट में अगर अब उसे अच्छे से समझ कर काम करना शुरू करते हैं, तो आप जरूर सफलता हासिल कर सकते हैं. लगभग हम इस विषय के ऊपर सभी जानकारी दे चुके हैं.

जैसेकि डोमेन नेम कैसे खरीदें, डोमेन कहां पर बेचे और डोमेन से पैसे कैसे कमाए, आशा करते हैं आपको हमारा यह जानकारी पसंद आया है. तो दोस्तों आज हम हमारे सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और हम आपसे मिलते हैं आपसे हमारे अगले नये जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहना खुश रहना.

Leave a Comment