ED Full Form In Hindi – ईडी से संबंधित संपूर्ण जानकारी हिंदी में

ED Full Form In Hindi : नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस नए जानकारी में, देश में कई लोग कई तरह के कार्य करते हैं उन कार्यों का जांच पड़ताल के लिए अलग-अलग जांच एजेंसी उपलब्ध होते हैं जिनका जिम्मेदारी होता है उस निर्दिष्ट कार्य का देखभाल करना, लोगों और देश को किसी तरह के घोटाला से सुरक्षित रखना. इसी तरह भारत देश के वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के जांच पड़ताल के लिए एक बहुत ही मशहूर जांच एजेंसी नियुक्त है जिसका नाम है ईडी (ED).

ईडी एक भारतीय वित्त मंत्रालय के जांच एजेंसी है जिनका कार्य है भारतीय राजस्व का देखरेख करना और इस तरह के घोटाला होने से देश का रक्षा करना. दोस्तों क्या आप जानते हैं यह ईडी क्या होते हैं, ईडी का फुल फॉर्म क्या है (ED Full Form In Hindi), अगर आपका जवाब है नहीं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आप इस लेख के माध्यम से ईडी से संबंधित कई सारे जरूरी जानकारियां आपको देने की कोशिश करेंगे. तो संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ इस लेख में अंत तक जरूर बने रहे.

ED Full Form In Hindi

ईडी (ED) का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों ईडी के बारे में जानने से पहले आप ईडी का फुल फॉर्म के बारे में जानना ज्यादा जरूरी है तो चलिए जानते हैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा में ईडी का फुल फॉर्म क्या होता है.

ईडी का फुल फॉर्म आप इस प्रकार समझ सकते हैं –

➤  ED Full Form In English – Enforcement Directorate

➤  ED Full Form In Hindi – प्रवर्तन निदेशालय

यह भी पढ़ें 

1.  IMD Full Form In Hindi – मौसम विभाग या आईएमडी के बारे में संपूर्ण जानकारी?

2.  एलकेजी (LKG) यूकेजी (UKG) Full Form In Hindi, अंतर क्या है?

3.  AQI Full Form In Hindi – एयर क्वालिटी इंडेक्स क्या होता है पूरी जानकारी

4.  POK Full Form In Hindi – पीओके (POK) क्या है, इसके मुद्दे और इतिहास

5.  PWD Full Form in Hindi – पीडब्ल्यूडी क्या होता है और इनका जिम्मेदारियां

ईडी क्या है / What is ED In Hindi

दोस्तों जैसे कि हम आपको बताएं हैं ईडी का पूरा नाम है Enforcement Directorate जिसे हिंदी में प्रवर्तन निदेशालय कहा जाता है. ईडी भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग का एक अंश है जोकि राजस्व विभाग के अधीन वित्तीय मामलों से संबंधित जांच की कार्य करने वाले एक सरकारी जांच एजेंसी है. ईडी की स्थापना 1 मई 1956 में की गई थी. प्रवर्तन निदेशालय (ED) भारत में होने वाले कार्य जैसे विदेशी मुद्रा, काले धन और आय से ज्यादा संपत्ति आदि का जांच करते हैं और आर्थिक कानूनों को लागू करते हैं. 

ED (Directory of Enforcement) एक Law Enforcement Agency और Economic Intelligence Agency है. प्रवर्तन निदेशालय में कार्य करने के लिए लोगों का चयन किया जाता है जिनमें पुलिस और आयकर विभाग के लोग भी शामिल होते हैं, इसके अलावा भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी भी शामिल होते हैं. ईडी के द्वारा कई सारे आर्थिक मामलों को अंजाम दिया गया है उनमें से कुछ मैसूर मामले यह है.

  • PMC Bank Case 
  • Vijay Mallya Bank Loan Default
  • Saradha Chit Fund Scam
  • LalitModi and IPL Money-Laundering Cases

ईडी का कार्यालय 

दोस्तों आपको बता दें कि ईडी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है, इसके अलावा इसके और भी 5 मुख्याल है जोकि मुंबई, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली और कोलकाता में मौजूद है. 

भारत में ईडी के और भी 16 क्षेत्रीय कार्यालय उपलब्ध है जो कि अहमदाबाद, पटना, चंडीगढ़, चेन्नई, कोच्चि, जालंधर, पणजी, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, लखनऊ, गुवाहाटी और श्रीनगर, बेंगलुरु में स्थित है. आपको बता दें की इन क्षेत्रीय कार्यालय के प्रमुख को निर्देशक कहा जाता है.

भारत में ईडी के और भी 11 उप क्षेत्रीय कार्यालय उपलब्ध है जो कि भुबनेश्वर, मदुरै, नागपुर, प्रयागराज, कोजीकोड, रायपुर, देहरादून, इंदौर, रांची, सूरत और शिमला में स्थित है. आपको बता दें की इन क्षेत्रीय कार्यालय के प्रमुख को उप निर्देशक कहा जाता है. 

ईडी का इतिहास / History of ED

1 मई 1956 में Department of Economic Affairs मैं ईडी का शुरुआत एक निदेशालय के रूप में किया गया था. 1947 मैं इनका काम था विदेशी मुद्रा विनियमन अधिनियम  के तहत विनिमय नियंत्रण कानूनों का उल्लंघन को रोकना करना था. 

साल 1947 इस विभाग का नाम ईडी (Enforcement Directorate) यानी प्रवर्तन निदेशालय नाम दिया गया. इस विभाग का शुरुआत करने का मुख मकसद था वित्तीय मामलों के छेड़खानी से लोगों को सुरक्षा प्रदान करना और इससे संबंधित हर चीजों के ऊपर सुरक्षा प्रदान करना और सरकार के नियंत्रित में लाना.

ईडी के संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

भारत सरकार, वित्त मंत्रालय और राजस्व विभाग के तहत ईडी (ED) या प्रवर्तन निदेशालय को एक महत्वपूर्ण और सर्वोच्च स्थान दिया है. प्रवर्तन निदेशालय भारत का एक आर्थिक खुफिया एजेंसी है जो भारत में होने वाले आर्थिक घोटाला को रोकने के लिए कानूनों को लागू करती है, ईडी का प्रमुख कानून दो मुख्य कानून को PMLA और FEMA कहां जाता है.

➤  PMLA – PREVENTION OF MONEY LAUNDERING ACT, 2002.

➤  FEMA – FOREIGN EXCHANGE MANAGEMENT ACT, 1999.

आपको बता दें कि अगर कोई व्यक्ति PMLA और FEMA इन दोनों कानूनों का उल्लंघन या इसके खिलाफ जाते हैं तो ED प्रवर्तन निदेशालय का पूरा अधिकार होता है उसके ऊपर जांच का करवाई करने का और पुख्ता सबूत मिलने पर उसे गिरफ्तार करने का. भारतीय पुलिस सेवा, संयुक्त अधिकारी भारतीय राजस्व सेवा, भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय कॉरपोरेट कानून सेवा के अधिकारी ईडी के जांच एजेंसी में कार्यकर्ता के तौर पर मुख्य रूप से शामिल होते हैं.

ईडी का उद्देश्य 

ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय को भारत सरकार द्वारा 2002 of PMLA और 1999 of FEMA, यह दो अधिनियम के तहत भारत सरकार की सभी तरह के वित्तीय जांच कहने की अधिकार ईडी को प्रदान की गई है. ईडी का मूल कार्य भारत सरकार की वित्तीय जांच करना जो कि कुछ इस प्रकार है-

भारत सरकार ईडी को विदेशी मुद्रा के तहत उल्लंघन से निपटने की पूरी छूट दी है.

मनी लांड्रिंग के आरोप में पाए गए लोगों के खिलाफ जब्ती, गिरफ्तारी और खोज करना.

विदेश में किसी भी संपत्ति के ऊपर कार्यवाही करके रोकथाम करने के अधिकार.

ईडी लेनदेन से संबंधित मामलों और फॉरेन एक्सचेंज से जुड़े मामलों पर जांच करती है.

विदेश में किसी संपत्ति खरीदने पर उसका जांच ईडी के द्वारा किया जाता है.

किसी से भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा लेकर रखने पर उसका जांच ईडी द्वारा किया जाता है.

अगर कोई व्यक्ति विदेशी मुद्रा का अवैध व्यापार करना शुरू किया है ईडी द्वारा उसका जांच होता है. 

FEMA अधिनियम का उल्लंघन करने पर व्यक्ति का संपत्ति जप्त करने का अधिकार ईडी के पास होता है. 

यह भी पढ़ें 

1.  IMD Full Form In Hindi – मौसम विभाग या आईएमडी के बारे में संपूर्ण जानकारी?

2.  एलकेजी (LKG) यूकेजी (UKG) Full Form In Hindi, अंतर क्या है?

3.  AQI Full Form In Hindi – एयर क्वालिटी इंडेक्स क्या होता है पूरी जानकारी

4.  POK Full Form In Hindi – पीओके (POK) क्या है, इसके मुद्दे और इतिहास

5.  PWD Full Form in Hindi – पीडब्ल्यूडी क्या होता है और इनका जिम्मेदारियां

दोस्तों आपने क्या सीखा

ईडी भी देश या विदेश में किसी तरह से संपत्ति से होने वाली धोखाधड़ी से सुरक्षा प्रदान करता है और दोषियों पर उचित कार्रवाई करता है. दोस्तों यह था हमारा ईडी से संबंधित कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी जोकि एक नागरिक होने के नाते आपको पता होना बहुत ही जरूरी था. दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा. यदि आपका इस विषय में कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें.

ईडी के संबंधित जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएं हैं ईडी क्या होते हैं, ईडी कैसे काम करता है, ईडी का फुल फॉर्म क्या है (ED Full Form In Hindi) और भी कई सारे जरूरी जानकारी. अगर आपको हमारा यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment