ETA Full Form In Hindi – ईटीए से संबंधित संपूर्ण जानकारी

ETA Full Form In Hindi : दोस्तों, फिर से आपका स्वागत है हमारे एक और नई जानकारी में, आज हम आपको ईटीए (ETA) के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. ETA शब्द को आप कई जगह पर देखे होंगे या फिर सुने होंगे या फिर ऐसा हो सकता है कि आप इसके बारे में सुने हैं या फिर देखे हैं लेकिन आपके पास इसके बारे में विस्तार से जानकारी नहीं है या फिर ईटीए का मतलब आप नहीं जानते हैं.

ईटीए (ETA) शब्द का इस्तेमाल हम कई जगह पर देखते हैं, ईटीए का उपयोग इंटरनेट, पर्यावरण कूरियर आदि और भी कई सारे क्षेत्र में ज्यादा होते हुए देख पाते हैं. दोस्तों यदि आप ईटीए के बारे में नहीं जानते हैं या फिर इसके बारे में पहली बार सुन रहे हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आज हम आपको ETA से संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार से देने की कोशिश करेंगे.

ETA Full Form In Hindi

इस लेख के माध्यम से संबंधित जानकारी के तौर पर हम आपको बताएंगे ईटीए क्या है (What is ETA In Hindi), ईटीए का मतलब क्या होता है, ईटीए का फुल फॉर्म क्या है, ईटीए का उपयोग किन किन क्षेत्र में होता है और इसका फायदा क्या है आदि इस तरह के सभी महत्वपूर्ण और आवश्यक जानकारी इस लेख के माध्यम से आपको देने की कोशिश करेंगे. तो हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे क्योंकि इस तरह के साधारण ज्ञान आपके पास जरूर होना चाहिए.

ETA Full Form In Hindi

ईटीए का फुल फॉर्म है (Full Form of ETA) “ Estimated Time of Arrival ”. और ईटीए का हिंदी मतलब क्या है (ETA Full Form In Hindi) “ आगमन का अनुमानित समय ”.

यह भी पढ़ें 

1.  BPO Full Form In Hindi – बीपीओ के बारे में संपूर्ण जानकारी

2.  MLC Full Form In Hindi – एमएलसी के बारे में संपूर्ण जानकारी

3.  SIP Full Form In Hindi – एसआईपी से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी

4.  NHRC Full Form In Hindi – एनएचआरसी के बारे में संपूर्ण जानकारी

5.  MLA Full Full Form In Hindi – एमएलसी के बारे में संपूर्ण जानकारी

ईटीए क्या है / What is ETA in Hindi ?

ईटीए (ETA) यानी Estimated Time of Arrival, जैसे कि हम पहले ही आपको बता चुके हैं ईटीए को हिंदी में आगमन का अनुमानित समय कहते हैं. अक्सर हम ऑनलाइन खरीदारी, पर्यावरण इन सब चीजों में ईटीए का इस्तेमाल होते हुए देखते हैं. इसका अर्थ होता है किसी चीज को आने में अनुमान रूप से कितना समय लग सकता है.

ईटीए का अर्थ आप इस तरह समझ सकते हैं की मान लीजिए आप किसी चीज को ऑनलाइन खरीदते हैं, उसके बाद आपको उस चीज का डिलीवरी की जानकारी ऑर्डर डिटेल पेज में देखने को मिलते हैं वहां पर आपको एक अनुमानित समय दिया जाता है, कि आपका सामान डिलीवरी करने में इतना समय लग सकता है. तो यह जो समय होता है इसे ईटीए (ETA) यानी Estimated Time of Arrival कहा जाता है.

ईटीए का सामान्य उदाहरण

ईटीए का उपयोग होते हुए आप इस तरह के क्षेत्र में जरूर देखे होंगे, ट्रेन, हवाई जहाज, बस, जहाज, पत्र, कूरियर आदि. यदि हम आपको एक और बहुत ही सामान्य उदाहरण की बात करें तो आप पर्यावरण के लिए ट्रेन का इस्तेमाल तो जरूर किए होंगे और इसके लिए आप स्टेशन जाते होंगे. स्टेशन में सभी ट्रेन आने से पहले हमें प्लेटफार्म में Time board में समय देखने को मिलते हैं लेकिन किसी ट्रेन प्लेटफार्म में आने से पहले वहां पर उस ट्रेन का आने का कितने समय लग सकता है वह भी दिखाया जाता है यह भी एक ETA Time होता है.

Formula of ETA / ईटीए की सूत्र

ईटीए की जो समय दिखाया जाता है वह एक सूत्र के माध्यम से निकाला जाता है, जोकि ETA= Total Distance/Speed है, इस सूत्र में ETA value को निकालने के लिए distance यानी दूरी से speed यानी रफ़्तार को भाग किया जाता है. जिसके जरिए किसी भी चीज को किसी भी दूरी से आने में कितनी समय लग सकता है यह बताया जा सकता है. और इस तरह से ही ईटीए सूत्र का इस्तेमाल करके हर क्षेत्र में ETA value उपलब्ध कराया जाता है.

यह भी पढ़ें 

1.  BPO Full Form In Hindi – बीपीओ के बारे में संपूर्ण जानकारी

2.  MLC Full Form In Hindi – एमएलसी के बारे में संपूर्ण जानकारी

3.  SIP Full Form In Hindi – एसआईपी से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी

4.  NHRC Full Form In Hindi – एनएचआरसी के बारे में संपूर्ण जानकारी

5.  MLA Full Full Form In Hindi – एमएलसी के बारे में संपूर्ण जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हम आपको ईटीए के बारे में कुछ आवश्यक जानकारी देने की कोशिश किए हैं एक मनुष्य होने के नाते आपको इस तरह के साधारण जानकारी जरूर पता होना चाहिए. हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह लेख जरूर पसंद आए होंगे. हिंदी आपको हमारे लेख useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें.

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से जानकारी के तौर पर ईटीए के बारे में बताइए आज आप ईटीए से संबंधित इस तरह से जानकारी को प्राप्त किए हैं – ईटीए क्या है (What is ETA In Hindi), ईटीए का मतलब क्या होता है, ईटीए का फुल फॉर्म क्या है, ईटीए का उपयोग किन किन क्षेत्र में होता है और इसका फायदा क्या है आदि. दोस्तों हमारा आज का सफर यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारी अगली नई जानकारी के साथ. Google

Leave a Comment