15+ तरीकेसे फेसबुक से पैसे कैसे कमाए हिन्दी में जानकारी 2022 में?

दोस्तों क्या आप फेसबुक करते हैं और अब आप सोच रहे है फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? क्या 2022 में फेसबुक से पैसे कैसे कमाया जा सकता है? तो इसलिए आज हम आपके लिए इस article को लेकर आए हैं, यहां पर हम आपको बताने बाले है Facebook क्या है? फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका और फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आवश्यकताएं.

आज के समय पर फेसबुक एक बच्चे से लेकर बड़ों तक हर कोई इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी एक फेसबुक यूजर है, और आप अपने कीमती समय फेसबुक के ऊपर बिताते हैं, तो आप फेसबुक को एक पैसा कमाने का जरिया बना सकते हैं. फेसबुक से पैसे कमाने का बहुत सारे तरीके हैं, जिसका हार एक जानकारी आपको देने बाले है. दोस्तों आपको हमारे ब्लॉग में स्वागत है, अच्छे से जानकारी प्राप्त करने के लिए ध्यान से पढ़ना और आखिर तक बने रहना.

विचारधारा का विषय

Facebook क्या है?

फेसबुक इंटरनेट का एक सबसे बड़ा और पोपुलर Social Network Website है. फेसबुक एक अमेरिकन कंपनी है जो 4 फरवरी 2004 को ‘दी फेसबुक’ के नाम से Mark Elliot Zuckerberg ने आविष्कार किये है. काफी लोकप्रिय होने के कारण 2005 को दी फेसबुक नाम को बदलकर ‘फेसबुक’ रखा गया. 

Credit: Kya Kaise

फेसबुक एक ऑनलाइन साइट है जिसका उत्तक है लोगों से लोगों को जोड़ना. फेसबुक पर लोग आते हैं एक दूसरे से दोस्ती करने के लिए, दोस्तों से बाते करने के लिए आते है. आप अपने फोटोस, वीडियोस, स्टेटस डाल सकते है और भी कई सारे काम आप फेसबुक में कर सकते हैं. 

आज के समय पर फेसबुक एक बिजनेस प्लेटफार्म भी बन चुका है. लोग फेसबुक को पैसे कमाने के लिए भी उपयोग करते हैं, तो चलिए हम भी जानते हैं फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? तो चलिए फेसबुक मैं पैसे कमाने का तरीको के बारेमे जाने से पहले जानते हैं फेसबुक से पैसे कमाने के लिए क्या क्या आवश्यकता है. 

यह भी पढ़ें : 2022 में पैसे से पैसा कैसे कमाए हिंदी में पैसे कैसे कमाए

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आवश्यकताएं

दोस्तों अगर आप फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको कुछ चीजों का आवश्यकता होगा, जिसके बिना आप फेसबुक में पैसे कमाने के लिए सफल नहीं हो पाएंगे. फेसबुक से पैसे कमाने के लिए किन चीजों का आवश्यकता है जानने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स के ऊपर गौर कीजिए.

  • फेसबुक वेबसाइट के बारे में जानना पड़ेगा, फेसबुक के सभी फीचर्स के बारे में ज्ञान होना चाहिए.
  • फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक फेसबुक अकाउंट होना चाहिए, जोकि मुफ्त मेही बनता है.
  • आपके पास एक लैपटॉप येआ कंप्यूटर होना चाहिए और अगर नहीं है तो, आपके पास एक स्मार्टफोन का होना आवश्यकता है.
  • फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.
  • फेसबुक में पेज और ग्रुप बनाया जा सकता है, जोकि फेसबुक से पैसे कमाने के नाते आपको यह सरूर बनाना चाहिए.
  • फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको फेसबुक में रोजाना कांटेक्ट डालना पड़ेगा, जिसके लिए आपको अच्छा और क्रिएटिव कॉन्टेंट बनाना आना चाहिए, जो लोगों को पसंद आए.
  • फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पासे एक अच्छा audience base होने का आवश्यकता है, इसके लिए आपको आपकी फेसबुक पेज और ग्रुप में लोगों को फॉलो और ज्वाइन करवाना पड़ेगा.

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

इंटरनेट से ऑनलाइन घर बैठे फेसबुक से पैसे कमाने का एक नहीं बल्कि कई तरीके हैं. अगर आप इन तरीकों में से किसी एक भी तरीके के ऊपर अच्छे से काम करते हैं, अपने क्रिएटिविटी, पेशेंस और फैशन डालते हैं तो आप जरूर इतना पैसा कमा सकते हैं जोकि एक 12 घंटे के अच्छा जॉब मेभी नहीं मिलता है.

मेरे दोस्तों के द्वारा आप बहुत बार पूछा जाता है कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए, उनके लिए मैं इतना ही बोलना चाहता हूं कि आपको फेसबुक में सफलता पाने के लिए फेसबुक ऑडियंस को समझना पड़ेगा, और उनके समस्या का समाधान निकल कार देना पड़ेगा. अगर लोगों को आपका content पसंद आता है तो आप जरुर फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकों के बारेमें.

1. फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक से पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया है फेसबुक पेज जिसके मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल या फिर वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं. इसके अलावा फेसबुक पेज से आप औरभी तरीके से पैसे कमा सकते हैं. तो चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि मैं आपको बताने वाला हूं, फेसबुक पर से कैसे पैसे कमाए जिससे आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं.

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के तरीके

  • Products and Service sale करसकते है.
  • Lead generation करसकते है आप.
  • फेसबुक पेज पार Local Branding करसकते है.
  • Facebook page monetize करके पैसे कमासकते है.
  • E-book and course sale करसकते है आप.
  • Sponsorship लेके पैसे कमा सकते हैंकम.
  • Website and Youtube content में ट्रैफिक लेकर आ सकते हैं.

दोस्त फेसबुक पेज से पैसे कमाने के और भी कई सारे तरीके हैं, पर सबसे पहले आपको फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए अपनी फेसबुक पेज को बाना बड़ा बनाना पड़ेगा. आपको आपकी फेसबुक पेज में ज्यादा से ज्यादा मेंबर बनाना पड़ेगा और साथी आपकी फेसबुक पेज मैं अच्छा कॉन्टेंट डालना पड़ेगा. आपके पास जितना ज्यादा मेंबर होगा आप फेसबुक पेज से उतना पैसा कमा सकते हैं.

2. फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाए

बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें नहीं पता है कि फेसबुक ग्रुप से भी पैसे कमाया जाता. तो चलिए जानते हैं फेसबुक ग्रुप से पैसे कैसे कमाए. फेसबुक ग्रुप भी फेसबुक पेज की तरह एक बोहोत अच्छा जरिया है फेसबुक से पैसे कमाने का. फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित कुछ शर्ते और कुछ बातों का मान्यता है जिनके बिना आप फेसबुक रूप से पैसे नहीं कमा सकते हैं.

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए आवश्यकताएं

  • आपके पास एक facebook group होना चाहिए, जिसका admin होंगे आप.
  • आपका facebook group ‘public group’ होना चाहिए.
  • Facebook group में genuine content होना चाहिए.
  • Facebook group किसी निर्धारित बिषय और जगह के ऊपर हो तो जल्दी सफलता मिल सकता है.
  • Facebook group से पैसे कमाने के लिए ग्रुप में 10,000 member से उपर होना चाहिए.

ध्यान रखिएगा आपका फेसबुक ग्रुप किसी निर्धारित विषय और जगह के ऊपर होना आवश्यक है, क्योंकि जब आपके फेसबुक ग्रुप के मेंबर 10,000 से ऊपर होगा तब आपको स्पॉन्सरशिप मिल सकता है. ऐसे बहुत बिजनेस है जो उनके व्यापार के लिए आपके ग्रुप के माध्यम से विज्ञापन देना चाहेगा इसलिए आपका ग्रुप लोकेशन के ऊपर होना चाहिए.

3. Video Upload करके पैसे कमाए

Credit: Manoj Dey

Youtube के तरहा फेसबुक पे भी वीडियो अपलोड करके पैसे कमाया जा सकता है. फेसबुक पर एक Facebook Watch Program है जिसकी मदद से आप फेसबुक पेज पर वीडियो डालकर फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं. यूट्यूब की तरह Facebook Watch Program की monetization प्राप्त करने के लिए कुछ eligibility का आवश्यकता है.

Watch Program Monetization प्राप्त करने के शर्ते

  • आपको 18 साल या उसके ऊपर के age के होने चाहिए.
  • आपके पेज के 10,000 follower या like आने चाहिए.
  • आपके वीडियोस के ऊपर अंत के दो महीने (60 days) में 30,000 views होने चाहिए.
  • आपके videos length न्यूनतम 3 मिनट येआ उससे जादा होने चाहिए.
  • वीडियो अपलोड करके पैसे कमाने के लिए आपको अच्छा वीडियो बनाना आना चाहिए.

अगर आप Facebook Watch Program के इन सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो आप फेसबुक से monetization ले सकते हैं और फेसबुक पार Video Upload करके पैसे कमाए. आप अच्छा वीडियोस बना सकते हैं तो Facebook Watch Program एक बहुत ही अच्छा तरीका है फेसबुक से पैसे कमाने के. 

यह भी पढ़ें : 2022 me kya gaming me career banaya ja sakta hai

4. Facebook Ads से पैसे कैसे कमाए

Facebook Ads आज के समय पर ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीको में से एक है. काफी local business, affiliate marketer और business branding के लिए लोग फेसबुक ऐड उपयोग करते हैं. लोग facebook ads के माध्यम से अपने products और service को ऑफर और डिस्काउंट के साथ जोरके अच्छे खास पैसे कमाते हैं.

आज के समय पर लोग घर बैठे facebook ads का उपयोग करके लाखों रुपए कमा रहे हैं, आप भी इस तरह से काम कर सकते हैं. Facebook ads से पैसे कमाने के लिए आपको निन्मोलिखित कुछ चीजों का आवश्यकता है, जिसके बिना आप फेसबुक ऐड से पैसे नहीं कमा सकते हैं.

Facebook Ads से पैसे कैसे कमाने के लिए आवश्यकताएं

Facebook Ads से पैसे कैसे कमाने के लिए आपको facebook ads आना चाहिए.

  • Facebook ads run करने के लिए आपके पास पैसा होना चाहिए. पैसा कितना होना चाहिए आधारित है, आप कितने लोगों को ऐड दिखाना चाहते हैं, और कितने दिनों तक फेसबुक ऐड चलेगा उसके उपर.
  • आपके पास अच्छा content होना चाहिए जिसके ऊपर आप फेसबुक एप चलाना चाहते हैं.
  • आपके पास प्रोडक्ट या सर्विस होना चाहिए, जिसे बेचकर आप पैसा मिल सके.
  • अवश्य प्रोडक्ट ओर सर्विस को ऑफर या डिस्काउंट के साथ ही चलाये.

5. Facebook Reels से पैसे कैसे कमाए

Content creators के लिए फेसबुक से पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है Facebook Reels. दोस्तों आप तो जानते ही होंगे कि एक रेल्स पर कितना view जाते हैं, और जहां पर फेसबुक के user संख्या है 2.9 बिलियन तो आपको views मिलने की चिंता करने की जरूरत नहीं है.

कुछ ही दिन पहले फेसबुक के तरफ से एक नोटिस आया था, जिसमें कहा गया था कि फेसबुक जल्दी फेसबुक यूजर को उनका facebook reels feature को monetize करने की सुविधा देंगे. जिसकी मदद से आप फेसबुक पर रील्स अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं. पर इसके लिए आपको फेसबुक के दुयारा दिया गाया निन्मोलिखित शर्तों के ऊपर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

Facebook Reels से पैसे कैसे कमाने के लिए आवश्यकताएं

  • आपको शॉर्ट वीडियो बनाना पड़ेगा जो 1 मिनट से कम होना चाहिए.
  • आपको अच्छा वीडियो बनाना पड़ेगा जो लोगों को पसंद आए.
  • रेल्स ओरिजिनल होना चाहिए, आप किसी दूसरे का कॉन्टेंट नहीं डाल सकते हैं आपने वीडियो में.
  • आपको रोजाना रियल अपलोड करते रहना है. 
  • Facebook Reels से पैसे कमाने के लिए आपको फेसबुक के partner monetization and content monetization police का मान्यता का पालन करना पड़ेगा.

6. Facebook Marketplace से पैसे कमाए 

फेसबुक एक Marketplace भी है, अगर आप एक बिजनेस चलाते हैं और अगर आपका बिजनेस अच्छा नहीं चल रहा है, ज्यादा सामान नहीं बिक रहा है, तो Facebook Marketplace आपके लिए है. फेसबुक एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप लोगो से दोस्ती करने के साथ-साथ अपने व्यापार को भी आगे लेकर जा सकते हैं, तो चलिए दोस्तों जानते हैं Facebook Marketplace से पैसे कैसे कमाए.

Credit: Kya Kaise

फेसबुक पर लोग दिन के अधिक समय बिताते हैं, इसी बात से आप आपने बिजनेस को फेसबुक मार्केटप्लेस पर लेकर आ सकते हैं, क्योंकि आपको पता है जो दिखता है वह बिकता है. अगर आपके सामान लोगों तक पहुंचेगा तो वह बिकने का संभावना भी ज्यादा रहेगा. फेसबुक में हर दिन इतने लोग रहते हैं जो आप सोच भी नहीं सकते हैं, अगर उन लोगों में से कुछ लोग आपका प्रोडक्ट पसंद करते हैं तो आपका सामान बिकने का संभावना रहता है.

फेसबुक में मौका मिलता है खुद के पास customer base बनाने का, जो आप एक फेसबुक पेज और ग्रुप बनाकर कर सकते हैं, आपको लोगों की पसंदीदा प्रोडक्ट फेसबुक डाल सकत है, नए सामान डाल सकते है. लोगों को अपने प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं, आप उनका समस्या का हल निकाल कर दे सकते हैं, और बता सकते हैं कैसे आप का प्रोडक्ट उनका काम आ सकता है. जिससे आपका बिजनेस जल्दी बड़ा होगा और आप Facebook Marketplace से लाखो कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : ghar baithe 2022 me rent ka kam kaise kare

7. Freelancing करके पैसे कमाए

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो बोहोत दिनों से freelancing कार रहे है, पार उन्हें सफलता नही मिल रहे है. आपको पता होगा आज के समय पर फेसबुक एक बहुत अच्छा जरिया है अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए. आप अपने लिए फेसबुक से ही lead generate कर सकते हैं, क्योंकि आपको पता होगा फेसबुक का यूजर करोड़ों में है, आप आसानी से अपने freelancing को फेसबुक के माध्यम से सुरु कर सकते हैं.

तो आप एक काम कर सकते हैं, आपका freelancing service को आप फेसबुक ग्रुप से जोड़ सकते हैं. जिससे आपको अच्छा कस्टमर मिलेगा, और पैसे कमाने का मोका भी ज्यादा रहेगा. आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, मै नीचे बिस्तृत जानकारी दिया हूं कैसे आप फेसबुक से फ्री लैंसिंग करके पैसे कमा सकते हैं.

फेसबुक पर ऐसे बहुत सारे ग्रुप है, जो आपके freelancing service के संबंधित होंगे.आपको उन ग्रुप्स में ज्वाइन कर लेना होगा, लोगों से बातें करना पड़ेगा और धीरे-धीरे लोगों से अच्छा रिलेशन बनाना होगा. आपको फेसबुक ग्रुप में बहुत कस्टमर मिलेगा और आपके दोस्तों के माध्यम से भी लीड मिलेगा, जिनके लिए आप freelancing करके पैसे कमा सकते हैं.

फेसबुक में आप खुद का एक ग्रुप खोल सकते हैं, उस ग्रुप को आप अगर आपने freelancing service के ऊपर रखे तो अच्छा है. धीरे-धीरे उस ग्रुप में लोग जुरना शुरू करेगा, लोग एक दूसरे से बातें करेगा और आपके सर्विस से जुड़ी हुई जानकारी आदान प्रदान होगा, जिससे आपका ही फायदा होगा. आपको कस्टमर येआ लीड आपके ग्रुप से ही मिलेगा, आप आपके लीड बेच के और फेसबुक से फ्री लैंसिंग करके पैसे कमा सकते हैं.

8. Facebook App से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आप एक programmer है तो आप Facebook App से पैसे कमा सकते हैं. फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क साइट है, जहां पर आप App Developer के काम कर सकते हैं, और महीने का एक अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको फेसबुक कंपनी में interview देना पड़ेगा और job हासिल करना होगा, हालांकि यह इतना आसान नहीं है, पर आप जरूर कोशिश कर सकते हैं. अगर आप एक App Developer है तो आप दूसरे कंपनी में भी काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

9. Sponsorship से पैसे कैसे कमाए

Sponsorship के बारेमें आप तो सुने ही होंगे, तो अब चलिए जानते हैं फेसबुक में Sponsorship से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपके पास facebook page है, आप आपके फेसबुक पेज में रोजाना काम करते हैं, अच्छे genuine and quality डालते हैं, आपके पास आपके फेसबुक पेज में एक अच्छा खासा follower base है, तो आप जरूर फेसबुक में Sponsorship से पैसे कमासकते है.

अगर आपका फेसबुक पेज किसी एक Niche (Topic) के ऊपर है, तो आपके फेसबुक पेज का follower जितनी जादा होगी आपको उतनी ही बड़ी Brand के माध्यम से Sponsorship मिल सकता है. बड़ी Brands अपने प्रोडक्ट और सर्विस को promote करने के लिए आपकी मनचाहे पैसे देंगे. और आप फेसबुक में Sponsorship से के माध्यम से काफी पैसे कमासकते है.

यह भी पढ़ें : Low investment में सबसे अच्छा Business Idea 2022 क्या है?

10. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए 

Affiliate Marketing क्या है आपको तो पता ही होगा, Affiliate Marketing एक ऐसा बिजनेस है, यहां पर आपको दूसरे कंपनी योकि product and service को खुद के माध्यम से ऑनलाइन कस्टमर को बेचना होता है, जिसके बदले आपको एक कमीशन मिलता है. Amazon, Flipkart, Paytm, Clickbank आदि जैसे बड़ी कंपनी आपको यह सुविधाएं देते हैं.

  • सबसे पहले आपको प्रोडक्ट ओर सर्विस चुनना होता है.
  • जिस कंपनी का प्रोडक्ट ओर सर्विस को आप दिखाना चाहते हैं उनका affiliate program से जुड़ना पड़ता है. आपको प्रोडक्ट ओर सर्विस का affiliate link मिलेगा.
  • अपने प्रोडक्ट और सर्विस के लिए अच्छा content तैयार करना पड़ता है.
  • Content को आप वीडियो या ब्लॉग के माध्यम से बना सकते हैं.
  • आपके content को offers, deals and discount के साथ बनाना होगा, जिससे आपका प्रोडक्ट ओर सर्विस बिकने का संभावना ज्यादा रहता है.
  • आपके content में आप प्रोडक्ट के affiliate link देना होगा जिसे customer क्लिक करके कंपनी के प्रोडक्ट पेज में जाकर प्रोडक्ट को खरीद सके.
  • आप आपके content को फेसबुक पेज और ग्रुप में शेयर कर सकते हैं. 
  • आप फेसबुक में Ads run करके आपने targeted audience को आपका प्रोडक्ट दिखा सकते हैं.

Facebook Page और Group में अगर आपका अच्छा मेंबर और फॉलोअर है तो आप प्रोडक्ट को वहां पर शेयर कर सकते हैं. और अगर कोई उस प्रोडक्ट को आपके लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो आपको अच्छा कमीशन मिलता है. Affiliate Marketing एक बहुत अच्छा तरीका है फेसबुक से पैसे कमाने के लिए, मतलब आप दुसरो का product और service बेच कार आप खुद पैसा कमासकते है.

11. View Point से पैसे कैसे कमाए

View Point फेसबुक का एक earning application है, ये एक नया एप्लीकेशन है जो फेसबुक के तरफ से launch किया गया है. इस एप्लीकेशन को बनाया गया है पैसे कमाने के लिए, जिन लोग internet पर earning application बगेरा को ढूंढते रहते हैं, उनके लिए फेसबुक खुद इस ऑफिशियल को officially launch किया है.

एप्लीकेशन के अंदर काम करने के तोर पे कई सारे survey मिलते है, जससे पूरा करके Facebook View Point से पैसे कैसे कमाए. यहां पर हर रोज नए-नए सर्वे देखने को मिलेगा, survey पूरा करने के बाद कुछ point मिलते है, जिसे पैसे के रूप में बैंक में लिया जा सकता है. View Point से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पेहेले इस एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर View Point लिखकर सर्च करके अपने स्मार्ट फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं. फिर आप शुरू कर सकते हैं इस ऐप में काम करना, आपको जिस तरह के सर्वे दिया जाएगा उसे आप पूरा करके पैसे कमा सकते हैं.

12. Service बेचकर पैसे कैसे कमाए

अगर आप सर्विस बेचने का काम करते हैं, अगर आपके पास सर्विस है जैसे कि, coaching classes, travel agency, house cleaning, event management आदि इस तरह के काम आप शायद आज तक ऑफलाइन करते आए हैं. तो दोस्तों अब समय आया है आपके बिजनेस को बरी लेवल पर लेकर जाने का. तो चलिए जानते है कैसे फेसबुक पर Service बेचकर पैसे कैसे कमाए जाते है.

फेसबुक के पास ऐसे बहुत सारे tool and platform है, जैसे कि फेसबुक ग्रुप, पेज मार्केटप्लेस और फेसबुक ऐड जिसके माध्यम से अब आप कुछ ही समय के अन्दर अपने बिजनेस को बोहोत लोगों तक पहुंचा सकते हैं. और बहुत सारे customer and lead जेनरेट कर सकते हैं. जो सहायता करेगा आपके लिए एक कस्टमर बेस बनाने का, इस तरहा से आप आपने सर्विस को फेसबुक के माध्यम से बेचकर ढेर सारे पैसे कमाने का.

यह भी पढ़ें : 2022 me Online Paise kaise Kamaye? 5 Tarike se Internet se Paise Kamaye

13. PPC Network से पैसे कमाए

PPC जिस का फुल फॉर्म है Pay Per Click, PPC Network के मतलब है अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा दिए गए लिंक के ऊपर क्लिक करते हैं तो आपको उसके बदले per click के हिसाब से पैसे मिलते हैं. PPC Network को फेसबुक के साथ जुरके आप आसानी से काफी पैसे कमा सकते हैं.

इंटरनेट पर एस्से बहुत सारे वेबसाइट है जो PPC Network से पैसे कमाने का सुभिधा प्राप्त करवाते हैं. जिनके साथ जोड़ के आप content को फेसबुक में शेयर करते हैं तो आपको ज्यादा लोगों के क्लिक मिलने का संभावना रहता है, आप शेयर कर सकते हैं फेसबुक ग्रुप और पेज पर. आपको हर 1000 क्लिक्स के ऊपर पैसे मिलते हैं, आप जीतने जाता clicks लेकर आ सकते हैं, PPC Network के माध्यम से उतने ज्यादा फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं.

14. PPD Network से पैसे कमाए 

PPD यानी Pay Per Download, PPD Network के साथ जुरके ऑनलाइन फेसबुक पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है. इंटरनेट पर काफी सारे साइट है जो आपको मौका देते हैं आपके फाइल अपलोड करने का जैसे कि फोटो, वीडियो, ऑडियो, पीडीएफ, सॉफ्टवेयर आदि जैसे फाइलस को आप इन साइट्स पर अपलोड कर सकते हैं.  

हर एक फाइल का एक लिंक मिलता है, अगर कोई आपके दिए गए लिंक के माधाम से फाइलस को उनके वेबसाइट में जाकर डाउनलोड करते हैं तो उसके बदले आपको पैसे मिलते हैं, इस प्रोग्राम को कहां जाता है PPD Network. 

PPD Network के ऊपर काम को करने के लिए सबसे पहले आपको एक PPD Network Website में ज्वाइन होना पड़ेगा. फाइल से जुड़ी हुई कांटेक्ट बनाना परेगा, जहां पर आप लोगोको किसी software, movie, song, e-book आदि जैसे फाइल के बारे में जानकारी देंगे. और उन्हें उस फाइल के लिंक देकर डाउनलोड करने के लिए बोलेंगे.

आप का कांटेक्ट को वीडियो या ब्लॉग के तोर पार बना सकते हैं. उस कांटेक्ट को आप फेसबुक में पेज और ग्रुप में शेयर कर सकते हैं येअफिर आप फेसबुक में  ads campaign चला कर PPD Network के माध्यम से ऑनलाइन फेसबुक से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

15. PPV Network से पैसे कमाए

PPV जैसे Pay Per View भी कहा जाता है, PPV Network भी एक ऑनलाइन से पैसे कमाने के जरिया है. इस तरह के प्रोग्राम के मकसद है view के हिसाब से पैसे कमाना. इंटरनेट पर PPV Network service प्प्रदान कारी कुछ अच्छे वेबसाइट है जिनके साथ आप जोड़ के फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं.

PPV Network वेबसाइट पर आपको ज्वाइन  होने के बाद आपको उनके वेबसाइट पर ट्राफिक भेजना पड़ेगा. इन वेबसाइट के ऊपर आप जितनी ट्राफिक भेजेंगे आपको उतना ही views मिलेगा. और आप जितनी views हो लेकर आ सकते हैं यह PPV Network वेबसाइट से उतना ही पैसे कमा सकते हैं. 

ट्राफिक लाने के लिए आप फेसबुक का उपियोग कर सकते हैं, फेसबुक का पेज और ग्रुप बनाकर कांटेक्ट शेयर करके लोगों को इन साइट्स में भेज कर फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं आप. PPV Network site के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आप उनके टर्म्स एंड कंडीशन पढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें : धनी एप क्या है? धनी एप से पैसे कैसे कमाए?

16. Facebook Account को बेचकर पैसे कमाए

दोस्त फेसबुक अकाउंट बेचकर पैसे कमाना सुनने में अच्छा नहीं लगता है, पर आज मैं आपको इस बारे में थोड़ा हटकर बताने वाला हूं. आप फेसबुक अकाउंट को नहीं बल्कि फेसबुक पेज को बेचकर पैसे कमा सकते हैं वह भी किसी नुकसान किये बिना. मगर आप फेसबुक पेज में काम करते हैं, और आपके पेज में बहुत मेंबर्स है तो आपके इस काम को कर सकते हैं जो मदद करता है आपको एक्स्ट्रा कमाई करके देने में.

दोस्तों हम एक पेज को बहुत मेहनत करके, रोजाना अच्छा-अच्छा कांटेक्ट डालकर बड़ा बनाते हैं और पैसे कमाने का लायक बनाते हैं तो हम उस पेज को तो नहीं भेज सकते हैं. इस परिस्थिति पर आप एक काम कर सकते हैं आप दूसरे पेज बनाकर अपने फॉलोअर्स को बोल सकते हैं उससे फॉलो करने के लिए. 

और जॉब उसमें follower बढ़ जाएगा आप उस पेज को अच्छी रकम में भेज सकते हैं. ऐसे करके अगर आप हर महीने 4-5 पेज को भेज सकते हैं तो आप फेसबुक पेज बेचने के माध्यम से लाखों रुपए कमा सकते हैं.

Facebook kaise paise kamata hai? फेसबुक अपनी कमाई कैसे करता है?

दोस्तों आज शाम फेसबुक से पैसे कैसे कमाए इस बारे में बात किए हैं शायद सारेसंभावनाओं के जानकारी प्राप्त कर चुके हैं. पर क्या आपको पता है आपके Favorite Social Network Facebook खुद कैसे पैसे कमाते हैं. दुनिया के सबसे बड़े Social Network Site Facebook हर महीने के कितने पैसे कमाते हैं. अगर आप नही जानते है तो चलिए जानते हैं यह मजेदार बात के बारेमे Facebook खुद कैसे पैसे कमाते हैं.

लोगों के मन में यह सवाल आते हैं कि फेसबुक एक इतने बड़े कंपनी है पर फिर भी कभी भी हमसे कोई पैसे नहीं लिए हैं तो फेसबुक पैसे कैसे कमाते हैं? फेसबुक का CEO Mark Zuckerberg billionaire है, तो जब हम फेसबुक के यूजर होने के नाते कोई पैसे ही नहीं देते हैं तो आखिर फेसबुक ऐसे कमाते कैसे हैं.

फेसबुक अपने user से पैसे तो नहीं लेते हैं पार फेसबुक पैसे कमाते हैं advertising के माध्यम से, आजके समय पार फेसबुक में लाखो advertiser आते है फेसबुक के माध्यम से पैसे कमाने के लिए. जबसे लोग online रहेना सुरु किये है तबसे business भी online आना सरू कार दिए है. किउकी फेसबुक लोगो की interest based ads दिखाते है तो इसलिए लोग फेसबुक के माध्यम से advertising पैसे कमारेहे है और इससे फेसबुक का कमाई भी हो रहा है. Facebook हर महीने लगभग $1 Billion + से भी जादा पैसे कमाते है.

Conclusion

तो दोस्तों इन सभी तरीकों से पैसे कमाने के लिए आपको अपने पसंद का तरीका चुनने के बाद उसे उपयोग करना सबसे ज्यादा जरूरी है.  तरीके को आपको implement करना सबसे ज्यादा जरूरी है. फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको फेसबुक के बारे में अच्छे से जाना होगा.

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको फेसबुक मार्केट को समास में सबसे ज्यादा जरूरी है. आपको अच्छे से अच्छा कांटेक्ट तैयार करना पड़ेगा जिसका उपयोग करके आप फेसबुक में अपने प्रोडक्ट औरसर्विस को बेच सकते हैं. दोस्तों आज हम फेसबुक से जुड़ी हुई हर एक जानकारी उपलब्ध किए हैं जिसके रोबोट से आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं.

तो दोस्तों आज हम बात किये है फेसबुक से पैसे कैसे कमाए इसके उपर,आशा करते हैं आपको हमारे ए ब्लॉग पसंद आया है, हमसे कोई भूल हुई है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं. आज के लिए हमारे इस सुंदर सफ़र को यहीं पर समाप्त करते हैं, और मिलते हैं आपसे हमारे अगले ब्लॉग में. तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए, अपना परिवार का के ख्याल रखिए. 

Leave a Comment