FBI Full Form In Hindi – एफबीआई क्या है पूरी जानकारी

दोस्तों क्या आप एफबीआई के बारे में सुने हैं, क्या आप जानते हैं एफबीआई का फुल फॉर्म क्या है (FBI Full Form In Hindi) और एफबीआई क्या है (FBI Kya Hai), अगर नहीं जानते हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, हम आपको इस लेख के माध्यम से एफबीआई से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे.

देश में आतंकवादी हमले और साइबर हमले से बचने के लिए खुफिया एजेंसी को नियुक्त किया जाता है जिनकी भूमि का देश की सुरक्षा में बहुत महत्व रखता है. इसी कारण लगभग हर देश में अपनी खुफिया एजेंसी अवश्य होती है जैसे भारत में RAW, CBI, NIA, CID, वैसे ही रूस में KGB, इसराइल में Mossad और यूएसए में FBI और CIA है.

FBI Full Form In Hindi

इन सभी एजेंसी में से एफबीआई दुनिया के सबसे प्रमुख एजेंसी में से एक है. जिसके बारे में आज इस लेख के माध्यम से चर्चा करेंगे. दोस्तों इस लेख में हम FBI चूड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आपको देने की कोशिश करेंगे तो संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.

FBI Full Form In Hindi

➤  एफबीआई का फुल फॉर्म है (Full Form of FBI) “ Federal Bureau Of Investigation ”.

➤  और एफबीआई का हिंदी अर्थ है (FBI Full Form In Hindi) “ संघीय जांच विभाग ”.

यह भी पढ़ें 

1.  CBSE Full Form In Hindi – सीबीएसई क्या है पूरी जानकारी

2.  NCERT Full Form In Hindi – एन.सी.ई.आर.टी. क्या है पूरी जानकारी

3.  Review Officer ( समीक्षा अधिकारी ) Kaise Bane ? RO बनने की जानकारी

4.  PhD Kya Hota Hai – पीएचडी कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में

5.  CBI Full Form In Hindi – सीबीआई ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी

एफबीआई क्या है (What is FBI)

सरकार का देश के सुरक्षा को लेकर एक बहुत बड़ा जिम्मेदारी होता है, अगर देश की सुरक्षा सही तरीके से नियंत्रित होता है तो देश का उन्नति के ऊपर ज्यादा ध्यान दिया जा सकता है. सुरक्षा को रखने के लिए देश के पास कई सारे विभागों और संस्थाओं होते हैं जैसे कि मिलिट्री पुलिस, सोल्जर और कमांडोज शादी.

लेकिन इनकी मदद अंजाम तक पहुंचने में करती है एक और एजेंसी जिसका नाम है एफबीआई (FBI). इस एजेंसी का लक्ष्य है सबूत के आधार पर मुजरिम को ढूंढना और उन्हें सजा दिलाना. बड़े से बड़े मामलों में एफबीआई को जिम्मेदारी किया जाता है. जैसे की हम सभी जानते हैं एफबीआई और सीबीआई को भारत और यूएसए सरकार के द्वारा बनाए गए एक Crime Investigation Agency है.

FBI Full Details In Hindi

एफबीआई (FBI) यानी Federal Bureau Of Investigation की प्रमुख कार्य घरेलू खुफिया और सुरक्षा सेवा (Domestic Intelligence & Security Service). एफबीआई US Intelligence Community की एक member है. यह यूएस की एक leader counter terrorism, Counter Intelligence, Criminal In Investigation Organization है.

एफबीआई का इतिहास 

एफबीआई का स्थापना 26 जुलाई 1908 में BOI यानी Bureau of Investigation के रूप में हुई थी. जानकारी के अनुसार 2016 में एफबीआई के लगभग 13,000 एजेंट और 22,000 कर्मचारी और 3000 खुफिया विश्लेषक है. वित्त वर्ष एफबीआई का बजट लगभग 9.7 अरब डालर था. एफबीआई 200 से ज्यादा श्रेणी की संघीय जांच करती है. एफबीआई का मुख्यालय Washington DC में स्थित है.

एफबीआई का आदर्श

एफबीआई का आदर्श है Fidelity यानी सत्य के प्रति निष्ठा; Bravery यानी वीरता ; Integrity यानी अखंडता. एफबीआई के मुख्य कार्य में निम्नलिखित कार्य सारी शामिल है – 

●  National Security 

●  Japanese American Internment

●  Civil Right Movements

●  Kennedy’s Assassination

●  September 11 Attack

●  Faulty Bullet Analysis

एफबीआई की विभिन्न शाखाएं

●  FBI Intelligence Branch

●  FBI National Security

●  FBI Science & Technology

●  FBI Information & Technology

●  FBI Human Resources Branch

●  Criminal, Cyber, Response & Service Branch

एफबीआई ऑफिसर कैसे बने

दोस्तों एफबीआई के बारे में यह जानकारी जानने के बाद अगर आपके मन में एफबीआई एजेंट कैसे बने यह सवाल आ रहा है, तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं. एफबीआई अधिकारी के पद में नियुक्त होने के लिए यानी एफबीआई अधिकारी के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को कुछ योग्यता मानदंड को पूरी करना आवश्यक है. जो कि आपको निम्नलिखित दी गई है 

  एफबीआई बनने के लिए उम्मीदवार को यूएस निवासी होना आवश्यक है.

  उम्मीदवार की उम्र 23 से 27 वर्ष के अंतर्गत होना चाहिए.

  उम्मीदवार के पास 4 साल की बैचलर डिग्री होना जरूरी है.

  इसके अलावा उम्मीदवार का 3 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए.

इन सभी मानदंड को पूरी करने के अलावा जिन उम्मीदवार के पास विदेशी भाषा का ज्ञान होता है उन्हें ज्यादा फायदे मिलते हैं. आंकड़ों के अनुसार देखा जाता है कि जिन युवा के पास कुछ विदेशी भाषाएं जैसे कि अरबी, फारसी, कोरियाई, रूसी, चीनी आदि बोलने और समझने का क्षमता होते हैं उन्हें चुन लिया जाता है.

इन सभी योग्यता मानदंड संपूर्ण करने के बाद आप एफबीआई के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद परीक्षा का आयोजित किया जाएगा. परीक्षा में सही तरीके से प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवार एफबीआई पद का सफलता प्राप्त करते हैं. इस पद के लिए कई युवा फॉर्म भरते हैं जिनमें से सिर्फ 10% applicant का चयन किया जाता है.

FBI Post के लिए चयन किए जाने वाले उम्मीदवार को training के लिए भेजा जाता है, ट्रेनिंग लगभग 6 महीने का होता है, जहां पर फॉरेंसिक और रिसर्च लैब, गैरेज फायरिंग, रेंजेस ड्राइविंग, ट्रेक जिम्नेशियम, लाइब्रेरी आदि के माध्यम से एफबीआई एजेंट को तैयार किया जाता है. तो दोस्तों इस तरह से आप एक FBI Agent बन सकता है.

एफबीआई का काम क्या है?

1.  एफबीआई का कार्य घरेलू अपराध और खुफिया जांच से संबंधित है. एफबीआई का काम है आतंकी गतिविधियों के ऊपर रोकथाम और घरेलू प्रवर्तन कानूनों को लागू करना. 

2.  एफबीआई अक्सर राज्य और स्थानीय कानूनी मामलों से संबंधित जांच के लिए सहायता प्रदान करता है. क्योंकि एफबीआई के पास बेहतर विशेषज्ञ और संसाधन मौजूद होते हैं.

3.  अमेरिका के अंतर्गत रहकर खुफिया जानकारी को इकट्ठा करने के साथ-साथ संघीय अपराध से निपटने के लिए कार्य करता है. यानी एफबीआई अमेरिका के नए विभाग के अंतर्गत काम करते हैं और अमेरिका में कानून लागू करने के लिए जिम्मेदार है.

4.  इसके अलावा एफबीआई अमेरिका को आतंकवादी हम लोग से रक्षा करता है. यूएस की विदेशी खुफिया गतिविधियों और जासूसी साइबर अपराधों को रोकने, देश में मौजूद सार्वजनिक भ्रष्टाचार को रोकने के साथ-साथ अमेरिका के भीतर हत्या और अंतर राज्य  अपराधिक मामलों का जांच घटता है.

यह भी पढ़ें 

1.  CBSE Full Form In Hindi – सीबीएसई क्या है पूरी जानकारी

2.  NCERT Full Form In Hindi – एन.सी.ई.आर.टी. क्या है पूरी जानकारी

3.  Review Officer ( समीक्षा अधिकारी ) Kaise Bane ? RO बनने की जानकारी

4.  PhD Kya Hota Hai – पीएचडी कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में

5.  CBI Full Form In Hindi – सीबीआई ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा 

दोस्तों हमने जाना कैसे मूल रूप से एफबीआई का उद्देश्य है देसी और विदेशी खतरों से अमेरिका का नागरिकों की रक्षा करना. तो दोस्तों यह था हमारा आज का जानकारी एफबीआई के ऊपर जहां पर हम आपको बताए हैं FBI Full Form In Hindi और एफबीआई के पूरी जानकारी, हम उम्मीद करते हैं कि हमारे यह लेख आपके लिए बहुत ही जानकारी पूर्ण रहा होगा.

दोस्तों यदि आपको हमारे यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारी अगली नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहें खुश रहें. किसी दूसरे विषय के बारे में जानना चाहते हैं तो हमें जरूर बताएं. Google

Leave a Comment