GATE Exam क्या है और तैयारी कैसे करें | GATE Full Details In Hindi

GATE Exam क्या है – अगर आप साइंस फील्ड में higher study करना चाहते हैं और एक अच्छी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह blog आपके लिए है. यदि आप साइंस फील्ड या इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट कर लिए हैं और आगे किसी top institute से M.Tech किया PhD करना चाहते हैं ताकि आप इंजीनियरिंग के फील्ड में बहुत अच्छा केरियर बना सके तो इसके लिए आपको एक entrance exam पास करना होगा जिसका नाम है GATE.

GATE Exam कोई मामूली परीक्षा नहीं है इस परीक्षा में अच्छे rank लाने के लिए बहुत मेहनत के साथ साथ सही strategy और एग्जाम के बारे में सही जानकारी होना ही बेहद आवश्यक है, जैसे कि GATE Exam क्या है, इसका eligibility criteria क्या है, गेट एग्जाम का तैयारी कैसे करें, गेट का syllabus क्या होता है आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त होंगे. संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे.

GATE का फुल फॉर्म क्या है?

➤  GATE का फुल फॉर्म है (Full Form of GATE) “ Graduate Aptitude Test in Engineering ”.

➤  गेट का हिंदी मतलब है (GATE Full Form In Hindi) “ इंजीनियरिंग में स्नातक योग्यता परीक्षण ”.

यह भी पढ़ें 

  1. ICAR क्या होता है? ICAR AIEEA Exam Full Information In Hindi
  2. CLAT Exam क्या है? Clat को कैसे पास करें, Syllabus और Exam Pattern
  3. M.Com Course कैसे करें | M.Com Course Details In Hindi 2022
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. KVPY Exam क्या होता है | KVPY Exam Full Information In Hindi

GATE Exam क्या है? (What is GATE)

GATE यानि Graduate Aptitude Test in Engineering एक computer based aptitude test है जो national level पर होता है. इस परीक्षा के माध्यम से M.Tech और PhD program में भर्ती लिया जाता है. यह परीक्षा साल में एक बार होता है. हर साल इस परीक्षा को देने के लिए लगभग 10 लाख students बैठते हैं, जिनमें से केवल 15% से 17% स्टूडेंट ही इस परीक्षा में सफल हो पाते हैं.

पहले यह परीक्षा से भारतीय छात्रों के लिए ही होता था लेकिन पिछले कुछ सालों से यह परीक्षा बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, इथियोपिया और यूनाइटेड अरब एमिरेट्स देशों के छात्रों को भी शामिल किया गया है. National Coordination Board GATE के आधार पर इस परीक्षा को आयोजित करने की जिम्मेदारी इन institutes की होती है 

 IISc (Indian Institute of Science), 

 IIT Delhi

 IIT Kanpur

 IIT Bombay

 IIT Kharagpur

 IIT Madras

 IIT Roorkee

GATE Exam देने का फायदा क्या है?

अगर आप गेट एग्जाम को क्लियर करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा क्योंकि इसके बाद आप किसी Best College से नीचे दिए गए इन कोर्स में भर्ती हो सकते हैं.

1.  ME (Master of Engineering)

2.  MTech (Master of Technology)

3.  Doctor of Philosophy – PG

गेट एग्जाम में अच्छे rank करने पर आप किसी top foreign university में भी admission ले सकते हैं. इसके साथ ही गेट एक्शन में अच्छे score करने से आपको scholarship भी मिल सकती है. 

GATE Exam का pattern क्या है?

गेट एक ऑनलाइन टेस्ट है जिसमें 3 section से सवाल आता है, General Aptitude

Engineering Mathematics, Specific Subjects. इस परीक्षा में,

1.  Engineering Mathematic के question 13 से 15 marks के होते हैं.

2.  General Aptitude के questions 15 marks के होते हैं.

3.  और Core questions 70- 72 marks के होते हैं.

इस परीक्षा में MCQ (multiple choice question) और numeric type के प्रश्न आते हैं. यह परीक्षा 100 marks का होता है जिसमें सभी section से कुल 65 प्रश्न पूछे जाते हैं और इस परीक्षा की duration 3 घंटे होती हैं. इस परीक्षा में negative marking भी होती है इसी कारण बहुत ध्यान से इस परीक्षा को देना चाहिए.

GATE Exam की eligibility criteria क्या है?

गेट परीक्षा देने के लिए इनमें से कोई एक criteria संपूर्ण करना जरूरी है.

1.  आपको 10+2 के बाद engineering, technology या architecture program के बैचलर डिग्री के फाइनल ईयर के स्टूडेंट होना चाहिए.

2.  आपको Science, Mathematics, Statistics या Computer Application कि किसी भी एक stream से master degree के फाइनल ईयर की स्टूडेंट होना चाहिए.

GATE Exam देने के लिए उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए?

गेट एग्जाम देने के लिए उम्र सीमा के ऊपर एक बहुत ही अच्छी बात यह है कि इस परीक्षा को देने के लिए कोई भी उम्र सीमा (Age Limit) नहीं रखी गई है.

गेट परीक्षा के लिए popular stream कौन से हैं?

  Mathematics Engineering

  Electrical Engineering

  Electronics and Communications 

  Civil Engineering

  Computer Science and IT

  Instrumentation Engineering

GATE Exam के लिए apply कैसे करें?

1.  GATE Exam के लिए आवेदन करने के लिए गेट के official website पर visit करें.

2.  New registration section में जाकर सभी जानकारी प्रदान करें.

3.  इसके बाद scan photo और signature को upload करें.

4.  Application fees जमा करना होगा.

5.  Admit card डाउनलोड करें.

गेट एग्जाम के लिए apply process संपूर्ण होने के बाद बाद GATE entrance exam दे और इसके बाद Answer key, result cutoff, counciling, admission in college आदि जैसे सभी process को पूरा करें.

गेट एग्जाम कब और कहां होता है?

गेट एक्जाम अक्सर साल के february या march के महीने में होता है. और साल 2022 में यह परीक्षा IIT Delhi के द्वारा आयोजित किया जाएगा.

GATE Exam के लिए तैयारी कैसे करें?

किसी भी परीक्षा को पास कहने के लिए अगर सही तरीके को अपनाया जाए तो कठिन से कठिन परीक्षा को आसानी से पास किया जा सकता है. इसी कारण गेट परीक्षा के तैयारी के समय आप इन जरूरी बातों के ऊपर जरूर ध्यान दें. इन सभी तरीके का पालन करके आपकी गेट एग्जाम के लिए confident, mentally prepared और question solving skills भी बढ़ती जाएगी.

1.  गेट एग्जाम के syllabus को अच्छे से समझ ले. किसी भी परीक्षा के लिए तैयारी करने के लिए सबसे पहला कदम होता है उस परीक्षा के सिलेबस को अच्छे से समझना. इसके लिए आप गेट के official website पर जाकर के syllabus को देख सकते हैं.

2.  इस परीक्षा के exam pattern को अच्छे से समझा, कई बार हम exam के pattern को समझे बिना ही एग्जाम देने के लिए चले जाते हैं और बहुत ही छोटी छोटी गलती के वजह से अपने परीक्षा में खराब स्कोर करते हैं. इसी कारण बेहतर यह होगा कि आप इस परीक्षा के pattern को अच्छे से समझ ले.

3.  180 मिनट के इस परीक्षा में कुल 65 प्रश्न आते हैं जिनमें से कुछ सवाल 1 अंक के होते हैं और कुछ 2 अंक के होते हैं. ऐसे में आपको कोशिश करना चाहिए कि 2 अंक के प्रश्न को सबसे पहले देने के लिए ताकि आपका score ज्यादा हो सके.

4.  इसके लिए किताब (Book) का चुनाव अच्छे तरीके से करें. Market में आपको कई तरह के किताब मिल जाएंगे कोई भी एक किताब को चुनने से बेहतर किसी एक authentic writer की बुक को follow करें और सिर्फ एक ही बुक के ऊपर निर्भर करने से बजाएं ऐसी book की मदद ले जो हर topic अच्छे से explain करते हो.

5.  पुराने साल के questions paper को जरूर solve करें. कई बार परीक्षा के तैयारी के लिए हम सिर्फ book के ऊपर निर्भर करते हैं, जबकि last year की क्वेश्चन पेपर, exam pattern और questions paper को समझाने में बहुत ही मददगार साबित होते हैं. इसी कारण पुराने साल के क्वेश्चन पेपर को समय के अंदर solve करने का प्रयास जरूर करना चाहिए.

GATE Exam में अच्छे rank पाने के लिए क्या करें?

दोस्तों आप तो जानते ही होंगे भले ही आपकी तैयारी बहुत अच्छी हो और यह परीक्षा पास करना आपका सपना हो लेकिन यह भी आपकी performance परीक्षा में अच्छे नहीं रहते हैं तो आपकी मेहनत और चाहत दोनों अधूरे रह सकते हैं. 

1.  इसी कारण परीक्षा देते समय negative marking वाले पेपर को बड़ी ही सावधानी से solve करें.

2.  ज्यादा marks वाले प्रश्न की उत्तर को पहले देने की कोशिश करें. ताकि आप नेगेटिव मार्किंग से बच सके और अपने समय को ज्यादा marks gain करने के लिए लगाएं.

दोस्तों अगर आप वाकई गेट परीक्षा में गेट परीक्षा में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके तैयारी में जरा भी छूट ना दे, दिए गए हर स्टेप को सही तरीके से फॉलो करें. फिर चाहे application form भरना हो, subject चुनना हो या फिर परीक्षा में perform करना ही क्यों ना हो. क्योंकि हर सही कदम पर आप आपके मंजिल तक पहुंच सकते हैं. 

यह भी पढ़ें 

  1. ICAR क्या होता है? ICAR AIEEA Exam Full Information In Hindi
  2. CLAT Exam क्या है? Clat को कैसे पास करें, Syllabus और Exam Pattern
  3. M.Com Course कैसे करें | M.Com Course Details In Hindi 2022
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. KVPY Exam क्या होता है | KVPY Exam Full Information In Hindi

Conclusion 

दोस्तों आज हम आपको जानकारी के तौर पर GATE Exam के बारे में विस्तार से संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की.  हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह जानकारी जरूर पसंद आए होंगे. यदि आप हमारे इस दिए गए जानकारी का अच्छे से उपयोग करते हैं तो आप जरूर आपकी सपनों के तरफ तेजी से बढ़ पाएंगे.

दोस्तों GATE Exam के बारे में जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएं हैं GATE Exam क्या है, इसका eligibility criteria क्या है, गेट एग्जाम का तैयारी कैसे करें, गेट का syllabus क्या होता है आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त हुए.

दोस्तों यदि आपको हमारे यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. और इस बारे में अगर आपकी कोई प्रश्न है तो हमें comment करके पूछे. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment