Earn Money from Google / गूगल से पैसे कैसे कमाए जानकारी हिंदी 2022 में

दोस्तों क्या आप भी गूगल का उपयोग करते हुए यह सोचते हैं कि गूगल से पैसे कैसे कमाए , तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. गूगल के माध्यम से information लेने के साथ-साथ पैसे भी कमाया जा सकता है. आज हम यहां पर बात करेंगे गूगल से पैसे कमाने के तरीके के बारेमें.

ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने का कई तरीके हैं, पर गूगल से पैसे कमाना सबसे फायदेमंद और genuine है . तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जानकारी देने वाले हैं Blogger से पैसे कैसे कमाए , YouTube से पैसे कैसे कमाए , Google Adsense से पैसे कमाए आदि जैसे गूगल से पैसे कमाने का तरीका.

गूगल क्या है? / What is Google?

इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले हर इंसान गूगल नाम जरूर सुने हैं. गूगल का इस्तेमाल हम कुछ ना कुछ ढूंढने के लिए या जानकारी प्राप्त करने के लिए जरूर करते हैं. गूगल एक Multinational Technology Company है, जो इंटरनेट से संबंधित प्रोडक्ट और सर्विस प्रदान करते हैं जैसे की Online advertising technology , search cloud computing , software , hardware आदि .

गूगल दुनिया के सबसे बड़े Search Engine है. नाजाने हम हर दिन कितने बार अपने सबालो को गूगल पर सर्च करते रहते हैं. गूगल के पास हमें देने वाले सर्विस और प्रोडक्ट के साथ-साथ पैसे कमाने का सुविधा भी है, जो आज हम यहां पर आपको बताने वाले हैं. दोस्तों चलिए जानते हैं हम कैसे घर बैठे गूगल पर काम करके पैसे कमा सकते हैं. 

2022 में गूगल से पैसे कैसे कमाए – 10 आसान तरीके

बर्तमान समय में लोग धुन्द्ते रहेते है एक ऐसा काम जो घर बेहेठे करा जा सके, online काम हो, skill based काम हो, अच्छा कमाई हो. तो उनके लिए Google देता है कुछ पैसे कमाने के जरिये, जिसके माध्यम से आपभी घर बेहेठे महीने के अच्छे खासे पैसे कामा सकते है

Credit : Knowledge Kingdom

Google से पैसे कमाने का बोहोत सारे Platform है, जैसेकी Blogger , YouTube ,  Google Adsense , Google AdWords , Google Play Store आदि जैसे platform से आप आसानी से काफी पैसे कामा सकते है. पर आपके पास लिखने का, video बनाने का, ad run करने का, app बनाने का तजुर्बा होना चाहिए. Google का कुछ app भी है जिसके मदत से आप passive income कार सकते है.

1. Blogger से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगर एक गूगल का प्लेटफार्म है जहां पर आप एक भी पैसा इन्वेस्ट किए बिना खुद का एक ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं और उससे आप Blogger से पैसे कमा सकते हैं. दोस्तों अगर आप पैसिव इनकम करना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग सबसे बेहतरीन तरीके हैं. आज के समय पर ऐसे बहुत ब्लॉगर हैं जो हर महीने हजारों डॉलर कमा रहे हैं.

सबसे पहले ब्लॉगर में आपको एक ब्लॉग सेट अप करना होगा और उसके बाद आपको 30 से 40 यूनीक आर्टिकल अपने ब्लॉग में पब्लिश करने होंगे. उसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस में अपने ब्लॉक को सबमिट करना होगा. यह सब करने के बाद आपके ब्लॉक में ट्राफिक आना शुरू होगा और आप ब्लॉगर का उपयोग करके Google से पैसे कमा सकते हैं.

2. Google Adsense से पैसे कमाए

दोस्तों आप इससे पहले गूगल ऐडसेंस के बारे में जरूर सुने होंगे, आप गूगल ऐडसेंस के माध्यम से बिना किसी investment से पैसे कमा सकते हैं. गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसे कमाने की दो तरीके हैं YouTube और Blog. ब्लॉग के लिए आप कुछ पैसे खर्च करके एक वेबसाइट बना सकते हैं या फिर आप ब्लॉगर में एक फ्री ब्लॉग भी बना सकते हैं. और यूट्यूब फ्री में मौका देते हैं वीडियोस बनाकर अपलोड करने का.

इन दोनों तरीके के लिए आपको वीडियो बनाना इया आर्टिकल लिखना आना चाहिए. इसके लिए आपको किसी विषय के ऊपर अच्छा ज्ञान होना सबसे जरूरी है. Blog इया YouTube सेटअप करके वीडियो इया ब्लॉग अपलोड करना शुरू कर दीजिए. उसके बाद आप आपका Blog इया YouTube को ऐडसेंस के साथ जोड़कर Google से पैसे कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

3. YouTube से पैसे कैसे कमाए

YouTube से पैसे कमाना आज के समय पर सबसे ज्यादा फायदेमंद और इज्जत दार काम है,इस काम को आप ब्लॉग की तरह घर बैठे ही कर सकते हैं, और लोगों में आपका एक पहचान भी बनता है. पर जहां पर बात है यह 2022 है तो इंटरनेट पर  कॉन्टेंट भरे पड़े हैं, इसके लिए आपको informative के साथ-साथ बढ़िया quality का वीडियो बनाना भी बहुत जरूरी है YouTube से पैसे कमाने के लिए.

आपको सबसे पहले एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा, और उसमें अच्छे-अच्छे वीडियोस  हर रोज डालना पड़ेगा. आप चाहे तो इस काम को अपने मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं. चैनल खोलने के बाद आपको एक ऐसा टॉपिक चुनना है जिसके ऊपर आपका ज्ञान सबसे ज्यादा हो. 

इसके बाद आपको अच्छा वीडियो बनाकर YouTube पर अपलोड करना है. YouTube के पार्टनर प्रोग्राम के सभी कंडीशन पूरे होने के बाद आप YouTube के पार्टनर प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अप्रूवल मिलने पर आपके वीडियोस के ऊपर ऐड आना शुरू होगा और आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं.

4. Google AdWords के माध्यम से पैसे कमाए

दोस्तों एक बात तो आप जरूर सुने होंगे कि ट्राफिक के लिए, ऐप इंस्टॉल करने के लिए, प्रोडक्ट, सर्विस और कोर्स बेचने के लिए Google AdWords या Google Ads का उपयोग किया जाता है. पर किया आप जानते हैं Google AdWords से पैसे कैसे कमाए. तो चलिए जानते हैं गूगल एडवर्ड्स के माध्यम से पैसे कमाने के तरीके के बारेमें.

Google AdWords के माध्यम से पैसे कमाने के लगभग 3 तरीके हैं, CPA  Marketing, Affiliate marketing, Products and Services Selling. इन तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको Google Ads run करना अच्छे से आना चाहिए. इसके लिए आप सीख कर भी काम करना शुरू कर सकते हैं, इंटरनेट पर बहुत सारे course paid और free में उपलब्ध है. 

Google AdWords सीखने के बाद आप इससे कई तरह के काम कर सकते हैं. आप चाहे तो खुद के लिए प्रोडक्ट सेलिंग, एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं इयाफिर Google Ad expert बनकर आप दूसरों के लिए job करके भी Google AdWords के माध्यम Google से पैसे कमा सकते हैं.

5. Google Admob से पैसे कैसे कमाए

Credit : Praveen Dilliwala

Google Admob गूगल का एक प्लेटफार्म है, यह गूगल का ऐड नेटवर्क है. आज के समय पर लोग Google Admob के माध्यम से बहुत पैसे कमाते हैं. Google Admob से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक मोबाइल एप्लीकेशन होना चाहिए. अगर आप कोडिंग जानते हैं तो आप खुद से भी ऐप बना सकते हैं या फिर प्रोग्रामर से भी बनवा सकते हैं.आपके ऊपर ट्राफिक आना शुरू होने के बाद आप आपका एप्लीकेशन को Google Admob के साथ जोर कर पैसे कमा सकते हैं.

6. Google Task Mate के द्वारा पैसे कमाए

गूगल एक नए ऐप लॉन्च किए हैं जिसका नाम है Google Task Mate. इस ऐप के माध्यम से आप फोटो क्लिक करके, ट्रांसलेशन करके और भी कई सारे दिए गए टास्क को पूरे करके पैसे कमा सकते हैं.इसमें काम करने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर से इस ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा.

गूगल आपको हर रोज कुछ टास्क देगा, जिसको आपको करना होगा, हर ट्रांस का अलग-अलग पैसे मिलेगा, उसके बदले आपको पैसे मिलेगा. इस ऐप में आपको  अलग-अलग survey दिया जाएगा जिसे करके आपको सबमिट करना होगा, दोस्तों यह भी एक अच्छा तरीका है गूगल से पैसे कमाने का.

7. Google Play Store से पैसे कैसे कमाए

Play Store एक गूगल का एप्लीकेशन है, जो हमारे हर किसी का मोबाइल में जरूर होता है. आपने देखा होगा जब भी हम प्ले स्टोर के माध्यम से किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं और उससे इस्तेमाल करते हैं तब एप्लीकेशन के अंदर हमें एड्स देखने को मिलते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दू उस एप्लीकेशन का कामाई ads के माध्यम से ही होते हैं.

Google Play Store के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको आपके खुद के एक ऐप लॉन्च करना होगा. एक ऐप बनाने के लिए कोडिंग के जरूरत पड़ता है. अगर आप एक प्रोग्रामर नहीं है और आपको कोडिंग नहीं आता है तब भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इंटरनेट के ऊपर AppsGeyser जैसे बहुत सारे वेबसाइट है जो आपको बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ऐप बनाने का सुविधा देते हैं.

बहुत सारे वेबसाइट है यूट्यूब विडियो है जहां से आप बिना कोडिंग लैंग्वेज के ऐप बनाने का पूरा तरीका सीख सकते हैं, आप वहां से सीकर ऐप बना सकते हैं. तो दोस्तों कोडिंग के माध्यम से, फ्रीलांसर हांयार करके या फिर ऑनलाइन वेबसाइट का उपयोग करके आप  Play Store मैं ऐप लॉन्च करके गूगल से पैसे कमा सकते हैं.

8. Google Pay के माध्यम से पैसे कमाए

दोस्तों को Google Pay भी एक अच्छा तरीका है गूगल से पैसे कमाने का. ऑनलाइन आपको बहुत सारे तरीके मिल जाएगा गूगल पे से पैसे कमाने का. पर मैं यहां पर आपको बता देता हूं कुछ आसान तरीके से गूगल पे से पैसे कमाने का. Google Pay एप्लीकेशन को रेफर एंड अर्न मेथड का उपयोग करके आप पैसे कमा सकते हैं.

Google Pay के अंदर आपको एक रेफर एंड ऑन करके एक ऑप्शन मिलता है जहां पर आपको गूगल पर का लिंक शेयर करने का सुविधा दिया जाता है. Google Pay का लिंग को आप आपके दोस्त, फैमिली मेंबर और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं. Google Pay का हाल ही में एक अपडेट आया है, जहां पर Google Pay ऐप को रेफर करने पर आपको ₹81 मिलेगा और आप जिसे शेयर करेंगे उसे ₹20 मिलता है.

9. Google Opinion Rewards के द्वारा पैसे कमाए 

Google Opinion Rewards गूगल का एक ऑफिशियल एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप Rewards जीत कर पैसे कमा सकते हैं. इस ऐप के अंदर आपको हर दिन अलग-अलग survey में मिलते हैं हर सर्वे के अलग-अलग ऐसे दिए जाते हैं. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को इंस्टॉल कर लेना है. ऐप के अंदर दिए गए टास्क को पूरे करके आप पैसे कमा सकते हैं और उस पैसे को आप अपने बैंक में भी ट्रांसफर ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हम आपको बताएं हैं Google से पैसे कैसे कमाए और साथ ही साथ आप को जानकारी दिए हैं गूगल क्या है. यहां पर हमने गूगल से पैसे कमाने के कुछ तरीके के बारे में जानकारी दिए हैं. इसमें से कुछ तरीके ऐसे है जिससे आप Pocket Money के तौर पर पैसे कामा सकते है, और कुछ तरीके ऐसे है जिससे आप अपने भविष्य को उज्जवल कर सकते हैं, एक प्रोफेशनल बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

मेरे ख्याल से आप अगर Blogger, YouTube और Play Store जैसे बड़े प्लेटफार्म की तरफ जाए तो ही अच्छा है. यहां पर आपको थोड़ी skills और creativity के साथ काम करना होगा, कुछ समय देने का जरूरत है. सुर्बाद में आपका कमाई थोड़ा कम होगा पर धीरे-धीरे आप बहुत आगे जा सकते हैं.

दोस्तों आज हम इस पोस्ट के जरिए जानकारी दिए हैं गूगल से पैसे कैसे कमाए आशा करते हैं आपको हमारे यह जानकारी अच्छे और informative लगे हैं तो आपसे विनती है हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्त के साथ जरूर शेयर करिए. आज हम हमारे इस बातचीत को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले मैं जानकारी के साथ, तब तक के लिए खुश रहिए स्वस्थ रहिए.

2 thoughts on “Earn Money from Google / गूगल से पैसे कैसे कमाए जानकारी हिंदी 2022 में”

Leave a Comment