हमारे देश का नाम कैसे पड़ा भारत, इंडिया और हिंदुस्तान नाम क्यों हुआ?

हमारे देश का नाम कैसे पड़ा भारत, आज हम बात करेंगे हमारे देश के बारे में, और आपको बताएंगे देश से जुड़ी हुई कुछ जरूरी बातें और जवाब देने जा रहे हैं भारत से जुड़ी हुई सबसे जरूरी सवालों का. जैसे कि हमारे देश का नाम हिंदुस्तान कब और कैसे पड़ा?, हमारे देश का नाम भारत कब और क्यों पड़ा था?, हमारे देश का नाम इंडिया कब और क्यों तय हुआ था? और इंडिया का फुल फॉर्म क्या है? हमारे देश का 90% लोगो को अभी तक नहीं पता की इंडिया का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों हम भारतीय हिंदुस्तानी हैं पर हमें से ऐसे बहुत लोग हैं जिन्हें अभी भी नहीं पता कि हमारे देश का नाम कैसे पड़ा भारत, इंडिया और हिंदुस्तान नाम क्यों हुआ? हमारे देश भारत नाम का अर्थ क्या है? और इसके अलावा हमारे देश के और क्या क्या नाम है?

तो दोस्तों अगर आप यह सब नहीं जानते हैं, तो हम से बने रहिए, हम एक-एक करके आपको सभी जानकारी देंगे. एक भारतीय होने के नाते भारत से जुड़ी हुई यह बातें आपको जरूर जान लेने चाहिए. 

हमारे देश के अधिकारिक तौर पर 2 नाम है. एक भारत और दूसरा इंडिया. लेकिन एक और नाम भी है, हिंदुस्तान. यह भी बहुत ज्यादा मशहूर है, कई लोग अभी भी भारत को हिंदुस्तान के नाम पर पुकारते हैं. पर हिंदुस्तान नाम ऑफिशियल नहीं है, सिर्फ इस नाम को कई लोग में और कई देशों में जाना जाता है.

Also Read: Mahashivratri kyu manaya jata hai – 2022 me shivratri ki katha aur vidhi

हमारे देश का नाम कैसे पड़ा भारत, इंडिया और हिंदुस्तान नाम क्यों हुआ?

तो क्या आपने कभी सोचे हैं कि क्यों हमारे देश का नाम कैसे पड़ा भारत, इंडिया और हिंदुस्तान नाम क्यों हुआ? और इसके पीछे का कारण क्या है? इन सभी नामों का पीछे का कारण बहुत रोमांचक और दिलचस्प कहानी है? जिसके बारे में आज हम बात करने वाले हैं.

हमारे देश का नाम कैसे पड़ा भारत और क्यों रखा गया था?

हमारा देश का नाम भगवान राम के पूर्वज सम्राट भारत चक्रवर्ती के नाम के आधार पर रखा गया था. सम्राट भारत के साम्राज्य के सीमा कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक जाती थी, और उनका साम्राज्य बहुत बड़ा था, देश की कई जगह पर उनका साम्राज्य बिस्तार था और उस समय पर सम्राट भारत चक्रवर्ती बहुत मशहूर था. इस वजह से उन्हीं के नाम से हमारे देश का नाम भारत रखा गया था.

हमारा देश का नाम हिंदुस्तान कब और क्यों रखा गया था?

हमारे देश में कई लोग हमारे देश को हिंदुस्तान नाम से पुकारना पसंद करते हैं, तो चलिए जान लेते हैं, क्यों हमारा देश को हिंदुस्तान नाम से जाना जाता है, और उसके पीछे का विशेष वजह किया था.

आज से कई साल पहले लगभग 2 से ढाई हजार साल पहले की बात, ए हिंदुस्तान नाम के सम्हंद, हिंदुस्तान के पश्चिम में बसने वाली सिंधु नदी से जुड़ी हुई है. उस सिंधु नदी में बसे एक बड़े भूभाग को सिंधु घाटी कहा जाता है. इस घाटी के सभ्यता बहुत पुरानी है, और उस समय पर सिंधु घाटी में बसने के लिए तुर्किस्तान के लुटेरों, आराब और ईरानी के लोग आए थे.

उस समय पे हमारे देश पर एक ही धर्म था वह था सनातन धर्म. जिन्हें हिंदू भी कहा जाता था. तो यह पूरा देश हिंदुओं का स्थान और भूमि थी, तो आराब और ईरानी के जो व्यापारी थे वह हमारे देश को हिंदुस्तान नाम से कहने लगे थे. और धीरे-धीरे हमारे देश के लोग और दूसरे देश के लोगों ने यह नाम का उपयोग करने लगा था. ऐसे ही हमारा देश का नाम हिंदुस्तान पड़ा आ और यह नाम बहुत पुराना नाम है.

हमारा देश का नाम इंडिया कब और क्यों रखा गया था?

https://youtu.be/QdX5MvrNfLk
Credit: Rakesh Yadav Readers Publication

वर्तमान में दुनिया भर में हमारे देश को इंडिया के नाम से ही जाना जाता है. इंडिया नाम को हमारे देश के लोग नेही बल्कि अंग्रेजों ने रखा था.

बहुत साल पहले हमारे देश में एक नदी बहती थी जिसका नाम था सिंधु नदी. लेकिन यह नदी इंडिया पाकिस्तान के बंटवारे के बाद पाकिस्तान के क्षेत्र में चली गई है. तो उस सिंधु नदी के अंग्रेजी नाम था Indus Valley. तो जब भारत में अंग्रेज राज करने आए थे तब उन्हें भारत और हिंदुस्तान जैसे शब्द का उच्चारण करने में परेशानी होती थी. जिसका कारण अंग्रेजों ने हमारा सिंधु नदी के दूसरे नाम Indus Valley के आधार पर हमारे देश को इंडिया कहकर पुकारते थे. तभी से हमारे देश को सभी देशों में इंडिया के नाम से ही जानने लगे, और ऐसे ही हमारा देश का नाम हुआ इंडिया.

INDIA नाम का फुल फॉर्म क्या है?

चलिए जान लेते हैं इंडिया का फुल फॉर्म क्या है, बैसे तो ऑफिशियली इंडिया का कोई भी फुल फॉर्म नहीं है. इंडिया सिर्फ एक नाम है.

पर देश की कुछ विधवानो ने इंडिया के कुछ फुल फॉर्म निकाले हैं. पर इनमेंसे सिर्फ दो फुल फ्रॉम ऐसे हैं जो इंडिया के ऊपर अच्छा सचता है और काफी प्रचलित भी है. तो चलिए देखते हैं इंडिया के वह दो फुल फॉर्म क्या है.

  1. INDIA
  • I – Independent
  • N – Nation
  • D – Declared
  • I – In
  • A – August
  • Independent  Nation Declared In August
  • August में घोषित स्वतंत्र राष्ट्र
  1. INDIA
  • I – Independent (स्वतंत्र)
  • N – National (राष्ट्रीय)
  • D – Democratic (लोकतांत्रिक)
  • I – Intelligent (बुद्धिमान)
  • A- Area (क्षेत्र)
  • Independent National Democratic Intelligent Area
  • स्वतंत्र राष्ट्रीय जनतांत्रिक बुद्धिमान क्षेत्र

हमारे देश को किन-किन नामों से जाना जाता है?

दोस्तों हिंदुस्तान दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, जिसका सभ्यता इतिहास का 5000 साल पुराना है. कभी इसे भारत कहा जाता है, कभी इसे हिंदुस्तान कहां जाता है, तो कभी इसे इंडिया भी कहा जाता है.

प्राचीन में एस देश को कई नामों से जाना जाता था जैसे कि भारतवर्ष, जम्बूद्वीप, भारतखण्ड, हिन्द, हिमवर्ष, अजनाभवर्ष, आर्यावर्त आदि. हालांकि भारत का ब्रिटिश शासन के अधीन होने के बाद अंग्रेजों इस देश का नाम इंडिया प्रचलित कर दिया था. और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी लोग भारत को इंडिया के नाम से पहचानने लगे थे.

Conclusion

आज हम बात किए हैं हमारे देश का नाम कैसे पड़ा भारत, इंडिया और हिंदुस्तान नाम क्यों हुआ? अगर आप एक भारतीय नागरिक है तो आपको अपने देश से जुड़ी इन जरूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है. 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करना. ताकि वह भी अपने देश की इस महत्वपूर्ण जानकारी को हासिल कर पाए. तो दोस्तों आज हम यहीं पर खत्म करते हैं, और मिलते हैं अपने अगले ब्लॉग में. तब तक के लिए स्वस्थ रहना और खुश रहना.

Leave a Comment