IAS Officer कैसे बने | IAS का full form, criteria, योग्यता, वेतन संपूर्ण जानकारी 2022

नमस्कार दोस्तों, हमारे आजके इस नए जानकारी में आपका स्वागत है. क्या आप जानना चाहते हैं IAS Officer कैसे बने ( How to become an IAS Officer ) और आईएएस बनने की तैयारी कैसे करें. बहुत लोगों का सपना होता है IAS बनकर देश का सेवा करना, खुद का और देश का नाम रोशन करना चाहते हैं. इसके लिए वह बहुत मेहनत भी करते हैं क्योंकि आईएएस बनना इतना आसान नहीं है.

इसके लिए बहुत परिश्रम के साथ पराई करने के साथ-साथ smart study भी जरूरी है. IAS बनने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा देना पड़ता है. IAS की पढ़ाई भारत की सर्वश्रेष्ठ पढ़ाई में से एक है. इस परीक्षा को तैयारी करने से पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी जरूर लेनी चाहिए, Exam में qualify करने के लिए और सफलता प्राप्त करने के लिए.

IAS Officer कैसे बने

आज हम आपको IAS से जुड़ी जानकारी के तौर पर बताएंगे, IAS Officer कौन होता है, इनका काम क्या होता है, IAS ऑफिसर का power, आईएएस बनने का फायदा, IAS बनने के लिए क्या qualification चाहिए, इस का syllabus क्या है, IAS बनने का तैयारी कैसे करें और salary कितनी मिलती है आदि संपूर्ण जानकारी आपको यहां से प्राप्त होंगे.

IAS Full Form in Hindi

IAS के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से पहले चलिए हम जान लेते हैं, आईएएस का फुल फॉर्म क्या है, IAS का Full Form है “ Indian Administrative Services “ जिसे हिंदी में कहते हैं तथा हिंदी में आईएएस का पूरा नाम है ( IAS Full Form in Hindi ) “ भारतीय प्रशासनिक सेवा “ . इसके अलावा आईएएस का फुल फॉर्म अलग-अलग सेक्टर में अलग-अलग है, जैसे कि –

All Full Forms of IAS:

TermCategoryFull Form
1.IAS Full FormIndian Administrative Services
2.IAS Full Form in Hindiभारतीय प्रशासनिक सेवा
3.IAS Full Form in Research & DevelopmentInstitute of Advanced Study
4.IAS Full Form in Security & DefenceInformation Assurance And Security
5.IAS Full Form in BankingIntegrated Accounting Systems
6.IAS Full Form in CoursesInstitute Of Agricultural Sciences
7.IAS Full Form in Companies & CorporationsInternational Art Service
8.IAS Full Form in Airplanes & AircraftIntegrated Avionics System
9.IAS Full Form in Airline CodesInter Air Services
10.IAS Full Form in Computer HardwareImmediate Access Storage
11.IAS Full Form in Technological OrganizationsIndustry Applications Society
12.IAS Full Form in Journals & PublicationsImage Analysis & Stereology
13.IAS Full Form in NetworkingInternet Authentication Service
14.IAS Full Form in Software & ApplicationsInternet Application Server
15.IAS Full Form in Games & EntertainmentImage Analysis System
16.IAS Full Form in Technological OrganizationsIEEE Industrial Applications Society
17.IAS Full Form in Professional AssociationsInvestment Analysts Society
18.IAS Full Form in Medical OrganizationsInternational Allelopathy Society
19.IAS Full Form in Professional AssociationsInternational Affairs Society
20.IAS Full Form in Military and DefenceIncreased Attack Speed

यह भी पढ़ें 

  1. MBBS क्या है, कैसे करें और MBBS Full form in Hindi संपूर्ण जानकारी
  2. Polytechnic क्या है और कैसे करे | फायदे , Job Options और Salary
  3. MIT Full Form in Hindi | MIT क्या है और कैसे करें full information
  4. NIT kya hai , कैसे करें | NIT करने के बाद Job opportunities, Fees
  5. IFS Officer कैसे बने | IFS का Full Form, Power और योग्यता से जुड़ी जानकारी

IAS Officer कौन होता है?

IAS का पूरा नाम Indian Administrative Services है, जिसे हम भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते हैं.यह एक सरकारी पद है जिसके अंतर्गत रहकर भारत की प्रशासनिक सेवाओं के काम करते हैं. IAS की परीक्षा UPSC द्वारा आयोजित किया जाता है. इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के बाद आईएस बनते हैं.

IAS Officer को कई तरह के काम दिए जाते हैं, अलग-अलग post के लिए आप को नियुक्त किया जाता है जैसे कि DM और SDM आदि और भी कई सारे पोस्ट होते हैं जो IAS exam पास करने के बाद दिए जाते हैं. हर आईएस ऑफिसर का काम अलग-अलग पोस्ट के रूप में अलग-अलग होते हैं.

IAS Officer बनने के लिए Criteria

IAS Officer बनने के लिए UPSC का प्रवेश परीक्षा civil service exam देना पड़ता है. यूपीएससी का परीक्षा देने के लिए कुछ eligibility criteria है. यदि आप उनके सभी दिए गए शर्तों को पूरा करते हैं तभी आप परीक्षा के लिए form भर सकते हैं. चलिए जान लेते हैं IAS officer बनने के लिए criteria क्या क्या है?

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए candidate को India, Nepal और Bhutan से होना चाहिए. 

किसी भी subject या stream में आपका graduation पूरा होना चाहिए. अगर आप BA, B.Com, Engineering, Medical या कोई भी degree course किए हैं तो आप UPSC का परीक्षा देने के लिए eligible है

Age Limit for IAS Officer

  • आपकी उम्र 21 ही से 32 साल के बीच होने चाहिए. General category के students इस परीक्षा को देने के लिए 6 बार बैठ सकते हैं. 
  • SC/ST category के students की उम्र 21 से 37 साल होनी चाहिए, इस category के student के लिए कोई age limit नहीं है, आप जितनी बार चाहे इस exam को दे सकते हैं. 
  • OBC category के लिए 21 से 35 साल तक होनी चाहिए और इस category के students 9 बार इस परीक्षा को दे सकते हैं. 
  • Physically disabled candidate के लिए 21 से 42 साल तक की age limit रखी गई है और इस category में general और OBC students के लिए कुल 9 attempt रखी गई है और SC/ST के लिए कोई limit नहीं है.
  • Jammu & Kashmir Domicile मैं general category के लिए age limit 37 साल और OBC के लिए 40 साल, SC/ST के लिए 42 और physically handicapped candidates के लिए 50 साल रखी गई है. 
  • Disable Serviceman & Disable form Duty Candidate के लिए general candidates 37 साल, OBC 38 साल, ST/SC 40 साल रखी गई है.

IAS Officer कैसे बने

Credit : govt job genuine notification channel

दोस्तों चलिए अब हम जानते हैं IAS Officer कैसे बने, सबसे पहले 12वीं class पास करें किसी भी subject से, 12th आप किसी भी stream से कर सकते हैं Science, Arts या Commerce, आपको सबसे पहले 12वीं पूरा करनी होगी, इसके बाद graduation पूरा करें किसी भी कोर्स में.

12th पास करने के बाद आपका जिस भी विषय में interest है उसमें आपने ग्रेजुएशन की degree प्राप्त करनी होगी क्योंकि IAS ऑफिसर बनने के लिए ग्रेजुएट होना आवश्यक है. तभी आप UPSC के Civil Service Exam में बैठ सकते हैं. ग्रेजुएशन या डिग्री के बिना आप इस परीक्षा को नहीं दे सकते हैं. 

Exam के लिए Apply करें

जैसे ही आपका ग्रेजुएशन पूरी हो जाए उसके बाद तो उसके बाद UPSC के लिए apply करना होगा. आप चाहे तो आपके graduation की final year में भी इसका अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप IAS, IPS, IRS और IFS जैसे परीक्षा देना चाहते हैं तो इन सभी के लिए आपको UPSC के परीक्षा देना होगा. 

भारत में UPSC द्वारा civil Service Exam को आयोजित किया जाए, इन परीक्षा को भारत के सबसे मुश्किल परीक्षा के तौर पर जाना जाता है. जैसे ही आप परीक्षा के लिए अप्लाई करते हैं. उसके बाद आपको 3 बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा देना होगा, सभी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के बाद ही आप IAS Officer बन पाएंगे.

Entrance Exam for IAS

जैसे कि हमने आपको बताए हैं IAS Officer बनने के लिए Entrance Exam देना पड़ता है, जिसे Civil Service Exam कहा जाता है, जो UPSC conduct करता है. IAS बनने के लिए 3 परीक्षा देना पड़ता है, सबसे पहले होता है Preliminary Exam, दूसरा है Main Exam और आखिर में होता है Interview. 

Preliminary Exam

यूपीएससी में अप्लाई करने के बाद आपको सबसे पहले Preliminary Exam को clear करना होगा, इसमें 2 paper होते हैं. इन दो पेपर में ही objective questions आते हैं, जहां पर आपको हर प्रश्न में चार options दिए जाते हैं, जिसमें से आपको एक answer को चुनना होता है. दोनों पेपर मैं 200 करके marks रहते हैं, जिसे अच्छी तरह से दे कर पास करने के बाद ही आपको अगले परीक्षा देने का मौका मिलते हैं. 

Mains Exam 

पहला परीक्षा में सफल होने के बाद आपको Mains Exam देना परता है जो कि बहुत ही जरूरी है. इस परीक्षा में भी आपको पास करना होगा, यह परीक्षा बहुत ही कठिन होता है. इसमें कुल 9 paper रहते हैं, इस परीक्षा में आपको written के साथ-साथ interview भी देना होता है. IAS बनने के लिए आपको परीक्षा में top marks लाने होंगे, जिसके लिए आपको बहुत ही समझदारी के साथ पढ़ाई करनी होगी.

Interview

आगे की दोनों परीक्षा में सफल होने के बाद आपको Interview round के लिए बुलाया जाता है, जोकि लगभग 45 मिनट का होता है. यहां पर आप से काफी मुश्किल सवाल पूछे जाते हैं, इसको भी आपको clear करना होगा, तो आपको इसके लिए अच्छे से तैयार होना होगा और इस राउंड में भी सफल होना होगा.

इस तरीके से अगर आप इन सारे steps को clear करते हैं तो आप एक IAS Officer बन जाएंगे. लेकिन याद रखें की यह इतना आसान नहीं है, इसके लिए आपको अलग से coaching लेनी पर सकते हैं. ध्यान रखें कि यह परीक्षा भारत का सबसे मुश्किल परीक्षा माना जाता है. अगर आप वाकई में IAS exam को clear करना चाहते हैं तो ध्यान लगाकर पढ़े, तो आप जरूर सफल हो पाएंगे.

यह भी पढ़ें 

  1. MBBS क्या है, कैसे करें और MBBS Full form in Hindi संपूर्ण जानकारी
  2. Polytechnic क्या है और कैसे करे | फायदे , Job Options और Salary
  3. MIT Full Form in Hindi | MIT क्या है और कैसे करें full information
  4. NIT kya hai , कैसे करें | NIT करने के बाद Job opportunities, Fees
  5. IFS Officer कैसे बने | IFS का Full Form, Power और योग्यता से जुड़ी जानकारी

आपने क्या सीखा

दोस्तों, आपने जाना IAS ऑफिसर कैसे बनेहम उम्मीद करते हैं की आपको हमारे आज के यह जानकारी जो IAS Officer के ऊपर था, आपको काफी useful और informative लगे होंगे. और इससे आपको आईएस बनने की तैयारी करने में काफी मदद मिले होगा. यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी का पद है अगर आप इस पद के लिए तैयारी करना चाहते हैं तो आप को हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं. 

आज हम आपको IAS ऑफिसर के बारे में जानकारी दिए हैं, जानकारी के तौर पर हम आपको बताएं हैं IAS Officer कौन होता है, इनका काम क्या होता है, IAS ऑफिसर का power, आईएएस बनने का फायदा, IAS बनने के लिए क्या qualification चाहिए, इस का syllabus क्या है, IAS बनने का तैयारी कैसे करें और salary कितनी मिलती है आदि.

तो यह लेख यदि आपको पसंद आए हैं और इससे आपका फायदा हुआ है, तो इसे आपने दोस्तों के साथ जरूर share करके उन्हें भी मदद करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment