IFS Officer कैसे बने | IFS का Full Form, Power और योग्यता से जुड़ी जानकारी

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए जानकारी में, क्या आप जानना चाहते हैं IFS Officer कैसे बने और योग्यता क्या होना चाहिए , क्या आप एक आई एफ एस ऑफिसर बनना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए लेकर आए IFS Officer से संबंधित संपूर्ण जानकारी.

यहां पर आज हम आपको IFS Officer बनने से जुड़ी जानकारी के तौर पर बताएंगे क्या qualification चाहिए, entrance exam, कौन सा exam देना पड़ता है, exam pattern कैसा होता है, IFS बनने के लिए शुरू से लेकर अंत तक तैयारी कैसे करें, आई एफ एस ऑफिसर का काम, power और salary आदि सभी महत्वपूर्ण जानकारी. 

IFS Officer कैसे बने

हमारे देश में विदेश मंत्रालय की कार्य को संभालने के लिए एक विभाग बनाया गया है, जिसे हम भारतीय विदेश सेवा के नाम से जानते हैं और इन विभाग में काम करने वाले लोगों को IFS Officer कहते हैं. आज इस विभाग में शामिल होने के लिए देश की लाखों युवा कड़ी मेहनत करती है. यदि आप भी IFS officer बनना चाहते हैं तो हमारी इस लेख को अंत तक जरूर देखें क्योंकि यहां पर आपको full information detail से दी गई है.

IFS Full Form in Hindi

दोस्तों, IFS Officer के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से पहले चलिए हम जान लेते हैं, IFS का फुल फॉर्म क्या है. IFS का फुल फॉर्म है ( IFS Full Form ) “ Indian Foreign Services ”, जिस का हिंदी मतलब है तथा हिंदी में IFS का फुल फ्रॉम ( IFS Full Form in Hindi ) “ भारतीय विदेश सेवा ”. दोस्तों इसके अलावा IFS का full form अलग-अलग क्षेत्र के लिए अलग-अलग है, जैसे कि –

IFS Full Form

Serial No.IFS Full Form In CategoryIFS Full Form
1.IFS Full FormIndian Foreign Services
2.IFS Full Form In Hindiभारतीय विदेश सेवा
3.IFS Full Form In StandardsInternational Food Standard
4.IFS Full Form In SoftwareInstallable File System
5.IFS Full Form In InternetInternet File System
6.IFS Full Form In International BusinessInternational Financial Statistics
7.IFS Full Form In AutomotiveIndependent Front Suspension
8.IFS Full Form In DatabasesIntegrated File System
9.IFS Full Form In FinanceIndustrial & Financial Systems
10.IFS Full Form In AssemblyInternal Field Separator
11.IFS Full Form In AccountingInstitutional Financing Services
12.IFS Full Form In GeneralInter Frame Spacing
13.IFS Full Form In General ComputingInter Frame Space
14.IFS Full Form In MeteorologyIntegrated Forecasting System
15.IFS Full Form In SkatingInternational Figure Skating
16.IFS Full Form In GeneralInput Field Separator
17.IFS Full Form In General ComputingInterchange File Separator
18.IFS Full Form In MilitaryIntegrated Facilities System
19.IFS Full Form In DatabasesInstitutional File System
20.IFS Full Form In NetworkingInterim Facility Share
21.IFS Full Form In MusicInspirations For Songwriters
22.IFS Full Form In MathematicsIterative Function System

यह भी पढ़ें 

  1. MBBS क्या है, कैसे करें और MBBS Full form in Hindi संपूर्ण जानकारी
  2. Polytechnic क्या है और कैसे करे | फायदे , Job Options और Salary
  3. MIT Full Form in Hindi | MIT क्या है और कैसे करें full information
  4. NIT kya hai , कैसे करें | NIT करने के बाद Job opportunities, Fees
  5. IIT Full Form in Hindi | IIT क्या है और कैसे करे Salary, Career

IFS Officer कौन होते हैं

भारत के सभी महत्वपूर्ण सेवाएं में से एक है IFS Officer की सेवा. IFS जिसका पूरा नाम है Indian Foreign Services जिसका हिंदी मतलब है भारतीय विदेश सेवा तथा भारतीय विदेश मंत्रालय के कार्य को संभालने के लिए इस special service को निर्धारित किया गया है. इन ऑफिसर को बहुत सारे जिम्मेदारी देने के साथ-साथ काफी सलमान और सुविधा भी दिए जाते हैं.

IFS Officer का काम होता है देश की बाहरी मसले को संभालना, यह organization भारत को international organization और अन्य देशों में represent करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. और भारत की trend और cultural relationship को develop करने की दायित्व आई एफ एस ऑफिसर के ऊपर ही होते हैं.

Credit : govt job genuine notification channel

IFS Officer का काम

1. IFS Officer भारत को दूसरी देश और international organization में represent करने की साथ साथ भारत की trade, culture issue, transport, investment, political, economy, media relation का देखभाल और रक्षा करते है. 

2. IFS Officer भारत की commercial और economics interest को promote करने की साथ Indian export, industrial collaboration, trade events और fear को भी promote करता है.

3. राज्य के साथ राज्य में बसने वाले लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना, Non-resident Indians और भारत में रहने वाले foreigner को counselor facility देना आई एफ एस ऑफिसर का जिम्मेदारी होती है.

4. Legal dispute, protocol issue, press और publicity को संभालना और united nation जैसे multilateral organization मैं भारत को represent करना भी IFS Officer की जिम्मेदारी होती है.

5. एक आई एफ एस ऑफिसर की बहुत सारी जिम्मेदारी होती है और यह समय के साथ साथ update भी होते हैं, इसी के साथ अब हमने जाना आई एफ एस ऑफिसर की कुछ खास duty के बारे में.

IFS Officer बनने का फायदा

इस विभाग में काम करने से ना केवल आपको सन्मान मिलती है बल्कि दूसरे देशों में घूमने का भी मौका मिलता है साथ ही दूसरे देशों का संस्कृति को समझने का मौका भी मिलता है. Embassy मैं पोस्टेड भारतीय IFS Officers फॉरेन कंट्री में भारत को represents करते हैं. इसलिए उनके behaviors और communication भारत को फॉरेन कंट्री के साथ संपर्क गठन करने में बहुत महत्व निभाते हैं.

1. IFS ऑफिसर को गवर्नमेंट की तरफ से एक vehicle भी दिए जाते हैं और उन्हें गाड़ी के driver भी मिलते हैं. इसके अलावा आई एफ एस ऑफिसर की vehicle maintenance खर्चा जैसे कि diesel, petrol, services आदि का खर्चा गवर्नमेंट उठाती है.

2. Ambassador तथा IFS Officer की गाड़ी में Indian Flag भी लगा हुआ होता है. जो IFS ऑफिसर भारत में posted होते हैं उन्हें एक अलग number plate की गाड़ी मिलती है, जिससे उन्हें एक अलग पहचान मिलती है.

3. IFS Officers को एक अलग तरह के passport मिलते हैं जिससे वह किसी भी देश में flight के माध्यम से बिना पैसों के traveling कर सकते हैं. लेकिन कुछ country है जहां पर जाने के लिए उन्हें permission लेनी पड़ती है.

4. IFS Officer को मुफ्त में, cable, water supply, internet connection जैसे facilities भी मिलती है. IFS officer और उनके family members के लिए medical services भी free होता है.

5. आई एफ एस ऑफिसर की लगभग दो बच्चों तक का education की खर्चा सरकार उठाती है. जिसके मदद से foreign country में अपने बच्चों को महंगे स्कूल से भी पड़ा सकते हैं.

IFS Officer कैसे बने

इस विभाग में काम करने के लिए जरूरी है कि आप देश की नागरिक हो. आई एफ एस ऑफिसर बनने के लिए आपको सबसे पहले 10+2 exam clear करना होगा. इसमें आपकी कोई भी चीन हो सकती है यानी Arts, Commerce या Science. इसके बात आपको किसी भी मान्यता प्राप्त university या college से अपनी graduation पास कर चुकी हो. 

IFS Officer बनने के लिए UPSC exam देना पड़ता है, UPSC द्वारा हर साल conduct किए जाने वाला Civil Service Exam को ही देना पड़ता है, इस exam को crack करने वाले candidate ही IAS, IPS और IFS ऑफिसर बनते हैं. आप इनमें से किस पद के लिए चुने जाएंगे यह आपके marks सौर preference के हिसाब से तय होगा.

IFS Officer बनने के लिए Eligibility

अगर आप आई एफ एस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ eligibility criteria है और कुछ education qualification भी रखी गई है UPSC (Union Public Service Commission) के द्वारा. चलिए जानते हैं IFS Officer बनने के लिए क्या-क्या eligibility criteria होना आवश्यक है

सबसे पहले आपका भारतीय नागरिक होना और जरूरी है, उसके बाद बोला गया है कि आपका 10+2 यानी 12th पास होना चाहिए. भारत की किसी भी recognized university से graduation पास होना चाहिए. इसलिए आपका किसी भी stream हो सकता है जैसे कि Arts, Commerce या Science. 

Candidate का न्यूनतम age 21 साल और अधिकतम 30 साल से कम होनी चाहिए. जिसका मतलब age limit का 21- 30 साल के बीच होना चाहिए. Candidate भारत नेपाल और भूटान से होनी चाहिएइसके अलावा तिब्बती, पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका से आई भारतीय लोक भी IFS ऑफिसर बन सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ extra conditions होते हैं, जी से पूरा करना पड़ता है.

How to Apply for IFS

आई एफ एस ऑफिसर बनने के लिए आपको civil service exam देना पड़ता है, जो UPSC के माध्यम से आयोजित किया जाता है. इस परीक्षा में बैठने के लिए आपको यूपीएससी की IFS form भरना होगा. अगर आप डिग्री कोर्स के final year में हो तो आप आई एफ एस ऑफिसर के लिए होने वाले pre exam में बैठ सकते हैं.

Entrance Exam For IFS Officer

UPSC यानी Union Public Service Commission द्वारा इन पदों पर योग्य candidate का चयन किया जाता है. UPSC द्वारा Civil Service exam के माध्यम से भारतीय विदेश सेवा के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है. यह परीक्षा 2 step में पूरा किया जाता है, पहला है Preliminary Exam और दूसरा है Main Exam.

Preliminary Exam

Preliminary Exam में दो compulsory paper होते हैं General Studies और General Aptitude, यह दो पेपर objective question paper होते हैं और इस पेपर को भरने के लिए 2 घंटे समय मिलते हैं. Prelim exam को clear करने वाले candidate ही Main exam दे सकते हैं.

Main Exam 

Main Exam में 9 paper होते हैं, जिसमें Language Qualifying Paper, English Qualifying Paper, General Esay Paper, 2 General Studies Paper, 4 Optional Subject Paper होते हैं. Main Exam को clear करने के वाले candidate interview के लिए जाते हैं.

Interview

Preliminary Exam और Main Exam में सही तरीके से सफल होने के बाद candidate को interview के लिए बुलाया जाता है. Interview मैं कैंडिडेट की personality और mental ability को अच्छे तरीके से जांच किया जाता है. Interview में सफल होने वाले कैंडिडेट आई एफ एस ऑफिसर के लिए चुने जाते हैं.

इसके बाद आगे सभी परीक्षा में सफलता प्राप्त candidate को Lal Bahadur Shastri National Academy of Administration, Mussoorie और Foreign Service Institute, New Delhi मैं ट्रेनिंग दी जाती है. और लगभग 36 महीने में एक trained IFS Officer तैयार हो जाता है.

IFS Officer की Career में Posting

IFS बनने के बाद आपको कई सारे stage से गुजरना पड़ता है मतलब इस post में आपको काफी सारे promotions देखने को मिलते हैं तथा Foreign Service Officer के पोस्ट Promotional Post होते हैं.

इसमें सबसे पहले आपको as a Third Secretary के रूप में join करना होगा और बाद में service में conform होने के बाद Second Secretary के रूप में promote कर दिया जाएगा.

इसी तरह बाद में प्रमोशन के तौर पर क्रमानुसार Secretary < Counselor < Minister and Ambassador / High Commissioner / Permanent Representative की पोस्ट मिलती है. 

Officer को विदेश में भारतीय वाणिज्य के लिए तैनात किया जा सकता है, जहां पर उन्हें पदानुक्रम Vice-Consul < Consul < Consul General का होता है. 

विदेश मंत्रालय में पदानुक्रम IFS ऑफिसर के लिए 6 पद शामिल है Under Secretary < Deputy Secretary < Director < Joint Secretary < Additional Secretary < Secretary.

Salary of an IFS Officer

7the pay communication की implementation के बाद civil servants को भारत में ठीक-ठाक salary मिलती है. IFS Officer की basic starting salary है लगभग 60,000 रुपए प्रति महीने. इसके अलावा जिस country में वह posted होते हैं उसके अनुसार उन्हें मिलते हैं SF fee ( Special Foreign Allowance). इसे जोड़ने के बाद कुछ country में IFS Officer की सैलरी 3 लाख प्रति महीने से भी ज्यादा हो जाती है.

इसके अलावा आईएफएस ऑफीसर को गवर्नमेंट की तरफ से काफी सारे facilities  और benefits मिलते हैं. जैसे कि आई एफ एस ऑफिसर को जिस country में वह रहते हैं वहां की VVIP area में 2 से 3 BHK flat बहुत ही कम रुपए में देते हैं. साथी cook और helper जैसे चीजों का खर्चा सरकार उठाती है.

यह भी पढ़ें 

  1. MBBS क्या है, कैसे करें और MBBS Full form in Hindi संपूर्ण जानकारी
  2. Polytechnic क्या है और कैसे करे | फायदे , Job Options और Salary
  3. MIT Full Form in Hindi | MIT क्या है और कैसे करें full information
  4. NIT kya hai , कैसे करें | NIT करने के बाद Job opportunities, Fees
  5. IIT Full Form in Hindi | IIT क्या है और कैसे करे Salary, Career

आपने क्या सीखा

UPSC Civil Service Exam को crack करके IFS Officer बनना आसान नहीं है. यदि आप असल में इस मुकाम तक पहुंचना चाहते हैं तो आप पूरे dedication और discipline के साथ कठोर परिश्रम करेंगे और बिना हार मानकर लगातार कोशिश करेंगे, तो आपका आई एफ एस ऑफिसर बनने का संभावना काफी ज्यादा बार जाएगा.

दोस्तों, IFS ऑफिसर बनने से जुड़ी जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएं हैं IFS Officer Full Form in Hindi, IFS Officer कौन होते हैं, IFS Officer का काम, IFS Officer बनने का फायदा, IFS Officer कैसे बने, IFS Officer की Career में Posting, Salary of an IFS Officer आदि.

हम आशा करते हैं कि आपको IFS बनने से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आए होंगे. यदि आपको हमारी यह लेख useful और informative लगे हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment