IG Officer कैसे बने | Inspector General की योग्यता, चयन प्रक्रिया और वेतन

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारे इस ब्लॉग में. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे IG Officer कैसे बने. यदि आप पुलिस विभाग में एक IG officer बनना चाहते हैं तो आपके पास इसके बारे में जानकारी होना बेहद आवश्यक है, बिना जानकारी के आप इसका तैयारी और सफलता नहीं प्राप्त कर सकते हैं.

दोस्तों क्या आप एक आईजी ऑफिसर बनना चाहते हैं और इसके लिए जानना चाहते हैं How to become an IG Officer. तो हम वादा करते हैं कि इस ब्लॉग को देखने के बाद आपको आईजी बनने से संबंधित सभी जानकारियां विस्तार से प्राप्त हो जाएगा. सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.

IG Officer कैसे बने

दोस्तों आज इस लेख के माध्यम से आपको जानकारी के तौर पर जानने को मिलेगा आईजी ऑफिसर कौन होते हैं, IG का फुल फॉर्म क्या है, IG Officer कैसे बने, इसके लिए योग्यता, education qualification, age limit, selection process, salary और IG ऑफिसर से संबंधित पूरी जानकारी.

IG Full Form in Hindi

IG के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से पहले चलिए हम जान लेते हैं आई जी का पूरा नाम क्या है, IG का full form है “ Inspector General of Police ”, जिस का हिंदी मतलब है तथा हिंदी में आई जी का पूरा नाम है (IG Full Form in Hindi) “ पुलिस महानिरीक्षक ”. इसके अलावा आईजी का फुल फॉर्म अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग है, जैसे कि –

IG Full Forms in Different Sectors

Serial No. Category Full Form of IG
1. IG Full Form Inspector General of Police
2. IG Full Form in Hindi पुलिस महानिरीक्षक
3. IG Full Form in Companies & Corporations Internet Group
4. IG Full Form in Hardware Integrated Graphics
5. IG Full Form in Internet Interest Group
6. IG Full Form in Stock Exchange Investment Grade
7. IG Full Form in General Business Information Given
8. IG Full Form in Chemistry Ideal Gas
9. IG Full Form in Sports In Game
10. IG Full Form in Military and Defence Imperial Guard
11. IG Full Form in Chemistry Inert Gas
12. IG Full Form in Electronics Insulated Gate
13. IG Full Form in Companies & Firms Image Galleries
14. IG Full Form in Educational Intelligence Group
15. IG Full Form in Products Insulated Glass

यह भी पढ़ें 

  1. ASI कैसे बने | Assistant Sub Inspector की भर्ती, exam और qualification
  2. DGP कैसे बने और कौन है? DGP का full form, exam, syllabus और योग्यता
  3. Police Inspector कैसे बने | जाने पुलिस इंस्पेक्टर बनने की आसान तरीके हिंदी में
  4. SI कैसे बने | Sub Inspector बनने के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में
  5. Diploma क्या है और कैसे करें | Course details, benefits और संपूर्ण जानकारी

IG कौन होते हैं

जैसे कि हमने आपको बताए हैं IG का पूरा नाम है Inspector General of Police, जिन्हें हिंदी में पुलिस उपमहानिरीक्षक कहां जाता है. IG का position, ranking के तौर पर लगभग Brigadier rank के सामान होता हैं. पुलिस विभाग में आईजी का काम बहुत ही ज्यादा होता है. इनका पहचान के तौर पर पोशाक भी अलग होते हैं.

IG की पहचान

IG की uniform पर अधिकार चुनने के तौर पर उनके uniform के shoulder पर 3 shoulder star और एक अशोक स्तंभ लगा होता है. और उसके नीचे IPS लिखा होता है, जिसके साथ एक IG Officer को देखकर उनका पहचाना जाता है और उनको इसी यूनिफॉर्म के वजह से सन्मान मिलती है.

IG Officer का वेतन (Salary)

IG की वेतन (salary) की बात की जाए तो यह हर राज्य में अलग-अलग होती है. फिर भी हम अगर average की बात करें तो salary 6th pay scale CPC के आधार पर शुरुआत में IG को ₹56,400 से ₹75,000 तक मिलती है और इसके अलावा अन्य खर्च अलग से मिलते हैं. 

और Basic 7th Scale CPC के अनुसार IG Officer को ₹1,72,400 तक वेतन मिलती है और बाद में minimum monthly gross salary ₹2,40,000 तक हो जाती है. UPSC exam पास करके IG बने candidate कुछ ही साल में promoted होकर और high rank तक पहुंच पाते हैं.

IG Officer कैसे बने

भारत में ज्यादातर administrator job में आप दो तरह से दाखिल हो सकते हैं. एक है promotion के माध्यम से और दूसरा है उस पद के लिए कोई परीक्षा देकर select हो करके. लेकिन आप कोई भी परीक्षा देखकर IG नहीं बन सकते है क्योंकि आईजी सर्फ promotion के माध्यम से ही बना जाता है.

यदि आप डीआईजी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले UPSC यानी Union Public Service Commission या फिर SPSC यानी State Public Service Service Commission के द्वारा आयोजित किए जाने वाला Civil Service Exam में पास होना पड़ेगा.

IG बनने के तरीके

यदि आप IG बनने के लिए UPSC परीक्षा देते हैं और इस परीक्षा में पास कर लेते हैं तो सबसे पहले आप एक IPS Officer बन जाते हैं और आपकी posting एक SP Officer के तौर पर होती है. SP बनने के बाद 14 साल काम करके promotion के माध्यम से आप DIG बन जाते हैं और फिर DIG से 3 साल बाद प्रमोटेड होकर IG Officer बनते हैं.

और अगर आप SPCS की प्रतीक्षा देते हैं और पास करते हैं तो सबसे पहले आप DSP बनते हैं. डीएसपी बनने के बाद 10 से 15 साल में आप एसपी बन जाते हैं और उसके बाद फिर SP बनने के 14 साल काम करके promoted हो करके आप एक DIG Officer बनते हैं और उसके बाद 3 साल काम करके आप एक IG ऑफिसर बनते हैं.

Exam के लिए apply करें

ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आपको UPSC exam के लिए apply करना होता है. IG बनने के लिए UPSC द्वारा हर साल आयोजित किए जाने वाला Civil Service Exam देना होता है. भर्ती के बारे में पता करने के लिए आपको अपने राज्य की पुलिस भर्ती के website पर जाना होगा. 

जैसे कि अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं तो आपको uppbpb.gov.in वेबसाइट में जाना होगा, जिसके बाद आप उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति भर्ती, लखनऊ की वेबसाइट पर आ जाएंगे. उस page के थोड़ा सा नीचे की तरफ आपको सभी latest vacancies दिख जाएगी जो कि अभी उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में चल रही है.

आप किसी भी विषय के ऊपर click करके उसके बारे में विस्तार रूप से पढ़ सकते हैं. और बहुत ही आसानी से apply कर सकते हैं. इसी प्रकार आपने राज्य की पुलिस विभाग मैं भर्ती की वेबसाइट पर जाकर vacancy का पता कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे IG ऑफिसर के लिए कोई direct भर्ती नहीं होती है.

Promotion के माध्यम से IG बने

इस परीक्षा में पास करने के बाद आप एक IPS ऑफिसर बनते हैं. IPS ऑफिसर बनने के बाद आपको पुलिस विभाग के posting होता है और आपको Police Inspector बनाया जाता है. इसके बाद जैसे-जैसे आप का तजुर्बा और काम करने का experience बढ़ता जाएगा वैसे वैसे आपको promotion मिलेगा और इस तरह से आप एक IG officer बन सकते हैं.

IG बनने के लिए Education Qualification

IG Officer बनने के लिए आपको सबसे पहले 12th पास करना होता है. 12th पास करने के बाद किसी भी एक मान्यता प्राप्त college या university से आपका graduation पूरा करना होता है. ग्रेजुएशन आप किसी भी stream या subject में कर सकते हैं जैसे कि science, arts या commerce, सिर्फ आपका ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए.

IG बनने के लिए Age limit

Age limit की बात करें तो यह हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकते हैं. आईजी ऑफिसर बनने के लिए General candidate के लिए उम्र 21 से 30 वर्ष के होनी चाहिए, OBC candidate के लिए उम्र 21 से 33 वर्ष होनी चाहिए, और ST/SC candidate के लिए उम्र 21 से 35 वर्ष होनी चाहिए. 

Exam में attempt कितनी बार दे सकते हैं

Exam Attempt For IG Candidates

Serial No. Caste Category No. of Attempt
1. General category 6 Attempt
2. OBC category 9 Attempt
3. SC / ST category Unlimited (Up to age limit)
4. Ex-Servicemen 9 Attempt
5. jammu and kashmir Candidates Unlimited (Up to age limit)

यह attempt तभी count होगा जब आप entrance exam की यानी preliminary exam में बैठेंगे. अगर आप फॉर्म अप्लाई करने के बाद exam नहीं देते हैं तो आपका attempt नहीं count होगा.

IG बनने के चयन प्रक्रिया

IG यानी Inspector General of Police की चयन प्रक्रिया में सबसे पहले लिखित परीक्षा (written test) होती है, इसके बाद document verification, इसके बाद physical standard test, physical efficiency test और फिर medical test होता है.

Written Exam 

लिखित परीक्षा में 400 नंबर के 200 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें General Hindi, Computer Knowledge, Law, Constitution, General Knowledge, Numerical & Mental Ability, Mental Aptitude, Intelligence Test, Reasoning से प्रश्न पूछे जाते हैं. 

Typing Test

इसमें typing test भी होता है जिसमें english में type करने वालों की 30 words/minute speed होनी चाहिए और हिंदी वालों के लिए 25 words/minute speed होनी चाहिए. 

Physical Standard Test

इसके बाद Physical Standard Test होता है जिसमें height, chest और weight का मापन किया जाता है. 

Height :- पुरुष general/SC/OBC वालों के लिए height 168 cm और पुरुष ST वालों के लिए हाइट 160 cm होनी चाहिए. और महिला general/SC/OBC वालों के लिए हाइट 152 cm और महिला ST वालों के लिए हाइक 147 cm होनी चाहिए.

Chest :- पुरुष general/SC/OBC वालों के लिए chest 79 cm और पुरुष ST वालों के लिए chest 77 cm होनी चाहिए. जिसमें फूलने के बाद 5 cm का फुलाव भी आना चाहिए, जिसके अनुसार फूलने के बाद general/SC/OBC वालों की chest 84 cm होना चाहिए और ST वालों का चेस्ट 82 cm होना चाहिए.

Weight :- महिलाओं का weight सभी जातियों के लिए 40 kg होना चाहिए और कुछ राज्य में यह 45 kg भी मांगा जाता है.

Physical Efficiency Test

Physical Efficiency Test मैं पुरुषों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ और महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है.

Medical Test

इसके बाद medical test होता है जिसमें candidate बिल्कुल स्वस्थ होना चाहिए, उसे कोई किसी प्रकार की बीमारी नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही अभ्यर्थी की दृष्टि 6/6 होनी चाहिए. सटा घुटना या सपाट पैर नहीं होना चाहिए. और candidate के bow legs भी नहीं होने चाहिए. उसमें हकलाना, विकलांगता जैसी कोई समस्या नहीं होनी चाहिए. और उस पर किसी तरह का कोई police case नहीं होना चाहिए. 

Document Verification

इसके बाद document verification होता है जिसमें candidate को 10th, 12th की marksheet, graduation किए हैं या diploma किए हैं, जाति प्रमाण पत्र, स्थाई निवास प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र और 10 फोटो लेकर जाना होता है.

Entrance Exam for IG Officers

IG Officer बनने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा देना पड़ता है, जिसे Civil Service Exam कहते हैं, जिसे UPSC (UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION) द्वारा आयोजित किया जाता है. इस परीक्षा में 3 प्रकार के test होते हैं, जिसे जिसे crack करने के बाद ही IG Officers बन सकते हैं.

1. Preliminary Examination

सबसे पहले जो परीक्षा होता है वह Preliminary Exam ही होता है. साधारण तौर पर यहां पर 2 paper होते हैं, पहला 

General Studies 1 – यहां पर 200 नंबर के 100 प्रश्न होते हैं, जिसके लिए आपको 2 घंटे समय मिलते हैं. और दूसरा है 

C – SAT – paper जिसका मतलब है Civil Service Aptitude Test, यह qualifying paper होते हैं जिसमें यदि आप 33% marks gain कर लेते हैं तो आप इसमें qualify कर जाएंगे.

Preliminary Examination के दोनों पेपर में ही objective type के प्रश्न आते हैं. और जो आपके final merit तैयार होते हैं Mains में qualify करने के लिए वह आपके पहला पेपर यानी General Studies 1st paper की marks के ऊपर ही निर्भर करते हैं. आपको पहला पेपर में ज्यादा ध्यान देना है क्योंकि यदि आपका marks इसमें अच्छा रहे तो आप Mains Exam तक आसानी से जा सकते हैं. 

2. Mains Examination

जैसे ही आप Preliminary परीक्षा में अच्छा मार्क प्राप्त करते हैं उसके बाद आपका selection हो जाता है Mains Examination के लिए. ध्यान रखें Mains Examination पूरी तरीके से description examination होते हैं इसमें आपको लिखना पड़ता है.

Type of Paper

Serial No. Name Of Paper
1. General Hindi
2. Essay
3. General Studies I
4. General Studies II
5. General Studies III
6. General Studies IV
7. Optional Subject – Paper I
8. Optional Subject – Paper II

Language Paper (2 paper) – यहां पर सबसे पहले आपको दो language के पेपर देने पड़ते हैं जिसमें English Language mandatary होते हैं, जो दूसरे language होते हैं वह भारतीय संविधान मैं निवृत्त कोई भी language आप ले सकते हैं. Language की पेपर qualify paper के होते हैं. एक पेपर 300 marks के होते हैं और दोनों मिलाकर 600 marks के language paper exam होते हैं.

GS Paper (4 paper) – Language paper देने के बाद आपको GS की परीक्षा देनी पड़ती है. GS की परीक्षा में कुल 4 पेपर होते हैं प्रत्येक पेपर मैं 250 marks करके रहते हैं, इस प्रकार से देखें तो total 1,000 marks के GS की exam होते हैं. और यह भी पूरी तरीके से descriptive exam होता है.

Optional Paper (2 paper) – इसके बाद आपको Optional Paper देना पड़ता है जिसे आप को ही चुनना पड़ता है. जिसमें 2 पेपर होते हैं, यह exam 250 marks का होता है, तो दोनों पीपर मिलाकर आपको 500 marks का यह Optional Paper देना पड़ता है. और यह भी पूरी तरीके से descriptive exam होता है.

Essay Paper – Mains Examination में सबसे आखिर में आपको देना होता है Essay की paper. Essay का पेपर भी 250 मार्क्स का होता है. और यह भी पूरी तरीके से descriptive exam होता है.

3. Interview

Preliminary Examination और Mains Examination round होने के बाद यदि आप दोनों exam में qualify कर जाते हैं, उसके बाद आते हैं Interview round. जहां पर आप को interview के लिए बुलाए जाता है यहां पर कई professional teacher मौजूद रहते हैं, जो आपसे काफी मुश्किल और tricky प्रश्न पूछते हैं. इसके लिए आपको अच्छे से तैयारी करके जाना पड़ता है. तभी आप interview भी crack कर सकते हैं और एक IG ऑफिसर के तौर पर posting प्राप्त कर सकते हैं.

IG के लिए Best Book

सभी राज्यों का सिलेबस अलग-अलग होता है, तो सबसे पहले तो candidate की अपने राज्य की general knowledge अच्छी होनी चाहिए. General Hindi, Current Affairs, Reasoning से संबंधित प्रश्न उत्तर सभी राज्य से पूछे ही जाते हैं. तो हम कुछ best books की links आपको दे रहे हैं. जिन्हें आप पढ़ सकते हैं और जिससे आप समझ भी पाएंगे कि आखिर परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं.

Inspector General of Police Best Books

1. Sub Inspector Work Book 2021

2. Sub Inspector Complete Guidebook 2021

3. Sub Inspector General Hindi

4. Current Affairs Best Book 2021

5. Current Affairs 2021

6. Reasoning Ability Book in Hindi

7. Mental Ability Book

8. General Hindi Book

9. General English Book

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों यह थी संपूर्ण जानकारी Inspector General of Police बनने के बारे में. इस बारे में अगर आपका कोई भी प्रश्न है, तो आप हमें नीचे comment करके पूछ सकते हैं. और अगर आपको हमारे आज के लिए लेख helpful, useful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना मत बोलिएगा.

दोस्तों आज हम आपको IG Officer के बारे में जानकारी के तौर पर बताए हैं IG Officer कैसे बने और इसके साथ ही अधिक जानकारी के तौर पर आपको जानने को मिले हैं IG कौन होते हैं, इनका काम क्या होता है, IG बनने के लिए education qualification, age, salary क्या होना चाहिए आदि इन सभी विषय के ऊपर आपको विस्तार से जानकारी.

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह लेख जरूर से पसंद आए होंगे. और हमारा अगला पोस्ट किस विषय के ऊपर होना चाहिए यदि आपके पास इसके ऊपर कोई suggestion है तो हमें comment करके बताएं. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे.

यह भी पढ़ें 

  1. ASI कैसे बने | Assistant Sub Inspector की भर्ती, exam और qualification
  2. DGP कैसे बने और कौन है? DGP का full form, exam, syllabus और योग्यता
  3. Police Inspector कैसे बने | जाने पुलिस इंस्पेक्टर बनने की आसान तरीके हिंदी में
  4. SI कैसे बने | Sub Inspector बनने के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में
  5. Diploma क्या है और कैसे करें | Course details, benefits और संपूर्ण जानकारी

Leave a Comment