IIM Full Details In Hindi 2022 | CAPF क्या है और कैसे बने पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका फिर से हमारे एक नए जानकारी में जहां पर आज हम आपको बताएंगे IIM क्या है ( IIM Full Details In Hindi ). हमारे भारत में IIM का कुल 20 है और भारत में पहला आई आई एम 13 नवंबर 1961 Indian Institute of Management Calcutta के नाम से बना था. जिसका main campus जोका कोलकाता में है.

IIM में पढ़ाई करने का सपना हर student का होता है. MBA करने के लिए IIM भारत के top colleges है. IIM colleges के वजह से students business field में भारत को काफी आगे लेकर जा रहे हैं. यदि आप भी IIM college से MBA करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास IIM के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए. इस लेख के माध्यम से आपको आई आई एम से संबंधित बहुत सारे जरूरी जानकारी दी जाएगी,

IIM Full Details In Hindi

जैसे कि IIM में admission कैसे लेते हैं, इसके लिए कौन सा entrance exam देना पड़ता है,  इसका syllabus क्या है, fees कितनी लगती है, selection कैसे होता है, और IIM पूरा करने के बाद job opportunities क्या रहते हैं और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त होंगे. सभी जानकारियां विस्तार से प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे.  

IIM का फुल फॉर्म क्या है

IIM का फुल फॉर्म है (Full Form of IIM) “ Indian Institute of Management ”.

IIM को हिंदी में (IIM Full Form In Hindi) “ भारतीय प्रबंध संस्थान ” कहते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. CAPF Full Details In Hindi 2022 | CAPF क्या है और कैसे बने पूरी जानकारी
  2. BE Course Details In Hindi 2022 | BE की education, career और salary
  3. IISER Course Details In Hindi 2022
  4. NCC Course Details In Hindi | एनसीसी कैसे करें, क्यों करें और इसका फायदा
  5. Income Tax Officer कैसे बने [2022] | ITO बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

IIM Full Details In Hindi

IIM भारत के प्रतिष्ठित संस्थान है जिसका हिस्सा बनने में लिए students खुद को गर्व महसूस करते हैं. देश की विभिन्न ने राज्य में कई IIM मौजूद होते हैं. और IIM के हर कॉलेज में लगभग 2400 sit उपलब्ध होते हैं. IIM College में दाखिल होने के लिए हर साल उम्मीदवार को CAT प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) में सफलता हासिल करना होता है.

IIM भर्ती होने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

अगर आप किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (Graduate) किए हैं किसी भी विषय (Stream) के साथ Science, Arts, Commerce तो आप IIM में भर्ती होने के लिए योग के होते हैं. अगर आप इस योग्यता मानदंड को पूरा करते हैं तो आपको IIM में छात्रों के तौर पर प्रबंधन प्रशिक्षण (Business Education) मिलने का मौका मिलते हैं.

IIM में प्रवेश पाने की प्रक्रिया कैट प्रवेश परीक्षा (CAT Entrance Exam) के माध्यम से होती है. यह परीक्षा हर साल केबल एक बार 2 दफा में ली जाती है, जोकि साल की नवंबर और दिसंबर महीने में आयोजित की जाती है. परीक्षा के लिए आपको online आवेदन करना होगा. इस परीक्षा के लिए आपको लगभग की 1 साल की तैयारी करनी चाहिए.

आई आई एम में प्रवेश पाने के लिए आपको बहुत कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि यह एक बहुत ही कठिन प्रतियोगी परीक्षा है. जिसमें लगभग 200000 से भी ज्यादा उम्मीदवार इस सीट के लिए आवेदन करते हैं. जिसमें से सिर्फ कुछ ही योग्य उम्मीदवार को ही IIM college का sit प्राप्त होते हैं. 

IIM College में admission कैसे मिलता है

अगर आप MBA Course करने में उत्सुक है और आप एक IIM college से MBA करना चाहते हैं. तो आपको इसके लिए सबसे पहले CAT entrance exam को crack करना होगा. इस परीक्षा के प्रस्तुति लेने के लिए कई सारे online course और CAT mock test उपलब्ध है, जहां पर CAT exam के सभी material आपको मिल जाते हैं.

CAT परीक्षा हर साल नवंबर और दिसंबर के महीने में होता है. परीक्षा देने के लिए आपको CAT exam के लिए आवेदन करना पड़ेगा. इस परीक्षा के फ्रॉम को भरने के लिए 1500 से 1600 रुपए की फीस लगते हैं. दोस्तों यह एक बहुत ही प्रतियोगितात्मक entrance exam है इसलिए दोस्तों इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

इस CAT exam को clear करने के बाद आपको अगले परीक्षण के लिए बुलाया जाता है, जिसमें group discussion होता है और उसके बाद आपको personal interview भी देना होता है. इन सभी परीक्षण प्रक्रिया में सफलता प्राप्त करने के बाद आप IIM College में admission ले सकते हैं.

GMAT exam के द्वारा IIM में ऐडमिशन कैसे लें 

CAT के अलावा आप आई आई एम संस्थान में GMAT के द्वारा भी एडमिशन ले सकते हैं, लेकिन जीमेट परीक्षा दूसरे देशों के छात्रों के लिए होते हैं. GMAT एक international exam है जिसके द्वारा कोई भी छात्र किसी भी एक International MBA College में एडमिशन लेकर MBA course को कर सकते हैं. जीमेट परीक्षा भी कैट परीक्षा के तरह ही होते हैं, इसके जरिए भी IIM में ऐडमिशन लिया जा सकता है.

CAT exam के द्वारा IIM में ऐडमिशन कैसे लें

चलिए आप हमें जानते हैं CAT Exam के बारे में ताकि आपको IIM में एडमिशन लेने में आसानी रहे. CAT जिसका पूरा नाम है Common Admission Test, जो कि एक computer आधारित परीक्षा है. यह परीक्षा भारतीय प्रबंधन संस्थान यानी कि IIM के द्वारा आयोजित किए जाते हैं. 

कैट परीक्षा में पास करके आईआईएम में भर्ती होने के बाद छात्र व्यवसाय प्रशासन कार्यक्रम (Business Administration Program) के बारे में पढ़ाई करते हैं. और इस क्षेत्र में खुद को प्रतिस्थापित करते हैं. 

इस परीक्षा के लिए अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित नहीं होती है. जिन student ने graduation में 50% या उससे ज्यादा का अंक प्राप्त किए हैं, वह इस प्रवेश परीक्षा (entrance exam) के लिए आवेदन कर सकते हैं.

CAT एक computer आधारित परीक्षा है जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और हर सवाल के लिए 4 नंबर निर्धारित होते हैं. और इस परीक्षा में सभी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है. सभी प्रश्न इन MCQ type questions होते हैं. आपको जिस सवाल का सही जवाब पता होते हैं आपको सिर्फ उसी सवाल का उत्तर देना चाहिए, क्योंकि 4 सवाल का गलत जवाब देने पर आपका 1 नंबर काट लिया जाएगा.

CAT Examination की exam pattern क्या है

चलिए जानते हैं कि कैट के परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न कितने अंश में विभाजित है और उनके लिए कितने नंबर रहते हैं.

Serial No.SyllabusMarks
1.Quantitative Aptitude28 अंक 
2.Verbal and Reading Comprehension44 अंक
3.Data Interpretation & Logical Reasoning28 अंक

इस परीक्षा का तैयारी करने के समय आपको इन 3 chapter को अच्छे से cover करना पड़ेगा. क्योंकि सभी parts से काफी प्रश्न आते हैं और सभी का सही जवाब देने पर आपको अच्छा rank मिलेगा.

CAT परीक्षा का तैयारी करने के लिए कितने समय लगते हैं?

विशेषज्ञ और योग के छात्रों के लिए जो छात्र smart तरीके से और अपने goal को पूरा करने का सपना को सफल करने का जुनून लेकर पढ़ाई करते हैं तो कैट परीक्षा का पराई पूरा करने के लिए तो उनके लिए 6 महीने का समय काफी होते हैं. इस परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए अभ्यर्थियों को परियाप्त मार्क्स लाना आवश्यक है.

पिछले कुछ सालों में top score लाने वाला कई छात्रों का यह मानना है कि उन्होंने केवल 6 महीने की समय में रोजाना 2 से 3 घंटे की पढ़ाई करके परीक्षा को पास की है. इसके लिए आपके पास exam pattern का जानकारी होना काफी जरूरी है. यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आप भी जरूर इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर पाएंगे.

CAT परीक्षा में कैसे सफलता प्राप्त करें

इस परीक्षा का पढ़ाई शुरू करने से पहले अगर CAT के पाठ्यक्रम की जानकारी की बाद की जाए तो किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए सबसे पहले छात्र को उस परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों से संबंधित पाठ्यक्रम की जानकारी होना बहुत जरूरी है.

कैट परीक्षा में जिस तरह के सवाल पूछे जाते हैं उनकी अधिक जानकारी पाने की कोशिश कीजिए आपको इसके लिए पिछले कुछ सालों में हुए कैट के प्रश्न पत्र का अध्ययन करना चाहिए. इसके साथ आप इंटरनेट का सहायता भी ले सकते हैं और कैट के तैयारी के लिए बाजार में उपलब्ध किसी भी अच्छे प्रकाशन की किताबें भी आप पढ़ सकते हैं.

आपके घर के आसपास का कोई experienced student या कोई coaching center का मदद भी आप ले सकते हैं, जो कैट की संबंधित तैयारी में आपकी मदद कर सके या आपका सवालों का हल दे सके. और रोजाना आप 3 घंटे अध्ययन जरूर करें, रोजाना नियमित रूप से अखबार पर है और चाहे तो आप news भी देख सकते हैं जिससे आपको  नई नई जानकारियां मिलती रहेगी.

यह भी पढ़ें 

  1. CAPF Full Details In Hindi 2022 | CAPF क्या है और कैसे बने पूरी जानकारी
  2. BE Course Details In Hindi 2022 | BE की education, career और salary
  3. IISER Course Details In Hindi 2022
  4. NCC Course Details In Hindi | एनसीसी कैसे करें, क्यों करें और इसका फायदा
  5. Income Tax Officer कैसे बने [2022] | ITO बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

Conclusion

अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो निश्चय ही आप CAT की परीक्षा पास कर लेंगे और IIM College में आपको admission मिल सकते हैं. दोस्तों यदि आप IIM का हिस्सा बनना चाहते हैं और MBA करके खुद को प्रतिष्ठित करना चाहते हैं तो आपको हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

दोस्तों आज हम आपको IIM के बारे में जानकारी दिए हैं इस जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएं हैं IIM Full Details In Hindi, IIM में admission कैसे लेते हैं, इसके लिए कौन सा entrance exam देना पड़ता है,  इसका syllabus क्या है, fees कितनी लगती है, selection कैसे होता है, और IIM पूरा करने के बाद job opportunities क्या रहते हैं और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

यह लेख आपको कैसा लगा हमें comment box में लिखकर के जरूर बताएं. और यदि आपको यह जानकारी useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment

en_USEnglish