IIT Full Form in Hindi | IIT क्या है और कैसे करे Salary, Career और फायदे

IIT Full Form in Hindi : Engineering के पढ़ाई पूरी करने के लिए IIT Institute को सबसे अच्छा माना जाता है. IIT institute में प्रवेश पाना बहुत ही कठिन काम होता है, इसमें में भर्ती होने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. अगर आप भी engineering field में अपना career  बनाना चाहते हैं. तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे की IIT क्या है.

IIT भारत की सबसे जाने-माने engineering institutes है. जहां पर students भर्ती होने के बाद technology के बारे में सीखते हैं. IIT institute से पढ़ाई पूरी करने वाले students अपने कैरियर में professional skills हासिल करते हैं. इसलिए iitians students को industry में सबसे ज्यादा माननीय कर दिए जाते हैं.

IIT Full Form in Hindi

IIT से पढ़ाई पूरा करने वाले students को अच्छे career opportunities मिलते हैं. तो चलिए जानते हैं IIT कैसे करें और IIT का पूरा नाम क्या है, इसके साथ साथ आईआईटी के बारे में जानकारी के तौर पर हम आपको बताएंगे IIT के फायदे और IIT की तैयारी कैसे करें, और इसकी पूरी जानकारी. दोस्तों जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.

IIT Full Form in Hindi

IIT के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से पहले चलिए हम जान लेते हैं IIT का पूरा नाम क्या है, IIT जिसका पूरा नाम है “ Indian Institute of Technology “ , जिस का हिंदी मतलब है तथा हिंदी में IIT का फुल फॉर्म (IIT Full Form in Hindi) “ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान “ . इसके अलावा आईआईटी फुल फॉर्म अलग-अलग sector में अलग-अलग है, जैसे कि –

IIT Full Form

Serial No.IIT Full Form In CategoryIIT Full Form
1.IIT Full FormIndian Institute of Technology
2.IIT Full Form In Hindiभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान
3.IIT Full Form In TechnologyIdiotic Institute of Technology
4.IIT Full Form In GeneralImage Intensifier Tube
5.IIT Full Form In ElectronicsImpulse Invariant Transform
6.IIT Full Form In TechnologyIndiana Institute of Technology
7.IIT Full Form In AccountingIndividual Income Tax
8.IIT Full Form In TechnologyInformatics Institute of Technology
9.IIT Full Form In TechnologyInstitute of Information and Technology
10.IIT Full Form In British MedicineIntegrated Independence Team
11.IIT Full Form In Academic DegreesIntegrated Information Technology
12.IIT Full Form In Companies & FirmsIntelligent Interface Technologies
13.IIT Full Form In TransportationInter-Island Terminal 
14.IIT Full Form In GeneralIntra Industry Trade
15.IIT Full Form In TextingIs It Tight?
16.IIT Full Form In UniversitiesIyengar Institute Of Technology

यह भी पढ़ें 

  1. M.Tech Full Form in Hindi | M.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  2. BCA Full Form in Hindi 2022 | BCA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  3. B.Tech full form in hindi | B.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  4. BBA full form in hindi | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. MCA Full Form in Hindi | MCA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

IIT क्या है?

आईआईटी का पूरा नाम है Indian Institute of Technology जिसे हिंदी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भी कहा जाता है.आईआईटी की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है, यह स्नातक (graduate) के लिए होता है. भारत में कुल IIT college की संख्या 23 है. इन कॉलेजों में admission लेने के लिए प्रवेश परीक्षा में qualify होना पड़ता है. 

इन कॉलेजों से इंजीनियरिंग कोर्स पूरे करके बहुत लोग भारी वेतन की हकदार होते हैं. आईआईटी एक technical skill based college है जो भारत की सबसे बेहतरीन professional engineer को तैयार करते हैं. और इन्हें छात्र भविष्य में आगे जाकर सबसे ज्यादा तरक्की करते हैं.

Credit : Ayush Arena

IIT करने के फायदे / Benefits of IIT

1. अगर आप IIT करते हैं तो आप लोगों के बीच में काफी सम्मान पाते हैं.

2. आईआईटी के माध्यम से आप बहुत सारी सुविधाएं पाते हैं ,जैसे कि lab और computer centre की सुविधा भी मिलती है.

3. आईआईटी में students को engineering और research के अलावा बहुत सारी चीजें सीखने को मिलती है. जैसे कि management, finance और social skill अदि.

4. आईआईटी करते दौरान आपको doctor की free consultant सुविधा मिलती है.

5. आपको आईआईटी करने के बाद काफी आसानी से college placement के माध्यम से job प्राप्त करने की सुविधाएं मिलती है.

IIT कैसे करे?

बहुत छात्र है जो 12वीं पास करने के बाद engineering field में अपना career बनाना चाहते हैं और वह चाहते हैं कि उन्हें IIT में admission मिल जाए, अगर आपका भी  यही सवाल है तो इसका जवाब आपको यहां पर मिलेगा. 

आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी क्योंकि आपको IIT JEE exam clear करना होगा. जो एक national level का entrance exam होता है. यह परीक्षा दो भागों में होता है, JEE Main और JEE Advance. JEE Main मैं screening exam होता है और JEE Advance मैं final exam होता है.

इस परीक्षा के माध्यम से आईआईटी में छात्रों को भर्ती लिया जाता है. यदि आप आईआईटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको भी IIT, JEE Main, JEE Advance परीक्षा में सफल होने होंगे. यानी आपको IIT मैं भर्ती होने के लिए काफी कठिन competition से गुजारना होगा.

IIT College मैं भर्ती होने के लिए योग्यता

अगर कोई स्टूडेंट का IIT में आवेदन करना चाहते हैं तो उनको IIT college में भर्ती होने के लिए कुछ विशेष criteria है जिन्हें पूरा करना होगा, आपके 12th में science subject के ऊपर न्यूनतम 75% मार्क्स होना चाहिए और आपके subject के तौर पर mathematics, physics, chemistry होना आवश्यक है.

इसके अलावा IIT में भर्ती होने के लिए आपको इसके प्रवेश परीक्षा में भी सफल होना होगा. अगर आप उस परीक्षा में सफल होते हैं, तभी आपको IIT के लिए योग्य माना जाएगा. अगर आप IIT की प्रवेश परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो आपको बहुत मेहनत करनी होगी, सही strategy को follow करना होगा, इसके लिए बेहतरीन preparation लेना होगा, और regular practice करना होगा.

Entrance Exam for IIT

दोस्तों अगर आईआईटी कॉलेज में भर्ती होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसका प्रवेश परीक्षा (entrance exam) देना होगा जिसे JEE कहा जाता है, यह परीक्षा दो भागों में हो एक है JEE Main और दूसरा है JEE Advance. जेईई का इन परीक्षा में यदि आप qualifying score लाते हैं तभी आपको आईआईटी कॉलेज में भर्ती होने का मौका मिलते हैं.

IIT Entrance Exams Schedule

Serial No.Entrance ExamExam Full Form
1.JEE MainJoint Entrance Examination – Main
2.JEE AdvanceJoint Entrance Examination – Advanced

अगर आप JEE का तैयारी करना चाहते हैं और सोच रहे हैं इसका शुरुआत कैसे करें तो आप academy के साथ जुड़ सकते हैं. Online बहुत सारे अकैडमी है जिनका subscription लेकर आप घर बैठे ही JEE का प्रिपरेशन कर सकते हैं. उनके के माध्यम से आपको live classes, doubt correction, proper guidance, question paper solved और support जैसे काफी सारे सुविधाएं मिलते हैं.

Age Limit for IIT

IIT college में admission लेने के लिए कोई age limit नहीं है, इसके लिए आपको दिए गए criteria को पूरा करना होगा, 12वीं में science subject के ऊपर 75% मार्क्स और JEE entrance exam में qualifying score लाना होगा तभी आप आईआईटी कॉलेज में भर्ती हो सकते हैं.

Exam Pattern

आईआईटी की  entrance exam में आपको दो तरीके के परीक्षा देने होते हैं पहला paper जो की है B.E./B.Tech यहां पर mathematics, physics और chemistry के 30 करके प्रश्न होते हैं, जो कि हर प्रश्न 4 अंको का होता है, मतलब कुल 90 प्रश्न होते हैं और कुल मार्क्स 360 अंको का होता है.

Serial No.Number of QuestionNumber of Marks
Mathematics30120
Physics30120
Chemistry30120
Total90360

और दूसरी paper की बात करें तो यह पेपर B.Arch और B. Planning में बटा हुआ है, B.Arch परीक्षा में math की 30 प्रश्न होते हैं जो 120 नंबर के होते हैं, aptitude test की प्रचार नंबर होते हैं जो 200 अंकों के होते हैं और drawing test के 2 प्रश्न जो 70 अंको के होते हैं.

Serial No.Number of QuestionNumber of Marks
Mathematics30120
Aptitude Test50200
Drawing Test270
Total82390

Paper 2 का दूसरा exam को Planning Part कहा जाता है, Planning Part परीक्षा में math की 30 प्रश्न होते हैं जो 120 नंबर के होते हैं, aptitude test की प्रचार नंबर होते हैं जो 200 अंकों के होते हैं और planning part के 25 प्रश्न होते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. M.Tech Full Form in Hindi | M.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  2. BCA Full Form in Hindi 2022 | BCA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  3. B.Tech full form in hindi | B.Tech कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस
  4. BBA full form in hindi | B.Sc कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे
  5. MCA Full Form in Hindi | MCA कैसे करें, योग्यता, वेतन, फीस और फायदे

आपने क्या सीखा

दोस्तों, आज हम आपको जानकारी के तौर पर students के द्वारा सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्न के ऊपर चर्चा की है जोकि है IIT क्या है आईआईटी कैसे करें और IIT Full Form in Hindi. इसके अलावा आज हम आपको आईआईटी से जुड़े सारे जानकारी विस्तार रूप से दिए हैं.

तो दोस्तों अगर आप IIT entrance exam को clear करने का सपना देखते हैं या फिर इसका तैयारी कर रहे हैं तो हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं. और हमारे दिए गए सभी points के ऊपर ध्यान रखिएगा. और इसी के साथ हमारे यह लेख आपको कैसा लगा हमें comment करके जरूर बताएं.

तो आज हम आपको आईआईटी के बारे में जानकारी दिए हैं, यदि आपको हमारी यह जानकारी मददगार और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों, आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

2 thoughts on “IIT Full Form in Hindi | IIT क्या है और कैसे करे Salary, Career और फायदे”

  1. आपने आईआईटी के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी दी है लेकिन मेरा एक प्रश्न है कि अगर मेरा एडमिशन किसी कारण बस मेरे पसंदीदा ट्रेड यानी कि पसंदीदा ब्रांच में नहीं होता है तो क्या मुझे उस ब्रांच में एडमिशन लेना चाहिए इसमें मेरा कोई रूचि ही नहीं है

    कृपया मेरे प्रश्न का उत्तर अवश्य दें

    Reply
    • agar apko kisi acche college mil raha hai to apko admission lena chahiye. kiuki hosakta hai abhi jis trade me interest le rehe hai bo bad me apko accha na lage. baki apne paribar aur teacher ke sath bat karke hi decision le.

      Reply

Leave a Comment