IIT JAM Exam क्या है और तैयारी कैसे करें | IIT JAM Exam Details In Hindi

नमस्कार दोस्तों, आपका फिर से एक बार स्वागत है हमारे एक नई जानकारी में, जहां पर हम आपको बताएंगे IIT JAM Exam क्या है और इसका तैयारी कैसे करें. IIT JAM एक entrance exam है जो IIT के द्वारा MSc, Post Bachelor Courses और IISc में भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है. MSc students के बीच यह परीक्षा काफी पॉपुलर है, तो यदि आप इस परीक्षा की तैयारी करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए.

इस लेख के बारे में हम आपको IIT JAM से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे जैसे कि, IIT JAM क्या है (IIT JAM Exam Details In Hindi), इसका eligibility criteria क्या है, syllabus क्या रहता है, admission process क्या है और IIT JAM Exam का तैयारी कैसे करें आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

IIT JAM Exam क्या है

दोस्तों, यदि आप भी IIT JAM entrance exam की तैयारी करना चाहते हैं या एक अच्छे college से MSc करना चाहते हैं, तो आपको इस परीक्षा के बारे में जरूर जानकारी लेना चाहिए, इसी कारण इस लेख के माध्यम से हम आपको IIT JAM Exam से जुड़ी संपूर्ण जरूरी जानकारियां देने वाले हैं. इसीलिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे. 

IIT JAM का फुल फॉर्म क्या है?

➤  सबसे पहले जानते हैं IIT JAM का फुल फॉर्म क्या है (Full Form of IIT JAM) “Indian Institute of Technology Joint Admission Test for MSc”

➤  और आईआईटी जैम का हिंदी मतलब है (IIT JAM Full Form In Hindi) “ एमएससी के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान संयुक्त प्रवेश परीक्षा “.

यह भी पढ़ें 

  1. ICAR क्या होता है? ICAR AIEEA Exam Full Information In Hindi
  2. CLAT Exam क्या है? Clat को कैसे पास करें, Syllabus और Exam Pattern
  3. GATE Exam क्या है और तैयारी कैसे करें | GATE Full Details In Hindi
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. AIIMS क्या है और कैसे करें | AIIMS में कैसे भर्ती ले सकते हैं पूरी जानकारी हिंदी में

IIT JAM Exam क्या है?

IIT JAM एक All India Level online entrance exam है जो हर साल IIT (Indian Institutes of Technology) के द्वारा आयोजित किया जाता है. यह परीक्षा IITs में MSc, Post Bachelor Courses और IISc (Indian Institute of Science) के Integrated PhD Courses में भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है. 

MSc में भर्ती के लिए IIT JAM entrance exam के score को बहुत सारे NITs (National Institutes of Technology) और CFTI (Centrally Funded Technical Institutes) इस IIT JAM entrance exam की score के माध्यम से MSc Institutes में भर्ती लेते हैं.

तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं JAM Exam Details. IIT JAM Exam 7 subject के लिए होता है, जिनमें एक अधिक subject Economics को 7th सब्जेक्ट के तौर पर जोड़ा गया है, जिनमें यह subjects शामिल है –

1.  Biotechnology

2.  Chemistry

3.  Geology

4.  Mathematics

5.  Mathematical Statics

6.  Physics

7.  Economic

IIT JAM Exam Details In Hindi 2022

इस परीक्षा में भाग लेने वाले colleges rotational basis पर IIT JAM exam को आयोजित करते हैं. IIT JAM online application form भरने की समय साल की सितंबर से अक्टूबर महीने तक होते हैं. और यह परीक्षा उससे अगले साल की फेब्रुअरी महीने में होता है. 

यह परीक्षा computer based होता है जो कि 2 sections में होता है, 

𞠡  Section 1 परीक्षा सुबह के 9:30 बजे से दोपहर के 12:30 बजे तक होता है. इस सेशन में BT (Biotechnology), PH (Physics) और MS (Mathematical Statistics) Subjects के paper रहते हैं. 

𞠡  Section 2 परीक्षा दोपहर के 2:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक होता है. इस सेशन में CY (Chemistry), EN (Economics), GG (Geology) और MA (Mathematics) Subjects के paper रहते हैं. 

IIT JAM परीक्षा की फीस कितनी है?

General और OBC candidates के लिए IIT JAM परीक्षा की फीस (Fees) ₹10,000 है और SC/ST/PWD candidates के लिए ₹5,000 है.

IIT JAM Exam के लिए criteria क्या है?

⬤  IIT JAM 2022 के परीक्षा में भाग लेने के लिए candidate के पास Bachelor Degree होनी चाहिए, जिसमें कम से कम 55% aggregate marks होने जरूरी है. 

⬤  SC, ST और PWD category के candidates के लिए न्यूनतम एग्रीगेट मार्क्स 50% है. 

⬤  ऐसे candidate जो 2022 में अपने graduation exam देंगे यानी जो ग्रेजुएशन के final year की परीक्षा देंगे वह भी इस परीक्षा के लिए योग्य होते हैं.

⬤  ऐज लिमिट की बात करें तो, IIT JAM परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कोई उम्र सीमा नहीं रखी गई है.

⬤  अगर बात करें IIT JAM Exam कितनी बार दे सकते हैं, तो आईआईटी जैम एक्जाम एक कैंडिडेट कितनी भी बार दे सकते हैं, इसमें कोई restrictions नहीं है.

IIT JAM Exam के Admission Process क्या है?

IIT JAM परीक्षा के माध्यम से अपने पसंदीदा कोर्स में भर्ती होने के लिए आपको यह steps follow करने होंगे,

1.  IIT JAM Exam की form को भरकर फ्रॉम और fees को submit करें.

2.  आईआईटी जैम Admit Card को download करें.

3.  इसके बाद IIT JAM entrance exam को पूरी तैयारी के साथ देना होगा. 

4.  IIT JAM Exam का result check करें.

5.  IIT JAM Counselling के लिए admission form भरे.

6.  Counselling होने के बाद counselling check करके admission होना.

IIT JAM परीक्षा देने से क्या फायदा होता है?

IIT JAM परीक्षा एक बहुत ही competitive exam है, जिसे clear करने के बाद आप best college से डिग्री ले सकते हैं. जिसके बाद अच्छी नौकरी मिलती है और इसके बाद आसानी से आपको 6 figure salary भी मिलेगी. आईआईटी भारत के top college में से हैं जिसके वजह से बड़ी से बड़ी कंपनी इन स्टूडेंट्स को hier करती है.

IIT JAM candidate की Job Opportunities 

IIT JAM graduates को मिलने वाली career opportunities बहुत ज्यादा होता है. चलिए अब जानते हैं आईआईटी करने के बाद आपको कौन-कौन से job मिल सकते हैं,

  Biotechnology में MSc करने के बाद आप Pharmaceutical और Healthcare Industry में grade job options पा सकते हैं. 

  Biological Sciences में MSc करने के बाद आप Scientific Research, Laboratory, Hospitals और Health Care जैसे फील्ड में नौकरी कर सकते हैं. 

  Chemistry Subject में MSc करने के बाद आप पब्लिक और प्राइवेट दोनों ही सेक्टर में grade job opportunities ले सकते हैं जैसे कि chemical manufacturing companies.

  Geology में MSc करने के बाद Meteorologist, Geographer, Oceanographer और Volcanologist जैसे कई सारे जॉब ऑप्शन हासिल कर सकते हैं. 

  Mathematics में MSc करने के बाद आपको Research and Development, Manufacturing Industries और Market Research जैसे फील्ड में अच्छे कैरियर अपॉर्चुनिटी मिल सकती है. 

  Mathematics Statistics में MSc करने के बाद आप Market Research, Banks, Foreign Exchange और ऐसे ही बहुत सारे areas में जॉब कर सकते हैं.

  MSc Physics करके आप Teaching और Research fields के बेस्ट ऑप्शन में से चुन सकते हैं, जैसे कि Aeronautical Engineering और Laboratories sector.

यह भी पढ़ें 

  1. ICAR क्या होता है? ICAR AIEEA Exam Full Information In Hindi
  2. CLAT Exam क्या है? Clat को कैसे पास करें, Syllabus और Exam Pattern
  3. GATE Exam क्या है और तैयारी कैसे करें | GATE Full Details In Hindi
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. AIIMS क्या है और कैसे करें | AIIMS में कैसे भर्ती ले सकते हैं पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों इस लेख के माध्यम से हम आपको IIT JAM Exam से जुड़ी जानकारियां प्रदान किए हैं. यदि आपको इस टॉपिक से संबंधित कुछ अधिक जानकारी चाहिए हैं तो आप इसके official website पर जाकर जरूर check कर सकते हैं. यह लेख आपको कैसा लगा हमें comment करके जरूर बताएं. कुछ पूछना है तो भी हमें कमेंट कर सकते हैं.

दोस्तों IIT JAM Exam के बारे में जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएं हैं, IIT JAM क्या है (IIT JAM Exam Details In Hindi), इसका eligibility criteria क्या है, syllabus क्या रहता है, admission process क्या है, IIT JAM परीक्षा देने से क्या फायदा होता है और IIT JAM Exam का तैयारी कैसे करें आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

और अगर आपको हमारी यह लेख IIT JAM Exam क्या है, यदि आपको useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment