IMD Full Form In Hindi – मौसम विभाग या आईएमडी के बारे में संपूर्ण जानकारी?

IMD Full Form In Hindi – दोस्तों समाचार देखना हम सभी का शौक होता है क्योंकि इससे हमें समाज से जुड़ी जानकारियां प्राप्त होते हैं इन समाचार में हमें कई तरह के खबरें देखने को या सुनने को मिलते हैं जिनमें से कभी-कभी हमें मौसम से संबंधित जानकारियां भी देखने को मिलते हैं. जैसे कि आज कल या परसों बारिश होने वाला है, मौसम बिगड़ने वाला है, तूफान का संभावना है या फिर करी धूप हो सकते हैं, कभी-कभी हम एक खबरों के माध्यम से पहले ही पता चल जाता है कि किस दिन, कब, कहां पर तूफान और भूकंप होने वाला है. दोस्तों क्या आप जानते हैं इन समाचार बालों के पास भविष्य में होने बाले मौसम की जानकारी कैसे होता है.

सभी समाचार बालों के पास मौसम से संबंधित जानकारी मौसम विभाग के जरिए मिलते हैं और समाचार के माध्यम से मौसम की जानकारी लोगों तक पहुंचाया जाता है. आज के समय पर कई सारे मौसम विभाग उपलब्ध है जो कि मौसम से संबंधित जानकारी हो उपलब्ध कराते हैं इनमें से आईएमडी (IMD) एक है. आईएमडी भारत के मिनिस्ट्री का एक ऐसा विभाग है जो मौसम से संबंधित सभी तमाम जानकारी इकट्ठा करता है और जनता तक पहुंचाता है.

IMD Full Form In Hindi

यानी आईएमडी एक सरकारी मौसम विभाग है जो मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंसेज (Ministry of Earth Sciences) के तहत आती है. इन मिनिस्ट्री कार्यरत का काम होता है कि हमें धरती के विज्ञान से संबंधित जो जानकारी प्रदान करना यानी हमें मौसम से संबंधित भविष्यवाणी जैसे कि भूकंप, बारिश, तूफान और धूप आदि के बारे में बताना. तो दोस्तों क्या आप जानते हैं आईएमडी क्या है, IMD full form in Hindi और आईएमडी कैसे हमें मौसम से संबंधित तमाम जानकारियां देने में सक्षम है, यह सब जानने के लिए हमारे साथ इस लेख में अंत तक बने रहे. 

IMD full form in Hindi 

दोस्तों चलिए आईएमडी के बारे में जाने से पहले हम आईएमडी के फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं. IMD का फुल फॉर्म हिंदी और अंग्रेजी में इस प्रकार है –

➤  IMD full form in English – India Meteorological Department

➤  IMD full form in Hindi – भारतीय मौसम विज्ञान विभाग

यह भी पढ़ें 

1.  BPO Full Form In Hindi – बीपीओ के बारे में संपूर्ण जानकारी

2.  ETA Full Form In Hindi – ईटीए से संबंधित संपूर्ण जानकारी

3.  BTS Full Form in Hindi – बीटीएस क्या है और कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

4.  PUC Full Form In Hindi – पीयूसी क्या है और पीयूसी सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं

5.  IVF Full Form In Hindi – आईवीएफ से संबंधित संपूर्ण जानकारी

आईएमडी क्या है / What is IMD In Hindi ?

आईएमडी जिसका पूरा नाम है India Meteorological Department और इसे हिंदी में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग कहां जाता है. आईएमडी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का स्थापना 1875 में हुआ था जिसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है इसके अलावा इसके 100 से ज्यादा भारत और अंटार्कटिका में इसका ऑब्जरवेशन सेंटर कार्यरत है. आईएमडी का जो सबसे पहला रिपोटर था वह था हेनरी फ्रांसिस ब्लैनफर्ड और जो सबसे पहला डायरेक्टर जनरल थे वह थे सर जॉन एलिट. 

भारत के आजादी के बाद आईएमडी World Metrology Organization का एक हिस्सा बना. आईएमडी रीजनल ऑफिस चेन्नई, मुंबई, नागपुर, गुवाहाटी और कोलकाता में है. इस विभाग के जरिए जब भी कोई मौसम बिगड़ने की संभावना देखने को मिलते हैं तभी लोगों को उस स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाकर सुरक्षा व्यवस्था बनाए  रखा जाता है. इस विभाग के जरिए हमें भयंकर बाढ़ या भारी बारिश के खतरा पहले ही पता चल जाता है जिससे हम सही समय पर सावधानियां बरकरार रख पाते हैं.

IMD का काम

आईएमटी यानी India Meteorological Department जिसे हिंदी में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग कहा जाता है यह विभाग भारत के अंदर मौसम और भूकंप इन दोनों से जुड़े जितने भी निरीक्षण होंगे या फिर जो भविष्यवाणी होगी उनको करने की जो जिम्मेदारी है वह आईएमडी के ऊपर है. तो आईएमडी हमें बताते हैं कब बारिश होगी, कब गर्मी होगी, कब और कहां भूकंप आने वाला है इन सभी का भविष्यवाणी करने का काम आई एम डी का होता है. 

आईएमडी भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस मंत्रालय के अधीन काम करता है. भारत का एनुअल मॉनसून फोरकास्ट (Annual Monsoon Forecast) यानी भारत में साल भर में कहां और कितनी बारिश होगी इसका एक रिपोर्ट तैयार किया जाता है, इस रिपोर्ट को तैयार करने का जिम्मेदारी भी आई एम डी का होता है, इस रिपोर्ट को भी एनुअल मॉनसून फोरकास्ट कहा जाता है.

यह भी पढ़ें 

1.  BPO Full Form In Hindi – बीपीओ के बारे में संपूर्ण जानकारी

2.  ETA Full Form In Hindi – ईटीए से संबंधित संपूर्ण जानकारी

3.  BTS Full Form in Hindi – बीटीएस क्या है और कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

4.  PUC Full Form In Hindi – पीयूसी क्या है और पीयूसी सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं

5.  IVF Full Form In Hindi – आईवीएफ से संबंधित संपूर्ण जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हम आपको जानकारी के तौर पर आईएमडी यानी India Meteorological Department के बारे में बताएं. जैसे की हम आपको बताए हैं कि IMD एक भारतीय मौसम विज्ञान विभाग है. इसके अलावा हम आपको IMD Full Form In Hindi और IMD विभाग का काम के बारे में जानकारी देने की कोशिश किए हैं.

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे यह लेख जरूर पसंद आया होगा. यदि आपको हमारे यह लेख useful, helpful और informative लगे हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर है share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment