Income Tax Officer कैसे बने [2022] | ITO बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों हमारा आज का blog है Income Tax Officer कैसे बने (How to Become an Income Tax Officer) इसके ऊपर. इनकम टैक्स ऑफिसर एक सरकारी पद का नाम है जोकि central government का एक department CBDT यानी केंद्रीय प्रत्यक्ष कराधान बोर्ड के रूप में टैक्स संबंधित है मामलों का कार्य करता है. 

इस लेख के माध्यम से आपको जानकारी मिलेगा Income Tax Officer कौन होते हैं, Income Tax Officer कैसे बने, qualification क्या चाहिए, उम्र सीमा क्या है, फॉर्म भरने के लिए कितनी fees लगती है, परीक्षा का प्रक्रिया क्या है, syllabus क्या है, salary कितनी मिलती है, Income Tax Officer बनने की तैयारी कैसे करें आदि.

Income Tax Officer कैसे बने

अगर आप भी Income Tax Officer बनने के बारे में सोच रहे हैं, तो इससे जुड़ी सभी जानकारी आपके पास होनी चाहिए. ताकि आप planning कर सकते हैं कि इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए आपको क्या क्या करने के जरूरत है. इसलिए आज हम इस लेख में आपके लिए इनकम टैक्स ऑफिसर से जुड़ी पूरी जानकारी लेकर आए हैं. 

Income Tax क्या होता है?

Income tax, direct tax का ही एक भाग होता है. Income Tax भारत सरकार का एक प्रमुख revenue source है. यह tax हमारे revenue पर लगाया जाता है. हर साल हमें हमारे कमाई में से एक निर्धारित भाग central government को देना होता है, ताकि सरकारी खर्चे को पूरा किया जा सके. 

यह भी पढ़ें 

  1. CA कैसे बने | Chartered Accountant बनने की पूरी जानकारी हिंदी में 2022
  2. BUMS Course details in Hindi | BUMS Course क्या है और कैसे करें?
  3. BAMS Course Details In Hindi [2022] | BAMS क्या है और कैसे करें?
  4. NCC Course Details In Hindi | एनसीसी कैसे करें, क्यों करें और इसका फायदा
  5. MD Course क्या है? Criteria, jobs और benefits की पूरी जानकारी हिंदी में

Income Tax Officer कौन होते हैं?

CBDT (Central Board of Direct Taxes) भारत में central government का एक department है. जिसका एक ऑफिसर को ही Income Tax Officer कहा जाता है. इनकम टैक्स ऑफिसर को ITO के नाम से भी जाना जाता है. इनकम टैक्स ऑफिसर इस डिपार्टमेंट में इनकम से संबंधित विषयों को संभालते हैं. 

Income Tax Officer की काम

इनकम टैक्स ऑफिसर की काम होते हैं की इनकम की defaulters को पकरे और उन्हें notice भेजें कि वह अपना इनकम टैक्स भरे. इस पोस्ट पर बने रहना इतना आसान नहीं होता है इसके लिए ऑफिसर की honest, hardworking, brave होना बहुत जरूरी होता है. उनमें इतनी smart skills होनी भी जरूरी होती है जो defaulters को handle करने में काम आए. और उनमें देश के प्रति प्रेम भी होना जरूरी है. 

Income Tax Officer बनने के लिए criteria क्या है?

Educational Qualification क्या होना चाहिए?

Income Tax Officer बनने के लिए जरूरी है candidate ने किसी भी stream में graduation की डिग्री ले रखी हो.

ITO बनने के लिए Age Limit क्या है?

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल है और अधिकतम आयु 27 साल. परीक्षण साल की 1 जुलाई को कैंडिडेट की कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 27 साल का होना चाहिए. Reserved category और government employ को अधिकतम आयु में थोड़ा छूट दी गई है.

Income Tax Officer कैसे बने

Step 1 – Application Form भरे

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की प्रक्रिया में आपको SSC या CGl Exam को clear करना होगा, इसीलिए सबसे पहले आपको application form भरना होता है.

Income Tax Officer बनने का परीक्षण प्रक्रिया 

Step 2 : Preliminary Examination क्लियर करें

उम्मीदवार को Preliminary Examination क्लियर करना होगा जो केवल एक qualifying examination होता है, इसका मार्क final result में जुड़ते नहीं है. इस Preliminary Exam में 2 पेपर होते हैं.

A. Paper 1 में

Part 1 General intelligence & General Awareness का होता है. यह 100 नंबर के पेपर होते हैं जिसमें कुल प्रश्न 100 होते हैं और यह पेपर 2 घंटे का होता है. 

B. Paper 2 में

Arithmetical का होता है, यह पेपर भी 100 नंबर के होते हैं, जिसमें प्रश्न भी 100 होते हैं, जिसके लिए आपको 2 घंटे के समय मिलते हैं.

Main Examination क्लियर करें

Preliminary Examination क्लियर करने वाले उम्मीदवार main Examination देते हैं, यह exam 2 part में होता है. पहले part में written exam होता है और दूसरे पार्ट में personality test होता है.

A. Written Exam

Written Exam में निम्नलिखित subjects होते हैं

1. General Studies

2. English

3. Arithmetic

4. Language and Communication Skill

5. Writing Subjects

B. Personality Test

Personality test जोकि मेन एग्जाम का दूसरा पार्ट होता है. इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवार की mental ability और personality का test लिया जाता है. और उसके बाद selection process पूरा होता है.

Income Tax Officer की Salary

इनकम टैक्स ऑफिसर को सैलरी current pay scale के अनुसार मिलती है. जो शुरुआत में लगभग 40,000 रुपए प्रति महीने के हिसाब से मिल सकती है. यह salary posting location के अनुसार अलग अलग भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें 

  1. CA कैसे बने | Chartered Accountant बनने की पूरी जानकारी हिंदी में 2022
  2. BUMS Course details in Hindi | BUMS Course क्या है और कैसे करें?
  3. BAMS Course Details In Hindi [2022] | BAMS क्या है और कैसे करें?
  4. NCC Course Details In Hindi | एनसीसी कैसे करें, क्यों करें और इसका फायदा
  5. MD Course क्या है? Criteria, jobs और benefits की पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों आप आप जान चुके है की इनकम टैक्स ऑफिसर का क्या काम होते हैं. और इस मुकाम तक पहुंचने के लिए आपको कौन सा तरीका अपनाना होगा. याद रखिए तरीके अपनाने दौरान आपको कई बार यह काम पूरा करना मुश्किल भी लग सकता है लेकिन आपको डटे रहना होगा, और अपने लक्ष्य से भट्ट के बिना बहुत ही ध्यान लगाकर hard work और smart performance के साथ लगे रहना होगा.

दोस्तों हमें उम्मीद है कि यह ब्लॉक और इसमें मिले जानकारी आपके लिए बहुत useful, helpful और informative रही होगी. और इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपका जो planning है उसे क्लियर करने में मदद कर पाई होगी. इस बारे में अगर आपका कोई प्रश्न है तो हमें comment करके जरूर बताएं और अगर आपको हमारी यह लेख पसंद आए हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करें.

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने से जुड़े जानकारी के द्वार पर आज हम आपको बताएं हैं Income Tax Officer कौन होते हैं, Income Tax Officer कैसे बने, qualification क्या चाहिए, उम्र सीमा क्या है, फॉर्म भरने के लिए कितनी fees लगती है, परीक्षा का प्रक्रिया क्या है आदि. तो दोस्तों आज हम यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ. Google

Leave a Comment