Instagram से पैसे कैसे कमाए हिंदी में जानकारी

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका क्या आप भी जानना चाहते हैं Instagram से पैसे कैसे कमाए , क्या आप सोच रहे हैं  इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है, क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के सभी असरदार तरीके के बारे में जानकारी देने वाले हैं. और कई ऐसे बातों का चर्चा करने वाले हैं जिससे आप Instagram से बहुत ही जल्दी grow कर सकते हैं.

क्या आप जानना चाहते हैं कितने views मिलने पर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं , इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए कितने followers होने चाहिए , इंस्टाग्राम पर पेज को कैसे हो कर सकते हैं, इंस्टाग्राम पर memes images पेज बनाकर पैसे कमाए , Instagram से पैसे कमाने के तरीके आदि जैसे कई सारे महत्वपूर्ण जानकारी का जीकर आज हम करने वाले हैं इस आर्टिकल के माध्यम से.

आज के समय पर काफी लोग इंस्टाग्राम से महीने के 30 से 50 हजार रुपए कमाते हैं, तो इसलिए आज हम आपको complete process बताएंगे जिससे आप जान पाएंगे कि आप कैसे Instagram से हजारों रुपए कमा सकते हैं. Instagram से पैसे कमाना बहुत ज्यादा कठिन काम नहीं है आपको सिर्फ कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना है, तभी आप इंस्टाग्राम पर सफल हो सकते हैं. तो दोस्तों सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.

Instagram से पैसे कैसे कमाए

Instagram से पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम का 1 बिलीयन active यूजर है 1 दिन का, अगर हम इसका growth की बात करें तो आप इंटरनेट पर जाकर Instagram का statistics देख सकते हैं, आप समझ पाएंगे कि आने वाले समय में इंस्टाग्राम कितना ज्यादा grow को करने वाला है. इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं की, अगर आप यहां पर आजसेही सेहिसे से काम करते हैं तो आज नहीं तो काल आप जरूर सफल हो सकते हैं.

Instagram आजसे 5-6 साल पहले आया था पर आज के समय पर यह most download app में से एक है. इंस्टाग्राम पर हर तरह के यूजर है, पर 18 से 34 age की संख्या सबसे ज्यादा है, लगभग 75%, इसी कारण इंस्टाग्राम इतना ज्यादा grow कर रहा है और इंस्टाग्राम से business करना भी बहुत profitable है, इस वजह से ही सभी ऑनलाइन से पैसे कमाने वाले लोग इंस्टाग्राम को भी target कर रहे हैं और पैसे कमाने का जरिया बना रहे है. 

Instagram Account खोल कर पैसे कमाए

Instagram पर आप दो तरह के अकाउंट बना सकते हैं एक है personal account, दूसरा है professional account. 

Personal Account इंस्टाग्राम का एक साधारण अकाउंट है जहां पर आप फोटो डाल सकते हैं और वीडियो अपलोड कर सकते हैं, आपके फॉलोवर्स यानी आपके दोस्त लाइक कर सकते हैं और शेयर कर सकते हैं, मतलब एक पर्सनल अकाउंट में ज्यादा कुछ करने के लिए नहीं है. 

Professional Account जरूर होना चाहिए अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं क्योंकि यहां पर काफी सारे advance features मिलते हैं. जैसे कि Insights, Advertisement आदि. प्रोफेशनल अकाउंट बनाने के लिए आप पहले एक पर्सनल अकाउंट खोलना पड़ेगा, पर्सनल अकाउंट खोलने के बाद वहां पर आपको एक प्रोफेशनल अकाउंट बनाने का ऑप्शन देखने को मिलेगा. आप आसानी से आपके पर्सनल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में convert कर सकते हैं.

Insights , जिसकी मदद से आप देख पाएंगे कि कौन से ग्रुप में कितने members है, कौन से पोस्ट में कितना reach, engagement और views मिले हैं, कितने share हुआ है, कितने लोगों ने download किया है सारा कुछ आप देख सकते हैं.

Advertisement , अगर आप किसी पोस्ट के ऊपर ads चलाना चाहते हैं तो भी आप प्रोफेशनल अकाउंट के माध्यम से यह काम कर सकते हैं. Call to action जैसे एडवांस फीचर्स की यहां पर आपको मिलेगा.

Profitable Niche For Instagram

Instagram पर अकाउंट खोलने के बाद, और पैसे कमाने से पहेले niche चुनना सबसे जरूरी है. इंस्टाग्राम के ऊपर आप उन्हीं niche के ऊपर जाए जो इंस्टाग्राम के mosṭ profitable niche है. कुछ profitable niche का लिस्ट आपको नीचे मिल जाएगा.  उसी niche के ऊपर जाए जिसके ऊपर आपका interest हो, आप थोड़ा creative हो और आप लोगों को अच्छे से अच्छे content दे सके. 

आप कौन सी niche के ऊपर अच्छे तरीके से काम कर सकते हैं यह आपको ही तय करना होगा. Niche बहुत ही महत्वपूर्ण है इंस्टाग्राम के ऊपर काम करने के लिए. आप हर तरह के पोस्ट नहीं डाल सकते हैं, आपको किसी particular targeted audience को टारगेट करना है. इससे आप instagram के ऊपर सफल भी हो सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं.

  • Travelling
  • Beauty
  • Fashion
  • Health and Fitness
  • Lifestyle
  • Business
  • Music
  • Photography
  • Food
  • Animals
  • Parenting

यह भी पढ़ें :

Instagram से पैसे कमाने की तरीके

चलिए अब जानते हैं इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके के बारे में, समझते है इंस्टाग्राम के सभी business model . कैसे हैं आप इंस्टाग्राम पर काम करना शुरू से start कर सकते हैं. आपके पास ऐसे नहीं है आप invest नहीं कर सकते हैं तब भी आप यहां पर काम कर सकते हैं. पर आपके पास कुछ चीजों का होना बहुत आवश्यक है, instagram पर सफल होने के लिए आपको काफी समय देना पड़ेगा, आपको हर एक चीज बारीकी से समझना होगा और काम करने का तजुर्बा होना चाहिए.

बहुत सारे popular तरीके हैं इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के जैसे कि, Products , Services , Courses , Training आदि जैसे काफी सारी चीजो का selling करसकते है आप यहां पर , इंस्टाग्राम पेज को आप monetize भी कर सकते हैं, आप चाहे तो Sponsored Posts Publish करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

इसके अलावा कई तरीके से आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाते हैं. और आज हम आपको कुछ अद्भुत तरीके के बारे में भी बताएंगे और कुछ Tips भी देंगे जिससे आप आसानी से Instagram पर काम करके पैसे कमा सकते हैं. इन सब तरीके का जानकारी हम आपको विस्तारित रूप से देंगे.

Affiliate Product Promote करके Instagram से पैसे कमाए

अगर आप इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते हैं और अब आप चाहते हैं इंस्टाग्राम से पैसे कमाना, इसके लिए affiliate marketing सबसे बढ़िया तरीका है. आप इंस्टाग्राम के अंदर पोस्ट तो जरूर डालते होंगे. पोस्ट के description में प्रोडक्ट के affiliate link डालकर आप लोगों को खरीदने के लिए बोल सकते हैं, अगर कोई आपके दिए हुए लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उसके बदले आपको commission मिलेगा. इस तरह से आप Affiliate Product Instagram पर Promote करके पैसे काम सकते हैं.

बहुत सारे affiliate program है जिसे आप इंस्टाग्राम के साथ जोड़कर पैसे कमा सकते हैं जैसे कि Amazon Associate, Clickbank, Flipkart , Messho आदि. इसके अलावा भी आप किसी पर्टिकुलर कंपनी के लिए भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं जैसे कि Shopify , Bluehost , Hostgator , Wix आदि इनका प्रोडक्ट और सर्विस बेचकर commission earn कर सकते हैं इसके लिए आपको इनका पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा.

Affiliate Marketing करके Instagram से पैसे कमाने के लिए आप सबसे पहले किसी एफिलिएट प्रोग्राम join कर लीजिए. उसके बाद आपके प्रोफाइल के niche अनुसार प्रोडक्ट चुन लीजिए, उन प्रोडक्ट का affiliate link अपने फॉलोवर्स के साथ शेयर कीजिए और उनको प्रोडक्ट के फायदे के बारे में बताइए. जब भी कोई आपके दिए हुए लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उसके बदले आपको कमीशन मिलता है. 

Sponsorship करके Instagram से पैसे कमाए

Instagram पर बहुत सारे brands मौजूद है जो पैसे देकर influencer के दुयारा अपने products और services का branding करवाते हैं. क्या आप नहीं जानते हैं Sponsorship करके Instagram से पैसे कैसे कमाए, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. हम आपको यहां पर instagram की मदद से sponsorship के माध्यम से पैसे कमाने के तरीके समझाएंगे.

अगर आपके फॉलोअर्स कम है और आप सोचते हैं कि आपको स्पॉन्सरशिप नहीं मिल सकते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि instagram के ऊपर follower ज्यादा matter नहीं करते है, अगर आपके पास काम फॉलोअर है तब भी आपको स्पॉन्सरशिप मिल सकते हैं, पर आपके पास थोड़ा बहुत follower होना चाहिए.

हां, इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सरशिप हासिल करने के लिए फॉलोअर्स ज्यादा होना जरूरी नहीं है, लेकिन आपका content कैसा है जरूर मैटर करता है. आप कौन से niche के ऊपर content बनाते हैं, क्या आपके content से आपका audience influence कर रहे हैं. यह सब बात एक brand के लिए ज्यादा जरूरी होता है और यह सब सही होने पर ही sponsorship मिलता है. 

Memes डालकर Instagram से पैसे कमाए

अगर आप सोशल मीडिया पर रहते हैं तो आप Memes को तो जरूर देखें होंगे, एक Memes बोहोत ज्यादा viral होते हैं, लाखो लोग share करते हैं, अपने status में डालते हैं. क्या आपने कभी सोचा है यह सब memes कौन बनाता है, क्यों बनाते हैं और इससे उनका क्या फायदा होता है. तो आपके जानकारी के लिए बता दू की उनको वह memes बनाकर लाखों में पैसे कमाते हैं.

Memes बनाने के लिए आप photo editing tool का इस्तेमाल कर सकते हैं. इंटरनेट के ऊपर आपको कई सारे funny photo और funny jokes मिल जाएगा और इसके साथ आपका खुद का creativity जोड़कर आप memes बना सकते हैं. Instagram के ऊपर memes के अनुसार page बनाकर आप memes डालना शुरू कर सकते हैं.

धीरे-धीरे लोग आपका content को पसंद करने लगेगा और दोस्तों के साथ share करेगा, तो आप अगर ऐसा unique और creative memes बनाये जिसे लोग काफी पसंद करते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं, तो यहां पर आपको सफलता मिलने का संभावना ज्यादा रहेगा और memes एक ऐसा चीज है जो काफी जल्दी viral होते हैं.

Memes के पेज बना कर आप आपके पोस्ट को बहुत ही जल्दी वायरल कर सकते हैं और अपने पेज के ऊपर काफी follower लेकर आ सकते हैं. जब आपके पेज के फॉलोअर्स बढ़ जाए तब आपको sponsorship मिलना शुरू हो जाएगा, आप दूसरों का अकाउंट को भी promote कर सकते हैं आप चाहे तो एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं उस पेज के ऊपर.

यह भी पढ़ें :

आपने क्या सीखा

आज हम इस लेख के माध्यम से Instagram से पैसे कैसे कमाए इस बारे में बात की है. और आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए तरीके के बारे में सभी जानकारी दिए हैं. दोस्तों अगर आपको हमारे आज के यह पोस्ट पसंद आए हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. हम हमारे इस लेख को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले नये जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

1 thought on “Instagram से पैसे कैसे कमाए हिंदी में जानकारी”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Reply

Leave a Comment