IPS Officer कैसे बने | IPS का Full Form, योग्यता और तैयारी कैसे करें

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका फिर से हमारे एक नई जानकारी में, आज हम आपको बताएंगे IPS Officer कैसे बने, क्या आप जानना चाहते हैं आप IPS ऑफिसर बनने का तैयारी कैसे करें, इसलिए IPS officer के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. यहां पर आपको सभी जानकारी विस्तार से मिलेंगे ताकि आपको किसी और जगह पर जाने की आवश्यकता ना पड़े.

बहुत लोगों का सपना होता है IPS officer बनना क्योंकि यह भारत की सबसे महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी का पोस्ट में से एक है. इस पोस्ट को पाने के लिए हर साल लाखों लोग प्रयास करते हैं, जिसमें से सिर्फ कुछ ही लोग इसमें सफल हो पाते हैं. कुछ लोग इसलिए असफल हो जाते हैं क्योंकि उन्हें इसके बारे में सही से नहीं पता होते हैं.

IPS Officer कैसे बने

IPS ऑफिसर बनने से पहले इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी होना बहुत जरूरी है जिसके बिना आप इसका तैयारी नहीं कर सकते हैं जैसे कि IPS का फॉर्म भरने के लिए qualification क्या होना चाहिए, criteria क्या है, IPS की तैयारी कैसे करें, exam pattern और syllabus. आईपीएस ऑफिसर का काम क्या होता है, जिम्मेदारी, power और वेतन आदि जैसे सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको यहां से प्राप्त होंगे.

IPS Full Form in Hindi

IPS के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से पहले चलिए हम जान लेते हैं, IPS का पूरा नाम क्या है. IPS Full Form तथा IPS का फुल फॉर्म है “ Indian Police Service “. जिस का हिंदी मतलब है तथा हिंदी में आईपीएस का पूरा नाम है ( IPS Full Form in Hindi ) “ भारतीय पुलिस सेवा ”. इसके अलावा आईपीएस का फुल फ्रॉम अलग-अलग सेक्टर में अलग-अलग है, जैसे कि –

IPS Full Forms in Different Sectors

Serial No.CategoryFull Form of IPS
1.IPS Full FormIndian Police Service
2.IPS Full Form in Hindiभारतीय पुलिस सेवा
3.IPS Full Form in NewsInter Press Service
4.IPS Full Form in Measurement UnitInches Per Second
5.IPS Full Form in Computer HardwareImage Processing System
6.IPS Full Form in UniversitiesIntroductory Physical Science
7.IPS Full Form in Accounts and FinanceInternet Payment System
8.IPS Full Form in ProductsIndoor Power System
9.IPS Full Form in Job TitleIndividual Placement and Support
10.IPS Full Form in Accounts and FinanceInternet Payment Solutions
11.IPS Full Form in Space ScienceInverter Power Supply
12.IPS Full Form in TransportationImpact Protection System
13.IPS Full Form in Space ScienceInterface Problem Sheets
14.IPS Full Form in NetworkingInternational Patching Standard
15.IPS Full Form in SoftwaresInventory of Programs and Services
16.IPS Full Form in MessagingInvestor Policy Statement
17.IPS Full Form in Military and DefenceInternal Phone System
18.IPS Full Form in Space ScienceInstrument Pointing System
19.IPS Full Form in Airplanes & AircraftIce Protection Systems
20.IPS Full Form in Companies & FirmsInvision Power Services

यह भी पढ़ें 

  1. MBBS क्या है, कैसे करें और MBBS Full form in Hindi संपूर्ण जानकारी
  2. IAS Officer कैसे बने | IAS का full form, criteria, योग्यता, वेतन संपूर्ण जानकारी
  3. MIT Full Form in Hindi | MIT क्या है और कैसे करें full information
  4. NIT kya hai , कैसे करें | NIT करने के बाद Job opportunities, Fees
  5. IFS Officer कैसे बने | IFS का Full Form, Power और योग्यता से जुड़ी जानकारी

IPS Officer कौन होता है

IPS की परीक्षा UPSC (UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION) के द्वारा आयोजित किया जाता है. IPS Officer बनने के लिए UPSC की Civil Service Exam देना पड़ता है. इस परीक्षा को देने के बाद आप IPS के साथ-साथ IAS, IFS और IRS जैसे फुल 24 service में job कर सकते हैं.

इन सभी का परीक्षा UPSC organized कराता है, जिसमें से IAS और IPS का परीक्षा एक ही होता है. लेकिन IPS candidates को एक test ज्यादा देना होता है वह है physical test. Civil Service Exam पास करने के बाद एक IPS officer को कई तरह के job मिल सकते हैं. जितने भी ASP, DSP, SP, SSP, DIG, IG, DGP होते हैं वह सभी IPS होते हैं.

IPS Officer कैसे बने

IPS यानी Indian Police Service, यह एक बहुत महत्वपूर्ण और बड़ी post है, एक आईपीएस ऑफिसर बनना बहुत मुश्किल काम होता है इसके लिए आपको काफी सारे परीक्षा देना पड़ता है जिसमें सफलता प्राप्त करने के बाद ही आप IPS Officer बन सकते हैं. तो चलिए जानते हैं आईपीएस ऑफिसर कैसे बने. 

IPS Officer बनने के लिए परीक्षा के तौर पर काफी सारे test होते हैं, जैसे कि physical test, written test, interview, training और भी कई सारे round है जिसमें में पास होने के बाद ही आपकी IPS officer के तौर पर posting होती है. और उसके बाद ही आप एक आईपीएस ऑफिसर कहलाते हैं.

Credit : Guru Chakachak

IPS बनने के लिए आवश्यकता

IPS Officer बनने के लिए हर साल लाखों लोग इस परीक्षा में बैठते हैं. सिर्फ कुछ लोग ही इस परीक्षा में पास हो पाते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन लोगों को आईपीएस बनने के लिए जो जो आवश्यकता हैं, उनके बारे में उन्हें अच्छे से पता नहीं होते हैं. अच्छे पढ़ाई के साथ साथ और भी कई सारे चीज है जो आपको IPS officer बनने के लिए जरूर पता होना चाहिए.

इसी कारण आपको अवश्य पता होने चाहिए आईपीएस बनने के लिए क्या क्या requirements है, योग्यता क्या है, कितनी height चाहिए, कितनी chest होना चाहिए और भी बहुत सारे सवाल हैं जिनके जवाब आपको जरूर पता होनी चाहिए. तो चलिए आगे बढ़ते हैं और इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं. 

IPS Officer बनने के लिए योग्यता 

12वीं class पास करें : एक आईपीएस ऑफिसर ( IPS officer ) बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं की परीक्षा पास करनी होगी किसी भी stream से, चाहे science, commerce या arts से हो, आपको सबसे पहले सिर्फ 12th पास करनी होगी.

Graduation पूरा करें किसी भी कोर्स में : जैसे ही आप 12th पास कर लेते हैं तो इसके बाद अब आपको अपने हिसाब से जिस भी subject में interest है उसमें अपनी graduation की degree को पूरा कीजिए, एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए ग्रेजुएट होना बहुत जरूरी है और तभी आप आईपीएस की exam में बैठ सकते हैं.

IPS Officer की Exam Eligibility

1. IPS Officer बनने के लिए आपकी उम्र 21 से 30 साल के बीच में होनी चाहिए लेकिन  यह पर SC/ST candidate के लिए 5 साल की छूट है.

2. आपके पास bachelor degree होनी चाहिए किसी भी stream या field में.

3. IPS की परीक्षा को भारत, नेपाल और भूटान की लोग ही दे सकते हैं.

IPS Officer बनने के लिए Physical Eligibility

पुरुष (Male) : IPS officer बनने के लिए पुरुष के लिए 165cm लंबाई (height) होनी चाहिए यह general candidate के लिए है. अगर आप SC/ST और OBC category के हैं, तो इसके लिए आपका height कम से कम 160cm होना चाहिए के अलावा 84 सेंटीमीटर चेस्ट यानी सीना होना चाहिए. 

महिला (Female) : महिला के लिए height कम से कम 150cm होनी चाहिए जो कि general candidate के लिए है. SC/ST और OBC category की महिलाओं के लिए लंबाई 145cm होनी चाहिए. इसके साथ इन महिलाओं की chest 79cm होनी चाहिए.

Eye Sight : आंखों की बात की जाए तो आंखों का vision 6/6 या 6/9 होना चाहिए और विक आई विजन 6/12 या 6/9 होना चाहिए. 

तो यह कुछ requirements है जो की एक IPS officer के पास होना चाहिए, तो अगर आपके पास यह सब qualification और शारीरिक योग्यता है तो आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं और एक IPS police officer बन सकते हैं.

Exam के लिए apply करें

जैसे ही आप की graduation पूरी हो जाए तो इसके बाद आप UPSC exam के लिए apply कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो आपकी graduation की final year में भी इस exam के लिए apply कर सकते हैं. तो अगर आप IAS, IPS, IRS, IFS जैसे exam देते हैं तो सभी के लिए आपको UPSC exam देना होगा क्योंकि यूपीएससी ही इन exams को conduct करता है और यह सब exams काफी मुश्किल exam है. 

Entrance Exam for IPS Officer

जैसे ही आप UPSC exam के लिए apply कर देते हैं इसके बाद आपको 3 मेन एग्जाम को clear करना होगा. सबसे पहले होता है The Preliminary exam, दूसरा है The Main exam और लास्ट में होता है Interview, यह सब clear करने के बात आपको training के लिए बुलाया जाता है और आप एक IPS Officer बन जाते हैं.

Preliminary Exam क्लियर करें 

UPSC exam में apply करने के बाद अब आप को सबसे पहला exam क्लियर करना होगा जिसका नाम है The Preliminary exam, इस exam में 2 paper होते हैं, दोनों ही पेपर में objective सवाल होते हैं यानी कि 4 options रहते हैं जिसमें से आपको एक सही उत्तर चुनना होता है. दोनों पेपर में 200 करके marks रहते हैं, अगले round में जाने के लिए आपको इस exam को clear करना होगा जो कि बहुत ही जरूरी है.

Main Exam क्लियर करें

जैसे ही आप पहले exam को clear कर लेते हैं इसके बाद आपको Main Exam को clear करना होगा, जोकि बहुत मुश्किल होता है. इसमें आपको कुल 9 paper देने होंगे यहां पर आपको written exam के साथ साथ interview भी देना होता है. यह exam थोड़ा मुश्किल होता है. इस exam को बहुत सारे लोग clear नहीं कर पाते हैं. तो अगर आपको IPS officer बनना है तो आपको अच्छे से exam में top marks लाने होंगे.

Interview round क्लियर करें

जैसे ही आपके दोनों round clear होंगे उसके बाद आपको personal interview के लिए बुलाया जाता है, जो कि लगभग 45 मिनट का होता है. तो आपको interview clear करना होगा. यहां पर कई तरह के मुश्किल प्रश्न आपसे पूछे जाते हैं, तो आपको इसके लिए तैयार रहना होगा और अच्छे से interview में performance देना होगा तभी आप select होंगे और एक काबिल IPS Officer बन पाएंगे.

IPS Officer की training को पूरी करें

जैसे ही आप यह सारी steps क्लियर कर लेते हैं, इसके बाद आपको IPS ऑफिसर बनने के लिए training पूरी करनी होगी, आपको मसूरी और हैदराबाद जैसे शहरों में training के लिए भेजा जाता है. जैसे ही आप की ट्रेनिंग पूरी हो जाती है उसके बाद आपको posting दी जाती है, तो इसी तरीके से आप एक IPS Officer बनते हैं.

IPS ऑफिसर की Salary

IPS ऑफिसर की salary के बारे में निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि हर आईपीएस ऑफिसर की salary अलग-अलग होते हैं. आईपीएस की सैलरी आधारित है rank, किस field में job मिली है, location क्या है, posting क्या है आदि और भी कई सारे चीजों के ऊपर base करके इनका salary तय किया जाता है, इसके साथ साथ  इन officers को काफी सारे facilities भी दिए जाते हैं. फिर भी अगर हम अनुमान की बात करें तो –

Salary of IPS Officers :

Serial No.PostSalary per Month
1.SP78,000 रुपए 
2.SSB1,31,000 रुपए
3.DIG1,44,000 रुपए
4.DGP1,82,000 रुपए

यह भी पढ़ें 

  1. MBBS क्या है, कैसे करें और MBBS Full form in Hindi संपूर्ण जानकारी
  2. IAS Officer कैसे बने | IAS का full form, criteria, योग्यता, वेतन संपूर्ण जानकारी
  3. MIT Full Form in Hindi | MIT क्या है और कैसे करें full information
  4. NIT kya hai , कैसे करें | NIT करने के बाद Job opportunities, Fees
  5. IFS Officer कैसे बने | IFS का Full Form, Power और योग्यता से जुड़ी जानकारी

आपने क्या सीखा

यह सब महत्वपूर्ण जानकारी देने के बाद हमें उम्मीद है कि यह blog आपके लिए काफी helpful, useful और informative रहा. तो अगर आपको हमारे आज के यह लेख पसंद आए हैं तो इसे आपके दोस्त के साथ जरूर share करें. ताकि उन्हें भी आईपीएस ऑफिसर बनने की सभी जरूरतमंद बातों की बारे में पता चले.

IPS Officer के बारे में आज आपको जानकारी के तौर पर काफी कुछ सीखने को और जानने को मिले होंगे जैसे कि, IPS Officer कैसे बने , Eligibility Criteria , Exam Eligibility , Physical Eligibility और Entrance Exam कैसे क्लियर करें आदि और भी कई सारी जानकारी. IPS एक काफी जिम्मेदारी का और powerful job है यदि आप IPS Officer बनना चाहते हैं, तो आपको हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं. 

दोस्तों, आज हम आपको आईपीएस ऑफिसर के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी है, यदि आपको किसी भी विषय में संकोच है तो हमें comment करके जरूर पूछें.  दोस्तों, आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

1 thought on “IPS Officer कैसे बने | IPS का Full Form, योग्यता और तैयारी कैसे करें”

Leave a Comment