IRS Officer कैसे बने पूरी तरीके | IRS का full form, work, power और योग्यता

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे IRS Officer कैसे बने यानी How to become IRS Officer और आईआरएस ऑफीसर बनने के लिए क्या करें. यह एक सरकारी Civil Service अधिकारी का पोस्ट है. जहां पर कई सारे लोग इस job के लिए apply करते हैं, कई सारे लोग IRS Officer बनना चाहते हैं. हम आपको बताएंगे कि IRS ऑफीसर बनने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा.

यदि आप भी एक IRS Officer बनना चाहते हैं तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस नौकरी को प्राप्त करना कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए कड़ी मेहनत और  सही जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि बिना जानकारी के आप इसके तैयारी नहीं कर सकते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं IRS officer बनने की सभी महत्वपूर्ण जानकारियां. 

IRS Officer कैसे बने

IRS के बारे में जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएंगे IRS Officer कौन होते हैं, IRS Officer Full Form, IRS officer बनने की तरीके, IRS officer बनने के लिए योग्यता, eligibility criteria, entrance exam, qualification और salary आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारी आपको यहां से प्राप्त होंगे. संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.

IRS Full Form in Hindi

IRS के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से पहले चलिए हम जान लेते हैं IRS का पूरा नाम क्या है, IRS Full Form है “ Internal Revenue Service ”. जिस का हिंदी मतलब है तथा हिंदी में IRS का फुल फॉर्म है ( IRS Full Form in Hindi ) “ भारतीय राजस्व सेवा ”. इसके अलावा IRS का फुल फॉर्म अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग है, जैसे कि –

IRS Full Forms in Different Sectors

Serial No. Category Full Form of IRS
1. I R S Full Form Internal Revenue Service
2. IRS Full Form in Hindi भारतीय राजस्व सेवा
3. IRS Full Form in Regional Organizations Institute of Regional Studies
4. IRS Full Form in Non-Profit Organizations Indian Register of Shipping
5. IRS Full Form in Automobile Independent Rear Suspension
6. IRS Full Form in Physiology Insulin Resistance Syndrome
7. IRS Full Form in Finance Interest Rate Swap
8. IRS Full Form in Astronomy & Space Science Indian Remote Sensing
9. IRS Full Form in Professional Associations Investor Relations Society
10. IRS Full Form in Companies & Firms Information And Referral Services
11. IRS Full Form in General Information Retrieval System
12. IRS Full Form in Military Information Reporting System
13. IRS Full Form in Accounting Increasing Returns to Scale
14. IRS Full Form in General Computing Intelligent Register System
15. IRS Full Form in General Computing Interchange Recors Separator
16. IRS Full Form in General Instinctive Reaction To Struggle
17. IRS Full Form in General Business Inventory and Resource System
18. IRS Full Form in Chat I Respect Someone
19. IRS Full Form in Research Individualised Research Study
20. IRS Full Form in Texting It Really Stinks

यह भी पढ़ें 

  1. MBBS क्या है, कैसे करें और MBBS Full form in Hindi संपूर्ण जानकारी
  2. IAS Officer कैसे बने | IAS का full form, criteria, योग्यता, वेतन संपूर्ण जानकारी
  3. IPS Officer कैसे बने | IPS का Full Form, योग्यता और तैयारी कैसे करें
  4. NIT kya hai , कैसे करें | NIT करने के बाद Job opportunities, Fees
  5. IFS Officer कैसे बने | IFS का Full Form, Power और योग्यता से जुड़ी जानकारी

IRS क्या होता है

भारत में सरकार को अपने सारे कार्य संभालने के लिए जो पैसे लगते हैं उसके लिए जो revenue चाहिए होता है वह collect करने का काम होता है IRS यानी Indian Revenue Service का, इसी कारण IRS को Root of the Administration भी कहा जाता है. यह सेवा Ministry of Finance की अंदर काम करती है.

IRS सर्विस का प्रमुख काम देश में Tax Collect करना होता है. IRS के अंतर्गत 2 विभाग होते हैं, एक है Direct Tax और दूसरे हैं Indirect Tax. Direct Tax संभालने वाले branch को कहते हैं IRS – IT तथा Income Tax और Indirect Tax को संभालने वाले branch को कहते हैं IRS – CCE तथा Central Customs & Excise.

https://youtu.be/Q_t3Qe0Qab4
Credit : MD Support

IRS Officer कौन होता है

IRS एक ऐसी सरकारी विभाग है जिसे भारतीय राजस्व सेवा विभाग के नाम से जाना जाता है जिसे अंग्रेजी में Internal Revenue Service कहां जाता है. यह सेवा मंत्रालय के साथ राज्य विभाग के अंतर्गत रहकर कार्य करती है. केंद्रीय सरकार के पास विभिन्न प्रकार के कर, प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष कर उपलब्ध कराना इस service का काम होता है.

आईआरएस अधिकारी का मूल रूप से प्रत्यक्ष आय, corporate धन, AVT आदि संतुलित रखने के लिए प्रशासन और नीति निर्माण से संबंधित कार्य करने होते हैं.आई आर एस ऑफिसर को भारत का प्रशासन भी कहा जाता है. जो एक अधिकारी को प्रमुख रूप से केंद्रीय प्रत्यक्ष, कर, board CBDT या वित्त मंत्रालय के अधीन revenue department में केंद्रीय उत्पाद में और सीमा शुल्क board CVEC के अधीन होता है.

IRS Officer का पोस्ट कोई साधारण पोस्ट नहीं है, बल्कि IAS, IPS, IFS की तरह ही IRS की पोस्ट का मान्यता है और IRS भी civil service अधिकारी में से एक है. IRS की पद सिविल सेवा का चौथा सबसे सम्मानजनक पद होता है. इस post में अधिकारी को सन्मान के साथ साथ अच्छे वेतन भी प्रदान किए जाते हैं. यदि आप भी एक IRS ऑफीसर बनना चाहते हैं तो आपको यहां पर सभी जानकारी विस्तार से मिलेंगे.

IRS Officers की काम और क्षमता (Duties & Powers)

Policy Formulation : Indirect Taxes में policy बनाने और बदलाव लाने का काम IRS officers द्वारा CBDT (Central Board of Direct Taxes) किया जाता है.

TAX Administration : TAX Administration Service मैं tax लगाना और collect करना IRS ऑफीसर का मेन काम होता है. इस क्षेत्र में इनका काम होता है tax छुपाने वाले लोगों और companies पे investigation करें और उनसे complete और regular tax collect करें.

Fight against Black Money : Black money को रोकना भी IRS officers का जरूरी काम होता है. उन्हें दूसरे tax अधिकारियों से international agreements पे negotiate भी करना पड़ता है.

Search & Seizure : Income tax और customs departments में आईआरएस ऑफीसर्स को यह responsibility दी जाती है कि वह पहचान करें की कहां-कहां से tax से चोरी हुई है.

IRS Officers को यह power दी जाती है कि वह Raid कर सकती है. और चोरी पकड़े जाने पर वह सामान को जप्त और गुनहगार को arrest भी कर सकते हैं.

IRS ऑफीसर का काम होता है देश में scam, fraud जैसे चीजों का ध्यान रखना कि वह ना हो. भारत में कई सारे बड़े-बड़े scams को IFS Officers ने ही पकरे हैं.

IRS Officers की फायदे (Benefits)

1. IRS Officers ज्यादातर Metro Cities में ही posted होते हैं.

2. उनका काम अधिकतर 9-5 job की तरह ही होता है.

3. IRS officers का सैलरी IAS ऑफिसर जितना ही मिलता है.

4. शहर की अच्छी location में एक 2 BHK flat मिलता है.

5. Transport के लिए driver के साथ एक car भी मिलती है.

6. Car की fuel cost और maintenance कि खर्चा सरकार उठाती है.

7. IRS की job में राजनीतिक मसले कम रहता है.

8. IRS Officers के transfer एक Transfer Policy के माध्यम से ही की जा सकती है. इसलिए उनकी transfer कोई भी politician किसी कारण से नहीं कर सकते हैं.

IRS Officer कैसे बने

IRS Officer बनने वाले सभी अधिकारी को बहुत मेहनत करने के साथ-साथ सही तरीका भी अपनाना पड़ता है क्योंकि यहां पर competition काफी ज्यादा होता है. लेकिन यदि आप सच्चे मन से और लगन से इसकी तैयारी करते हैं, तो आपको सफलता जरूर मिलेंगे. आपको competition नहीं देखना है, आपको सिर्फ सोचना है किसी भी तरह आपको एक अधिकारी की पद हासिल करनी है.

चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको इस लेख के माध्यम से संपूर्ण जानकारी देंगे, जैसे कि IRS Officer कैसे बने, योग्यता, आयु सीमा, apply कैसे करें, exam pattern, syllabus, salary और इसके साथ IRS ऑफिसर की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी विस्तार से आपको यहां से प्राप्त होंगे.

IRS बनने के लिए Eligibility Criteria

IRS अधिकारी बनने के लिए candidate के पास कम से कम graduation की डिग्री होनी चाहिए. आप किसी भी stream से graduation किए हैं और आपके पास कितने भी percentage रहे यह ज्यादा  मायने नहीं रखता है. बस आपके पास form fillup करने से पहले graduation की degree रहे यह मायने रखते हैं. 

Age Criteria : यदि आप general candidate हो तो IRS की फॉर्म भरने समय आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम 32 वर्ष तक ही आप इस फ्रॉम के लिए आवेदन कर सकते हैं. और यदि आप OBC candidate हो तो यहां पर आपको 3 वर्ष अधिक मिलेगा यानी कि 35 वर्ष तक आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. और अगर आप ST/SC category से है तो 37 वर्ष तक आप  इस फ्रॉम के लिए apply कर सकते हैं.

Total Attempt : यदि हम यहां पर total attempt की बात करें तो, आप अगर general candidate हैं तो आपको total 6 attempt मिलेंगे यानी 6 बार आप exam दे सकते हैं. OBC candidate को 9 attempt मिलते हैं और ST/SC वालों को no limit attempt मिलते हैं यानी जीतने बार चाहे वह exam को दे सकते हैं अधिकतम वर्ष पूरा होने तक.

Entrance Exam for IRS Officers

IRS ऑफीसर बनने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा देना पड़ता है, जिसे Civil Service Exam कहते हैं, जिसे UPSC (UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION) द्वारा आयोजित किया जाता है. इस परीक्षा में 3 प्रकार के test होते हैं, जिसे जिसे crack करने के बाद ही IRS Officers बन सकते हैं.

1. Preliminary Examination

सबसे पहले जो परीक्षा होता है वह Preliminary Exam ही होता है. साधारण तौर पर यहां पर 2 paper होते हैं, पहला 

General Studies 1 – यहां पर 200 नंबर के 100 प्रश्न होते हैं, जिसके लिए आपको 2 घंटे समय मिलते हैं. और दूसरा है 

C – SAT – paper जिसका मतलब है Civil Service Aptitude Test, यह qualifying paper होते हैं जिसमें यदि आप 33% marks gain कर लेते हैं तो आप इसमें qualify कर जाएंगे.

Preliminary Examination के दोनों पेपर में ही objective type के प्रश्न आते हैं. और जो आपके final merit तैयार होते हैं Mains में qualify करने के लिए वह आपके पहला पेपर यानी General Studies 1st paper की marks के ऊपर ही निर्भर करते हैं. आपको पहला पेपर में ज्यादा ध्यान देना है क्योंकि यदि आपका marks इसमें अच्छा रहे तो आप Mains Exam तक आसानी से जा सकते हैं. 

2. Mains Examination

जैसे ही आप Preliminary परीक्षा में अच्छा मार्क प्राप्त करते हैं उसके बाद आपका selection हो जाता है Mains Examination के लिए. ध्यान रखें Mains Examination पूरी तरीके से description examination होते हैं इसमें आपको लिखना पड़ता है.

Language Paper (2 paper) – यहां पर सबसे पहले आपको दो language के पेपर देने पड़ते हैं जिसमें English Language mandatary होते हैं, जो दूसरे language होते हैं वह भारतीय संविधान मैं निवृत्त कोई भी language आप ले सकते हैं. Language की पेपर qualify paper के होते हैं. एक पेपर 300 marks के होते हैं और दोनों मिलाकर 600 marks के language paper exam होते हैं.

GS Paper (4 paper) – Language paper देने के बाद आपको GS की परीक्षा देनी पड़ती है. GS की परीक्षा में कुल 4 पेपर होते हैं प्रत्येक पेपर मैं 250 marks करके रहते हैं, इस प्रकार से देखें तो total 1,000 marks के GS की exam होते हैं. और यह भी पूरी तरीके से descriptive exam होता है.

Optional Paper (2 paper) – इसके बाद आपको Optional Paper देना पड़ता है जिसे आप को ही चुनना पड़ता है. जिसमें 2 पेपर होते हैं, यह exam 250 marks का होता है, तो दोनों पीपर मिलाकर आपको 500 marks का यह Optional Paper देना पड़ता है. और यह भी पूरी तरीके से descriptive exam होता है.

Essay Paper – Mains Examination में सबसे आखिर में आपको देना होता है Essay की paper. Essay का पेपर भी 250 मार्क्स का होता है. और यह भी पूरी तरीके से descriptive exam होता है.

3. Interview

Preliminary Examination और Mains Examination round होने के बाद यदि आप दोनों exam में qualify कर जाते हैं, उसके बाद आते हैं Interview round. जहां पर आप को interview के लिए बुलाए जाता है यहां पर कई professional teacher मौजूद रहते हैं, जो आपसे काफी मुश्किल और tricky प्रश्न पूछते हैं. इसके लिए आपको अच्छे से तैयारी करके जाना पड़ता है. तभी आप interview भी crack कर सकते हैं और एक IRS ऑफिसर के तौर पर posting प्राप्त कर सकते हैं .

IRS की Recruitment कैसे होते हैं

IRS की recruitment दो तरीके से होते हैं, एक direct जो UPSC की Civil Service Exam के माध्यम से होती है. IRS officer बनने का दूसरा तरीका है promotion, Group B Central Service के माध्यम से, जैसे कि Income Tax Service, Central Excise Servicer, Customs Appraisal Service, Customs Preventive Service.

इन services से अच्छे performance और seniorities के आधार पर group B officers को promote करके IRS यानी group A officer बनाया जाता है. इस तरीके से IRS बनने के लिए अधिकारी को न्यूनतम 8 वर्ष तो लग ही जाता है. हालांकि 50% आईआरएस ऑफीसर प्रमोशन के माध्यम से ही बनाया जाता है.

IRS अधिकारी का Training 

Academic Training : UPSC से required हुए candidates को सबसे पहले भेजा जाता है Lal Bahadur Shastri National Academy of Administration, जहां civil service exam पास करने वाले सभी candidates को Foundation Course के लिए भेजा जाता है.

Specialised Training : Academic Training के बाद होती है Specialised Training जो होती है 16 महीने की, इस training के लिए जिस candidates को IRS – IT department मिला है वह जाते हैं NADT (National Academy of Direct Taxes) जोकि मौजूद है Nagpur, Maharashtra मैं. और IRS – CCE वाले जाते हैं NACIN National Academy of (Customs Indirect Taxes & Narcotics) जोकि मौजूद है Faridabad, Haryana में. 

Training के दौरान candidates को OT यानी Officers Trainees कहां जाता है, यहां पर को candidates को technical knowledge के साथ-साथ बहुत सारे national और international attachment भी कराया जाता है जिसके वजह से उन्हें अलग-अलग department की काम को समझने का मौका मिलते हैं.

IRS Officer की Posting

IRS Officer की जो highest post हो सकती है वह है Revenue Secretary of India जो Cabinet Secretary को report करते हैं जो एक IAS Officer होते हैं. अगर बात करें आईआरएस ऑफीसर दोनों विभाग की तो IRS – IT और IRS – CCE की समान ranks होते हैं. अगर हम IRS officer की पहला पोस्ट से लेकर आखरी पोस्ट की बात करें तो.

IRS की Posting

Serial No. IRS – IT Officers की Posting IRS – CCE Officers की Posting
1. Assistant Commissioner of Income TAX Assistant Commissioner of Central GST/Customs
2. Deputy Commissioner of Income Tax Deputy Commissioner of Central GST/Customs
3. Joint Commissioner of Income Tax Joint Commissioner of Central GST/Customs
4. Additional Commissioner of Income Tax Additional Commissioner of Central GST/Customs
5. Commissioner of Income Tax Commissioner of Central GST/Customs
6. Principal Commissioner of Income Tax Principal Commissioner of Central GST/Customs
7. Chief Commissioner of Income Tax Chief Commissioner of Central GST/Customs
8. Principal Chief Commissioner of Income Tax, CBDT Chairperson Principal Chief Commissioner of Central GST/Customs, CBIC Chairperson

IRS Officers का वेतन (Salary)

वेतन (salary) IRS officers को IAS ऑफिसर की जितनी ही मिलती है. Career की शुरुआत में आईआरएस ऑफीसर्स को entry level पर basic salary मिलती है लगभग ₹55,000 प्रति महीने और जैसे-जैसे आप का experience और तजुर्बा बढ़ता जाएगा वैसे-वैसे आपका सैलरी भी बढ़ता जाएगा. एक IRS ऑफिसर का अधिकतम सैलरी 2,25,00 रुपए तक होता है. लेकिन देखा जाए तो IAS ऑफिसर की तुलना में IRS ऑफीसर्स की promotions धीमी गति से होता है.

यह भी पढ़ें 

  1. MBBS क्या है, कैसे करें और MBBS Full form in Hindi संपूर्ण जानकारी
  2. IAS Officer कैसे बने | IAS का full form, criteria, योग्यता, वेतन संपूर्ण जानकारी
  3. IPS Officer कैसे बने | IPS का Full Form, योग्यता और तैयारी कैसे करें
  4. NIT kya hai , कैसे करें | NIT करने के बाद Job opportunities, Fees
  5. IFS Officer कैसे बने | IFS का Full Form, Power और योग्यता से जुड़ी जानकारी

आपने क्या सीखा

दोस्तों, आज हम आपको IRS Officer कैसे बने इस बारे में जानकारी दिए हैं, आईआरएस एक बहुत ही संमनिया और जिम्मेदारी का पद होता है. बहुत लोग ऐसे हैं जो इस पद मैं काम करने के लिए काफी मेहनत करते हैं. यदि आप भी आईआरएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको काफी मेहनत करने के साथ-साथ सही तरीके भी अपनाना पड़ेगा.

इसलिए आज हम आपको आईआरएस ऑफिसर के बारे में जानकारी दिए हैं जहां पर हम आपको विस्तार से बताएं IRS Officer कैसे बने, I.R.S Full Form In Hindi, apply कैसे करें, qualification, इसके साथ साथ अधिक जानकारी के तौर पर आपने जाने हैं आईआरएस ऑफीसर्स का काम और क्षमता, IRS Officer की Posting आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

दोस्तों आज आप यहां से IRS officer के बारे में जानकारी प्राप्त किए हैं, हम आशा करते हैं कि आपको हमारे यह जानकारी पसंद आए हैं, यदि आपको हमारे यह जानकारी useful, helpful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों हम मिलते हैं आपसे हमारे अगले नए जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment