ITI Full Form in Hindi 2022 – ITI कैसे करे, फायदा और आवश्यकता पूरी जानकारी

दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे इस नई जानकारी में, क्या आप ITI करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं ITI का फुल फॉर्म क्या है ( ITI Full Form in Hindi ) , ITI कैसे करे. ज्यादातर students 10th या 12th पास करने के बाद ITI को लेकर काफी confuse हो जाते हैं. इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं यह पोस्ट जहां पर हम आपको ITI से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देंगे.

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ITI की पूरी जानकारी देंगे की ITI कोर्स क्या है, ITI करने का फायदा, ITI कोर्स को हमें कब और क्यों करना चाहिए. यदि आप भी 8वीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास के बीच के students है, और आपको भी आगे ITI करना है, तो हमारे आज के यह लेख आपको काफी सहायता करेगी.

ITI Full Form in Hindi

ITI Full Form in Hindi

ITI एक industrial course है, जिसका पूरा नाम ( ITI Full Form ) “ Industrial Training Institute “ है, जिसका हिंदी मतलब है तथा आईटीआई का फुल फॉर्म हिंदी में ( ITI Full Form in Hindi ) “ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान “ . ITI का Full Form अलग-अलग sector में अलग-अलग है.

ITI Full Form in Various Field

Serial No.ITI Full Form In CategoryITI Full Form
1.ITI Full FormIndustrial Training Institute
2.ITI Full Form In Hindiऔद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान
3.ITI Full Form In IndustriesIndian Telephone Industries
4.ITI Full Form In Computer and NetworkingInformation Technology Industry
5.ITI Full Form In TechnologyInformation Technology Institute
6.ITI Full Form In InsuranceInsurance Training Institute
7.ITI Full Form In Space ScienceInspection and Test Instruction

यह भी पढ़ें 

  1. ME Full Form in Hindi 2022 | Mechanical Engineer कैसे बने?
  2. BDO Full Form in Hindi | BDO Officer Kaise Bane
  3. ADO Full Form in Hindi | सहायक ग्राम विकास अधिकारी का भर्ती
  4. SDM Full Form in Hindi | SDM कैसे बने
  5. DM Full Form in Hindi | District Magistrate कैसे बनें

ITI कोर्स क्या है

ITI एक बहुत ही popular course है, इस कोर्स को आप 8th, 10th या 12th पास करने के बाद कर सकते हैं. आईटीआई एक industrial course है जिसका पूरा नाम Industrial Training Institute है. इस कोर्स को 8वीं से लेकर 12वीं क्लास के स्टूडेंट के लिए बनाया गया है. इस कोर्स में स्टूडेंट्स को industry level पर काम करने के लिए तैयार किया जाता है.

https://youtu.be/s1IRMEEo78c
Credit : Useful Jankari

यहां पर आपको कोर्स करने के लिए कई तरह के trade तथा stream मिलते हैं जैसे कि, Mechanic, Electronic, Fashion Designing, Computer आदि जैसे कई सारे कोर्स करवाए जाते हैं. इन कोर्स को करके आप एक अच्छे नौकरी हासिल कर सकते हैं. इन कोर्स को करने के काफी सारे फायदे हैं, तो चलिए जानते हैं इन कोर्स का क्या क्या फायदा है. 

ITI Course Details और FAQ

आईटीआई कोर्स करने के लिए आपको कई प्रकार के stream तथा trade मिलते हैं, साधारण तौर पर यहां पर आपको दो तरह के कोर्स मिलेंगे, एक है Engineering और दूसरा है Non Engineering Trade. आप आपके हिसाब से अपने कोर्स को चुन सकते हैं. चलिए आप आपको आईटीआई के बारे में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्न के जानकारी देते हैं. 

1. आईटीआई आप कब कर सकते हैं?

》: आईटीआई कोर्स को आप 14 साल से लेकर 40 साल तक कभी भी कर सकते हैं.

2. आईटीआई के फॉर्म कब निकलते हैं?

》: आईटीआई के फ्रॉम जुलाई महीने में 10th result के बाद निकलते हैं.

3. आईटीआई में कितने साल का कोर्स होता है?

》: इस कोर्स में आपको कई तरह के कोर्स मिलते हैं, जो कुछ 6 महीने के होते हैं, कुछ 1 साल के होते हैं और कुछ 2 साल के होते हैं. 

4. आईटीआई कॉलेज में fees कितनी लगती है?

》: आईटीआई की सरकारी कॉलेज में बहुत ही कम पैसे लगते हैं करीब ना के बराबर. लेकिन अगर आप प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो शायद इसके लिए आपको 10,000 से लेकर 30,000 तक के देने पड़ सकते हैं.

5. आईटीआई के लिए कितने पढ़ाई होना चाहिए?

》: इस कोर्स के लिए आपके पास 8th या फिर 10th का सर्टिफिकेट होना चाहिए जोकि निर्भर करता है आप कौन सा कोर्स है.

ITI Course करने की फायदे

1. इस कोर्स का खासियत यह है कि यहां पर आपको theory के मुकाबले practical training ज्यादा दिए जाते हैं. इससे यहां पर आपको प्रैक्टिकल के माध्यम से सीखने का मौका मिलते हैं.

2. ITI Course को करने के लिए आपको किसी भी तरह के किताबी ज्ञान और english जानने का आवश्यकता नहीं है.

3. Government college से आईटीआई कोर्स को करने पर कोई भी fees देने की आवश्यकता नहीं है, आप फ्री में आईटीआई कोर्स कर सकते हैं.

4. आईटीआई कोर्स करने के बाद आप diploma college में सीधे 2nd year में admission ले सकते हैं. आईटीआई में आपको 6 महीने, 1 साल और 2 साल के कोर्स मिलते हैं.

ITI Course को कैसे करें

ITI course करने के लिए आईटीआई कॉलेज में admission लेने का process बहुत ही आसान है. हर साल कि जुलाई महीने में आईटीआई की ऐडमिशन फ्रॉम निकलते हैं. आईटीआई की official website में जाकर आप इस फॉर्म को online के माध्यम से भर सकते हैं. इस फॉर्म को भरने के लिए ₹250 लगते हैं.

आईटीआई कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको कुछ प्रवेश परीक्षा (entrance exam) देने का आवश्यकता है, तभी आप एक अच्छे गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं. आपका आईटीआई कॉलेज में एडमिशन तथा निर्धारण merit list के माध्यम से होते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. ME Full Form in Hindi 2022 | Mechanical Engineer कैसे बने?
  2. BDO Full Form in Hindi | BDO Officer Kaise Bane
  3. ADO Full Form in Hindi | सहायक ग्राम विकास अधिकारी का भर्ती
  4. SDM Full Form in Hindi | SDM कैसे बने
  5. DM Full Form in Hindi | District Magistrate कैसे बनें

ITI Course करने के लिए आवश्यकता

दोस्तो आईटीआई कोर्स का फॉर्म भरने के लिए कुछ आवश्यकता है, जैसे कि –

1. आठवीं और दसवीं क्लास की marksheet चाहिए.

2. Community Certificate चाहिए SC/OBC candidates के लिए.

3. आपका आधार कार्ड (Aadhar Card) चाहिए.

4. बैंक अकाउंट डिटेल्स (bank account details) चाहिए. 

5. Debit Card / Credit Card ऑनलाइन पेमेंट के लिए.

ITI Course के लिए apply कैसे करें

1. आईटीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, जिस भी राज्य से आप हैं वह निश्चित करें.

2. अब वेबसाइट के माध्यम से अपने आप को register करने के लिए new candidate register पर क्लिक करें.

3. अब आईटीआई फॉर्म में आपसे जो भी information मांगे जा रहे हैं, जैसे कि name, address इन सब को सही जानकारी के साथ भरे.

4. इसके बाद मांगे जाने वाले सभी जरूरी documents वेबसाइट पर upload करें.

5. सभी details भरने के बाद फ्रॉम को submit करके फॉर्म का print out ले लीजिए, जोकि आगे आपका काम मैं आएगा.

6. सब requirements पूरी करने के बाद, वेबसाइट के ऊपर रोजाना नजर रखें, admit card, exam date, update आदि जैसे जानकारी हासिल करने के लिए.

आईटीआई कोर्स करने के बाद क्या करें?

आईटीआई कोर्स करने के बाद आईटीआई छात्रों के पास दो रास्ते होते हैं. पहला या तो आप higher education के लिए जाइए या फिर आप किसी नौकरी की तलाश कीजिए. और अगर आईटीआई स्टूडेंट के लिए आगे जाकर अधिकतम विकल्प के बाद किया जाए तो, तो चलिए जानते है आईटीआई कोर्स करने के बाद क्या करें.

1. Diploma course, यानी उन छात्रों के लिए जिन्होंने Technical Business इया engineering domain में आईटीआई कोर्स किए हैं, उनके लिए उसके लिए कई डिप्लोमा पाठ्यक्रम उपलब्ध है. यह करके आप आपके आपके subject के ऊपर advance knowledge हासिल कर सकते हैं. और डिप्लोमा करके आप बड़े कंपनी में placement ले सकते हैं.

2. Specialize short term courses, यानी कि कुछ विशेष company से आईटीआई छात्रों के लिए उन्नत प्रशिक्षण संस्थान प्रदान किए जाते हैं. यह संस्थान छात्रों को अपने ज्ञान बढ़ाने के लिए काफी मदद करते हैं. यहां पर काम करके आप काम को बारीकी से सीख सकते हैं, और यहां पर आपको कई तरह के समस्या का समाधान करने को मिलते हैं, मतलब आप experience बढ़ा सकते हैं.

3. आईटीआई छात्रों के लिए एक और विकल्प है जिसे AITT (All India Trade Test) कहां जाता है. आईटीआई कोर्स पूरा होने के बाद आप AITT के लिए जा सकते है. All India Trade Test को NCVT द्वारा आयोजित किया जाता है, यह एक skill test परीक्षा है, जोकि आईटीआई छात्र को certified करता है.

4. रोजगार के अवसर अन्य professional और रोजगार के संस्थान की तरह आईटीआई का भी एक निर्दिष्ट placement है, जहां पर अधिकतर छात्रों की नियुक्ति किया जाता है. जैसे कि विभिन्न सरकारी संगठनों, निजी कंपनियों और यहां तक कि विदेशी कंपनियों के साथ समझौता किया जाता है.

5. पब्लिक सेक्टर में नियुक्ति, आईटीआई छात्रों का सबसे बड़ा नियुक्ति का स्थान है public sector या सरकारी agencies है. जिन छात्रों ने अपना आईटीआई कोर्स पूरा कर लिया है वे railway, telecom जैसे की BSNL, IndianOli, oncg, PWD (Public Work Department)और अन्य जैसे विभिन्न सर्वजनिक क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर सकते हैं.

6. भारतीय सशस्त्र बल तथा भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, वायु सेना, BSF, CRPF और अन्य सैनिक बलों में भी योगदान दे सकते हैं. 

7. Private Sector में नौकरी, प्राइवेट सेक्टर विशेष रूप से विनिर्माण हॉर्नी mechanics में काम करने वाले लोग व्यापार विशिष्ट job के लिए आईटीआई छात्रों को नियुक्ति करते हैं, इसके अलावा कृषि, काबरा, ऊर्जा आदि जैसे क्षेत्र में आईटीआई छात्रों को नियंत्रित करते हैं.

दोस्तों इस तरह से ही आईटीआई छात्रों को कई तरह के business और trade नियुक्ति किए जाते हैं. Electronics, welding, air condition mechanics निजी क्षेत्र में आईटीआई छात्रों के लिए अधिक नियुक्त की मांग किए जाने वाले job profile है. 

आप क्या सीखा

आज हम बात किए हैं ITI का फुल फॉर्म क्या है ( ITI Full Form in Hindi ) , ITI कैसे करे, ITI Engineer कैसे बने आदि के बारे में. हम आपको जानकारी दिए हैं आईटीआई करने के बाद क्या करें , ITI Course करने के लिए आवश्यकता , ITI Course के लिए apply कैसे करें आदि.

दोस्तों यह थी ITI Course के बारे में सारी जानकारियां. तो अगर आप एक आईटीआई स्टूडेंट हैं  या आप आईटीआई कोर्स करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको हमारे आज के यह लेख आपके बहुत काम आएगा. दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारे आज के यह लेख पसंद आए हैं.

हमारे यह जानकारियां आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में लिख करके जरूर बताइएगा. और अगर आपको हमारी यह जानकारी informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपसे मिलते हैं हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment