JE Kaise Bane 2022 – जूनियर इंजीनियर बनने की पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस नए जानकारी में हमारा आज का चर्चा करने का विषय है JE Kaise Bane ? (How to Become a Junior Engineer?). क्या आप Diploma करके Junior Engineer बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारे यह लेख पूरा देखना बहुत जरूरी है, क्योंकि यहां पर हम आपको जूनियर इंजीनियर बनने की तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी दिए हैं.

JE के बारे में जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं Junior Engineer का कार्य क्या होता है, JE बनने के लिए eligibility क्या होना चाहिए, कौन सा परीक्षा देना होता है, इस का syllabus क्या है, career scope कितनी है, salary कितनी होती है इसके साथ-साथ JE (Junior Engineer) बनने की तैयारी कैसे करें आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारी.

JE Kaise Bane
JE Kaise Bane

जूनियर इंजीनियर बनने के लिए आप SSC JE और RRB JE परीक्षा देकर पास करके बन सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको Junior Engineer बनने की पूरी तरीके जानना बहुत जरूरी है, जो कि हम आपको इस लेख के माध्यम से अच्छे से समझाएं हैं. आपका सपना पूरा करने के लिए और JE बनने की शुरुआत करने के लिए हमारे इस ब्लॉक में अंतर जरूर बने रहे. 

JE का फुल फॉर्म क्या है?

➤  JE का फुल फॉर्म है (Full Form of JE) “ Junior Engineer”

➤  और इसकी हिंदी मतलब है (JE Full Form In Hindi) “ कनिष्ठ अभियंता “.

यह भी पढ़ें 

  1. SSC MTS Kya Hai 2022 – SSC MTS की Exam, Syllabus और तैयारी कैसे करें
  2. RTO Officer कैसे बने | Exam Pattern, Syllabus और तैयारी की पूरी जानकारी
  3. CID Officer कैसे बने | CID की तैयारी कैसे करें, Exam, Syllabus पूरी जानकारी
  4. SSC CHSL Kya Hai 2022 – एसएससी सीएचएसएल की पूरी जानकारी हिंदी में
  5. CS (Company Secretary) Kaise Bane – ICSI CS Course की पूरी जानकारी

JE (Junior Engineer) कौन होते हैं?

JE यानी Junior Engineer एक तकनीकी कार्य का पेशावर होते हैं. जूनियर इंजीनियर एक ऐसा प्रशिक्षित Engineering Professionals होते हैं जो एक Engineer के देखरेख में कार्य करता है. इनका काम तकनीकी कार्य से जुड़ा हुआ होता है, जैसे कि civil works, electronics, programing, mechanical आदि इस तरह के क्षेत्र में इनको काम करना पड़ता है.

जूनियर इंजीनियर अपने field के technical problem, design, प्रयोग करने में आसान, नई तकनीक और तकनीकी विषयों से जुड़ी कार्य करते हैं. इसके अलावा ज्यादातर इनका काम तकनीकी विकास, तकनीकी की मदद से काम आसान करना और समय बचाने के ऊपर होता है, जो Technology और Development लोगों के काम आसान करते हैं.

JE (Junior Engineer) का कार्य 

जूनियर इंजीनियर का काम इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण होता है. इनका काम सार्वजनिक तौर पर योजना बनाना, design करना और निर्माण करना होता है. Junior Engineer किसी Senior Engineer के अंतर्गत काम करते हैं, लेकिन हर छोटे से छोटे कार्य इनके जरिए ही होते हैं. जो कि एक ही सीनियर इंजीनियर के देखरेख में ही होता है.

Junior Engineer किस तरह के काम करते हैं

🠊  Electronics

🠊  Architecture 

🠊  Infrastructure

🠊  Construction

🠊  Technology Fields

🠊  Industries Plants

JE किस Field में कर सकते हैं

  • Civil Engineering
  • Electrical Engineering
  • Electronics and communication Engineering
  • Mechanical Engineering
  • Computer Science & Technology
  • Automobile Engineering
  • Artificial intelligence
  • Information Technology
  • Data Science
  • Food technology
  • Artificial intelligence and machine learning

JE (Junior Engineer) बनने के लिए योग्यता

A.  शैक्षिक योग्यता :

1)  जूनियर इंजीनियर बनने के लिए 10वीं (10 class) किसी मान्यता प्राप्त board से पास होना जरूरी है. तभी आप किसी Polytechnic College में भर्ती होकर Junior Engineer का Diploma Certificate प्राप्त कर सकते हैं.

2)  इसके अलावा आप science subject से किसी मान्यता प्राप्त board से 12र्बी (12th class) पास करके किसी Engineering College में भर्ती होकर Engineering Degree प्राप्त कर सकते हैं. यह डिप्लोमा का उच्च स्तर है और इसका मान्यता ज्यादा होता है.

B.  उम्र सीमा :

JE (Junior Engineer) बनने के लिए उम्र सीमा के ऊपर भी मानदंड ( Age Criteria ) रखी गई है. अगर हम SSC के द्वारा रखी गई उम्र सीमा की बात करें, तो JE की जो परीक्षा ली जाती है उसमें उम्र सीमा (Age Limit) 18 वर्ष से 32 वर्ष रखी गई है.

➢  SC/ST उम्मीदवार को उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाती है

➢  OBC Candidate के लिए 3 वर्ष की छूट दी जाती है.

➢  PwD General के लिए 10 वर्ष की छूट है.

➢  PwD OBC के लिए 13 वर्ष की छूट है.

➢  PwD SC/ST के लिए 15 वर्ष की छूट है.

C.  राष्ट्रीयता :

Junior Engineer बनने के लिए उम्मीदवार को भारतीय, भूटान और नेपाल के नागरिक होना होना जरूरी है. इसके अलावा कुछ शर्तों के अनुसार तिब्बती रिफ्यूजी भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. भारत का ऐसा व्यक्ति जो बर्मा, पाकिस्तान, श्रीलंका, ईस्ट अफ्रीकन, मलावी, इथियोपिया जैसे देशों से आकर स्थायी निवासी हुए हैं.

Junior Engineer / JE Kaise Bane ?

दसवीं पास करके जो छात्र किसी भी stream में diploma engineering करते हैं या 12वीं पास करके जो छात्र किसी भी stream में engineering करते हैं, वह एक junior engineer या engineer बनते हैं. जूनियर इंजीनियर बनने के लिए आपको सबसे पहले दसवीं पास करना होगा, उसके बाद प्रवेश परीक्षा देकर किसी अच्छे पॉलिटेक्निक कॉलेज से diploma की certificate प्राप्त करना होगा.

Junior Engineer बनने के लिए आपको सबसे पहले आपका diploma course पूरा करना होगा किसी भी stream या branch में जो कि 3 साल का कोर्स होता है. यहां पर आपको आपके field से संबंधित प्रशिक्षण के शिक्षा दी जाती है. इस कोर्स को पूरा करके आप एक जूनियर इंजीनियर बनने के लिए तैयार होते हैं. इसके बाद भारतीय सरकार के विभिन्न विभागों में कार्य के लिए JE का परीक्षा होता है, जिसमें आवेदन करके आप एक JE (Junior Engineer) बन सकते हैं

JE यानी जूनियर इंजीनियर सरकारी नौकरी Group C के अंतर्गत आता है. जूनियर इंजीनियर बनने के लिए (JE Kaise Bane) आपको प्रवेश परीक्षा (entrance exam) देना होता है. इसके लिए दो तरह के परीक्षा होते हैं SSC JE Exam और RRB JE Exam. चलिए सबसे पहले हम एसएससी जेई के बारे में जानते हैं.

1.  SSC JE Exam Details In Hindi

SSC (Staff Selection Commission) के द्वारा हर साल Civil, Mechanical, Electrical, Computer Science और भी कई सारे branch के लिए Junior Engineer का परीक्षा आयोजित होता है. यह एक National Level Exam है जिसके जरिए बहुत सारे government department में junior engineer की recruitment की जाती है. 

SSC JE Exam Pattern

SSC JE Exam में 2 पेपर होते हैं, Paper 1 में CBT Type Questions पूछे जाते हैं और paper-2 में Descriptive Questions पूछे जाते हैं.

Papar Ⅰ – CBT

पहला पेपर CBT (Computer Based Test) होता है यानी online होता है. इस पेपर में MCQ (Multiple Choice Questions) Type के सवाल पूछे जाते हैं. इस पेपर में 200 marks रहते हैं जिसके लिए 2 घंटे का समय (Duration) दिए जाते हैं. यह पेपर अंग्रेजी और हिंदी दोनों ही भाषा में उपलब्ध होते हैं. और इस पेपर में negative marking भी होता है. इस पेपर में 3 Sections होते हैं –

  • General Intelligence – 50 Questions
  • General Awareness – 50 Questions
  • General Engineering (Any one Civil / Electrical) – 100 Questions

Paper Ⅱ – Descriptive

दूसरा पेपर offline होता है जो कि एक Descriptive Paper है. यह पेपर 300 marks का होता है जिसके लिए 2 घंटे का समय (Duration) दिए जाते हैं. यह पेपर भी दोनों भाषा में उपलब्ध होते हैं हिंदी और अंग्रेजी. जो उम्मीदवार पेपर को पास कर पाते हैं वही इस पेपर को देख सकते हैं. इस पेपर में उम्मीदवार से engineering specialization विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं. इस में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है. 

2nd paper clear करने वाले candidate को फाइनल सिलेक्शन के लिए shortlist होते हैं. Final Selection उम्मीदवार के पहले और दूसरे पेपर के ऊपर निर्भर करते है. और Final Allotment उम्मीदवार के merit के आधार पर किया जाता है. 

SSC JE Job Post For Junior Engineer

Department Job Profile Educational Qualification
Central Water Commission Junior Engineer in Civil Diploma/Degree in Civil Engineering
Central Public Works Junior Engineer in Civil Diploma in Civil Engineering
Department Post Junior Engineer in Civil Diploma in Civil Engineering
Central Public Works Junior Engineer in Electrical Diploma in Electrical / Mechanical Engineering
Farakka Barrage Project Junior Engineer in Electrical Diploma in Electrical Engineering
Central Water Power Research Station Junior Engineer in Mechanical Diploma in Mechanical Engineering
Military Engineer Services Junior Engineer Quantity Survey / Contract’s Diploma in Civil Engineering

SSC JE की Career Growth

SSC JE Exam पास करने के बाद candidate इन पोस्ट के लिए नियुक्त हो सकते हैं.

⮞  Junior Engineer

⮞  Section Engineer

⮞  Executive Engineer

SSC JE को मिलने वाली सुविधाएं

SSC JE की वेतन (Salary) प्रति महीने लगभग ₹35,400 से ₹1,12,400 तक हो सकती है. इसके अलावा SSC JE को Medical Allowance, HRA, Traveling Allowance और Dearness Allowance भी मिलता है. 

2.  RRB JE Exam Details In Hindi

SSC के तरह RRB यानी Railway Requirement Board भी सरकारी नौकरी के लिए इस साल All India Level पर RRB JE Exam आयोजित करता है. 

RRB JE Exam Pattern

इस परीक्षा की 3 stage होती है. पहला CBT, दूसरा CBT 2, और तीसरा है Document Verification. जिसके बाद candidate को Medical Exam भी पास करना होता है.

Papar Ⅰ – CBT. 1

CBT-1 (Computer Based Test) पेपर में 100 MCQ (Multiple Choice Questions) पूछे जाते हैं, जिसके लिए पूरे 90 मिनट का समय (Duration) दिए जाते हैं. इस पेपर में negative marking भी होती है, इस पेपर को पास करने के बाद ही CBT 2 पेपर दे सकते हैं. यह पेपर 4 section में होता है –

  • Mathematics
  • General Science 
  • General Awareness
  • General Intelligence & Reasoning

Paper Ⅱ – CBT. 2

CBT-2 पेपर में Multiple Choice Questions पूछे जाते हैं. इस पेपर में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं और इसके लिए 120 मिनट का समय दिए जाते हैं. इस पेपर में भी negative marking होती है. यह पेपर 5 सेक्शन में होता है –

  • Technical Abilities
  • Physics and Chemistry
  • General Awareness
  • Basic of Computer its Applications
  • Basic of Environment and Pollution Control

इस पेपर में सबसे ज्यादा Technical Abilities से प्रश्न आते हैं. इस परीक्षा में पास करने के बाद ही आपको Document Verification के लिए बुलाया जाता है और आपका Medical Test भी लिया जाता है. इन सभी test में पास करने की बात आपका selection होगा Junior Engineer के तौर पर.

RRB JE Job Post For Junior Engineer

इस परीक्षा के माध्यम से कई तरह के पोस्ट के लिए भर्ती लिया जाता है जैसे कि –

A.  Junior Engineer 

B.  Junior Engineer (IT)

C.  Depot Material Superintendent (DMS)

D.  Chemical and Metallurgical Assistant (CMA)

A.  Junior Engineer Post के लिए Qualification

Junior Engineer Post के लिए candidate के पास किसी भी मान्यता प्राप्त University या Institute से 3 साल का Diploma Course पूरा हुआ होना चाहिए, RRB JE Exam इन पोस्ट के लिए आयोजित किया जाता है –

  Civil Engineering

  B.Sc Civil Engineering

  Mechanical

  Production

  Automobile

  Electrical

  Electronics

  Instrumentation & Control Engineering

  Contral 

  Tools & Machining

  Tools & Die Making

  Computer Science

  Computer Engineering

B.  Junior Engineer (IT) Post के लिए Qualification

Junior Engineer (IT) Post के लिए candidate के पास किसी भी मान्यता प्राप्त University या Institute से 3 साल का Diploma Course पूरा हुआ होना चाहिए, इस पोस्ट के लिए आपका इस कोर्स में से कोई एक कोर्स पूरा हुआ होना चाहिए.

  PGDCA or B.SC Computer Science

  BCA, B.Tech in Information Technology

  B.Tech in Computer Science

  DOEACC ‘B’ level course

C.  DMS Post के लिए Qualification

  DMS के लिए candidate के पास 3 साल का Diploma in Engineering होना चाहिए.

D.  CMA Post के लिए Qualification

  DMS के लिए candidate के पास Physics और Chemistry subject के साथ B.Sc Degree होना चाहिए.

RRB JE की Career Growth

एक RRB JE की Career Growth की बात करें तो अपनी experience के आधार पर एक Junior Engineer कुछ समय के बाद के पोस्ट पर दाखिल हो सकते हैं जैसे कि –

⮞  Senior Engineer

⮞  Senior Section Engineer

⮞  Assistant Divisional Manager

⮞  Divisional Engineer

⮞  Senior Divisional Engineer

RRB JE को मिलने वाली सुविधाएं

अगर RRB JE के वेतन (Salary) की बात करें तो Training Period में सैलरी प्रति महीने ₹34500 होती है, जबकि Permanent होने पर यह सैलरी प्रति महीने ₹42000 हो जाती है. इसके अलावा HRA, Dearness Allowance, Railway Duty Pass, Education Allowances, Medical Allowances भी दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. SSC MTS Kya Hai 2022 – SSC MTS की Exam, Syllabus और तैयारी कैसे करें
  2. RTO Officer कैसे बने | Exam Pattern, Syllabus और तैयारी की पूरी जानकारी
  3. CID Officer कैसे बने | CID की तैयारी कैसे करें, Exam, Syllabus पूरी जानकारी
  4. SSC CHSL Kya Hai 2022 – एसएससी सीएचएसएल की पूरी जानकारी हिंदी में
  5. CS (Company Secretary) Kaise Bane – ICSI CS Course की पूरी जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों इस लेख में हम Junior Engineer बनने के बारे में जानकारी हासिल किए हैं, जानकारी के दौर पर हमने जाने हैं SSC JE Exam और RRB JE Exam के बारे में.  इस लेख में हम Diploma Engineering Holder Candidate के लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करने का कई तरीके के ऊपर चर्चा किए हैं. इन परीक्षा के ज्यादा जानकारी के लिए आप इनके official website पर visit कर सकते हैं.

इसके अलावा जूनियर इंजीनियर के बारे में जानकारी के तौर पर आज हम जाने हैं, Junior Engineer का कार्य क्या होता है, JE बनने के लिए eligibility क्या होना चाहिए, कौन सा परीक्षा देना होता है, इस का syllabus क्या है, career scope कितनी है, salary कितनी होती है इसके साथ-साथ JE (Junior Engineer) बनने की तैयारी कैसे करें आदि इस तरह के और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां.

हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारियां आपको Junior Engineer बनने के लिए काफी मदद किया होगा. दोस्तों यदि आपको हमारी यह लेख helpful, useful और informative लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारी अगली नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment