JEE क्या होता है | JEE Main और JEE Advance Exam Details In Hindi

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है हमारे इस नए ब्लॉग में, जहां पर आज हम आपको JEE क्या होता है ( JEE Main और JEE Advance ) इस बारे में जानकारी देंगे. यदि आप भी Engineer बनने का सपना देखते हैं, तो यह बहुत जरूरी है कि आपको सही समय पर सही जानकारी मिले और आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको JEE के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश किए हैं.

दोस्तों इसी कारण आज हम आपको इस लेख के माध्यम से engineering entrance exam यानी JEE के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं, जैसे कि JEE क्या होता है, JEE Main और JEE Advance क्या होता है, इसके लिए eligibility criteria क्या है, Exam Pattern कैसा होता है, JEE का तैयारी कैसे करें आदि JEE से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त होंगे.

JEE क्या होता है

JEE का फुल फॉर्म क्या है?

➤  JEE का फुल फॉर्म है (Full Form of JEE) “ Joint Entrance Exam “.

➤  और JEE का हिंदी मतलब है (JEE Full Form In Hindi) “ संयुक्त प्रवेश परीक्षा “.

यह भी पढ़ें 

  1. IIT JAM Exam क्या है और तैयारी कैसे करें | IIT JAM Exam Details In Hindi
  2. CLAT Exam क्या है? Clat को कैसे पास करें, Syllabus और Exam Pattern
  3. GATE Exam क्या है और तैयारी कैसे करें | GATE Full Details In Hindi
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. AIIMS क्या है और कैसे करें | AIIMS में कैसे भर्ती ले सकते हैं पूरी जानकारी हिंदी में

JEE क्या होता है? (What is JEE)

इंजीनियर बनने के लिए BE (Bachelor of Engineering) या फिर B.Tech (Bachelor of Technology) करना होता है तो क्या आप जानते हैं की BE और B.Tech करने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा (Engineering Entrance Exam) देना होता है. इस परीक्षा को देने के बात ही engineering college में प्रवेश मिलते हैं. इसलिए यदि आप इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो आपको JEE के बारे में जरूर जानकारी लेना चाहिए. 

JEE Main परीक्षा CBSE के द्वारा हर साल 2 बार आयोजित की जाती है. कुछ साल पहले से JEE को दो भागों में बांट दिया गया है, पहला है JEE Main और दूसरा है JEE Advance.

JEE Main Exam Details In Hindi

JEE Main Exam क्या होता है?

Engineering में भर्ती होने के लिए state level पर कई सारे entrance exam होता है, लेकिन national level पर ली जाने वाली प्रवेश परीक्षा परीक्षा में से JEE सबसे ऊपर है. Engineering College में भर्ती के लिए आयोजित किए जाने वाली JEE Main Exam संयुक्त प्रवेश परीक्षा है. यानी इस परीक्षा के माध्यम से आप भारत के top engineering colleges में भर्ती ले सकते हैं.

JEE Main कौन दे सकता है?

11th और 12th के जो छात्र physics, chemistry और math subject से पास किए हैं और जो छात्र class 12th में पढ़ रहे हैं, या फिर 12th के किसी समाकक्ष में physics, chemistry और math subject के साथ पास हुए छात्र इस परीक्षा को दे सकते हैं.

JEE Mains करने से कहा भर्ती मिलेगा?

यदि आप इस परीक्षा में काफी अच्छा score करते हैं तो आपको NIT और IIT जैसे प्रतिष्ठित engineering college में भर्ती मिल सकता है. अगर आपका स्कोर कम होता है तो आपको दूसरे अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में भर्ती मिल सकता है. यानी आपका जितना अच्छा JEE Main score होगा आपको उतना ही अच्छा कॉलेज मिलेगा.

JEE Main का Exam Pattern कैसा होता है?

दोस्तों JEE Main का परीक्षा online होता है, इस परीक्षा में कुल 90 प्रश्न होते हैं और हर विषय यानी कि physics, chemistry और math के 30 अंक करके प्रश्न होते हैं, मतलब कुल 360 अंकों के प्रश्न इस पेपर में पूछे जाते हैं. सभी question objective type के होते हैं मतलब एक प्रश्न के चार जवाब में से एक जवाब को चुनना होता है. हर गलत answer की negative marking भी होती है यानी हर गलत जवाब का ¼ अंक काट लिया जाता है.

JEE Main Exam कितनी बार दे सकते हैं?

जब आप class 12th में पढ़ रहे होते हैं तब से लेकर अगले 3 सालों तक आप इस JEE Main की परीक्षा दे सकते हैं. प्रत्येक वर्ष दो बार यह परीक्षा लिए जाती है तो इस हिसाब से आप ज्यादा से ज्यादा 6 बार इस परीक्षा को दे सकते हैं. 

JEE Main से जुड़ी हुई यदि कुछ सामान्य जानकारी तो चलिए अब हम जानते हैं JEE Advance के बारे में.

JEE Advance Exam Details In Hindi

JEE Advance Exam क्या होता है?

JEE Advance भी JEE Main के तरह engineering college में भर्ती के लिए ली जाने वाली एक प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) है. लेकिन इस advance exam और main exam में बहुत फर्क है. यह परीक्षा JEE Main का अगला step है. JEE Main परीक्षा में जो छात्र भाग लेते हैं उनमें से top 1 लाख 50,000 छात्र JEE Advance परीक्षा को देते हैं. और इस परीक्षा में सफल छात्रों को IIT जैसे college में भर्ती मिलते हैं.

JEE Advance कौन दे सकता है?

पहला जो छात्र class 12th में 75% अंकों के साथ पास किए हो जो कि general और OBC category के candidate के लिए है और यह प्रतिशत ST, SC और PWD category के candidate के लिए 65% है. और दूसरा है जिन छात्रों की JEE Main rank score 1.5 लाख के अंदर हो, वह इस JEE Advance Exam को दे सकते हैं.

JEE Advance Exam देने के लिए candidate की उम्र 26 साल से कम होना चाहिए. और कोई भी छात्र ज्यादा से ज्यादा दो बार यानी 2 साल तक इस परीक्षा को दे सकते हैं. 

JEE Advanced करने से कहा भर्ती मिलेगा?

JEE Advanced करने से IIT (Indian Institute of Technology) यानी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में भर्ती हो सकते है, इसके अलावा और भी कुछ बड़े कॉलेज है जहां JEE Advance score के आधार पर ही प्रवेश मिलता है. जैसे कि –

1.  Rajiv Gandhi Institute of of Petroleum Technology (RGIPT), Rae Barele

2.  Indian Institutes of Science Education and Research (IISER), Thiruvananthapuram, Bhopal, Mohali, Kolkata, Pune

3.  Indian Institute of Space Science and Technology (IIST), Thiruvananthapuram

JEE Advance का Exam Pattern कैसा होता है?

JEE Advance परीक्षा भारत के सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है, इस exam को clear करने के लिए काफी मेहनत एवं लगन की जरूरत होती है. आप सिर्फ इस परीक्षा को सही योजना और सही मार्गदर्शन से ही पास कर सकते हैं. 

Online माध्यम से होने वाली यह परीक्षा Objective Type की होती है और इस परीक्षा में भी negative marking होती है. यह परीक्षा 2 भागों में होती है, प्रत्येक पेपर में Physics , Chemistry और Math’s के पेपर होते हैं. 

JEE Advance के लिए आवेदन कैसे करें?

JEE Main के result आने के बाद आप online माध्यम से JEE Advance exam के लिए official website पर जाकर आवेदन (apply) कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें 

  1. IIT JAM Exam क्या है और तैयारी कैसे करें | IIT JAM Exam Details In Hindi
  2. CLAT Exam क्या है? Clat को कैसे पास करें, Syllabus और Exam Pattern
  3. GATE Exam क्या है और तैयारी कैसे करें | GATE Full Details In Hindi
  4. NTSE Exam क्या है | NTSE Scholarship Full Information In Hindi
  5. AIIMS क्या है और कैसे करें | AIIMS में कैसे भर्ती ले सकते हैं पूरी जानकारी हिंदी में

Conclusion

दोस्तों यह थी कुछ basic detail information of JEE (JEE Mains और JEE Advanced) के ऊपर. हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको बहुत ही useful, helpful और informative लगी होगी. यदि आपको हमारी यह लेख काफी काम के लगे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ हम जरूर share करें.

दोस्तों आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एक बेहद महत्वपूर्ण विषय के ऊपर जानकारी दिए हैं, हम आपको बताएं हैं JEE क्या होता है, JEE Main और JEE Advance क्या होता है, इसके लिए eligibility criteria क्या है, Exam Pattern कैसा होता है, JEE का तैयारी कैसे करें आदि JEE से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां.

और आपको इस topic से संबंधित अन्य कोई सवाल है तो हमें comment करके जरूर बताएं. और आपको हमारी यह blog कैसा लगा इस बारे में हमें comment करके बताना बिल्कुल मत भूलना. हमारा अगला ब्लॉग किस बारे में होगा यदि आपका इसके ऊपर कोई ऐसा है तो वह भी हमें comment box में लिख कर के बता सकते हैं. Google

Leave a Comment