KVPY Exam क्या होता है | KVPY Exam Full Information In Hindi

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस लेख में आप सभी का स्वागत है, आज हम फिर से एक बार हासिल है एक नए जानकारी लेकर. जहां पर हम आपको KVPY Exam क्या होता है , बताएंगे KVPY क्या है, KVPY Exam Full Information In Hindi आदि और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां इस लेख के माध्यम से आपको प्राप्त होंगे. 

दोस्तों क्या आपका रुचि science subject के ऊपर है और क्या आप 11th, 12th और 1st year में साइंस सब्जेक्ट से पढ़ाई कर रहे हैं, और क्या आप आगे भी साइंस विषय के साथ ही पढ़ाई करना चाहते हैं, तो KVPY Exam आपके लिए बिल्कुल एक बढ़िया option है और आपको इसके बारे में जानकारी जरूर लेना चाहिए. 

KVPY Exam क्या होता है

इसलिए हम इस लेख के माध्यम से आपको जानकारी दिए हैं ताकि आपको KVPY Exam के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके और आप इसका फायदा ले सकें. दोस्तों यह KVPY के बारे में बिस्तर से जानने के लिए हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे.  और हम इस लेख को इस तरह से प्रदान किए है जिस से आपको किसी दूसरे जगह पर जानकारी लेने के लिए नहीं जाना पड़ेगा.

KVPY Exam क्या होता है? (What is KVPY)

KVPY का Full Form है तथा केवीपीवाई का मतलब है “ किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना “ यह सामान्य विज्ञान के field का एक National Level Fellowship Program है. जिसमें हर साल IISc यानी Indian Institute of Sciences Bangalore द्वारा KVPY Aptitude Test को आयोजित किया जाता है. 

इस National Level Fellowship Program का शुभारंभ 1999 में किया था और यह भारत सरकार के Science & Technology Department के द्वारा funded है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को विज्ञान के research क्षेत्र में career बनाने के लिए प्रोत्साहित करना. इस कार्यक्रम के लिए योग्य छात्रों को Pre-Ph.D Level तक scholarships और grants प्रदान करते हैं.

यह एक online exam होता है जिसमें उन छात्रों का चुनाव किया जाता है जो 11th क्लास से लेकर basic science के किसी भी undergraduate course के 1st year में हो. जैसे कि B.Sc, B.S, B.Stat, B.Math, Integrated M.Sc और Integrated M.S और जिनमें scientific research का aptitude भी हो.

Aptitude Test होने के बाद चुने गए छात्रों का interview होता है और Fellowship के लिए aptitude test और interview दोनों के marks का जांच किया जाता है. 

यह भी पढ़ें 

  1. ICAR क्या होता है? ICAR AIEEA Exam Full Information In Hindi
  2. B.Com Course कैसे करें | B.Com Course Details In Hindi 2022
  3. M.Com Course कैसे करें | M.Com Course Details In Hindi 2022
  4. CFO कैसे बने, कार्य, मानदंड, आवश्यक कुशलता और वेतन पूरी जानकारी हिंदी में
  5. IIM Full Details In Hindi 2022 | CAPF क्या है और कैसे बने पूरी जानकारी

KVPY Exam का मानदंड क्या है? (Exam Criteria)

KVPY Fellowship को Indian Nationals को ही दिए जाते हैं जो भारत में अपनी higher education जारी रखना चाहते हैं और ऐसे छात्रों जो undergraduate program को distance education scheme से कर रहे हैं या करने वाले हैं वह इस फेलोशिप के लिए आवेदन करने के eligible नहीं होते हैं.

KVPY Exam में 3 streams होती है, SA, SX और SB . SA ऐसे छात्रों के लिए होते हैं जो अभी class 11th में है और जो साइंस सब्जेक्ट से पढ़ाई कर रहे हैं. SX, 12th क्लास में साइंस पढ़ने वाले छात्रों के लिए होते हैं और SB graduation के 1st year में सामान्य विज्ञान के पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए है. 

1.  SA Stream कैसे करें?

जिन छात्रों ने क्लास 10th के बोर्ड एग्जाम पास कर लिया हो और जो 11th क्लास के science stream में भर्ती होने के लिए योग्य हो उन छात्रों को इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहिए. लेकिन उन्हें यह ध्यान में रखना होगा कि उनका क्लास 10th में न्यूनतम 75% marks के साथ math subject और science subject के साथ पास होना जरूरी है.

SC, ST और PWD उम्मीदवार के लिए न्यूनतम अंक 65% होते हैं. यह फेलोशिप तूने छात्रों के लिए सभी लागू होगी जब वह 12th के board exam साइंस सब्जेक्ट में न्यूनतम 60% अंक के साथ पास करेंगे. और सामान्य विज्ञान के undergraduate course में भर्ती होंगे.

2.  SX Stream कैसे करें?

ऐसे students जिन्होंने क्लास 12th में science stream में भर्ती हो गया हो वह छात्र इस stream के लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन ऐसे छात्रों को न्यूनतम 75% अंक के साथ क्लास 10th के board exam में mathematics और science के साथ पास करना जरूरी है.

SC, ST और PWD उम्मीदवार के लिए न्यूनतम अंक 65% होते हैं. और यह भी जरूरी होते हैं वह छात्र सामान्य विज्ञान के undergraduate program में भर्ती होना चाहते हो. Fellowship के लिए चुने जाने वाले ऐसे छात्रों को क्लास 12th में भी न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने होंगे. और उनकी fellowship तभी लागू होगी जब सामान्य विज्ञान के undergraduate course में भर्ती होना निश्चित होगा.

3.  SB Stream कैसे करें?

ऐसे छात्र जिन्होंने class 12th exam पास कर लिया हो और वो 1st year में पढ़ रहे हैं और सामान्य विज्ञान कोर्स कर रहे हैं जैसे कि, B.Sc, B.S, B.Stat, B.Math, Integrated M.Sc और Integrated M.S. 

तो ऐसे छात्र इस aptitude test के लिए आवेदन कर सकते हैं और ऐसे छात्रों के class 12th में न्यूनतम 60% अंक होने चाहिए और उन्हें 1st year के final exam में भी न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने होंगे. SC, ST और PWD उम्मीदवार के लिए न्यूनतम अंक 50% होते हैं.

KVPY Exam Pattern क्या है?

यह परीक्षा ऑनलाइन होता है, जिसमें प्रश्न पत्र में अंग्रेजी और हिंदी भाषा में सवाल आते हैं, इस परीक्षा में multiple choice question पूछे जाते हैं, इसमें कुल 100 प्रश्न रहते हैं जिसके लिए 3 घंटे का समय दिए जाते है. इस परीक्षा में Physics, Chemistry, Mathematics और Biology subject से प्रश्न पूछे जाते हैं. इस aptitude test की तैयारी के लिए आपको NCERT Book जरूर पढ़नी चाहिए. 

KVPY Exam paper की 2 sections होती है part 1 और part 2 और इन दोनों ही पाठ में 4 sections होते हैं. Stream SA में सारे प्रश्न का जवाब देना अनिवार्य होते हैं जबकि Stream SB और Stream SX के part 1 में कोई भी 3 section की सवाल का जवाब देना होता है, part 2 में कोई भी 2 section की सवाल का जवाब देना होता है.

Stream SA Exam की कुल 80 प्रश्न होते हैं जिनमें से part-1 में 60 और part-2 में 20 रहते हैं. Part-1 का हर प्रश्न 1 अंक का होता है जबकि part-2 का हर प्रश्न 2 अंक का होता है. part-1 में हर गलत जवाब के लिए 0.25 मार्क्स घटते हैं और part-2 में गलत जवाब के लिए 0.5 मार्क्स घटते हैं.

SB और SX Stream Exam में कुल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें से केवल 80 प्रश्न का जवाब देना अनिवार्य है, यह पेपर 100 अंक का होता है. इस पेपर की part-1 में 80 प्रश्न आते हैं जिसमें से हर प्रश्न के लिए 1 अंक होता है और हर गलत जवाब पर 0.25 marks घटता है. जबकि पार्ट 2 में 40 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें से हर प्रश्न के लिए 2 अंक होता है और हर गलत जवाब पर 0.5 marks घटता है.

KVPY Aptitude Test

KVPY Aptitude Test में उम्मीदवार की reasoning और analytical ability को परखा जाता है. और उम्मीदवार को कुल अंक में से सिर्फ 75% मार्क अवश्य लाना होता है. Aptitude Test में पास करने वाले उम्मीदवार interview में पहुंचते हैं जहां science और research के क्षेत्र में उनकी knowledge, abilities और aptitude से संबंधित अतिरिक्त जानकारी लिए जाते हैं. 

KVPY Interview Round

Interview round में उम्मीदवार के कुछ जरूरी documents को मांगा जाता है जैसे कि, category certificate, Self-appraisal form, class 10th और 11th की marksheets, interview call letter, study certificate form और medical certificate आदि.

KVPY परीक्षा के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

KVPY Exam का Merit List कैसे बनता है? 

KVPY Aptitude Test और Interview Round के आधार पर merit list तैयार किया जाता है. इस मेरिट लिस्ट को aptitude test के 75% मार्क्स और interview के 25% मार्क्स के आधार पर तैयार किया जाता है.

Fellowship Scholarship कितना होता है?

KVPY Aptitude Test और Interview Round के आधार पर चुने जाने वाले उम्मीदवार को KVPY Scholarships या Fellowship दिए जाते हैं. जिसमें SA, SB और SX stream के अंतर्गत B.Sc, B.S, B.Stat और B.Math के 1st से 3rd year के दौरान प्रति महीने ₹5,000 की Fellowship दिए जाते है.

और Annual Contingency Grant ₹20,000 होती है. जबकि SA, SB और SX stream के अंतर्गत M.Sc, Integrated M.Sc, M.S, M.Math, B.Stat के दौरान 4th और 5th years में प्रति महीने ₹7,000 की Fellowship दिए जाते है. और Annual Contingency Grant ₹28,000 दिए जाते हैं.

KVPY Exam की fees कितनी है?

KVPY Exam की aptitude test के लिए application की fees, general और OBC candidate के लिए ₹1,000 तक होती है. और SC, ST और PWD category candidate के लिए यह fees ₹500 होती है.

यह भी पढ़ें 

  1. ICAR क्या होता है? ICAR AIEEA Exam Full Information In Hindi
  2. B.Com Course कैसे करें | B.Com Course Details In Hindi 2022
  3. M.Com Course कैसे करें | M.Com Course Details In Hindi 2022
  4. CFO कैसे बने, कार्य, मानदंड, आवश्यक कुशलता और वेतन पूरी जानकारी हिंदी में
  5. IIM Full Details In Hindi 2022 | CAPF क्या है और कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आपने क्या सीखा

दोस्तों, इसी तरह KVPY Exam को पास किया जा सकता है और सामान्य विज्ञान में research career बनाने में सरकार से Fellowship और Grants लिए जा सकते हैं. दोस्तों हम आशा करते हैं की इस लेख के माध्यम से हम आपको KVPY Exam से जुड़ी सारी जानकारियां दिए हैं. हम आशा करते हैं कि आपको हमारे यह लेख जरूर पसंद आए होंगे.

केवीपीवाई एक्जाम के बारे में जानकारी के तौर पर आज हम आपको बताएं हैं KVPY Exam क्या होता है, KVPY Exam Full Information In Hindi, इस परीक्षा को कौन दे सकते हैं, exam pattern कैसा है, परीक्षा का तैयारी कैसे करें और career opportunities क्या रहते हैं आदि इस तरह की और भी कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां इस लेख के माध्यम से आपको प्राप्त हुए हैं.

दोस्तों अगर आपको लगता है की यह जानकारी आपके दूसरे किसी दोस्त के लिए बहुत काम का हो सकता है तो उनके साथ इस blog को जरुर share करें. दोस्तों आज हम हमारे इस सफर को यहीं पर समाप्त करते हैं और मिलते हैं आपसे हमारे अगले नई जानकारी के साथ, तब तक के लिए स्वस्थ रहे खुश रहे. Google

Leave a Comment

en_USEnglish