2022 me kya gaming me career banaya ja sakta hai

तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं kya gaming me career banaya ja sakta hai? क्या आपको मोबाइल और कंप्यूटर पर गेम खेलना अच्छा लगता है, चाहे वह survey, action, racing, fighting ऐसे ही और भी बहुत सारे गेम है, क्या आपको खेलना पसंद है. तो उनके मन में एक ख्याल जरूर आता है, कि क्या हम गेमिंग पर अपना कैरियर बना सकते हैं, क्या हम गेम को डॉक्टर, इंजीनियर और बिजनेस के तरह ले सकते हैं.

तो इससे पहले चलिए जान लेते हैं थोड़ा गेमिंग के बारेमें. खबरों के मुताबिक बैंक के पास सबसे ज्यादा बढ़ रहा है गेमिंग इंडस्ट्री. वीडियो गेमिंग इंडस्ट्री बहुत ज्यादा आगे बढ़ते जा रहे हैं, लोग इसे पसंद कर रहे हैं, और इधर बहुत ज्यादा पैसा भी है. तो मैं आपको बताऊंगा कैसे आप इस काम से लाखों में कमा सकते हैं.

वीडियो गेम के माध्यम से पैसा कमाए

तो मैं आपको बताने वाला हूं कैसे आप गेमिंग के साथ आगे बढ़ सकते हैं, और इसमें क्या फायदा है. गेमिंग एक ऐसी चीज है जहां पर आपका इंटरेस्ट भी होता है और अपना समय भी देते हैं. तो आप अगर उसी काम को करते हैं जिसमें आपका इंटरेस्ट है, तो आपका काम करने में मन भी लगेगा और काम भी ज्यादा कर सकते हैं, और फायदा भी बहुत जल्दी मिलता है. तो हम थोड़ा विस्तारित बात करेंगे ताकि आप अच्छे से समझ पाए.

तो मैं आपको बताने वाला हूं कैसे आप गेमिंग में आगे बढ़ सकते हैं, इसमें क्या-क्या फायदा है, और कैसे आप आज सेही इस काम को शुरू करसकते हैं. तो आपको गेमिंग पर इंटरेस्ट है, गेनिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारे इस ब्लॉग में शुरू से लेकर अंत तक बने रहिए.

Also Read: ghar baithe 2022 me rent ka kam kaise kare

गेमिंग को कैसे केरियर के तौर पर लिया जा सकता है

अगर आपके मन में यह सवाल आता है कि, क्या गेमिंग को केरियर के तौर पर लिया जा सकता है या नहीं. तो मेरा उत्तर है बिल्कुल गेमिंग को कैरियर के तौर पर ले सकते हैं. पूरे दुनिया में गेमिंग $218.8 billion से भी ज्यादा बड़ी इंडस्ट्री है. और अगर भारत की बात किया जाए तो भारत में $820 million से भी बड़ी इंडस्ट्री हो चुकी है जिसमें 300 मिलियन गेमर जुड़ा हुआ है. और ए संख्या धीरे धीरे बढ़ते जा रहा है.

तो अगर आप गेमिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं, गेमिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसे 2 तरीके में किया जा सकता है. पहला है डिजाइनर और डेवलपर, और दूसरा है गेमर. एक डिजाइनर और डेवलपर का काम होता है गेम को डिजाइन करना और लॉजिक देना जिसके लिए प्रोग्रामिंग करना पड़ता है. और एक गेमर और उस गेम को खेलते हैं, टूर्नामेंट में हिस्सा लेते हैं.

kya gaming me career banaya ja sakta hai
  • गेम डेवलपर और जेमार दोनों ही पैसा कमा सकते हैं, गेम डेवलपर और जेमार दोनों काम में पैसा बहुत ज्यादा है, दो तरीके से आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हो.

Also Read: Low investment में सबसे अच्छा Business Idea 2022 क्या है?


गेम डेवलपर कैसे पैसा कमाते हैं

गेम डेवलपर क्या है, गेम को कैसे डेवलप किया जाता है, गेम डेवलपर कैसे बनते हैं, गेम डेवलपर को कितना पैसा मिलता है, गेम डेवलपर से जुड़ा हुआ हर सवालों का जवाब आपको यहां पर विस्तारित मिलने वाला है.

गेम डेवलपर वह होते हैं जो गेम को बनाते हैं, गेम के अंदर के कोडिंग, प्रोग्रामिंग और लाजिक्स डालते हैं. और वह होते हैं जो गेम को डिजाइन करते हैं.

आप जरूर गेम के अंदर एक चीज देखे होंगे, आप जब किसी को गोली मारते हैं तो उसका हेल्थ कम हो जाता है. जब आप राइफल गन से किसी को मारते हैं तब धीरे-धीरे उसका हेल्थ कम होता है और जब आप किसी को स्नाइपर गन से मारते हैं तो उसका हेल्थ एकदम से कम हो जाता है. तो यह चीज कैसे होता है, डेवलपर के द्वारा यह किया जाता है. तो एक गेम क्या होगा, क्या नहीं होगा, कितना गन होगा, कितना प्लेयर्स होगा, कैसे मरेगा, गारी कैसा होगा सब कुछ एक डेवलपर द्वारा किया जाता है.

गेम डेवलपर कैसे बनते हैं

Credit: Quick Support
  • गेम डेवलपर बनने के लिए बहुत पराई की जरूरत है, बहुत मेहनत करना पड़ता है.
  • इसके लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना पड़ता है, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बिना आप की डिजाइन नहीं कर सकते है और आप गेम को बता नहीं सकते है कहां पर उसको क्या करना है.
  • कोडिंग को आप बहुत जगह पर से सीख सकते हैं, स्कूल, कॉलेज या फिर ऑनलाइन से भी सीख सकते हैं, आपको यूट्यूब पर बहुत वीडियोस मिल जाएगा आप वह देख कर भी सीख सकते हैं.
  • लेकिन आप चाहते हैं कोई आपको कोडिंग सिखाएं, आपका समस्या का समाधान करें, और आपको शुरू से लेकर आंतक सिखाया जाए तो आप अनअकैडमी के क्लासेस लेना शुरू करसकते हैं. यहां पर इस फील्ड के प्रोफेशनल टीचर्स रहते हैं, जो आपको बेसिक और एडवांस सब कुछ सिखाएंगे.
  • गेम डेवलपर बनने के लिए आप कोई भी एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं, हार प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का लॉजिक सेम होते हैं सिर्फ सिंटेक्स अलग होते हैं.
  • पहले आप एक बार कोई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अच्छे से सीख लीजिए. और फिर आप आसानी से 3 या 4 दिन में कोई भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का सिंटेक्स को सीख सकते हैं. और गेम डेवलप करने के लिए उपयोग कर सकते हैं.

गेम डेवलपर बनके कितना पैसा कमाया जा सकता है

एक बार आप एक अच्छे गेम डेवलपर बन जाए तो बहुत आसानी से महीने के ₹50000 से ₹60000 का जॉब मिलना शुरू होता है. और 1 से 2 साल के बाद आप आसानी से ₹100000 के ऊपर कमा सकते हैं.

Also Read: 2022 me Online Paise kaise Kamaye? 5 Tarike se Internet se Paise Kamaye


गेमर कैसे पैसे कमाते हैं

कुछ लोगों को लगता है सिर्फ गेम बनाकर पैसा कमाया जा सकता है. पर गेम खेलकर भी पैसा कमाया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं कैसे गेम खेल कर पैसा कमाया जा सकता है.

एक गेमर बनने के लिए आपके पास गेम खेलने का तजुर्बा होना बहुत जरूरी है. आप कौन सा गेम खेलते हैं वह बड़ी बात नहीं है, पर उसके ऊपर आपका तजुर्बा सबसे अच्छा होना चाहिए.

सिर्फ वह गेम कॉन्पिटिशन के ऊपर बेस होना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा लोगों का पसंदीदा गेम होना चाहिए.

गेमर कैसे बनते हैं

Credit: Technical Yogi
  • अगर आप उस गेम में माहिर हो पाए और आपके पास स्किल हो जो दूसरों के पास नहीं है. तो आप जाकर टूर्नामेंट पर पार्टिसिपेट कर सकते हैं, जहां पर प्राइस और पैसा दिया जाता है.
  • टूर्नामेंट हंस में नहीं होते हैं और अगर आप हार गए तो आपका कमाई नहीं होगा. तो इसके लिए अपना पैसा बनाए रखने के लिए, आप अपने गेमप्ले का स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं. जिसके वजह से आपका एक फैन फॉलोअर्स बेस बनेगा. जो आपको सुपर चैट के माध्यम से पैसा दे सकते हैं. है इस तरह से काम करने पर एक प्रोफेशनल प्लेयर को आसानी से दिन में ₹10000 से ₹12000 तक कमाई होता.
  • यूट्यूब पर आपका सब्सक्राइबर्स आपको मंथली सब्सक्राइब कर सकता है. कुछ पैसा देकर आपको ज्वाइन कर सकता है. जोकि सब्सक्राइबर्स आपने फेवरेट कंटेंट क्रिएटर्स को देते हैं.
    आप ब्रांडिंग से भी पैसा कमा सकते हैं. उनका प्रोडक्ट का प्रचार या उनका प्रोडक्ट वीडियो में दिखाकर पैसा कमा सकते हैं. हर गेमर को इसके बदले $1000 – $1500 तक मिलता है.
  • आप अपने वीडियो को यूट्यूब या सोशल मीडिया के माध्यम से मोनीटाइज करके भी पैसा कमा सकते हैं.
  • इस काम के लिए एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. आप जो भी कंप्यूटर, मोबाइल या इक्विपमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं उसका एफिलिएट लिंक वीडियो का डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं और इससे अगर कोई परचेज करे तो उसका कमीशन मिलता है. इस तरह से आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

गेमिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है

इस तरीके से आप गेमर बनके अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा और भी कई सारे तरीके हैं गेमिंग से पैसे कमाने के. तो अगर आप एक प्रोफेशनल गेमर बन जाते हैं तो आराम से महीने के 8 से 10 लाख तक कमा सकते हैं.

और अगर आप एक बहुत ज्यादा प्रोफेशनल गेमर बन जाते हैं, और आपको बड़े कंपनी से ब्रांडिंग करने का मौका मिलता है तो एक करोड़ तक कमा सकते हैं या उससे भी ज्यादा. खैर यह सिर्फ लाखों में या करोड़ों में 1 – 2 प्लेयर्स होते हैं जिनको इस तरह के ब्रांडिंग करने का मौका मिलता है.


डेवलपर या गेमर और क्या बनए

अगर आप एक स्टूडेंट है जो अभी स्कूल में है, तो मेरा निर्देश है कि आप पहले अपना 12 कक्ष तक पढ़ाई अच्छे से पूरा कर ले. फिर देखें आपका परीक्षा का फल कैसा है. डेवलपर के दिशा में जा सकते हैं या नहीं. और अगर आपको गेम खेलना पसंद है तो आप अपने पढ़ाई के बीच में 1 से 2 घंटे के लिए गेम खेल सकते हैं, अपना गेमिंग को ठीक रखने के लिए और अपना मन को अच्छा रखने के लिए.

और अगर आप अपनी पढ़ाई को खत्म कर चुके हैं, और गेम खेलना भी अच्छा लगता है, और आप अच्छा गेम खेलते हैं, तो आप गेमिंग फील्ड में जा सकते हैं.

स्टूडेंट हो या कोई और, अगर आपको पढ़ाई अच्छा लगता है और आप गेम खेलना पसंद करते हैं, आपको गेम का बैक एंड जानना है, तो आप प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं, यूट्यूब पर आपको बहुत सारे वीडियोस मिल जाएगा.

Conclusion

आप छोटे गेम बनाने का प्रयास भी कर सकते हैं, आप चाहे तो आनेकाडिमी का क्लास भी लेना शुरू कर सकते हैं. जो भी करें सोच समझकर करें, मान से कीजिए.

आशा करता हूं आप अपने जीवन में सफलता जरूर पाएंगे. तो दोस्तों आज यहीं पर खत्म करते हैं और मिलते हैं अगले ब्लॉक पर तब तक के लिए स्वस्थ रहिए खुश रहिए.

Leave a Comment